कैसे पॉटरी बनाने के लिए

व्यंजन, कटोरे और कप की एक सेवा है जो आप बहुत पसंद करते हैं, लेकिन एक प्रक्रिया में उन्हें स्वयं बनाने के लिए बेहतर है, जिसे हम कहते हैं "मिट्टी के पात्र।" एक दुकान में अच्छी सेवा ढूँढना ठीक है, लेकिन दैनिक उपयोग के किसी वस्तु को अपना स्पर्श देने में सक्षम है अनमोल है। यहाँ कैसे शुरू करने के लिए है!

सामग्री

कदम

भाग 1

अपना ऑब्जेक्ट बनाएं
मेकअप पॉटररी चरण 1 नामक छवि
1
उस ऑब्जेक्ट के उद्देश्य, आकार, आकार और रंग की कल्पना करें जिसे आप बनाना चाहते हैं। "मिट्टी के पात्र" यह एक बहुत अस्पष्ट शब्द है - कई अलग-अलग तरीके हैं जो आप अपनी स्वयं की रचना बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक उत्पाद प्राप्त करने के लिए, विभिन्न कलात्मक तत्वों पर विचार किया जाना चाहिए। निकटतम क्राफ्ट की दुकान पर जाएं और देखें कि आपके समाप्त होने वाले ऑब्जेक्ट के बारे में आपको यह जानने में सहायता के लिए संसाधन क्या उपलब्ध हैं।
  • सोच शुरू करो यदि आप खुद को छोटी वस्तुओं पर रखना चाहते हैं, तो मोती, सजावटी बक्से और जानवर एक अच्छी शुरुआत हो सकते हैं। लेकिन केवल आसमान ही वायस, प्लेट, बर्तन, क्रॉकरी और दीवार सजावट के साथ आपकी सीमा है।
  • मेकअप पॉटररी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी मिट्टी का चयन करें एक बार जब आप समझें कि आप क्या बनाना चाहते हैं, तो आप अपनी सामग्री चुनने में सक्षम होंगे। कि थर्मोसेटिंग (या फेमो) को पकाए जाने की ज़रूरत नहीं है लेकिन यह थोड़ी अधिक महंगी है, इसलिए आप छोटे कृतियों पर रहना चाहेंगे। अन्यथा, कम तापमान के लिए मिट्टी और उच्च तापमान के लिए अलग-अलग परिणाम की गारंटी होती है।
  • कम तापमान के लिए मिट्टी शानदार रंगों और विस्तृत सजावट के लिए महान हैं। लेकिन वे पानी के साथ बहुत अच्छी तरह से नहीं जाते - इसलिए यदि आप इस प्रकार की मिट्टी का चयन करते हैं, तो एक जलरोधी रंग ढूंढें।
  • उच्च तापमान के लिए मिट्टी चमकदार रंगों के साथ बहुत अच्छी तरह से नहीं जाते हैं, लेकिन प्रतिरोधी, निविड़ अंधकार और आसानी से बनाये जा सकते हैं। ग्लेज़ खाना पकाने के दौरान स्थानांतरित हो सकते हैं और इस कारण छवियों को भ्रमित किया जा सकता है।
  • मेकअप पॉटररी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने प्रोजेक्ट के लिए सर्वोत्तम विधि तय करें। आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प हैं:
  • खराद: यह गोल और सममित वस्तुओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। एक ओवन और थोड़ा कौशल की आवश्यकता है यह बड़ी और छोटी वस्तुओं के लिए ठीक है, लेकिन यदि आप प्रारंभिक गलतियां करते हैं तो मिट्टी को फिर से काम करना मुश्किल है।
  • फ्रीहैंड मॉडलिंग: छोटी वस्तुओं के लिए उपयुक्त। यह विधि बहुत सरल है: छोटी सी मिट्टी से शुरू करें, जिसे आप अपने हाथों के हथेलियों पर काम कर सकते हैं। प्रपत्र से दबाव और गर्मी के साथ सतह को चिकनी बनाने के लिए एक नम स्पंज का उपयोग करें।
  • कोलम्बियाई मॉडलिंग: खोखले और गैर-सममित वस्तुओं की प्रसंस्करण के लिए उपयुक्त। आप दूसरों के ऊपर एक परत बिछाने या (उन्हें रोलिंग करके) निरंतरता और रोचक सजावट बना सकते हैं मिट्टी के एक ब्लॉक का उपयोग करने के बजाय, बस एक आकार देने के लिए रस्सियों या रोलों को ढेर कर दें। वे मिलकर एक सतह बनाते हैं।
  • प्लेट मॉडलिंग: फ्लैट वस्तुओं के प्रसंस्करण के लिए उपयुक्त। एक रूप में मिट्टी के किनारे रखो और, जब यह सूख जाता है, यह आधार पर संकुचित होता है, उसके आकार को बनाए रखता है।
  • मेकअप पॉटररी चरण 4 नामक छवि
    4
    फॉर्म दो। यह आपके और आपके कौशल स्तर पर निर्भर करता है यदि आपके पास एक खराद है, बहुत अच्छी तरह से यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप अन्य विधियों का उपयोग कर सकते हैं। यदि मिट्टी के पात्र आपके लिए एक पूरी तरह से नया विषय है, तो पेशेवर ढूंढें या कुछ वीडियो ऑनलाइन देखें - यह एक कला है जो निश्चित रूप से कौशल की आवश्यकता है
  • कुछ प्रकार की मिट्टी को फिर से काम करने के लिए उपयुक्त नहीं है, एक बार मॉडल किया गया। इसलिए, जब आप अपनी पसंद करते हैं, सावधान रहें, तो आपकी मिट्टी आपको दूसरा मौका नहीं दे सकती है
  • भाग 2

    अपना ऑब्जेक्ट पकाना


    मेकअप पॉटररी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सिरेमिक को एक इलेक्ट्रिक ओवन में रखो। तापमान बढ़ाकर 450 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ाकर 12 घंटे कर सकते हैं। इससे सिरेमिक उत्पादन होगा "बिस्कुट" या "unglazed"। यह पहला खाना पकाने, भौतिक और रासायनिक जल को निकालता है, ताकि टुकड़े को कूड़े में घुसने और ढहते हुए बिना घुसपैठ किया जा सके। सिरेमिक की दुनिया में हम तापमान की सीमाओं के बारे में बात कर रहे हैं "शंकु"।
    • तापमान को कम करने और पूर्ण शीतलन के 48 घंटे बाद सिरेमिक को निकालने की अनुमति दें।
  • मेकअप पॉटररी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने ऑब्जेक्ट को तामचीनी के साथ पेंट करें ध्यान रखें कि शीशा लगाना कोला यदि आप और अधिक सटीक लाइनें चाहते हैं, तो साथ पेंट करें "रंगे बिस्किट" और फिर पारदर्शी तामचीनी के साथ कवर।
  • यदि आपकी सतह चिकनी नहीं है, तो 100-धैर्य वाली सैंडपैपर या शेफ की चाकू की तरफ एक ही चीज़ करने के लिए उपयोग करें फिर यह ऑब्जेक्ट की पूरी सतह पर एक स्पंज गुजरता है जिससे एक चिकनी सतह प्रदान करने के लिए रेत के छोर से निकाली जाने वाली धूल को हटाया जा सके जिस पर शीशे का आवरण अच्छा हो।
  • तामचीनी अलग आकार पर ले जाता है आप इसे गीला कर सकते हैं, इसे ब्रश कर सकते हैं, स्पंज कर सकते हैं या कट कर सकते हैं, से शुरू कर सकते हैं। आप इसे तरल और सूखे दोनों रूपों में खरीद सकते हैं। यदि आप एक असली पेशेवर बनना चाहते हैं, तो आप इसे खुद बना सकते हैं
  • मेक पोट्टीरी चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    3
    तामचीनी और जलरोधक वस्तु को पिघलाने के लिए चीनी मिट्टी को गरम करें। मिट्टी पर निर्भर करता है, ऑब्जेक्ट का आकार और फिर शीशे का आवरण, आपको ओवन की आवश्यकता पड़ सकती है जो 1150 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचती है
  • रात के दौरान, बहुत कम तापमान पर ओवन गरम करें। कम तापमान पर दो घंटे खर्च करें (तापमान को प्रति घंटा 90 डिग्री सेल्सियस तक नहीं बढ़ाएं) और फिर मध्यम तापमान पर दो घंटे (तापमान को प्रति घंटा 150 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ाएं) तब, उच्च तापमान पर समाप्त (तापमान को 150 डिग्री सेल्सियस से 200 डिग्री सेल्सियस प्रति घंटे तक बढ़ाएं) जब तक यह आवश्यक तापमान तक नहीं पहुंचता।
  • मेकअप पॉटररी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने ऑब्जेक्ट के नीचे फाइल करें वह ओवन के नीचे एक अनुचित स्थिति में झुकाव कर रहे थे, जिससे उसे अपने सपाट तल को खो दिया गया। इसे चिकनी बनाएं जिससे कि वह किसी तालिका या किसी शेल्फ जैसी सतह पर झुकाव के बिना सीधे खड़े हो जाएं।
  • यदि आप चाहें तो आप वस्तु के नीचे कुछ महसूस कर सकते हैं। अब आप अपने समाप्त वस्तु की प्रशंसा कर सकते हैं!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com