समीकरण प्रणाली को हल करने के लिए ग्राफ़िक कैलक्यूलेटर का उपयोग कैसे करें

कुछ समय के बाद समीकरणों की एक प्रणाली को सुलझाने योग्य हो सकता है, खासकर जब आपके पास तीन या अधिक हो इसके बजाय, इन सरल चरणों का पालन करके ग्राफ़िंग कैलकुलेटर का उपयोग करने का प्रयास करें

कदम

विधि 1
ग्राफ़िक रूप से (अधिकतम 2 चर, रैखिक और गैररेखा)

समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 1
1
स्पष्ट रूप से समीकरणों को कनवर्ट करें (y =)। कैलकुलेटर पर एक समीकरण का ग्राफ आकर्षित करने के लिए, समीकरण के बाईं ओर में केवल y होना चाहिए। यह करना बहुत आसान है, खासकर रैखिक समीकरणों के मामले में। आपको बस इतना करना होगा कि आप y के लिए समीकरण को हल करें। यदि यह मानक रूप में एक रेखीय प्रणाली है (Ax + By = C), तो आप केवल निम्नलिखित समीकरण लिख सकते हैं, स्थिरांक A, B और C: y = (C-Ax) / B. प्रतिस्थापन, वैकल्पिक रूप से, आप उपयोग कर सकते हैं दूसरी विधि यदि समीकरण ढलान या अवरोधन के रूप में व्यक्त किए गए हैं, तो आपके पास पहले से ही स्पष्ट रूप है।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 2
    2
    अपने कैलकुलेटर पर समीकरण दर्ज करें। बटन दबाएं "y =" जो आम तौर पर कैलकुलेटर पर ऊपरी बाईं तरफ रखा जाता है, और y1 के तहत अपना पहला समीकरण टाइप करें और दूसरा, y2 के नीचे। चूंकि इस विधि से आप केवल 2 चर का उपयोग कर सकते हैं, आपको 2 से अधिक समीकरणों की आवश्यकता नहीं है। यदि y = के बजाय आपके पास कुछ और है, तो सुनिश्चित करें कि आप मोड मोड में दबाकर फ़ंक्शन मोड में हैं और सुनिश्चित कर लें कि यह हाइलाइट किया गया है "समारोह"।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि कोई ट्रेस सक्रिय नहीं है और अन्य समीकरण हटाए गए हैं। TI83 पर, जम्मू-पटरियों y = मेनू में हाइलाइट किए गए हैं यदि कोई हो, तो उनके ऊपर कर्सर को स्थानांतरित करें और ENTER दबाएं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए स्क्रीन के साथ भी स्क्रॉल करना चाहिए = कोई अन्य समीकरण ग्राफ़ सेट नहीं हैं। यदि हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं:
  • यदि आपको बाद में समीकरण की आवश्यकता होती है, तो कर्सर को साइन करें "=" और उसे अचयनित करने के लिए ENTER दबाएं। केवल उनके संकेतों के साथ आवाज "=" हाइलाइट किए गए एक ग्राफ दिया जाएगा, लेकिन समीकरण अभी भी संग्रहीत किया जाएगा यदि आपको इसकी आवश्यकता है। समीकरण ग्राफ को फिर से बनाने के लिए, फिर कर्सर को निशान पर ले जाएं "=" और इसे उजागर करने के लिए ENTER दबाएं।
  • यदि आपको संभवतः बाद में उपयोग के लिए समीकरण को याद रखने की आवश्यकता नहीं है, तो कर्सर को उचित प्रविष्टि पर ले जाएं (चिह्न के लिए नहीं "=") और साफ़ करें दबाएं। इस मामले में आप समीकरण को पुनर्प्राप्त नहीं कर पाएंगे, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आगे बढ़ने से पहले आप इसे हटाना चाहते हैं।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 4
    4
    एक उपयुक्त खिड़की चुनें। कल्पना कीजिए कि स्क्रीन पर आप जिस उत्तर का प्रदर्शन करना चाहते हैं, वह हो सकता है। बटन दबाएं "खिड़की", आमतौर पर सिर्फ बटन के दायीं ओर "y ="। एक्सएमिन का मान आपके द्वारा अनुमानित न्यूनतम सीमा से काफी कम होना चाहिए, और एक्सएमएक्स काफी ऊपर होना चाहिए। उसके बाद, बटन दबाएं "ज़ूम" बस बटन के दायीं ओर "खिड़की", ऊपर तक स्क्रॉल करें "ZoomFit" और ENTER दबाएं आपका चार्ट कुछ सेकंड में स्क्रीन पर दिखाई देना चाहिए। यदि आप ग्राफ़ के प्रतिच्छेदन को नहीं देख सकते हैं, तब तक विंडो समायोजित करें जब तक कि यह दिखाई नहीं दे।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    ग्राफ़ के चौराहे को ढूंढें पुरस्कार "2" और फिर "ट्रैक" मेनू पर पहुंचने के लिए "की गणना करता है"। प्रतिच्छेदन तक स्क्रॉल करें और ENTER दबाएं उन्हें आपको पूछना चाहिए: "पहले वक्र?"। सुनिश्चित करें कि कर्सर ग्राफ में से एक है और ENTER दबाएं। तो आपको पूछना चाहिए: "दूसरा वक्र?"। सुनिश्चित करें कि कर्सर चार्ट पर है और ENTER दबाएं। आपसे पूछा जाएगा "अनुमान लगा"। समीकरणों के लिए ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है जो एक बार को एक बार छिद्रित करता है, फिर से दोबारा दर्ज करें। यदि वे एक ही पृष्ठ पर दो बार प्रतिच्छेद करते हैं, तो उन मानों को दर्ज करें जहां वे बिंदु के एक्स के करीब हैं (आप चरण 4 में एक्स के लिए अनुमानित मूल्य का उपयोग कर सकते हैं) या कर्सर को उस स्थान के पास ले जाएं जहां वे एक दूसरे को छेदते हैं। याद रखें: यह सही नहीं है - कैलकुलेटर सिर्फ आपके लिए सही चौराहे को खोजने का प्रयास कर रहा है। यह एक सटीक परिकल्पना की आवश्यकता नहीं है ग्राफ स्क्रीन पर जाने के लिए:
  • ग्राफ़ के बीच स्विच करने के लिए ऊपर और नीचे तीर बटन दबाएं यह एक्स के मान को नहीं बदलेगा
  • ग्राफ के साथ जाने के लिए बाएं और दाएं कुंजी दबाएं एक्स के मान को परिवर्तित करना वृद्धिशील होगा, वाई का परिवर्तन एक्स मान का उत्पादन होगा, इसलिए कर्सर तेज़ी से आगे बढ़ेगा और कभी-कभी अधिक धीरे-धीरे
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 6



    6
    अपना समाधान नीचे लिखें स्क्रीन के निचले भाग में, आपका कैलकुलेटर प्रदर्शित होना चाहिए "x = एक संख्या" और "y = एक संख्या"। ये उत्तर हैं इच्छित परिशुद्धता के साथ प्रतिलिपि बनाएँ
  • विधि 2
    एरेज़ का उपयोग करना (कोई परिवर्तनीय सीमाएं, केवल रैखिक)

    समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 7
    1
    मानक रूप में समीकरणों को कनवर्ट करें इस पद्धति के काम करने के लिए, समीकरणों को रैखिक रूप में होना चाहिए Ax + By + Cz ... = F. एक ढलान-अवरोधन (y = mx + b) के रूप में समीकरणों के लिए, बस इस सूत्र में स्थिरांक दर्ज करें: y - एमएक्स = बी। दूसरों के लिए, सभी पक्षों को बाईं ओर रखें और दाएं तरफ स्थिर और सरल करें। अंतिम मैट्रिक्स की व्याख्या करने के लिए आपको उस आदेश को याद रखें जिसमें चर के लिए थे।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 8
    2
    सरणी संपादक पर जाएं TI83 पर, कीस्ट्रोक्स हैं "2" और फिर "एक्स-1" मैट्रिक्स स्क्रीन दर्ज करने के लिए अन्य कैलकुलेटर पर, शब्द की खोज करें "मैट्रिक्स"। जब तक आप संपादन स्क्रीन तक नहीं पहुंच जाते, तब तक कर्सर को दाएं ले जाएं। एक मैट्रिक्स तक स्क्रॉल करें जिसका उपयोग आप नहीं कर रहे हैं और ENTER दबाएं।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 9
    3
    डेटा दर्ज करें ऊपर देखो कर्सर किसी संख्या पर होना चाहिए, इसलिए कोई संकेत नहीं होना चाहिए "एक्स" दूसरे नंबर के बाद पहली संख्या मैट्रिक्स में पंक्तियों की संख्या और कॉलम की संख्या के दूसरे नंबर से मेल खाती है। पंक्तियों के लिए चर की संख्या टाइप करें, फिर कॉलम के लिए चर संख्या 1। प्रत्येक संख्या टाइप करने के बाद ENTER दबाएं एक बार पंक्ति और कॉलम नंबरों को दर्ज करने के बाद, आपको डेटा पार्ट पर जाना होगा। नीचे, ले दिखाया जाएगा "निर्देशांक" सेल की ओर जहां आप मूल्यों में प्रवेश कर रहे हैं पहली संख्या पंक्ति संख्या से मेल खाती है, दूसरे नंबर पर कॉलम नंबर पर। सुनिश्चित करें कि पहले कॉलम में सब कुछ पहली समीकरण को दर्शाता है, दूसरे में दूसरे समीकरण के सभी आदि हैं। सुनिश्चित करें कि एक चर के सभी गुणांक समान कॉलम में हैं डेटा दर्ज करने के लिए पहले समीकरण का पहला गुणांक टाइप करें (एक गुणांक वह संख्या है जो चर के पहले होता है), फिर दूसरा गुणांक, फिर तीसरा, आदि। रेखा में अंतिम संख्या समीकरण के दाईं ओर स्थिर होना चाहिए। प्रत्येक संख्या दर्ज करने के बाद, ENTER दबाएं। एक पंक्ति के अंत में, अगली पंक्ति पर जाने के लिए ENTER दबाएं इस तरह, उनके संबंधित पंक्तियों में समीकरण दर्ज करें।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 10
    4
    समाधान खोजें संपादक से बाहर निकलें TI83 पुरस्कारों पर "2" और फिर "हटाना"। कर्सर को स्थित डेटा सेल को हटाने से बचने के लिए साफ़ करने के बजाय निकास बटन का उपयोग करें। होम स्क्रीन से, मैट्रिक्स के प्रदर्शन पर लौटें (संपादक नहीं) और कर्सर को दाएं तक ले जाएं जब तक आप मेनू तक नहीं पहुंच जाते "गणित"। स्क्रॉल करें "RRIF" (सुनिश्चित करें कि आप ऊपर नहीं जाते हैं "REF" गलती से) और प्रेस दर्ज करें मैट्रिक्स स्क्रीन पर फिर से जाएं, लेकिन इस बार आपको डेटा दर्ज करने और एंटर दबाकर मैट्रिक्स को स्क्रॉल करना होगा। होम स्क्रीन को प्रदर्शित करना चाहिए "आरआरआईएफ [मैट्रिक्स का नाम]"। परिणामस्वरूप मैट्रिक्स प्राप्त करने के लिए ENTER दबाएं। उत्तर सहीतम स्तंभ में है ऊपरी संख्या पहले चर से मेल खाती है, निम्न संख्या नीचे जा रही है, दूसरे वैरिएबल से मेल खाती है।
  • टिप्स

    • कैलकुलेटर के विभिन्न मॉडलों के विभिन्न संयोजन कुंजी हैं, लेकिन, अधिकांश भाग के लिए, TI83 श्रृंखला कुंजी टीआई 84 पर काम करती है और TI83 कीस्ट्रोक कैलकुलेटर के सभी संस्करणों पर ठीक है, जिसमें प्लस और रजत संस्करण शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com