स्नातक किए गए सिलेंडर का प्रयोग करके एक अनियमित वस्तु का वॉल्यूम कैसे प्राप्त करें

एक नियमित रूप से वस्तु की मात्रा जानने के लिए, इस तरह के एक घन या एक क्षेत्र के रूप में, आम तौर पर इस तरह के एक पेंच या एक पत्थर के रूप में उन un`equazione- अनियमित आकार, के लिए प्रयोग किया जाता है, यह बजाय एक अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण आवश्यक है। सौभाग्य से, एक बहुत ही सरल विधि है जो आपको एक ग्रेजुएटेड सिलेंडर में जल स्तर देखकर मात्रा का पता लगाने की अनुमति देती है।

कदम

भाग 1
आरंभिक स्तर को मापें

एक अनुक्रमित सिलेंडर चरण 1 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
1
एक ग्रेजुएटेड सिलेंडर में पानी डालो एक है कि आसानी से प्रश्न में वस्तु को समायोजित और इसे झुका सकते हैं, जबकि तरल जोड़ने, स्नातक की उपाधि प्राप्त पैमाने के बीच में पायदान तक पहुंचने के लिए पर्याप्त मात्रा में bolle- versane की संख्या को कम करने के लिए चुनें।
  • एक अनुक्रमित सिलेंडर चरण 2 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    2
    मेनिसस के स्तर को देखें आप देख सकते हैं कि कंटेनर की दीवारों के पास पानी का स्तंभ थोड़ा अधिक है और बीच में कम है इस अवतलता के रूप में जाना जाता है "नवचंद्रक" और पानी के स्तर को मापने के लिए संदर्भ बिंदु है। जांचें कि सिलेंडर एक फ्लैट, समतल सतह पर है और पानी में कोई बुलबुले नहीं हैं - सावधानी से देखें कि मेनिसस को किस निशान से मेल खाती है
  • एक अनुक्रमित सिलेंडर का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मूल्य नीचे लिखें सटीक प्रारंभिक स्तर को जानना महत्वपूर्ण है - किसी प्रयोगशाला नोटबुक या तालिका में इसकी रिपोर्ट करें मूल्य मिलिलीटर (एमएल) में व्यक्त किया जाना चाहिए।
  • भाग 2
    अंतिम स्तर को मापें

    एक ग्रेजुएटेड सिलेंडर चरण 4 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    1
    वस्तु को विसर्जित करें जब तक यह पूरी तरह जलमग्न नहीं है, तब तक पानी में धीरे-धीरे इसे डालें - अगर ऐसा होने के लिए पर्याप्त पानी न हो, तो आपको स्नातक किए गए सिलेंडर को भरकर शुरू करना होगा।
  • ग्रैजुएटेड सिलेंडर का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम शीर्षक वाला छवि चरण 5
    ग्रैजुएटेड सिलेंडर का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2



    नए माप का पता लगाएं वस्तु को कंटेनर में छोड़ दें और पानी को स्थिर करने के लिए प्रतीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि सिलेंडर स्तर की सतह पर है और तरल स्तर पर फिर से देखें (हमेशा मेनिसस का जिक्र करते हुए) - पानी का स्तंभ अधिक होना चाहिए।
  • एक ग्रेजुएटेड सिलेंडर चरण 6 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    3
    मापा डेटा लिखें अंतिम स्तर पहले आवश्यक गणना करने जितना ही महत्वपूर्ण है और भी बहुत preciso- होना चाहिए तालिका में या नोटबुक में मिलीलीटर में मूल्य (एमएल) व्यक्त ले आएं।
  • भाग 3
    ऑब्जेक्ट वॉल्यूम की गणना करें

    ग्रैजुएटेड सिलेंडर चरण 7 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    1
    मूल्यों को समझें कुछ लोग निष्कर्ष पर कूदते हैं कि अंतिम पठन ऑब्जेक्ट की मात्रा से मेल खाता है, लेकिन यह एक त्रुटि है। यह आंकड़ा जल की मात्रा और विसर्जित शरीर के बीच की राशि का प्रतिनिधित्व करता है। आप चाहते हैं कि जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अंतिम स्तर और प्रारंभिक स्तर के बीच अंतर की गणना करनी होगी।
  • ग्रेजुएटेड सिलेंडर चरण 8 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    2
    अंतर को हल करें आपको निम्नलिखित समीकरण निर्धारित करना होगा: Vसंपूर्ण - वीपानी = वीवस्तु. वीसंपूर्ण यह अंतिम माप है, वीपानी यह प्रारंभिक एक और वी हैवस्तु यह वांछित डेटा है
  • एक अनुक्रमित सिलेंडर का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    समाधान का विश्लेषण करें सुनिश्चित करें कि परिणाम समझ में आता है - ज़ाहिर है, आप एक कैलकुलेटर के साथ आपरेशनों की जांच कर सकते हैं। कुछ स्पष्ट संकेत है कि आप कर का एहसास है कि आपके द्वारा किए गए (आप नहीं शारीरिक रूप से कर सकते हैं), या सिलेंडर क्षमता की एक बड़ी मात्रा (यदि आप एक के साथ एक कंटेनर में 30 मिलीलीटर की एक मात्रा के साथ एक शरीर आकलन नहीं कर सकते एक गलती एक नकारात्मक चिह्न के साथ एक मात्रा है 25 मिलीलीटर की क्षमता) यदि समाधान गलत लगता है, तो आपको सबसे पहले गलती की जांच करनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने गलती नहीं की है - अगर वे सही हैं, तो आपको प्रयोग दोहराना होगा और नए माप लेना चाहिए।
  • यदि आपको एक नकारात्मक मात्रा मिल गई है, तो यह संभावना है कि आपने घटाव के साथ घटाया है और प्रयोग को दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आपने एक मूल्य प्राप्त किया है जो यथार्थवादी होने के लिए बहुत बड़ा है, तो आप एक अंकगणितीय त्रुटि बना सकते हैं या गलत मापन का पता लगा सकते हैं - इस दूसरे मामले में, प्रयोग को दोहराएं।
  • टिप्स

    • मेस्कोलिस को सही तरीके से मापना सुनिश्चित करें
    • विभिन्न वस्तुओं की मात्रा का आकलन करें और परिणाम की तुलना करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्नातक किए गए सिलेंडर
    • पानी
    • आइटम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com