लेखन के दौरान एक थीम कैसे विकसित करें

एक लेख का विषय मूल लेख है, एक लेख या कहानी के आधार पर, जो उसके शब्दों को एक सुसंगत और कार्बनिक पूरे में जोड़ता है। एक विषय तकनीकी दस्तावेज और व्यापार पत्राचार में, स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है, आम तौर पर संपादकीय में, या परोक्ष, आम तौर पर लघु कथाएँ, उपन्यास और फिल्म स्क्रिप्ट में, अक्सर कहानी का नैतिक पसंद है। एक मजबूत, अच्छी तरह से परिभाषित थीम पाठक या दर्शक को आपके लिखित संदेश प्राप्त करने की अनुमति देता है, ताकि वह उद्देश्य पूरा कर सके जिसके लिए आपने टुकड़ा लिखा। हालांकि कथा लेखन और गैर-कल्पना की संरचना और उद्देश्य अलग-अलग हैं, नीचे वर्णित अनुसार, लेखन के दोनों रूपों में सामान्य तकनीकें हैं।

सामग्री

कदम

एक वॉशर और ड्रायर कदम 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
बीच में अंतर को पहचानना सीखें "विषय" और "विषय"। "विषय" यह अधिक सामान्य शब्द है "विषय"। गैर-कथा में, विषय सामान्य हित का एक विषय है, जबकि कथा में, विषय काम के भीतर की खोज की गई मानव स्थिति का कुछ पहलू है। विषय विषय के बारे में एक स्पष्ट या अंतर्निहित प्रतिज्ञान है।
  • गैर कल्पना से उदाहरण के रूप में एक श्वेत पत्र, सड़क माल परिवहन श्रृंखला की सुरक्षा को सुधारने के विषय के रूप है, जबकि इसकी थीम इसे उपयोग करने में आपको लगता है कि सुधार सुनिश्चित कर सकते हैं व्यापार आंकड़ों के रूपों और साधन से संबंधित हों सकता है।
  • कथा से एक उदाहरण के रूप में, हंस क्रिस्चियन एंडरसन की कहानी, "बदसूरत बदमाश", इसके विषय के रूप में अलगाव है, क्योंकि मुख्य चरित्र को अपने साथियों से भिन्न के रूप में चित्रित किया गया है, लेकिन इसमें अनुकूलन और आत्म-खोज की अक्षमता के विषय में समस्याएं हैं "बत्तख़ का बच्चा" वह बढ़ता है और पता चलता है कि वह वास्तव में हंस हैं
  • कॉप विथ लोट्स ऑफ होमवर्क स्टैप 4 नामक छवि
    2
    जिस उद्देश्य के लिए आप लिख रहे हैं स्पष्ट करें। टुकड़े के नीचे आने वाले उद्देश्य से यह समझा जाएगा कि आप टुकड़े में विषय कैसे विकसित करते हैं। आपका लेखन कार्य इनमें से किसी भी 4 उद्देश्यों का उत्तर दे सकता है:
  • जानकारीपूर्ण। यह तकनीकी लेखन में सबसे आम उद्देश्य है, जैसे कि मदद फ़ाइलें, उपयोगकर्ता के मैनुअल और प्रक्रियाएं, और कंपनी की नीतियां, साथ ही साथ अधिकांश समाचार पत्र और प्रदर्शन पर निबंध।
  • विचारों, विचारों या विश्वासों की पुष्टि यह सबसे अधिक सफेद किताबें (जिसे स्थिति पत्र, बयान, या बस रिपोर्ट भी कहा जाता है), अख़बार संपादकीय और फिल्मों की समीक्षा और थोरो जैसे "सविनय अवज्ञा पर"।
  • अनुनय। यह बिक्री और विपणन पर अधिकतर लेखन के साथ-साथ विवादित निबंधों का भी उद्देश्य है।
  • मनोरंजन। यह उपन्यास, कविता, गीत गीत और फिल्मों और टीवी स्क्रिप्ट का उद्देश्य है।
  • कुछ प्रकार के लेखन में एक से अधिक उद्देश्य हो सकते हैं, जैसे एक विरोध व्यक्त करने के लिए लिखा गया एक विरोध गीत और एक ही समय में मनाना और मनोरंजन करते हैं, या टीवी श्रृंखला में चित्रित गीत "स्कूलहाउस रॉक" कि सूचित और मनोरंजन
  • एक निबंध में लिखित साहित्य का शीर्षक चित्र 7
    3
    जिन लोगों को लेखन को संबोधित किया गया है, उन्हें जानें। दर्शकों को समझना आपको कौन से थीम सबसे उपयुक्त हैं और उन विषयों को पेश करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने की अनुमति देता है। आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन से थीम जनता के लिए वास्तविक ज्ञान और उसी ऑडियंस के अनुभव का आकलन करके जनता के लिए उपयुक्त हैं।
  • एक कंपनी के लिए एक विपणन पत्र में सार्वजनिक भविष्य के ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करती है, अपने उद्देश्य को सूचित या उन्हें मनाने खरीदने के लिए करने के लिए है और विषय को दिखाने के लिए कैसे उत्पाद उनकी जरूरतों को पूरा करेगा होगा। आप ज़रूरतों के बारे में बयान शामिल कर सकते हैं, जिसके साथ संभावित ग्राहक की पहचान की जा सकती है, और प्रत्येक कथन के साथ एक संक्षिप्त पैराग्राफ के साथ कि उत्पाद को उस आवश्यकता से कैसे जोड़ा जाता है।
  • डॉ। सीस ने एक सीमित शब्दावली का उपयोग करते हुए, बच्चों के लिए किताबें लिखी हैं उसकी "स्टार-बेलिड स्नीएचेस" इसका विषय यह है कि ये मतभेदों को स्वीकार करना सीखना है कि पीले मुर्गी को आवेदन के बाद पता लगाया जाता है और उनके मूल स्वरूप को याद करने से रोकने के लिए इतने तारे के अपने पेट से बार-बार हटाना पड़ता है। कहानी बताते हुए, सिस छोटे शब्दों का प्रयोग करता है, शब्दों को तैयार करता है, और एक विशिष्ट लयबद्ध स्कैन के साथ लिखता है जो उसके शब्दों और पाठ को याद रखना आसान बनाता है।
  • रिसर्च चरण 2 के लिए एक प्रश्नावली का विकास करना शीर्षक वाला इमेज
    4
    आप क्या लिख ​​रहे हैं इसकी लंबाई पर विचार करें। लंबे समय तक काम करता है, जैसे कि उपन्यास या संस्मरण, आपके काम के मुख्य विषय के अधीन होने वाले अन्य विषयों को शामिल करने की अनुमति देते हैं। इसके विपरीत, कम काम करता है, जैसे कहानियों या संपादकीय, आमतौर पर केवल एक ही विषय को संबोधित करने की अनुमति देते हैं, हालांकि इसमें विचारों के समर्थन के संदर्भ शामिल हो सकते हैं।



  • इमेज शीर्षक से एक इंस्टाग्राम हिपस्टर चरण 10
    5
    आप लिख रहे हैं कि क्या संरचना करने के लिए जानें। आप जिस काम को लिख रहे हैं उसे कैसे संरचित करना है यह जानने में अक्सर मदद की जाती है कि इसके भीतर की थीम कैसे विकसित की जाए।
  • निबंध अक्सर 3 भागों में संरचित कर रहे: एक परिचय, जिसमें विषय एक बयान या एक थीसिस के रूप में दिखाया गया है, एक शरीर है, जिसमें विषय अलग-अलग अंक है कि विकसित कर रहे हैं में विभाजित है, और एक निष्कर्ष यह है कि उन को सारांशित अंक। सफेद और प्रकाशन पुस्तकें, अधिक संभावना से भी सफेद पुस्तकों प्रत्येक पक्ष के लिए औपचारिक उपशीर्षक के साथ इसी तरह संरचित कर रहे हैं, जबकि संपादकीय आमतौर पर उपशीर्षक के बिना प्रस्तुत कर रहे हैं।
  • वर्णनात्मक कार्य आम तौर पर एक संघर्ष या एक बढ़ती हुई संघर्षों की एक श्रृंखला के आसपास संरक्षित होता है, जिसमें कहानी के पात्रों का सामना करना पड़ता है और उन्हें दूर करना होता है सबसे महत्वपूर्ण संघर्ष कहानी की ऊंचाई पर आता है, जिसके बाद समस्याएं हल हो जाती हैं, भले ही पिछले संघर्षों में से कुछ अनसुलझे रहें या भाग में हल हो सके।
  • इमेज शीर्षक से एक पत्रिका संपादक बनें चरण 5
    6
    यथासंभव अपने विषय को परिभाषित करें। यहां तक ​​कि जब काम के लिए एक लंबा लेखन की आवश्यकता होती है, तो आपको सामान्य रूप से विवाह के मुकाबले अलग-अलग उम्र के साझेदारों के बीच एक शादी के रूप में कड़ाई से परिभाषित एक विषय पर लिखना आसान होगा। आपके पाठकों को भी एक सटीक परिभाषित थीम का पालन करना आसान मिलेगा। एक punctually परिभाषित विषय भी छोटे अंक में अनुसंधान और टूटने की सुविधा के लिए अनुमति देगा।
  • एक किशोर लेखक बनने वाला चित्र चरण 3
    7
    अपने विषय का समर्थन करने के लिए अनुसंधान करें। गैर-कल्पित कथाओं और कथा में दोनों महत्वपूर्ण हैं। गैर कल्पना में, आप सभी तथ्य और अंक है कि अपने विषय का समर्थन है, कथा में के रूप में ऊपर की तलाश करने की आवश्यकता होगी, अनुसंधान भी सबसे यथार्थवादी संभव अपने पात्रों और वातावरण के साथ वे बातचीत कर रही है के उद्देश्य से है।
  • चरण 8 के लेखन के दौरान थीम विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने विषय को प्रस्तुत करने के लिए उचित लेखन तकनीकों का उपयोग करें टुकड़ा के प्रकार आप लिख रहे हैं, क्या आप जो लोग लिख रहे हैं और तुम क्यों टुकड़ा लिख ​​रहे हैं के लिए लिख रहे हैं, सभी तत्वों कि लेखन की तकनीक है कि आप काम में शामिल कर सकते हैं परिभाषित कर रहे हैं। संभावित तकनीकों और लिखित रूपों की सूची जिसे आप उपयोग कर सकते हैं नीचे दिखाया गया है:
  • कथन। कथन का मतलब एक संगठित तरीके से तथ्यों और विवरणों को प्रस्तुत करना है, आमतौर पर कालानुक्रमिक क्रम में यह बताने के लिए कि क्या हुआ और किसके लिए। इस कथा का उपयोग ज्यादातर समाचार पत्रों में किया जाता है, और आमतौर पर कहानियों में पहले व्यक्ति में बताया जाता है।
  • विवरण। विवरण उन शब्दों का उपयोग होता है, जिन्हें वर्णित किया जा रहा तत्व के रीडर के दिमाग में एक छवि बनाने के लिए इंद्रियों का आह्वान किया जाता है। वर्णन कथा में विशेष रूप से शक्तिशाली है और यहाँ कथा को बदल देता है: कह रही है कि एक चरित्र गुस्से में था, के बजाय जंगली आंखों के साथ चरित्र, फैली हुई नाक, और एक चुकंदर के रूप में उसका चेहरा लाल का वर्णन है, और उपयोग है "गरजा", "चिल्लाया", ओ "चिल्लाया" हा के स्थान पर "कहना" चरित्र की आवाज का वर्णन करने के लिए
  • परिभाषा। परिभाषा एक शब्द, एक शब्द या तर्क का अर्थ बताती है। परिभाषा का उपयोग किसी भी लिखने में किया जा सकता है, जहां पाठक को पूरे काम के बारे में उनकी समझ में सुधार करने के लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है।
  • वर्गीकरण। परिभाषा से जुड़े, वर्गीकरण समान विशेषताओं के साथ चीजों का समूह है वर्गीकरण कथा साहित्य में अधिक बार एक उदाहरण narrativa-, डिजिटल कैमरा पर एक लेख जहां उत्पादों निर्माता द्वारा आयोजित कर रहे हैं, प्रकार (पारंपरिक या एसएलआर) से हो सकता है सुविधाओं या मूल्य सीमा में की तुलना में प्रयोग किया जाता है।
  • तुलना और इसके विपरीत इसकी तुलना 2 या उससे अधिक चीजों की समानताएं दिखाती है, जबकि इसके विपरीत में 2 या अधिक चीजों के बीच के अंतर को दर्शाता है। तुलना और इसके विपरीत कथा और गैर-कथाओं के कार्यों में उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि कथनों की जीवन शैली के संबंध में "राजकुमार और गरीब" मार्क ट्वेन या लैपटॉप की विशेषताओं की एक समय पर तुलना।
  • सादृश्य। टकराव और इसके विपरीत के रूप में, समानता अज्ञात तत्व की व्याख्या करने के लिए कुछ अज्ञात से परिचित कुछ की तुलना करती है, जैसा कि यीशु ने किया था जब उसने स्वर्ग के राज्य से सरसों के बीज की तुलना की थी।
  • प्रतीकवाद। प्रतीकवाद कुछ का प्रतिनिधित्व करने के लिए कुछ और का प्रतिनिधित्व करने के लिए है, जैसे तूफान जो रॉडरिक अशेर के घर में घिरी हुई है "द अदर ऑफ द अशेर हाउस", पो के द्वारा और उसकी बहन की दफ़न के बाद Usher की बेचैनी का प्रतिनिधित्व करता है प्रतीकात्मकता, उपन्यास की तुलना में कल्पना में अधिक आम है, और पाठक को आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रतीकों से परिचित होने की आवश्यकता होती है और जिसका अर्थ आप उन्हें देने के लिए करना था।
  • कारण और प्रभाव कारण और प्रभाव से पता चलता है कि एक घटना के परिणाम क्यों उत्पन्न होते हैं या प्रस्तुत करते हैं कारण और प्रभाव उसके परिणामों, इस तरह के 1840 के फफूंदी आयरिश आलू अकाल जो करने के लिए बड़े पैमाने पर अशांति और सामूहिक उत्प्रवास करने के लिए नेतृत्व के रूप में के बाद एक घटना का वर्णन के रूप में एक प्रश्न के लिखित पाठ में दी जा सकती है उत्तर अमेरिका यह भी इस तरह के आयरिश आलू फफूंदी उत्तरी अमेरिका या आयरिश लोगों से आने वाले जहाजों जो कुछ आलू किस्मों लगाए अतिसंवेदनशील घ में प्रसारण की वजह से संक्रमण के रूप में कारणों कि तलछट, जिसके बाद एक घटना का वर्णन के रूप में लिखा जा सकता है `संक्रमण। कारण और प्रभाव काल्पनिक और कम से अधिक गैर-कल्पना में प्रयोग किया जाता है, लेकिन कारण और प्रभाव कई विज्ञान कथा कहानियों (कहानियों का मचान है) "अगर क्या होगा" विभिन्न सामाजिक मानदंडों के आधार पर या वास्तविक लोगों से अलग ऐतिहासिक घटनाओं के विकास पर) और हत्या के रहस्यों के आधार पर।
  • प्रक्रिया विश्लेषण प्रक्रिया विश्लेषण का प्रयोग सामान्य तौर पर तकनीकी लेखन में किया जाता है ताकि वर्णन किया जा सके कि कैसे कुछ (सहायता फ़ाइलें, उपयोगकर्ता के मैनुअल और विकी ह्यू लेख), कैसे कुछ होता है, या कुछ कैसे काम करता है प्रक्रिया विश्लेषण अक्सर उस क्रम में डाले गए चरणों के रूप में लिखा जाता है जिसमें उन्हें निष्पादित किया जाता है या उस क्रम में जो वे स्वाभाविक रूप से होते हैं
  • चित्रण। चित्रण का अर्थ विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करते हुए एक बयान की व्याख्या करना है। चित्रण का एक उदाहरण कारण और प्रभाव बिंदु पर दिया जाता है जिससे आयरिश आलू के पेरोनोस्पेरा का उपयोग एक कारण के रूप में होता है और इसका प्रभाव दिखा रहा है, या इसके कारणों के कारण प्रभाव दिखा रहा है।
  • टिप्स

    • आप अपने विषय को परिभाषित करने की आवश्यकता नहीं है जब आप अपने टुकड़े के लिए खोज शुरू करते हैं कई बार, आप एक व्यापक विषय के साथ अनुसंधान के बारे में ध्यान दे सकते हैं, और आप जो पढ़ते हैं, वह कुछ एक विशेष विषय से संबंधित अतिरिक्त जानकारी को तल्लीन करने की इच्छा पैदा करेगा।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com