एक पाठ्यपुस्तक कैसे अध्ययन करें

आजकल छात्रों को विश्वविद्यालय की पुस्तकों के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों की तुलना में अधिक पूर्ण शरीर से निपटने के लिए उपयोगी अध्ययन तकनीकें सिखाई जाती हैं। नतीजतन, विचारों को अवशोषित करने के लिए, परिपक्व आदतें जो अच्छे से अधिक नुकसान होती हैं इस लेख में सबसे अधिक जानकारी युक्त समृद्ध संस्करणों को सरल और अध्ययन करने के तरीकों का वर्णन होगा। वास्तव में, यदि आप सावधानी से पालन करते हैं, तो ये सीखने की तकनीक वास्तव में आपको समय बचाएगी।

कदम

भाग 1

पढ़ना अनुकूलित करें
एक पाठ्य पुस्तक स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
सबसे पहले, किताब की शुरूआत पढ़ें यदि यह एक ऐसा खंड है जो किसी विशेष विषय के बारे में विस्तार से बोलता है, तो परिचय लेखक के तर्क को सारांशित करता है और पुस्तक की एक लाइनअप प्रस्तुत करता है। अगर पाठ बजाय परिचयात्मक और सामान्य है, जैसे भाषाविज्ञान का परिचय या सूक्ष्मअर्थशास्त्र के सिद्धांत, परिचय आपको यह समझने में मदद करेगा कि इस मुद्दे को लेखक द्वारा कैसे संबोधित किया जाएगा।
  • एक पाठ्य पुस्तक स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पुस्तक की संरचना का विश्लेषण करें सबसे पहले, मात्रा सारांश देखें देखें कि यह कैसे व्यवस्थित है: यह उन विषयों की आशा करने में आपकी सहायता कर सकता है जिन्हें कक्षा में चर्चा की जाएगी और परीक्षा के दौरान अनुरोध किया जाएगा। साथ ही, प्रत्येक अध्याय की संरचना पर एक नज़र डालें। लगभग सभी लेखकों ने पुस्तक के प्रत्येक अध्याय में उन शीर्ष लेखों और मुख्य उपशीर्षकों का एक विस्तृत सेट का उपयोग किया है जो उनका कवर करना चाहते हैं।
  • एक पाठ्य पुस्तक स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अध्याय पढ़ने से पहले, अंतिम भाग पर एक नज़र डालें। कई किताबें एक अध्याय के अंत में सामग्री का सारांश या सार प्रस्तुत करती हैं, लेकिन विचारों के लिए प्रश्न या भोजन की समीक्षा भी करती हैं। पूरे अध्याय को पढ़ने से पहले इस भाग पर कूदते हुए आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि पढ़ने के दौरान क्या ध्यान देना चाहिए।
  • एक पाठ्य पुस्तक चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    इस प्रारंभिक विश्लेषण के आधार पर प्रक्रिया प्रश्न। देखें कि क्या शीर्षक और उपशीर्षक संभावित प्रश्नों के लिए कोई सुराग प्रदान करते हैं उदाहरण के लिए, एक अनुभाग हकदार है "शराब के कारण" एक मनोविज्ञान पुस्तक में यह आसानी से परीक्षा के एक प्रश्न में परिवर्तित हो सकता है: शराब के कारण क्या हैं?
  • जैसा कि आप पढ़ते हैं, इन सवालों का जवाब देने की कोशिश करें यदि आपको जानकारी नहीं मिलती है, तो प्रश्नों को बदलें।
  • अध्ययन एक पाठपुस्तिका का शीर्षक चरण 5
    5
    जोर से पढ़ें। जोर से पढ़ना किताब समझने और उसे पूरा करना आसान हो सकता है। यह विधि आपको थ्रेड को खोने में भी मदद करता है, खासकर यदि गद्य जटिल या जटिल है
  • एक पाठ्य पुस्तक चरण 6 देखें
    6
    पढ़ने के लिए एक विचलित-मुक्त वातावरण बनाएं फोन को दूर रखें, कंप्यूटर के सामने बैठो मत और इसे रोकना न दें शायद आपको लगता है कि आप पूरी तरह से एक ही समय में कई गतिविधियों को करने और पूरी तरह से ध्यान केंद्रित किए बिना अध्ययन करने में सक्षम हैं। हालांकि, यदि आप किसी विषय से गंभीरता से व्यवहार करने का इरादा रखते हैं, तो आपको इसके लिए अपना पूरा ध्यान समर्पित करना होगा। ध्यान लगाओ और आपको पुरस्कृत किया जाएगा।
  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    हर बार जब आप एक अध्याय पढ़ना समाप्त करते हैं, तब तोड़ो। 10 मिनट की पैदल दूरी पर या खुद को इलाज के साथ इनाम दो। यदि आप थके हुए हैं, तो आप अच्छी तरह से अध्ययन नहीं करेंगे: आपको एक नया मन के साथ प्रत्येक अध्याय का अध्ययन करना शुरू करना होगा
  • भाग 2

    पुस्तक का अध्ययन करना
    एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    शुरुआत में, यह अनुकूलन तकनीकों का उपयोग करता है इससे आपको पुस्तक का एक सामान्य सिंहावलोकन प्राप्त करने में मदद मिलेगी, ताकि आप संरचना के विचार और पाठ के मुख्य बिंदु प्राप्त करने के बाद पढ़ने के लिए संपर्क कर सकें। जैसा कि आप पढ़ने को पूरा करते हैं, उस अध्याय के अंत में आपके प्रश्नों को ध्यान में रखें।
  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक चित्र 9
    2
    पूरे अध्याय पढ़ें इस चरण के दौरान, नोट न करें या कुछ और न करें: बस इसे पढ़ें। उद्देश्य दो हैं सबसे पहले, आप अध्याय के उद्देश्य से एक सामान्य विचार प्राप्त कर सकते हैं- अपने आप से पूछें: सिद्धांत रूप में, अध्याय में लेखक को व्यक्त करने की क्या कोशिश है? दूसरे, लेखक संरचना की जानकारी या तर्क के रूप में? जब आप इन दो सवालों की एक स्पष्ट मानसिक तस्वीर बनाते हैं, तो आप नोट्स लेने शुरू कर सकते हैं, जो परीक्षाओं और शोध निबंधों की तैयारी में आपकी मदद करेंगे।
  • इस चरण के दौरान जल्दी में मत बनो। आप जितनी जल्दी हो सके पढ़ने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन यदि आप जल्दी लेते हैं, तो आप शायद ही इस जानकारी को प्रभावी रूप से अवशोषित करेंगे।



  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    पढ़ने के दौरान नोट्स ले लो इसका अर्थ यह नहीं है कि प्रत्येक एक शब्द को टेक्स्ट रूपांतरित करना मूलतः है। नोट लेने की कला का मतलब यह है कि यह कॉपी करने के बजाय पाठ में महत्वपूर्ण और दिलचस्प क्या अंतर करने की क्षमता है।
  • आपको लिखने की जरूरत वाली पहली सूचना मुख्य बिंदु या तर्क है जो लेखक अध्याय में फैलता है। ऐसा करने के लिए तीन वाक्यों से अधिक मत हो। फिर, वह तर्क के अनुक्रम का विश्लेषण करता है जिसमें वह अपने विचारों का समर्थन करता था। इस बिंदु पर, शीर्षक और उपशीर्षक काम में आ जाएगा प्रत्येक शीर्षक के अंतर्गत आप पैराग्राफ पाएंगे जो अध्याय के विभिन्न खंड बनाते हैं। कुंजी वाक्यांशों को लिखें जो कि प्रत्येक अनुभाग और अध्याय में तर्क को ढंकते हैं।
  • किताब के बारे में लिखने से डरो मत। अध्ययन के दौरान पाठ के बारे में प्रासंगिक जानकारी के मार्जिन पर नोट्स, टिप्पणियां और प्रश्नों को लिखना ही अध्ययन के दौरान एक बहुत उपयोगी रणनीति हो सकती है।
  • हाथ से नोट लिखिए. हस्तलेखन मस्तिष्क को वास्तव में इस विषय पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए मजबूर करता है, उस पर उड़ान भरने या कंप्यूटर को उसी शब्द की प्रतिलिपि बनाने के बजाय बहुत ज्यादा सोचने के बजाय
  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    अवधारणाओं और शर्तों की एक सूची बनाएं अध्याय की तकनीकी पहलुओं को समझने के लिए सैद्धांतिक अवधारणाओं और मुख्य गुणों की अध्याय और सूची की समीक्षा करें। साथ ही, इसी परिभाषा के साथ प्रमुख शब्दावली की एक सूची बनाओ अक्सर यह जानकारी बोल्ड या इटैलिक में छपी जाती है, या एक बॉक्स में अलग हो जाती है या दूसरी विधि के साथ उभरा होती है जो आंख को पकड़ती है।
  • एक टेक्स्टबुक स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    5
    क्लिपबोर्ड का उपयोग कर एक अध्ययन गाइड बनाएं अपने स्वयं के शब्दों में अध्याय और इसके मुख्य बिंदुओं को सारांशित करके प्रारंभ करें इस तरह से आप समझ सकते हैं कि वे हिस्से क्या हैं जो आपको इतनी अच्छी तरह समझ नहीं पाए। आपने जो पढ़ा और नोट किए गए हैं उसके बारे में प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, खुद से पूछिए: "इस जानकारी का जवाब क्या है?", ई "यह जानकारी अन्य पहलुओं से कैसे जुड़ी है?"।
  • भाग 3

    कुछ सामान्य त्रुटियों को समझना
    एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक चित्र 13
    1
    याद रखें कि आपको प्रत्येक एक शब्द को पढ़ने की ज़रूरत नहीं है। यह कई छात्रों के बीच एक व्यापक मिथक है खासकर यदि आप एक धीमी गति से पाठक हो जाते हैं, आप इसे और अधिक अध्याय की प्रारंभिक और अंतिम भाग को पढ़ने के लिए कुशल मिल सकती है, पाठ के बाकी हिस्सों से अलग कर दिया अंक (एक बॉक्स, चार्ट में दर्ज जानकारी, या अन्य क्षेत्रों उस पृष्ठ पर ध्यान आकर्षित) जोड़ने और बोल्ड या इटैलिक में सभी शब्द
  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि 14
    2
    एक से अधिक बार पढ़ने के लिए संगठित कई छात्रों द्वारा की गई एक और गलती केवल एक बार पुस्तक पढ़ना है, और फिर इसे फिर से कभी नहीं खोलना है विभिन्न स्तरों पर एक पढ़ने निस्संदेह एक बेहतर रणनीति है
  • पहले पढ़ने के दौरान, पाठ के माध्यम से स्क्रॉल करें निर्धारित करें कि मुख्य विचार या उद्देश्य (अक्सर अध्याय के शीर्षक और उपशीर्षक द्वारा दर्शाया गया है) उन बिंदुओं को चिह्नित करें जिन्हें आप नहीं समझते कि आपने अच्छी तरह से समझा है।
  • शीर्षक, उपशीर्षक और अन्य संगठनात्मक ग्राफ़िक्स पढ़ें विश्वविद्यालय की किताबों के लेखक अक्सर अध्यायों की रचना करते हैं ताकि प्रत्येक अनुभाग का उद्देश्य निश्चित रूप से स्पष्ट हो। इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करें
  • निम्नलिखित रीडिंग में, विवरणों पर अधिक ध्यान दें।
  • एक पाठ्यपुस्तक का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    याद रखें कि पढ़ने का मतलब अध्ययन नहीं है। कभी-कभी छात्र स्क्रॉल करते हैं और अनुपस्थित-दिमाग से किसी पृष्ठ को वापस लेते हैं, विश्वास करते हैं कि वे इससे कुछ भी नहीं समझाते हैं "पढ़ना"। पढ़ना एक सक्रिय प्रक्रिया है: आपको शामिल होना है, ध्यान देना और पढ़ने वाले शब्दों के बारे में सोचें।
  • एक पाठ्य पुस्तक स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    पहले पढ़ने के दौरान इसे उजागर नहीं करना बेहतर होगा। आप पढ़ें एक अध्याय हाइलाइटर का एक इंद्रधनुष के साथ रंग का पाठ का उपयोग करने के लिए, लेकिन पर पकड़ परीक्षा जा सकता है: करने के लिए गंभीर रूप से बिना सोचे अनुसंधान दिखाया है कि जोर देना वास्तव में पढ़ने में बाधा हो सकती है, क्योंकि आप प्रत्येक संभावित महत्वपूर्ण शब्द उजागर करने के लिए मजबूर महसूस, प्रस्तुत विचार
  • यदि आपको हाइलाइट करने की आवश्यकता है, तब तक इंतजार करें जब तक कि आप पहले पढ़ना पूरा नहीं कर लेते, तब हाइलाइटर का प्रयोग केवल सबसे महत्वपूर्ण विचारों पर जोर देने के लिए करते हैं।
  • एक पाठ्यपुस्तक का शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    5
    याद रखें कि पढ़ने के दौरान आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता हो सकती है आप शब्द और तत्वों कि यह संभव में तथ्य नुकसान समझ पर पहली बार पढ़ने को पूरा करने की कोशिश में समझ में नहीं आता के पार जाने के लिए परीक्षा हो सकती है। एक पाठ्यपुस्तक मार्क्सवादी अर्थव्यवस्था समग्र दृष्टि से कि पहली बार में समझ में नहीं आता है, तो जारी रखने के लिए नहीं है: पढ़ने बंद करो, शब्द के लिए देखने के लिए और जारी रखने से पहले इस बारे में जानें।
  • टिप्स

    • इसे करने के लिए अपने आप को बहुत समय दें एक परीक्षा से पहले रात को सूक्ष्मअर्थशास्त्र या मानव शरीर विज्ञान के 10 अध्यायों को आत्मसात करने का नाटक नहीं करें। अध्ययन करने के लिए, यथार्थवादी उम्मीदों और लक्ष्य निर्धारित करें
    • यदि आप पुस्तक पर जोर देना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण कदम उठाएं। यह तकनीक आपको अवधारणाओं पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए उपकृत करेगी, बिना यंत्रिक रूप से पाठ को धक्का देगी, जैसे कि यह एक रंग की किताब थी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नोटबुक
    • पेंसिल या पेन
    • अध्ययन करने के लिए चुप जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com