कैसे एक बच्चों की किताब लिखने के लिए

क्या आपको याद है जब एक बच्चे के रूप में जब आप अपनी पसंदीदा किताब के साथ सोफे पर घुस आए थे? उनकी दुनिया और उसके इतिहास ने आपको पूरी तरह से अवशोषित किया है एक लेखक जो छोटे पाठकों से बना एक श्रोताओं के लिए जाता है, वह अपनी त्वचा पर सीखा सबक सिखाना चाहता है, खुशी और प्रेरणा के स्रोतों की पेशकश करने के लिए, और शायद अपने स्वयं के इंटीरियर में उन उत्तेजनाओं को उभरने के लिए। यह आलेख एक किताब लिखने के लिए आवश्यक चरणों का वर्णन करता है जिसका लक्ष्य एक बच्चा ऑडियंस है पांडुलिपि के वास्तविक प्रकाशन के लिए विचारों की पीढ़ी से, यहाँ कैसे आगे बढ़ना है

कदम

विधि 1

अनुसंधान और बुद्धिमानी
एक बच्चा लिखें`s Book Step 1
1
बच्चों के लिए बहुत सी किताबें पढ़ें जब आप अपनी पुस्तक के विचारों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो यह अन्य लोगों के काम को पढ़ने के लिए काफी उपयोगी है। लाइब्रेरी या लाइब्रेरी (प्राथमिक रूप से एक विशेषीकृत) पर जाएं और कुछ घंटों तक खर्च करें। पुस्तकों के बारे में सोचो जो आपको सबसे अधिक आकर्षित करती है, और क्यों
  • क्या आप अपनी पुस्तक को चित्र या सिर्फ ग्रंथों चाहते हैं?
  • क्या आप कल्पना या गैर-कथा की किताब लिखना चाहते हैं? सूचना ग्रंथों को प्रश्न में विषय पर बहुत सारे अनुसंधान या ज्ञान की आवश्यकता होती है, और यदि आप कुछ में विशेषज्ञ हैं, जैसे डायनासोर, उल्कापिशी या विभिन्न मशीनें
  • कल्पना की एक अच्छी किताब के लिए, क्लासिक्स पढ़ें हाल ही के काम में अपने आप को सीमित मत करो, समय में खोदकर और ऐसी कहानियों का विश्लेषण करें जो समय की कसौटी पर खड़े हुए हैं। अपने लिए समझने की कोशिश करें कि उन्हें अनंत काल के लिए पवित्र क्यों किया गया है। उदाहरण के लिए, पुस्तकों की तरह विचार करें ऐलिस इन वंडरलैंड, जंगली राक्षसों के देश में ", पोलर एक्सप्रेस और इतने पर।
  • परी कथाओं पर विचार करें मनोरंजन उद्योग ने हाल ही में परियों की कहानियों में अपनी रुचि का नवीकरण किया है, और उन्हें आधुनिकीकरण किया है। चूंकि इनमें से अधिकतर कहानियां सार्वजनिक डोमेन में हैं, आप आसानी से वर्णों और बनावटों को प्रेरित कर सकते हैं, उन्हें अपने तरीके से फिर से दोहरा सकते हैं, शायद एक आधुनिक तरीके से।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 2
    2
    उम्र सीमा पर विचार करें जो आप को संबोधित करना चाहते हैं। अभिव्यक्ति "बाल साहित्य" काफी व्यापक है और अमीर शाब्दिक सामग्री के लिए प्रति पृष्ठ एक शब्द है कि चित्र पुस्तकों, इस तरह के उपन्यास और गैर कल्पना ग्रंथों माध्यम के बच्चों या उच्च (युवा वयस्कों) के लिए लिखा के रूप से, कई उप-शैलियों में शामिल है । साजिश, सामग्री और विषयों को संदर्भ के युग में अनुकूल होना चाहिए, ताकि वे उन पाठकों को आकर्षक बना सकें जिन्हें आप ध्यान में रखते हैं (याद रखें कि माता-पिता बच्चों को पढ़ सकते हैं या नहीं, यह निर्धारित करने में सबसे पहले हैं आपकी किताब)
  • सचित्र किताबें छोटे बच्चों के लिए आदर्श हैं आमतौर पर, वे बहुत रंगीन होते हैं, इसलिए उन्हें छपाई करना अधिक महंगा होता है: इसे ध्यान में रखें दूसरी ओर, वे भी कम हैं, लेकिन इस तरह के ऑडियंस को आकर्षित करने के लिए आपके लेखन को पर्याप्त समझना चाहिए - इसके अलावा, कहानी की लय को कड़ा होना चाहिए।
  • सामग्री, गैर-कथा या वर्तमान घटनाओं से भरपूर पुस्तकें बड़े पाठकों के लिए डिज़ाइन की गई हैं। किशोरों के लिए प्राथमिक बच्चों के लिए सामग्री से जा रहे हैं, आपके पास बहुत पसंद हैं, लेकिन हमें यह भी याद रखना चाहिए कि लेखन और शोध में अधिक समय लगेगा।
  • कविता या लघु कथाओं की पुस्तक की क्षमता को अनदेखा न करें यदि आप इनमें से किसी एक शैली का विकल्प चुनते हैं, तो आपके पास निश्चित रूप से अच्छी प्रतिक्रिया होगी।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 3
    3
    तय करें कि पुस्तक में मुख्य रूप से शब्दों या छवियां शामिल होंगी (आप दोनों के बीच वैकल्पिक भी हो सकते हैं) यदि यह युवा पाठकों के उद्देश्य से है, तो शब्दों से संबंधित कई चित्र शामिल हैं। यदि आप एक कलाकार हैं, तो चित्रों को स्वयं बनाएं: बच्चों की पुस्तकों के कई लेखकों ने ऐसा किया है अन्यथा, उसके बारे में सोचने के लिए एक पेशेवर किराया। पुराने बच्चों के लिए, आरेख, चित्र और कभी-कभी रंगीन चित्र आमतौर पर पर्याप्त होते हैं - कुछ मामलों में, आप चित्रों को सम्मिलित करने से भी बच सकते हैं
  • एक चित्रकार की तलाश करने से पहले, यह दर्शाते हुए कि आप प्रत्येक पृष्ठ पर कौन से छवियां पसंद करते हैं, स्केच बनाएं। प्रकाशन के लिए तैयारी के अगले चरण में यह बहुत मददगार होगी। आप उन चित्रकारों को तुरंत स्कैच दे सकेंगे जो आपने ध्यान में रखे हैं, इसलिए आपको अपनी वरीयताओं का विचार मिलेगा।
  • प्रत्येक चित्रकार की एक निजी शैली है, इसलिए किसी को चुनने से पहले सावधानीपूर्वक शोध करना महत्वपूर्ण है। विभिन्न पेशेवरों के ऑनलाइन काम की समीक्षा करें, उनके पोर्टफोलियो देखें। एक चित्रकार मानते हुए आपका बजट फिट नहीं है? कहानी के लिए चित्र बनाने के लिए आप हमेशा कलात्मक आत्मा के किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछ सकते हैं।
  • पुस्तक में छवियां जोड़ने के लिए, आप फोटोग्राफी पर भी विचार कर सकते हैं क्या आप कैमरे के साथ कर सकते हैं? आप वास्तविक जीवन से भरे गए सेटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं, पशु भरवां और इतने पर। इसके अलावा, तस्वीर संपादन प्रोग्राम को उन वस्तुओं को जोड़ने पर विचार करें, जिन्हें ढूंढना कठिन है
  • विधि 2

    किताब की सामग्री तैयार करें
    एक बच्चा लिखें`s Book Step 4
    1
    कहानी के मुख्य घटकों की स्थापना एक नोटबुक में विचार लिखें ध्यान में रखने के लिए मुख्य अवधारणाएं यहां दी गई हैं:
    • चाहे बच्चों या वयस्कों को संबोधित किया जाए, लगभग सभी गुणात्मक बेहतर कहानियां आम में कुछ बुनियादी पहलुओं हैं: एक नायक, सहायक पात्रों, एक दिलचस्प सेटिंग, एक साजिश जिसमें एक केंद्रीय संघर्ष होता है, इसे दूर करने के लिए संघर्ष, एक चरमोत्कर्ष और एक विघटन
    • अगर यह गैर-कल्पना या वास्तविकता का काम है, तो उसे इतिहास, लोगों, घटनाओं, वास्तविक तथ्यों या विशिष्ट निर्देश जैसे तत्वों के पाठक को सूचित करना होगा।
    • सचित्र पुस्तकें उन्हें कई छवियों की आवश्यकता होती है, आमतौर पर रंग में। इसका अर्थ है कि मुद्रण महंगा होगा। पाठ कम हो गया है, लेकिन दोनों गुणात्मक रूप से अच्छा और मूल होना चाहिए। शब्दों के सीमित होने के बावजूद एक उत्कृष्ट कहानी बनाना एक वास्तविक कला है
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 5
    2
    एक कथा के लिए, आप एक नैतिक जोड़ सकते हैं कई बच्चों की पुस्तकों में एक सकारात्मक संदेश शामिल है यह सरल और बहुत अच्छी तरह से ज्ञात हो सकता है, जैसे कि "दूसरों के साथ साझा करने के लिए जानें", किसी प्रियजन की मृत्यु जैसे मुद्दों पर एक और अधिक जटिल जीवन सबक, या वैश्विक मुद्दों का विश्लेषण, जैसे पर्यावरण के लिए सम्मान या अन्य संस्कृतियों एक प्रत्यक्ष संदेश शामिल करना आवश्यक नहीं है, इसलिए इसे लागू न करें। सबक अन्यथा भारी होगा, जो बच्चों को खुश नहीं करेगा।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 6
    3
    रचनात्मक रहें यदि आप फिक्शन किताबें लिखते हैं, तो आप विचित्र, अजीब, बेवकूफ, सपने देखने वाले या शानदार विषयों के बारे में बात करने के लिए गेंद को पकड़ सकते हैं। क्या आप एक बच्चे के रूप में प्रेरित? उस कल्पना को पुनर्प्राप्त करें, उन विचारों का अन्वेषण करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ असाधारण के बारे में सोचना चाहिए। ईमानदारी से भावनाओं और कार्यों का वर्णन करें जो वर्णों को समझें। पाठक तुरंत flagrante में एक दुर्लभ लेखन को पकड़ कर सकते हैं, और जब वे पुस्तक को बंद करने का निर्णय लेते हैं। निबंध या मौजूदा किताबें लिखें? शेफ, इंजीनियरों और कलाकारों की अगली पीढ़ियों के साथ ज्ञान और शोध साझा करने के लिए लाभ उठाएं! विशेष रूप से, रचनात्मक होने के साथ-साथ सावधान रहें: बच्चों के लिए सत्यापित, समझ या संभव जानकारी की दीपक और सटीक विवरण के बीच एक अच्छा संतुलन बनाए रखना आवश्यक है।
  • विधि 3

    इतिहास का पहला मसौदा
    एक बच्चा लिखें`s Book Step 7
    1
    पहला मसौदा लिखें। परिणाम के बारे में चिंता मत करो: निश्चित रूप से यह अंतिम संस्करण नहीं है, जो कि दूसरों को पढ़ाएगा। कहानी या तथ्यों का नक्शा बनाने के बाद, जो आप समझाएंगे, सफेद पर सख्ती से काले रंग का लगाकर शुरू करें। आप बाद में इसे सही कर सकते हैं कई लेखकों ने एक किताब को समाप्त नहीं किया क्योंकि वे पूर्णता के अनावश्यक भ्रम से घसी रहे हैं: लाल कलम अपने हस्तक्षेप कर सकती है के बाद वास्तव में कुछ लिखा है
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 8
    2



    ध्यान से आप जितने लिखते हैं वैसे उम्र की सोचें। शब्दावली, संरचना और वाक्यों की लंबाई आप जिस आयु समूह की बात कर रहे हैं उसके लिए अनुकूल होना चाहिए। क्या आप निश्चित नहीं हैं? अपने लक्ष्य से संबंधित कई बच्चों से बात करें, और कुछ शब्दों को साझा करें जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं: आपको उनके बौद्धिक संकायों का एक विचार मिलेगा। अगर एक ओर आप पाठकों को सीखने के लिए निश्चित रूप से प्रोत्साहित कर सकते हैं, तो उन्हें हर दो सेकंड में शब्दकोश खोलने के लिए बाध्य करने की आवश्यकता नहीं है।
  • संक्षिप्त वाक्यांश लिखें: स्पष्ट रूप से उन विचारों को स्पष्ट रूप से बताएँ, जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं? यह अच्छी तरह से लिखने के लिए एक बुनियादी सिद्धांत है, संदर्भ के आयु समूह में जो भी हो। यह उन बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो धीरे-धीरे और अधिक जटिल अवधारणाओं को समझते हैं।
  • पाठकों की बुद्धि को कम मत समझो बच्चे बहुत बुद्धिमान होते हैं, और यदि आप अत्यधिक सरलीकृत तरीके से लिखने की गलती करते हैं, तो वे तुरंत पुस्तक से थक गए होंगे। थीम्स को अपनी उम्र के अनुकूल होना चाहिए और वाक्यों को समझना आसान होगा, लेकिन आपके पास जो परियोजना है वह उन्हें गहराई से साज़िश करनी चाहिए।
  • अपडेट किया गया। सिर्फ इसलिए कि कोई तर्क आपको ब्याज नहीं देता है या बहुत तकनीकी लगता है, इसका मतलब यह नहीं है कि उसे छोड़ा जाना चाहिए। बच्चों को भाषिक और वैचारिक दृष्टिकोण से आधुनिक किताबें पढ़ना चाहते हैं। यदि इसका अर्थ है कि कहानी या सामग्री असली बनाने के लिए प्रौद्योगिकी या कठपुतलियों जैसे विषयों की जांच करना, इस सीखने के मौके पर उत्साहपूर्वक आलिंगन!
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 9
    3
    एक यथार्थवादी विघटन या एक कथा पुस्तक के लिए निष्कर्ष स्थापित करें सुखद अंत हमेशा आवश्यक नहीं होता है: क्योंकि जीवन हमेशा ऐसा नहीं करता, यह एक युवा पाठक के लिए सही नहीं होगा, यह उसे यथार्थवादी दृष्टि प्रदान नहीं करेगा। अन्तर्निर्मित या डिस्कनेक्ट किए बिना, समाप्त होने वाले अन्य पुस्तकों के लिए गुणात्मक रूप से बराबर होना चाहिए। कभी-कभी इसे ब्रेक लेना बेहतर होता है, बाद में किताब में वापस जाने के लिए: इस दौरान, आपके अवचेतन दिमाग में, आप एक उचित निष्कर्ष खुद को आकार देंगे किसी के लिए, हालांकि, लिखना शुरू करने से पहले समाप्त होने का पता चल जाता है।
  • गैर-कथा और वर्तमान मामलों की बात करते हुए, वह हमेशा एक निष्कर्ष तक पहुंचने की कोशिश करता है: कार्य को किसी एक या दूसरे तरीके से समाप्त कर दिया जाना चाहिए। आप विषय के भविष्य के विकास पर एक अवलोकन कर सकते हैं, किताब में दिए गए मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते हैं या पढ़ने के अंत में पढ़ने वाले को क्या करना चाहती है, पढ़ने या जानने के बारे में व्यक्तिगत प्रतिबिंब डालें। जो भी दृष्टिकोण, बहुत दूर मत जाओ: इस तरह से एक नौकरी के साथ, बच्चे आमतौर पर एक निष्कर्ष पढ़ना नहीं चाहते हैं जो आधा पृष्ठ पर चलता है।
  • विधि 4

    सही और सुधारें
    एक बच्चा लिखें`s Book Step 10
    1
    पांडुलिपि को सही करें यह कदम एक बार से अधिक बार दोहराया जाना चाहिए: अंतिम परिणाम प्रत्येक बिंदु दृश्य से सटीक होना चाहिए। शायद आपको पता है कि कहानी के पूरे अध्याय समझ में नहीं आता है, या आपको एक नया चरित्र दर्ज करना होगा। क्या आप एक चित्रकार के साथ काम करते हैं? आप पाएंगे कि चित्र जोड़ने से पुस्तक की टोन बदल सकती है। संक्षेप में, पूरी बात की समीक्षा करें कई बार लोगों को इसे पेश करने से पहले
    • बलिदान करना सीखें बेशक, उन हिस्सों को खत्म करना मुश्किल है, जो सुधार के घंटे और घंटे लेते हैं, और फिर पता चलता है कि वे काम करने के लिए अनुकूल नहीं हैं या कोई जगह नहीं है। लेखन भी इसका मतलब है। पता है कि क्या छोड़ने के लिए नौकरी का एक अभिन्न हिस्सा है। उद्देश्य होना, एक ब्रेक लेना और अपने हाथों से नए दिमाग का काम वापस करना।
    • जैसे ही आप जाते हैं, वर्तनी और व्याकरण की जांच करें। अंतिम पुस्तक की अंतिम गुणवत्ता को सुधारने में मदद करता है।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 11
    2
    पांडुलिपि दूसरों को दिखाएं इसे मित्रों और परिवार को देकर शुरू करें अपने प्रियजनों से एक ईमानदार प्रतिक्रिया प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है: वे आपकी भावनाओं को चोट नहीं पहुंचना चाहते हैं तो रचनात्मक लेखन के एक समूह में शामिल होने या स्वयं का निर्माण करने पर विचार करें - बस आप काम पर ईमानदारी से राय प्राप्त कर सकते हैं।
  • संबंधित जनता के लिए काम दिखाने के लिए याद रखें: बच्चों इसे कई बच्चों को पढ़ें और ध्यान दें। यह समझने की कोशिश करें कि क्या वे इसे पकड़ते हैं, वे किन भागों हैं जो उन्हें बोर रहे थे और इतने पर।
  • विचार करें कि पुस्तक माता-पिता, शिक्षकों और पुस्तकालयियों के लिए भी दिलचस्प होगी। ये खरीदार हैं, इसलिए कहानी उन्हें भी साज़िश करनी चाहिए।
  • विभिन्न स्रोतों से राय प्राप्त करने के बाद, पुस्तक को फिर से सही करें।
  • विधि 5

    पुस्तक प्रकाशित करें
    एक बच्चा लिखें`s Book Step 12
    1
    इसे स्वतंत्र रूप से प्रकाशित करें यह आज की प्रकाशन दुनिया में एक व्यावहारिक और सम्माननीय समाधान है क्षेत्र में विशेष कंपनियों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें एक ई-पुस्तक का प्रस्ताव लें, या कुछ पेपर प्रतियां मुद्रित करें। आप स्वयं-प्रकाशन के लिए जो भी पैसा चाहते हैं वह आप निवेश कर सकते हैं, और आप पारंपरिक प्रकाशन गृहों द्वारा दी गई लंबी प्रक्रिया से बचने में सक्षम होंगे।
    • कुछ प्रकाशन घर स्वयं-प्रकाशन प्रस्ताव सेवाओं के क्षेत्र में विशिष्ट हैं जो दूसरों से गुणात्मक रूप से बेहतर हैं एक को चुनने से पहले, इस्तेमाल किए गए कागज़ के प्रकार को देखो, और अन्य प्रकाशित पुस्तकों के नमूने प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • जब आप अपने द्वारा एक पुस्तक प्रकाशित करते हैं, तो भविष्य में यह अभी भी एक परंपरागत प्रकाशन घर के बारे में बता सकता है। वास्तव में, आपके संलग्न प्रस्ताव के साथ भेजने के लिए आपके पास एक सुंदर और तैयार नमूना होगा। यदि यह दिलचस्प है, तो यह आपको अन्य अनुरोधों पर स्पष्ट प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकता है।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 13
    2
    एक साहित्यिक एजेंट खोजें यदि आप एक पारंपरिक प्रकाशन घर के साथ पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, तो एजेंट से संपर्क करना बेहतर है, जो आपको सभी तरह से मार्गदर्शन करेगा। उन बच्चों की खोज करें जो बच्चों की पुस्तकों में विशेषज्ञ हैं बस कई लोगों को ढूंढने के लिए Google खोलें, भले ही आप किसी अन्य भाषा में लिखते हों और विदेशी बाजार में प्रयास करने का इरादा रखते हैं।
  • अनुरोध के एक पत्र और पुस्तक का सारांश विभिन्न एजेंटों को भेजें। यदि वे रुचि रखते हैं, तो वे आपको पांडुलिपि देखने के लिए कहेंगे। जवाब पाने के लिए सप्ताह या महीनों लग सकते हैं
  • यदि किसी एजेंट द्वारा पुस्तक का चयन नहीं किया गया है, तो आप अनुरोध के एक पत्र और सारांश सीधे कई प्रकाशकों को भेज सकते हैं जो अवांछित पांडुलिपियों को स्वीकार करते हैं। दस्तावेज भेजने से पहले, पानी में एक छेद रखना सुनिश्चित करें
  • अगर एक एजेंट द्वारा पुस्तक को चुना जाता है, तो संभावित पत्रकारों की आंखों में इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए आप सुधार करने के लिए कह सकते हैं। तैयार होने के बाद, मध्यस्थ इसे उन प्रकाशकों को भेज देगा जो आपके लिए प्रतीत होते हैं। फिर, इस प्रक्रिया में महीनों लग सकते हैं, और कोई आपको गारंटी नहीं देता कि यह प्रकाशित होगा।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 14
    3
    इसे केवल एक स्थानीय दर्शकों के लिए प्रस्तावित करें अपने बच्चों की किताब लिखना एक बड़ी उपलब्धि है। यदि आप नहीं चाहते हैं, तो इसे बड़े पैमाने पर प्रयास करने और प्रकाशित करने के लिए बेकार है। कभी-कभी यह आपके आसपास के लोगों के साथ साझा करने के लिए अधिक संतोषजनक है। आप इसे प्रिंट कर सकते हैं और इसे अपने शहर में एक कॉपी की दुकान में बाँध सकते हैं। इसे अपने दोस्तों या परिवार के बच्चों को दें कई नकल की दुकानों की सेवाएं प्रदान करती हैं जो आपको पेशेवर दिखने वाले रंगीन प्रिंट बनाने की अनुमति देती हैं।
  • टिप्स

    • भाषा के साथ खेलते हैं। बच्चे अपनी रचनात्मकता और हास्य की भावना को व्यक्त करने से डरते नहीं हैं, इसलिए अजीब शब्द और वाक्यांशों का उपयोग करके उन्हें कहानी में शामिल करने में आपकी सहायता करेगा।
    • पुस्तक में, बच्चों के लिए दिलचस्प विषय के बारे में बात करें। यदि आपके पास कोई बच्चा है, तो उससे पूछें कि वह कौन से कहानियां पसंद करती है, और शायद कुछ विचार भी मिलें। यह खोज आपके लिए भी मज़ेदार होगी।
    • मानवविज्ञान तंत्र का उपयोग करने से पहले ध्यान से सोचें। प्रकाशकों को कई कहानियां मिलती हैं जो कि कथानक बारी, ट्राउट और बात करने वाले खनिजों के संग्रह के रूप में देखते हैं, इसलिए इस रणनीति का उपयोग करने से आपको चमक नहीं मिलेगी, जब तक कि आप इसे किसी मूल तरीके से नहीं दोहराते।
    • बच्चों की किताबें अक्सर सहयोग का परिणाम होती हैं यदि आप एक इलस्ट्रेटर किराया करते हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से इसे अंतिम धन्यवाद में पहचानना होगा।
    • कविता, विशेष रूप से छद्म, अगर अच्छे हाथों को सौंपा जाता है तो उत्कृष्ट परिणाम की गारंटी देता है। समस्या यह है कि यह आमतौर पर गलत हाथों में समाप्त होता है। अगर आप कहानी को किसी अन्य तरीके से नहीं बता सकते, तो इस साहित्यिक शैली की कोशिश करें। आप मुफ्त पद्य का उपयोग भी कर सकते हैं क्या आप गाया जाता है? एक अनुस्मारक का उपयोग करें (लाइब्रेरी में या इंटरनेट पर कोई मान्य खोजें)

    चेतावनी

    • कुछ साहित्य पर रह सकते हैं आर्थिक दृष्टि से यह एक कठिन क्षेत्र है, और कमाई अक्सर कम होती है निश्चित रूप से आप कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अब के लिए नौकरी छोड़ देना नहीं है। यह एक शौक या एक पुरस्कृत मनोरंजन पर विचार करें यदि आप बड़े दर्शकों को जीत सकते हैं और राजस्व में वृद्धि कर सकते हैं, तो आप संभावित भविष्य के कैरियर के बारे में सोच सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com