स्क्वायर रूट्स ऑपरेशंस को कैसे हल करें

वर्गमूल के डराना प्रतीक कई छात्रों को मिचली आ रही हो सकता है, तो वर्ग जड़ों के साथ संचालन हल करने के लिए के रूप में वे पहली नजर में लग सकता है मुश्किल नहीं कर रहे हैं। सरल वर्ग की जड़ों के साथ संचालन अक्सर आसानी से बुनियादी गुणों और प्रभागों जैसे हल हो सकते हैं। वर्ग मूल और अधिक जटिल, तथापि, वे एक छोटे से `अधिक काम की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सही दृष्टिकोण के साथ भी आसानी से हटाया जा सकता है। इस नए गणितीय क्षमता जानने के लिए कक्षा की जड़ें अभ्यास करने के लिए आज से शुरू करें उग्र

!

कदम

भाग 1

चौकों और स्क्वायर रूट्स को समझना
समाधान स्क्वायर स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक चरण 1
1
संख्या का वर्ग अपने गुणा का परिणाम स्वयं ही होता है। वर्ग की जड़ों को समझने के लिए, यह चौकों से शुरू करना सबसे अच्छा होता है। चौराहों को समझना सरल है: एक वर्ग संख्या जुटाने का अर्थ केवल अपने द्वारा गुणा करना है। उदाहरण के लिए, 3 स्क्वेड 3 × 3 = 9 जैसा है, जबकि 9 स्क्वेड 9 के बराबर 9 9 = 81 है। स्क्वायर लिखे गए हैं जो एक छोटा "2" संख्या के शीर्ष दाईं ओर गुणा किया जाता है, जैसे: 32, 92, 1002, और इतने पर।
  • अपने आप को समझने के लिए कुछ अन्य नंबरों को निचोड़ने की कोशिश करें कि क्या आपने अवधारणा को सबसे अच्छा समझाया है याद रखें, एक वर्ग संख्या बढ़ाने का अर्थ है कि यह स्वयं को गुणा करना है। आप इसे नकारात्मक संख्या के साथ भी कर सकते हैं, परिणाम हमेशा सकारात्मक होगा। उदाहरण के लिए: -82 = -8 × -8 = 64.
  • हल स्क्वायर रूट समस्याएं स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    वर्ग की जड़ों के लिए, खोजें"उलटा" एक वर्ग का वर्ग मूल प्रतीक (&# 8730-, जिसे भी कहा जाता है "उग्र") मूल रूप से ऑपरेशन का प्रतिनिधित्व करता है "सामने" प्रतीक के लिए 2 . जब आप एक कट्टरपंथी देखते हैं, तो आपको खुद से पूछना होगा: "संख्या को कितने अंक से गुणा किया जा सकता है?" उदाहरण के लिए, यदि आप √ (9) देखते हैं, तो आपको उस नंबर को खोजना होगा जो 9 प्राप्त करने के लिए चुकता हो। इस मामले में, इसका उत्तर है तीन, क्योंकि 32 = 9
  • एक और उदाहरण के रूप में, चलो 25 (√ (25)) का वर्गमूल ढूँढ़ने का प्रयास करें, अर्थात यह संख्या जो स्क्वायर व्यास 25 तक बढ़ी है। 5 से2 = 5 × 5 = 25, हम कह सकते हैं कि √ (25) = 5.
  • आप इस प्रक्रिया के बारे में भी सोच सकते हैं "खोलना" एक वर्ग उदाहरण के लिए, यदि आप √ (64) मिलना चाहते हैं, 64 का वर्गमूल, 64 को 8 के रूप में सोचने लगें2. एक वर्ग मूल के प्रतीक के रूप में, संक्षेप में, "को हटा देता है" एक वर्ग का, हम कह सकते हैं कि √ (64) = √ (82) = 8.
  • समाधान स्क्वायर स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक चरण 3
    3
    सही और अपूर्ण वर्गों के बीच का अंतर पता है अब तक, हमारे वर्ग रूट संचालन का समाधान अच्छा साफ संख्या रहा है। यह हमेशा मामला नहीं होता है, वास्तव में वर्ग की जड़ों को कभी-कभी कई दशमलव और लंबे समय तक असुविधाजनक समाधान मिलते हैं। संख्याएं जिनकी कक्षा की जड़ें पूर्णांक हैं (दूसरे शब्दों में, बिना अंश या दशमलव के) को कहा जाता है परिपूर्ण वर्ग. ऊपर सूचीबद्ध सभी उदाहरण (9, 25 और 64) परिपूर्ण वर्ग हैं, क्योंकि जब आप अपने वर्ग की जड़ों को निकालते हैं, तो आपको पूर्णांक संख्या (3, 5 और 8) मिलता है।
  • इसके विपरीत, एक बार वर्गमूल को निकालने वाली संख्याओं का परिणाम नहीं होता है अपूर्ण वर्ग. इन नंबरों में से किसी एक का वर्गमूल निकालने से, एक अंश या दशमलव संख्या आमतौर पर प्राप्त होती है। कभी-कभी, प्रश्न में दशमलव काफी जटिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए √ (13) = ३.६०५५५१२७५४६४ ...
  • समाधान स्क्वायर स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक चरण 4
    4
    पहले 10-12 संपूर्ण वर्ग याद रखें जैसा कि आपने शायद देखा, आदर्श वर्गों का वर्गमूल निकालने में काफी आसान हो सकता है! चूंकि इन समस्याओं का समाधान बहुत सरल है, यह दस दस योग्य वर्गों की कक्षा की जड़ों को याद करने के लिए समय लेना है। आपको इन नंबरों के साथ बहुत कुछ करना होगा, इसलिए समय निकालकर उन्हें दिल से सीखने के लिए आप बहुत अधिक बचा पाएंगे। पहले 12 परिपूर्ण वर्ग हैं:
  • 12 = 1 × 1 = 1
  • 22 = 2 × 2 = 4
  • 32 = 3 × 3 = 9
  • 42 = 4 × 4 = 16
  • 52 = 5 × 5 = 25
  • 62 = 6 × 6 = 36
  • 72 = 7 × 7 = 49
  • 82 = 8 × 8 = 64
  • 92 = 9 × 9 = 81
  • 102 = 10 × 10 = 100
  • 112 = 11 × 11 = 121
  • 122 = 12 × 12 = 144
  • हल स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    जब संभव हो तो सही चौकों को निकालकर वर्ग की जड़ें सरल बनाएं अपूर्ण वर्गों की वर्ग की जड़ों को ढूँढना कभी-कभी बहुत जटिल हो सकता है, खासकर यदि आप एक कैलकुलेटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं (निचले भाग में आपको प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कुछ युक्तियां मिल जाएंगी) हालांकि, अक्सर रूट के तहत संख्या को सरल करने और गणना करने में उन्हें सरल बनाने के लिए अक्सर संभव है। ऐसा करने के लिए, आपको बस रूट संख्या में कारक बनाने की जरूरत है, प्रत्येक कारक का वर्गमूल निकालना जो एक पूर्ण वर्ग है और जड़ से समाधान को लिखना है। यह लग रहा है की तुलना में यह निश्चित रूप से आसान है: अधिक जानने के लिए पढ़ें!
  • मान लीजिए कि हम 900 के वर्गमूल को ढूंढना चाहते हैं। पहली नजर में यह मुश्किल लग रहा है! हालांकि, अगर हम 900 कारकों को तोड़ते हैं तो यह इतना जटिल नहीं होगा। कारकों वे संख्या हैं जो दूसरे नंबर के लिए एक दूसरे के साथ गुणा किया जा सकता है उदाहरण के लिए, जब आप 1 × 6 और 2 × 3 गुणा करके 6 प्राप्त कर सकते हैं, 6 के कारक हैं 1, 2, 3 और 6
  • 900 के नंबर के साथ गणना करने की बजाय, जो काफी जटिल है, इसे 9 × 100 के रूप में लिखें। अब, 9 से, जो एक आदर्श वर्ग है, 100 से अलग है, हम अपने वर्गमूल को व्यक्तिगत रूप से निकाल सकते हैं। √ (9 × 100) = √ (9) × √ (100) = 3 × √ (100)। दूसरे शब्दों में, √ (900) = 3√ (100).
  • इसलिए हम इसे नीचे 100 और 25 कारकों में विभाजित करके सरल कर सकते हैं। 4. √ (100) = √ (25 × 4) = √ (25) × √ (4) = 5 × 2 = 10. इसलिए हम कह सकते हैं कि √ (900) = 3 (10) = 30.
  • हल स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    नकारात्मक संख्याओं के वर्ग की जड़ों के लिए काल्पनिक संख्या का उपयोग करें इसके बारे में सोचो: जो संख्या खुद से गुणा करती है वह -16 देता है? न तो 4 और न ही 4: उन वर्गों को ऊपर उठाने के लिए जो आपको दोनों मामलों में सकारात्मक संख्या में मिलता है। क्या आप हारते हैं? वास्तव में, वास्तविक संख्या के साथ -16 (और कोई अन्य नकारात्मक संख्या) का वर्गमूल लिखने का कोई रास्ता नहीं है। इन मामलों में, आपको ऋणात्मक संख्या के वर्गमूल के बजाय उन्हें प्रतिस्थापित करने के लिए काल्पनिक संख्या (आमतौर पर अक्षरों या प्रतीकों के रूप में) का सहारा लेना होगा। उदाहरण के लिए, चर यह आमतौर पर -1 के वर्गमूल के लिए प्रयोग किया जाता है एक सामान्य नियम के रूप में, एक नकारात्मक संख्या का वर्गमूल (या इसमें शामिल होगा) हमेशा एक काल्पनिक संख्या होगी।
  • ध्यान दें कि हालांकि काल्पनिक संख्याओं को शास्त्रीय आंकड़ों के साथ प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है, फिर भी उन्हें वास्तविक संख्याओं की तरह कई तरह से व्यवहार किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, ऋणात्मक संख्याओं के वर्ग जड़ों वर्ग के लिए उठाया जा सकता है वास्तव में एक सकारात्मक संख्या के हर वर्गमूल की तरह, उन्हीं ऋणात्मक संख्याओं मिलता है। उदाहरण के लिए, 2 = -1.
  • भाग 2

    कॉलम में विभाजन विधि का उपयोग करें
    हल स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    एक स्तंभ विभाजन के रूप में वर्गमूल को व्यवस्थित करें। यद्यपि यह कुछ समय ले सकता है, इस पद्धति से कैलकुलेटर के उपयोग किए बिना अपूर्ण अपूर्ण वर्गों की वर्ग जड़ों को हल किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, हम एक संकल्प विधि का प्रयोग करेंगे (ओ एल्गोरिथ्म) जो समान है, लेकिन बिल्कुल समान नहीं है कॉलम में विभाजन बेसिक।
    • एक स्तंभ विभाजन के रूप में एक ही आकार में वर्गमूल लिखकर प्रारंभ करें उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हम 6.45 के वर्गमूल को खोजना चाहते हैं, जो निश्चित रूप से एक सुविधाजनक पूर्ण वर्ग नहीं है। सबसे पहले, सामान्य मूल चिह्न (√) और नीचे दी गई संख्या लिखें। फिर, संख्या के नीचे एक पंक्ति बनाओ ताकि आप एक तरह के छोटे में मिल जाए "डिब्बा", एक स्तंभ विभाजन के रूप में। एक बार समाप्त होने पर, आपको एक लंबी पूंछ के साथ एक प्रतीक होना चाहिए "√" और नीचे लिखित एक 6.45।
    • संख्याओं को जड़ से ऊपर लिखें ताकि आप कमरा छोड़ने को सुनिश्चित कर सकें।
  • हल स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    जोड़ों में आंकड़े समूह करें समस्या को हल करना शुरू करने के लिए, जोड़ों में समूह, दशमलव बिंदु से शुरू होने वाले कट्टरपंथी के चिन्ह के तहत संख्याओं की संख्या। विभिन्न युग्मों के बीच उनका ट्रैक रखने के लिए छोटे चिह्न (जैसे अंक, बार, कॉमा, आदि) बनाने में यह उपयोगी होगा।
  • हमारे उदाहरण में, हम इस तरह 6.45 को विभाजित करेंगे: 6-, 45-00. एक आंकड़ा की उपस्थिति ध्यान दें जो "अग्रिमों" बाईं ओर, यह ठीक है।
  • हल स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक वाला चित्र 9
    3



    सबसे बड़ा नंबर ढूंढें जिसका वर्ग पहली से कम या उसके बराबर है "समूह" आंकड़ों का पहली संख्या से शुरू करें, बाईं ओर पहला जोड़ा। एक वर्ग के साथ सबसे बड़ी संख्या चुनें, जो उस वर्ग से कम या उसके बराबर है "समूह" आंकड़ों का उदाहरण के लिए, यदि अंक के समूह 37 थे, तो 6 चुनें, क्योंकि 62 = 36 < 37 लेकिन 72 = 49 > 37. इस नंबर को पहले समूह पर लिखें। यह आपके समाधान का पहला अंक है
  • हमारे उदाहरण में, 6, 45-00 का पहला समूह 6 से ऊपर होता है। सबसे बड़ी संख्या, जब स्क्वेर्ड 6 से कम या बराबर है 2, 2 के बाद से2 = 4. हम एक लिखते हैं "2" 6 से ऊपर रूट के तहत उपस्थित।
  • समाधान स्क्वायर स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक 10
    4
    आपने जो नंबर लिखा है, उस नंबर को दोहराएं, इसे नीचे लाएं और उसे घटाएं। अपने समाधान का पहला अंक लें (वह संख्या जिसे आपने अभी पाया) और उसे दोहराएं। इसे पहले समूह के तहत लिखें और अंतर को खोजने के लिए इसे घटाएं। परिणाम के बगल में संख्याओं की अगली जोड़ी लाओ अंत में, बाईं तरफ, समाधान के दोहरे (प्रथम अंक के) आखिरी अंक पर लिख दें और इसके आगे की जगह छोड़ दें।
  • हमारे उदाहरण में, हम 2 का दोगुना लेते हैं, हमारे समाधान का पहला अंक। 2 × 2 = 4. इसलिए, हम 6 से 4 घटा देंगे (हमारी पहली एक "समूह"), परिणामस्वरूप 2 प्राप्त करना। बाद में, हम अगले समूह (45) में एक बार फिर से बाईं तरफ, लाने के अंत में 245. प्राप्त करने के लिए होगा, हम 4 लिखेंगे जिस पर लिखने के लिए, इस तरह से एक छोटी सी जगह छोड़ने: 4_।
  • हल स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक चित्र 11 कदम
    5
    खाली जगह भरें इसके बाद, आपको बाईं ओर लिखा गया नंबर के दाईं ओर एक अंक जोड़ना होगा। सबसे बड़ा संभव संख्या चुनें (नए नंबर से गुणा किया जाना), लेकिन आपके पास जितनी संख्या के बराबर या उससे भी कम है "नीचे लाया"। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास संख्या है "नीचे लाया" यह 1700 है और बाईं ओर संख्या 40_ है, आपको रिक्त स्थान को भरना होगा "4" क्योंकि 404 × 4 = 1616 < 1700 में, जबकि 405 × 5 = 2025 नंबर पर आप कार्यवाही की इस अवस्था में हैं, अपने समाधान के दूसरे अंकों हो जाएगा, और आप तो जड़ के हस्ताक्षर पर जोड़ सकते हैं।
  • हमारे उदाहरण में, हमें यह पता लगाना होगा कि 4_ × _ के रिक्त स्थान को भरकर सबसे बड़ा संभव परिणाम देता है - लेकिन 245 से कम या उसके बराबर है। इस मामले में, जवाब होगा 5. 45 × 5 = 225, जबकि 46 × 6 = 276
  • हल स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक स्टेर 12
    6
    जारी रखें, संख्याओं का उपयोग कर "रिक्त स्थान में" परिणाम के लिए इस संशोधित कॉलम डिवीजन विधि को तब तक जारी रखें जब तक कि आप संख्याओं को घटाकर शून्य प्राप्त न करें "नीचे लाया गया"या जब तक आप अपेक्षित सन्निकटन स्तर तक नहीं पहुंच पाते। यह करने के बाद, संख्या है कि आप कारतूस (प्लस बहुत पहले नंबर) को भरने के लिए हर कदम पर इस्तेमाल अपने समाधान के अंकों बनेगी।
  • हमारे उदाहरण में जारी रखते हुए, हम 245 से 225 को घटाकर 20 प्राप्त करने के लिए करते हैं। फिर, हम अगले दो अंकों से नीचे ले आते हैं, 00, 2000 को करने के लिए। रूट साइन के ऊपर संख्याओं को दोहराते हुए हमें 25 × 2 = 50 मिलता है। 50_ × _ = /< 2000, हम मिलते हैं 3. इस बिंदु पर, हमारे पास होगा "253" रूट निशान से ऊपर इसी प्रक्रिया को फिर से दोहराएं, हमें अगले अंक के रूप में 9 मिलेगा।
  • समाधान स्क्वायर स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक 13
    7
    तुम्हारा से दशमलव बिंदु से ऊपर ले जाएँ "लाभांश" प्रस्थान का अपना समाधान पूरा करने के लिए, आपको दशमलव बिंदु को सही जगह पर डालनी होगी। सौभाग्य से, यह आसान है: आपको जो करना है उसे शुरुआती संख्या के दशमलव बिंदु से मेल करना है। उदाहरण के लिए, यदि जड़ के हस्ताक्षर के तहत संख्या 49.8 है, बस दो 9 और 8 के ऊपर स्थित संख्याओं के बीच अल्पविराम चलते हैं।
  • हमारे उदाहरण में, रूट की निचली संख्या के तहत 6.45 है, इसलिए हम केवल ऊपर दिए गए अल्पविराम को अपने परिणाम के अंक 2 और 5 के बीच रखकर उसे स्थानांतरित कर देंगे 2,539.
  • भाग 3

    अपूर्ण वर्गों का अनुमानित अनुमान शीघ्रता से निष्पादित करें
    हल स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक स्टेर 14
    1
    अनुमानित अनुमान लगाकर अपूर्ण वर्गों को ढूंढें। एक बार जब आप सही चौराहे को याद करते हैं, तो अपूर्ण वर्गों की वर्ग की जड़ें बहुत आसान हो जाएंगी। चूंकि आप पहले से ही एक दर्जन से ज्यादा परिपूर्ण वर्गों को जानते हैं, इनमें से दो के बीच किसी भी संख्या में पाया जा सकता है "चौरसाई" इन मूल्यों के बीच अधिक से अधिक अनुमानित अनुमान के साथ शुरू करने के लिए, दो परिपूर्ण वर्गों के बीच जो नंबर स्थित है लगता है। बाद में, यह निर्धारित करें कि इन दो नंबरों में से कौन सा करीब है
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि हमें 40 के वर्गमूल को खोजना होगा। चूंकि हमने सही चौराहों को याद किया है, हम यह कह सकते हैं कि 40 के बीच 62 और 72, यह 36 और 49 के बीच है। चूंकि 40 6 से अधिक है2, इसका वर्गमूल 6 से बड़ा होगा और क्योंकि यह 7 से कम है2, इसके वर्गमूल 7 से भी कम हो जाएगा। इसके अलावा, 40 थोड़ा और करीब 4 9 से 36 के करीब है, इसलिए परिणाम शायद 7 से 6 के करीब होगा। बाद के चरणों में, हम आगे हमारे समाधान की सटीकता को परिष्कृत करेंगे।
  • समाधान स्क्वायर स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक चरण 15
    2
    एक दशमलव स्थान पर वर्गमूल को अनुमानित करता है एक बार जब आपको दो परिपूर्ण वर्ग मिलते हैं, जिसके बीच संख्या स्थित है, तो यह आपके सन्निकटन को बढ़ाने का एक आसान मामला बन जाएगा जब तक आप समाधान तक पहुंच न जाए जिससे आप जितना संतुष्ट हो सके, आप अपने आप को विवरण में धक्का दे, अधिक सटीक समाधान होगा। के साथ शुरू करने के लिए, एक दशमलव स्थान चुनें "दसवीं के मूल्य का" समाधान सटीक शक्ति के लिए नहीं होगा, लेकिन आप समय अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करने के एक है कि सही परिणाम के सबसे करीब है चुनने के लिए का एक बहुत बचाने के लिए।
  • हमारे उदाहरण की समस्या में, 40 के वर्गमूल के लिए एक उचित सन्निकटन हो सकता है 6.4, चूंकि हम उपरोक्त प्रक्रिया से जानते हैं कि समाधान संभवतः 6 से 7 के करीब है।
  • हल स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    अपने द्वारा अनुमानित संख्या को गुणा करें अगला, अपने अनुमान के अनुसार वर्ग। जब तक आप वास्तव में भाग्यशाली नहीं हैं, आपको तुरंत आरंभिक नंबर नहीं मिलेगा: आप थोड़ा ऊपर या उससे नीचे होंगे। यदि आपका समाधान दिए जाने वाले की तुलना में थोड़ी अधिक संख्या है, तो थोड़ी कम सन्निकटन के साथ फिर से प्रयास करें (और इसके विपरीत, यदि समाधान कम है, तो उच्च अनुमान के साथ प्रयास करें)।
  • 6.4 6.4 6.4 = प्राप्त करने के लिए खुद के लिए गुणा करें 40,96, जो शुरुआती संख्या की तुलना में थोड़ा बड़ा है, जिसमें से हम रूट को ढूंढना चाहते हैं।
  • फिर, क्योंकि हम आवश्यक परिणाम से परे चला गया है, हम अपने खुद के लिए नंबर दसवां कम हमारे overstatement से गुणा, प्राप्त करने के 6.3 × 6.3 = 39,69, जो इस समय की शुरुआत संख्या से थोड़ा कम है। इसका मतलब है कि 40 का वर्गमूल कहीं न कहीं है 6.3 और 6.4 के बीच. इसके अलावा, 39.6 9 के बाद 40.96 से 40 के करीब है, हम जानते होंगे कि वर्गमूल करीब 6.3 से 6.4 के करीब रहेगा।
  • समाधान स्क्वायर स्क्वायर रूट समस्याएं शीर्षक चरण 17
    4
    अनुमानित प्रक्रिया जारी रहती है इस बिंदु पर, यदि आप पाए गए समाधान से संतुष्ट हैं, तो आप केवल किसी एक अनुमान के रूप में चयन और उपयोग करना चाह सकते हैं। यदि आप इसके बजाय एक अधिक सटीक समाधान प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बस इतना करना होगा कि राशि के लिए एक अनुमान चुनें "सेंट का" कि पहले दो के बीच इस सन्निकटन लाता है इस विधि के साथ सतत, आप अपने समाधान के लिए तीन दशमलव स्थानों, और यहां तक ​​कि चार, पांच और इतने पर, मिल ही कैसे विस्तृत तक पहुंचना चाहते हैं पर निर्भर करेगा होगा।
  • हमारे उदाहरण में, हम दो दशमलव स्थानों के साथ अनुमान के रूप में 6,33 लेते हैं। हम 6.33 × 6.33 = 40.068 9 प्राप्त करने के लिए खुद को 6.33 गुणा करते हैं। जैसा कि हमारे शुरुआती नंबर की तुलना में परिणाम थोड़ा अधिक है, हम कुछ छोटी संख्या की कोशिश करेंगे, जैसे 6.32-6.32 × 6.32 = 39.9424। यह परिणाम हमारे शुरुआती संख्या से थोड़ी कम है, इसलिए अब हम जानते हैं कि सटीक रूट दोनों के बीच है 6.33 और 6.32. यदि हम विस्तार में जारी रखना चाहते हैं, तो हमें अधिक सटीक समाधान प्राप्त करने के लिए उसी विधि का उपयोग करना जारी रखना चाहिए।
  • टिप्स

    • तेजी से समाधान खोजने के लिए, एक कैलकुलेटर का उपयोग करें। अधिकांश आधुनिक कैलकुलेटर तुरंत जड़ें ढूँढ़ सकते हैं। आम तौर पर, आपको बस इतना करना होगा कि संख्या में टाइप करें और वर्ग मूल प्रतीक दबाएं। उदाहरण के लिए 841 का वर्गमूल खोजने के लिए, आपको सिर्फ प्रेस करना चाहिए: 8, 4, 1, (√) और एक उत्तर के रूप में प्राप्त करें 39
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com