विभेदक समीकरणों को कैसे हल करें

एक कोर्स में अंतर समीकरण

विश्लेषण के पाठ्यक्रम में अध्ययन किए गए डेरिवेटिव का उपयोग किया जाता है। व्युत्पन्न का उपाय है यह कितना बदलता है एक राशि जब एक दूसरे में भिन्न होता है - उदाहरण के लिए, समय के संबंध में वस्तु की गति कितनी है (ढलान की तुलना में) रोज़मर्रा की जिंदगी में बदलावों के समान उपाय होते हैं उदाहरण के लिए, चक्रवृद्धि ब्याज का कानून कहा गया है कि ब्याज के संचय की गति आरंभिक पूंजी के लिए आनुपातिक है, उप द्वारा दिए गए / dt = KY, जहां y पैसे की चक्रवृद्धि ब्याज राशि अर्जित है, टी समय है, और कश्मीर एक निरंतर (डीटी एक है तात्कालिक समय अंतराल)। हालांकि, आम तौर पर, क्रेडिट कार्ड का ब्यौरा दैनिक बना होता है और इस रूप में रिपोर्ट किया जाता है अप्रैल, वार्षिक प्रतिशत दर, एक अंतर समीकरण को तात्कालिक समाधान y = सीई ^ (केटी) देने के लिए हल किया जा सकता है, जहां सी एक मनमाने ढंग से निरंतर (तय ब्याज दर) है। यह लेख आपको दिखाएगा कि आम अंतर समीकरण को कैसे हल किया जाए, विशेष रूप से यांत्रिकी और भौतिकी में।


कदम

विधि 1

मूल बातें
छवि विभेदक समीकरणों का समाधान शीर्षक चरण 1
1
व्युत्पन्न की परिभाषा व्युत्पन्न (जिसे भी कहा जाता है विभेदक भागफल, विशेष रूप से ब्रिटिश अंग्रेजी में) को परिभाषित किया गया है रिश्ते की सीमा फ़ंक्शन के वेतन वृद्धि के बीच (आम तौर पर y) और एक चर की वृद्धि (आमतौर पर एक्स) उस समारोह में, बाद के 0 के लिए करते हैं - दूसरे के संबंध में मात्रा का तात्कालिक परिवर्तन, जैसे गति, जो कि समय के संबंध में दूरी का तत्काल परिवर्तन. तुलना कीजिए पहले व्युत्पन्न और दूसरा व्युत्पन्न:
  • पहला व्युत्पन्न - एक फ़ंक्शन के व्युत्पन्न, उदाहरण: स्पीड समय के संबंध में दूरी का पहला व्युत्पन्न है।
  • दूसरा व्युत्पन्न - एक फ़ंक्शन के व्युत्पन्न के व्युत्पन्न, उदाहरण के लिए: समय के संबंध में त्वरण दूरी का दूसरा व्युत्पन्न है
  • छवि विभेदकों समीकरण का शीर्षक शीर्षक चरण 2
    2
    अंतर समीकरण के आदेश और डिग्री की पहचान करें। एल `क्रम एक अंतर समीकरण का सर्वोच्च क्रम व्युत्पन्न द्वारा निर्धारित किया जाता है - आईएल हद यह एक चर की उच्चतम शक्ति द्वारा दिया जाता है उदाहरण के लिए, अंतर समीकरण में दिखाया गया है चित्रा 1 यह दूसरी और तीसरी डिग्री है।
  • 3
    समाधान के बीच का अंतर जानें सामान्य या पूर्ण और एक समाधान विशेष. एक पूर्ण समाधान में समीकरण के क्रम के बराबर कई मनमानी स्थिरांक होते हैं। एक अंतर आदेश समीकरण को हल करने के लिए n, आपको गणना करना चाहिए n एकीकृत और प्रत्येक इंटीग्रल के लिए आपको एक मनमाने ढंग से निरंतर उदाहरण के लिए, चक्रवृद्धि ब्याज की व्यवस्था में अंतर समीकरण उपाध्यक्ष / dt = KY पहले के आदेश की है और इसकी पूर्ण समाधान y = ce ^ (kt) वास्तव में एक मनमाना निरंतर होता है। सामान्य समाधान में स्थिरांक के लिए विशेष मूल्यों को निर्दिष्ट करके एक विशेष समाधान प्राप्त किया जाता है।
  • विधि 2

    1 ऑर्डर विभेदक समीकरण का संकल्प

    प्रथम क्रम के एक अंतर समीकरण और एम डीएक्स + एन डीआई = 0, जहां एम और एन एक्स और वाई का कार्य है, में प्रथम डिग्री व्यक्त करना संभव है। इस अंतर समीकरण को हल करने के लिए, निम्नानुसार आगे बढ़ें:

    छवि विभेदक समीकरणों का समाधान शीर्षक चरण 4
    1
    जांचें कि क्या चर अलग-अलग हैं चर वियोज्य हैं अंतर समीकरण एक भी समारोह y है के रूप में f (x) dx + g (y) डीवाई = 0, जहां f (x) केवल एक्स के एक समारोह है, और जी (y) में व्यक्त किया जा सकता है। ये हल करने के लिए सबसे आसान अंतर समीकरण हैं वे ∫f देने के लिए (x) dx + ∫g (y) डीवाई = ग, जहां सी एक मनमाना स्थिर है एकीकृत किया जा सकता। एक सामान्य दृष्टिकोण इस प्रकार है। उदाहरण के लिए चित्र 2 देखें।
    • भिन्न को हटा दें यदि समीकरण में डेरिवेटिव होते हैं, तो यह स्वतंत्र चर के अंतर से गुणा करता है।
    • एक ही अवधि में एक समान अंतर वाले सभी शब्दों को एकत्र करें
    • प्रत्येक भाग को अलग से एकीकृत करें।
    • अभिव्यक्ति को सरल बनाएं, उदाहरण के लिए, शब्दों को जोड़कर, लॉजिस्टिक्स को एक्सपोनेंट्स में कनवर्ट करना और मनमानी स्थिरांक के लिए सरल प्रतीक का उपयोग करना।
  • छवि विभेदक समीकरणों का समाधान शीर्षक चरण 5
    2
    यदि वेरिएबल्स को अलग नहीं किया जा सकता है, जांचें कि क्या यह एक समरूप अंतर समीकरण है। एक अंतर समीकरण एम dx + N डीवाई = 0, सजातीय है अगर एक्स के प्रतिस्थापन और λx और λ की एक शक्ति है, जहां बिजली की λ मूल कार्य की डिग्री के रूप में परिभाषित किया गया है से गुणा मूल कार्य में λy परिणामों के साथ y। यदि यह आपका मामला है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। एक उदाहरण के रूप में चित्र 3 देखें।
  • दिए गए y = vx, यह डी / डीएक्स = एक्स (डीवी / डीएक्स) + वी प्राप्त होता है।
  • एम डीएक्स + एन डीआई = 0 से, हमारे पास डीए / डीएक्स = -एम / आर = एफ (वी) है, क्योंकि y v का एक कार्य है।
  • इसलिए एफ (वी) = डीआई / डीएक्स = एक्स (डीवी / डीएक्स) + वी। अब चर x और v को अलग किया जा सकता है: dx / x = dv / (f (v) -v))।
  • विभेदणीय चर के साथ नए अंतर समीकरण को हल करें और फिर y का पता लगाने के लिए प्रतिस्थापन y = vx का उपयोग करें।
  • छवि विभेदक समीकरणों का समाधान शीर्षक चरण 6
    3
    अंतर समीकरण का उपयोग दो तरीकों कि ऊपर बताया गया हल नहीं किया जा सकता है, तो प्रपत्र वि / dx + Py = क्यू, जहां पी और क्यू अकेला एक्स के कार्य हैं या स्थिरांक हैं में एक रेखीय समीकरण के रूप में यह व्यक्त करने के लिए प्रयास करें। ध्यान दें कि यहां एक्स और वाई को एकांतर रूप से उपयोग किया जा सकता है यदि हां, तो इस प्रकार जारी रखें। एक उदाहरण के रूप में चित्र 4 देखें
  • चलो यू = यूवी दिया जाए, जहां यू और वी x के कार्य हैं I
  • डीआई / डीएक्स = यू (डीवी / डीएक्स) + वी (डु / डीएक्स) प्राप्त करने के लिए अंतर की गणना करें।
  • यू (डीवी / डीएक्स) + वी (डु / डीएक्स) + पीव = क्यू, या यू (डीवी / डीएक्स) + (डु / डीएक्स + पु) वी = क्यू प्राप्त करने के लिए डि / डीएक्स + पीई = क्यू में बदलें।
  • यू / डीएक्स + पु = 0 को एकीकृत करके निर्धारित करें, जहां चर अलग-अलग हैं फिर यू (डीवी / डीएक्स) = क्यू को सुलझाने के द्वारा यू की वैल्यू का उपयोग करें, जहां, फिर से, वेरिएबल्स विभाजक हो सकते हैं।
  • अंत में, y को खोजने के लिए यू = यूवी प्रतिस्थापन का उपयोग करें
  • छवि विभेदकों समीकरण का शीर्षक शीर्षक चरण 7
    4
    बर्नोली समीकरण को हल करें: dy / dx + p (x) y = q (x) yn, निम्नानुसार है:
  • चलो यू = वाई1-एन, ताकि du / dx = (1-एन) वाई-n (उप / dx)।
  • यह इस प्रकार है, y = u1 / (1-एन), dy / dx = (du / dx) yn / (1-एन), और वाईn = यूn / (n-1).
  • Bernoulli समीकरण में बदलें और (1-एन) द्वारा गुणा / u1 / (1-एन), देना

    डु / डीएक्स + (1-एन) पी (एक्स) यू = (1-एन) क्यू (एक्स)।
  • ध्यान दें कि हमारे पास अब नए यू वैरिएबल के साथ पहले ऑर्डर के रैखिक समीकरण हैं, जो कि ऊपर दिए गए तरीकों से हल किया जा सकता है (चरण 3)। एक बार हल, y = u को प्रतिस्थापित करें1 / (1-एन) पूरा समाधान प्राप्त करने के लिए
  • विधि 3

    दूसरा ऑर्डर अंतर समीकरण का संकल्प
    छवि विभेदक समीकरणों का समाधान शीर्षक चरण 8
    1
    जांचें कि क्या अंतर समीकरण चित्रा 5 में समीकरण (1) में दिखाए गए फॉर्म को संतुष्ट करता है, जहां एफ (y) केवल y का फ़ंक्शन या स्थिरांक है यदि हां, तो चित्रा 5 में वर्णित चरणों का पालन करें।
  • 2
    निरंतर गुणांक के साथ दूसरे आदेश रैखिक अंतर समीकरण का संकल्प: चेक अंतर समीकरण स्वरूप समीकरण में दिखाया गया है संतुष्ट करता है, तो (1) चित्रा 6. में, अंतर समीकरण बस एक द्विघात समीकरण के रूप में निम्न चरणों में दिखाया गया है हल किया जा सकता यदि ऐसा है तो:



  • छवि विभेदक समीकरणों का समाधान शीर्षक चरण 10
    3
    अधिक सामान्य रैखिक अंतर समीकरण को हल करने के लिए, जांचें कि क्या अंतर समीकरण चित्रा 7 में समीकरण (1) में दिखाए गए फॉर्म को संतुष्ट करता है। यदि यह मामला है, तो निम्न चरणों का पालन करके अंतर समीकरण हल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, चित्रा 7 में दिए गए चरणों को देखें।
  • समीकरण (1) को हल करें I चित्रा 6 (जहां f (x) = 0) ऊपर वर्णित विधि का उपयोग कर। चलो y = यू पूरा समाधान हो, जहां यू है पूरक कार्य समीकरण (1) में के लिए चित्रा 7.
  • चित्रा 7 में प्रयासों को समीकरण (1) के एक विशेष समाधान y = वी मिलता है। निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
  • अगर एफ (एक्स) यह नहीं है (1) का एक विशेष समाधान:
  • यदि एफ (एक्स) फॉर्म एफ (एक्स) = ए + बीएक्स में है, तो मान लें कि y = v = A + Bx;
  • अगर एफ (एक्स) फार्म एफ (एक्स) = ए में हैbx, मान लें कि y = वी = एbx;
  • अगर एफ (एक्स) फॉर्म एफ (एक्स) = ए में है तो1 कॉस बीएक्स + ए2 पाप बीएक्स, मान लें कि y = वी = ए1 कॉस बीएक्स + ए2 पाप बीएक्स
  • अगर एफ (एक्स) यह है (1) के एक विशेष समाधान, उपरोक्त फार्म के लिए मान लें गुणा करके x.
  • (1) का पूरा समाधान y = u + v द्वारा दिया जाता है

    विधि 4

    उच्च आदेश के विभेदक समीकरण का संकल्प

    कुछ विशेष मामलों के अपवाद के साथ, उच्चतर आदेश के अंतर समीकरण हल करने में अधिक कठिन हैं:

    छवि विभेदकों समीकरण का शीर्षक शीर्षक चरण 11
    1
    जांचें कि क्या अंतर समीकरण चित्रा 5 में समीकरण (1) में दिखाए गए फॉर्म को संतुष्ट करता है, जहां एफ (एक्स) केवल एक्स का कार्य है, या स्थिरांक यदि हां, तो चित्र 8 में वर्णित चरणों का पालन करें
  • छवि का समाधान विभेदक समीकरणों का समाधान चरण 12
    2
    लगातार गुणांक के साथ nth क्रम के रैखिक अंतर समीकरण का संकल्प: जांच लें कि अंतर समीकरण चित्रा 9 में समीकरण (1) में दिखाए गए फॉर्म को संतुष्ट करता है। यदि हां, तो अंतर समीकरण को निम्नानुसार हल किया जा सकता है:
  • छवि विभेदक समीकरणों को हल शीर्षक 13
    3
    9 वीं सबसे सामान्य आदेश के एक रैखिक अंतर समीकरण को हल करने के लिए, जांचें कि क्या अंतर समीकरण चित्रा 10 में समीकरण (1) में दिखाए गए फॉर्म को संतुष्ट करता है। यदि यह मामला है, तो अंतर समीकरण को उसी विधि से हल किया जा सकता है, जो कि दूसरे आदेश रैखिक अंतर समीकरण को हल करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसा कि निम्न है:
  • व्यावहारिक अनुप्रयोग

    चक्रवृद्धि ब्याज का कानून: ब्याज के संचय की दर प्रारंभिक पूंजी के अनुपात में है। सामान्यतः, एक स्वतंत्र चर के संबंध में परिवर्तन की दर कार्य के संगत मूल्य के लिए आनुपातिक है। यही है, अगर y = च (टी), dy / dt = ky. वियोज्य चर विधि के साथ बाहर काम करते हुए हमने y = ce ^ (kt), जहां y राजधानी है कि ब्याज यौगिक जम जाता है, ग एक मनमाना स्थिर है, कश्मीर (उदाहरण के लिए ब्याज की दर है, ब्याज डॉलर में एक डॉलर एक वर्ष), टी समय है यह उस समय के बाद पैसा है

    • ध्यान दें कि चक्रवृद्धि ब्याज कानून दैनिक जीवन के कई क्षेत्रों में लागू होता है उदाहरण के लिए, मान लें कि हम नमक एकाग्रता को कम करने के लिए पानी जोड़कर खारा समाधान को पतला करना चाहते हैं। आपको कितना पानी जोड़ना होगा और समाधान की एकाग्रता किस गति से भिन्न होती है, जिस पर आप पानी चलाते हैं?

      रों किसी भी समय समाधान में नमक की मात्रा =, एक्स = पानी की मात्रा समाधान और वी = समाधान की मात्रा में पारित कर दिया करते हैं। मिश्रण में नमक का एकाग्रता s / v द्वारा दिया जाता है। अब, मान लीजिए एक कुल्हाड़ी मात्रा समाधान से बाहर आता है कि इतना है कि नमक की मात्रा को गिरा दोनों (रों / v) कुल्हाड़ी, जिसमें से नमक, Δs की राशि में परिवर्तन, Δs = द्वारा दिया जाता है - (रों / v) कुल्हाड़ी। कुल्हाड़ी के लिए दोनों पक्षों को विभाजित, Δs / कुल्हाड़ी दे रही है = - (रों / v)। सीमा को Δx के रूप में लें।>0, और आप डी एस / dx = -s / v, जो ब्याज कानून यौगिक के रूप में, जहां y यहाँ है एस में एक अंतर समीकरण है होगा, टी एक्स और कश्मीर है -1 / वी।
    • छवि शीर्षक थर्मामीटर 22grados_742
      न्यूटन के `कूलिंग लॉ` चक्रवृद्धि ब्याज कानून का एक और प्रकार है। यह पुष्टि करता है कि आस-पास के वातावरण के तापमान के सापेक्ष किसी शरीर की शीतलन की गति शरीर के तापमान और आस-पास के वातावरण के बीच के अंतर के आनुपातिक है। चलो x = आसपास के वातावरण से अधिक तापमान का तापमान, टी = समय- हमारे पास dx / dt = kx होगा, जहां k स्थिरांक है इस अंतर समीकरण का समाधान एक्स = सी और सी (केटी) है, जहां सी एक मनमाना स्थिर है, जैसा कि ऊपर है। मान लीजिए कि अतिरिक्त तापमान, एक्स, पहले 80 डिग्री पर था और एक मिनट के बाद 70 डिग्री तक गिर गया। यह 2 मिनट के बाद कैसा होगा?

      डेटा टी = समय, डिग्री में x = तापमान, हम 80 = सीई ^ (के * 0) = सी होगा इसके अलावा, 70 = सीई ^ (के * 1) = 80e ^ के, तो कश्मीर = एलएन (7/8)। यह इस प्रकार है कि x = 70e ^ (ln (7/8) टी) इस समस्या का एक विशेष समाधान है। अब टी = 2 दर्ज करें, आपको 2 मिनट के बाद एक्स = 70 ए ^ (एलएन (7/8) * 2) = 53.5 9 डिग्री मिलेगी।
    • समुद्र तल से ऊंचाई पर विकास के संबंध में वातावरण के विभिन्न परतेंऊष्मप्रौढ में, वायुमंडलीय दबाव पी ऊंचाई के अनुपात में समुद्र के स्तर से ऊपर बदलाव समुद्र तल से ऊपर यहां भी यह चक्रवृद्धि ब्याज के कानून का एक भिन्नता है। इस मामले में अंतर समीकरण डीपी / dh = kh है, जहां k स्थिरांक है
    • छवि का शीर्षक हाइड्रोक्लोरिक_एसीआईडी_आमोनिया_698
      रसायन विज्ञान में, एक रासायनिक प्रतिक्रिया है, जिसमें एक्स अवधि टी में तब्दील राशि है की गति, एक्स के परिवर्तन के समय दर है। एक के बाद से = प्रतिक्रिया है, तो dx / dt = कश्मीर (एक-एक्स), जहां कश्मीर गति के निरंतर है के शुरू में एकाग्रता। यह चक्रवृद्ध ब्याज कानून का भी एक भिन्नता है जहां (ए-एक्स) अब एक आश्रित चर है। दोनों घ (एक-एक्स) / dt = -k (एक-एक्स), मैं डी (एक-x) / (एक-x) = -kdt। एकीकरण, देने के लिए ln (एक-x) = -KT + एक, एक-एक्स = एक जब टी = 0. उलटफेर, हम पाते हैं कि यह देखते हुए कि लगातार कश्मीर की गति = (1 / टी) ln (एक / (एक-x))।
    • छवि शीर्षक Better_circuit_863.jpg
      विद्युत, एक वोल्टेज के साथ एक विद्युत सर्किट दिया वी और एक वर्तमान (एम्पियर), तनाव वी जब यह प्रतिरोध पर काबू पाता है, तब इसमें कमी आती है आर (ओम) सर्किट और प्रेरण की एल, समीकरण के अनुसार वी=iR + एल (di / dt), या di / dt = (वी - iR) /एल. यह भी चक्रवृद्धि ब्याज के कानून का एक भिन्नता है जहां वी - iR यह अब निर्भर चर है
    • ध्वनिकी में, एक साधारण हार्मोनिक कंपन में एक त्वरण होता है जो दूरी के नकारात्मक मूल्य के सीधे आनुपातिक होता है। याद रखना कि त्वरण दूरी का दूसरा व्युत्पन्न है, फिर 2रों/डीटी2 + कश्मीर2रों = 0, जहाँ रों = दूरी, टी = समय, और कश्मीर2 इकाई दूरी पर त्वरण का उपाय है यह लगभग है सरल हार्मोनिक समीकरण, एक दूसरे क्रम वाला निरंतर गुणांक वाले रेखीय अंतर समीकरण, जैसा कि चित्रा 6, समीकरण (9) और (10) में हल किया गया है। समाधान है रों = सी1cos kt + c2पाप केटी.

      इसे सी की स्थापना के द्वारा और सरल किया जा सकता है1 = बी पाप ए, सी2 = बी कॉस ए। उनको बी पाप ए कॉस केटी + बी कॉस ए पाप केटी प्राप्त करने के लिए बदलें। त्रिकोणमितीय से हम जानते हैं कि पाप (x + y) = पाप x कॉस y + cos x sin y, ताकि अभिव्यक्ति कम हो
      रों = बी पाप (kt + ए). साधारण हार्मोनिक समीकरण का अनुसरण करने वाली लहर बी और बी के बीच की अवधि 2π /कश्मीर.
    • छवि शीर्षक स्प्रिंग_854.जेपीजी
      वसंत: चलो एक बड़े पैमाने पर वस्तु लेते हैं मीटर एक वसंत से जुड़ा हुआ है हुक के कानून के मुताबिक, जब स्प्रिंग खुद को बढ़ाता है या संपीड़ित करता है रों इसकी प्रारंभिक लंबाई (जिसे समतोल स्थिति भी कहा जाता है) के संबंध में इकाई, एक बहाल करने वाली शक्ति का उपयोग करती है एफ आनुपातिक रों, या एफ = -कश्मीर2रों. न्यूटन के दूसरे कानून के अनुसार (बल त्वरण के लिए द्रव्यमान वस्तु के बराबर है), तो हमारे पास होगा मी डी2रों/डीटी2 = -कश्मीर2रों, या मी डी2रों/डीटी2 + कश्मीर2रों = 0, जो साधारण हार्मोनिक समीकरण की अभिव्यक्ति है।
    • रियर कवच और बीएमडब्ल्यू R75 / 5 मोटरसाइकिल का वसंतनरम कंपन: ऊपर के रूप में कंपन में वसंत में विचार करें, एक भिगोना बल के साथ किसी भी प्रभाव, जैसे घर्षण बल, जो एक थरथरानवाला में दोलनों के आयाम को कम करता है, को भिगोना शक्ति कहा जाता है उदाहरण के लिए, एक भिगोना बल एक कार के आर्मोटिजर द्वारा प्रदान किया जाता है। आम तौर पर, भिगोना बल, एफ, यह वस्तु की गति के लिए लगभग आनुपातिक है, वह है एफ = -2 डी एस / dt, जहाँ 2 यह एक निरंतर है वसूली बल के साथ भिगोना बल के संयोजन से, हम होंगे -कश्मीर2रों - 2 डी एस / dt = मी डी2रों/डीटी2, न्यूटन के दूसरे कानून के मुताबिक या, मी डी2रों/डीटी2 + 2 डी एस / dt + कश्मीर2रों = 0. यह अंतर समीकरण एक रैखिक द्वितीय क्रम समीकरण है जो सहायक समीकरण को हल करके हल किया जा सकता है श्री2 + 2आर + कश्मीर2 = 0, जगह लेने के बाद s = e ^ (rt).
      द्विघात सूत्र के साथ हल करें आर1 = (-2+ sqrt (4- 4mk2)) / 2मीटर- आर2= (-2 - sqrt (4 - 4mk2)) / 2मीटर.
    • Sovrasmorzamento: यदि 4 - 4mk2 > 0, आर1 और आर2 वे वास्तविक और विशिष्ट हैं समाधान है रों = 1ई ^ (आर1टी) + 2ई ^ (आर2टी)। यह देखते हुए कि 2, मीटर, और कश्मीर2 वे सकारात्मक हैं, sqrt (4 - 4mk2) सी से कम होना चाहिए2, जिसका अर्थ है कि दोनों जड़ों, आर1 और आर2, वे नकारात्मक हैं, और कार्य तेजी से क्षय है इस मामले में, नहीं एक दोलन होता है एक मजबूत भिगोना बल, उदाहरण के लिए, एक उच्च चिपचिपाहट तेल या एक स्नेहक द्वारा दिया जा सकता है
    • महत्वपूर्ण भिगोना: यदि 4 - 4mk2 = 0, आर1 = आर2 = -ग2 / 2 मीटर. समाधान है रों = (ग1 + ग2टी) ई ^ ((- सी2/ 2m) टी). यह भी दोलन के बिना, एक घातीय क्षय है थोड़ी सी भी कमी, हालांकि, भिगोना बल में संतुलन बिन्दु पार हो जाने के बाद ऑब्जेक्ट को हिलाना होगा।
    • Sottosmorzamento: यदि 4 - 4mk2 < 0, जड़ें जटिल होती हैं -ग / 2m +/ - ω, जहां ω = sqrt (4mk2 - 4)) / 2मीटर. समाधान है रों = ई ^ (- (2/ 2m) टी) (1 कॉस ωटी + 2 पाप ωटी)। यह कारक ई ^ (- (- (2/ 2m) टी. यह देखते हुए कि 2 और मीटर वे दोनों सकारात्मक हैं, और ^ (- (2/ 2m) टी) शून्य होने पर होगा जब टी यह अनन्तता दृष्टिकोण करता है यह इस प्रकार है कि जितनी जल्दी या बाद में बाइक शून्य हो जाएगी
    • टिप्स

    • यह देखने के लिए कि समीकरण संतुष्ट है, मूल अंतर समीकरण में समाधान को बदलें। इस प्रकार आप जांच सकते हैं कि क्या समाधान सही है।
    • नोट: अंतर गणना के व्युत्क्रम को कहा जाता है अभिन्न गणना, प्रभाव है कि उदाहरण के लिए continuamente- बदलने की राशि की राशि से संबंधित है, दूरी गणना एक वस्तु जिसका तात्कालिक परिवर्तन (गति) एक समय अंतराल में जाना जाता है के द्वारा कवर (साथ d = आरटी तुलना) कि।
    • कई अंतर समीकरणों को ऊपर वर्णित विधियों से हल नहीं किया जा सकता है। हालांकि, उपरोक्त विधियां कई आम अंतर समीकरणों को हल करने के लिए पर्याप्त हैं।

    चेतावनी

    • अंतर गणना के विपरीत, जिसमें किसी दिए गए अभिव्यक्ति का व्युत्पन्न किया जा सकता है, कई अभिव्यक्तियों की अभिन्न गणना की गणना नहीं की जा सकती। इसलिए एक ऐसी अभिव्यक्ति को एकीकृत करने का समय बर्बाद मत करो, जिसे एकीकृत नहीं किया जा सकता। सुनिश्चित करने के लिए समस्तों की एक तालिका में जांचें एक विभेदक समीकरण का समाधान महत्वपूर्ण माना जाता है, जब यह समाक्षकों को युक्त अभिव्यक्ति में कम कर दिया जाता है, तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि एकीकरण संभव है या नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चादरें
    • पेन या पेंसिल
    • एकीकृत तालिकाएं मदद कर सकती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com