तकनीकी विशिष्टता को कैसे बनाएं

एक तकनीकी विनिर्देश एक दस्तावेज है जो किसी विशेष वस्तु या उत्कृष्टता में उत्पाद या विधानसभा को चिह्नित करने के लिए जरूरी आवश्यकताओं के एक सेट को परिभाषित करता है। एक उत्पाद या विधानसभा जो स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट सभी आवश्यकताओं से शादी नहीं करती है, विनिर्देशों को पूरा नहीं करती है और अक्सर इसे के रूप में संदर्भित किया जाता है "आज्ञाकारी नहीं है"। विशिष्टताओं का उपयोग तब किया जाता है जब सेवाओं या तकनीकी उत्पादों के लिए कोई अनुबंध किया जाता है। तकनीकी विनिर्देश अनुबंध को पूरा करने के लिए आवश्यकताओं को परिभाषित करता है। एक बनाने के लिए सीखने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें

कदम

भाग 1

सामान्य विचार
एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
तय करें कि विनिर्देशों को खुले या बंद किया जाएगा।
  • खोला. एक खुले विनिर्देश बिना अपेक्षित प्रदर्शन का वर्णन करता है कि उन्हें कैसे प्राप्त करना चाहिए। एक खुला विनिर्देशन उस इकाई के लिए बहुत अधिक स्वतंत्रता छोड़ देता है जो एक उत्पाद या विधानसभा बनाता है ताकि अंतिम परिणाम आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा कर सके। उदाहरण के लिए, किसी कंप्यूटर की स्मृति विनिर्देशन डेटा को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किए गए उपकरण को ठीक से निर्दिष्ट नहीं कर सकता है, ताकि अंतिम उत्पाद का अनुपालन किया जा सके।
  • बंद. एक बंद विनिर्देश न केवल आवश्यक प्रदर्शन का वर्णन करता है, बल्कि उपकरणों, प्रौद्योगिकियों या उप-विधानसभाओं का भी पालन करता है जिनका पालन करने के लिए किसी उत्पाद के डिजाइन में उपयोग किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, भारोत्तोलन विधानसभा के विनिर्देश की आवश्यकता हो सकती है कि अंत उत्पाद को आवश्यक रूप से एक निश्चित हाइड्रोलिक बल का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जिसे अनुपालन माना जा सकता है।
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    आवश्यकताओं को निर्धारित करें यह निर्धारित करने के लिए कि वे उत्पाद या विधानसभा के लिए आवश्यक हैं, सभी विनिर्देशों का मूल्यांकन करें।
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपनी लेखन शैली की जांच करें
  • संक्षिप्त और प्रत्यक्ष वाक्यों का उपयोग करें
  • उपयोग करने से बचें "यह" या "कि", और स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करें कि आप पाठ में क्या कहते हैं।
  • शब्दावली और संक्षिप्त परिभाषाएं जो उद्योग में आम हैं औद्योगिक शर्तों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए, दस्तावेज़ की शुरुआत में सभी परिभाषाओं के लिए एक अनुभाग जोड़ें
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    सामग्री की एक तालिका की प्रक्रिया करें उन्हें आदेश दें ताकि उत्पाद या विधानसभा की सामान्य आवश्यकताओं को पहले प्रस्तुत किया जाए, इसके बाद अधिक विस्तृत उप-खंड या उप-विधानसभाओं से संबंधित अतिरिक्त विनिर्देशों के अनुसार।
  • भाग 2

    विशिष्टता बनाएं


    एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    उत्पाद या असेंबली से मिलने वाली सभी विशिष्ट आवश्यकताओं की सूची। आवश्यकता को परिभाषित करने के लिए, शब्द का उपयोग करें "कर्तव्य"। आवश्यकताओं के रूप में व्यक्त "कर्तव्य" एक पूर्ण और उचित तरीके से संतुष्ट होना चाहिए निम्नलिखित पर विचार करें और उत्पाद के लिए जरूरी सुविधाओं को जोड़ने के लिए आज्ञाकारी माना जाए।
    • स्वीकार्य आकार और / या उत्पाद का वजन तय करना।
    • पर्यावरण परिस्थितियों की पूरी श्रृंखला निर्दिष्ट करती है जिसमें उत्पाद या विधानसभा को आवश्यकता पूरी करनी चाहिए। अगर उत्पाद का कम प्रदर्शन अत्यधिक तापमान और आर्द्रता पर स्वीकार्य है, तो उसे विनिर्देश में स्पष्ट रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए।
    • उत्पाद प्रदर्शन या उप-विधानसभा से संबंधित सहिष्णुता निर्दिष्ट करता है
    • तीसरे पक्ष के प्रसंस्करण मानकों या सुरक्षा मानकों को स्थापित करें जिन्हें उत्पाद या विधानसभाओं के लिए लागू किया जाना चाहिए। इसमें शामिल हो सकता है, उदाहरण के लिए, उत्पाद को यूएल या सीएसए मानकों के अनुसार प्रमाणित किया जाना चाहिए।
    • तकनीकी विनिर्देशों का विवरण जो उत्पाद या विधानसभा को संतुष्ट करना चाहिए और जो इसके लिए उचित हैं। उदाहरण के लिए, एक इलेक्ट्रॉनिक विधानसभा में प्रसंस्करण की गति और इलेक्ट्रॉनिक इंटरफेस से संबंधित विनिर्देश होंगे, जबकि एक यांत्रिक उप-विधानसभा में कठोरता और लोड क्षमता से संबंधित विनिर्देश होंगे।
    • उत्पाद जीवन चक्र की स्थापना करें यदि उत्पाद के लिए अनुसूचित रखरखाव या अंशांकन से गुजरना स्वीकार्य है, तो उसे दस्तावेज़ में विशेष रूप से अनुरोध किया जाना चाहिए। विनिर्देशन में न्यूनतम शर्तों को अवश्य अवश्य अवश्य अवश्य होना चाहिए, जिसके भीतर उपर्युक्त रखरखाव या अंशांकन किया जाता है, और यह कितनी बार किया जाना चाहिए।

    भाग 3

    विशिष्टता को पूरा करें
    एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    संशोधन की संभावना के साथ एक शीर्षक और एक नियंत्रण संख्या असाइन करें
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    संबंधित परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार प्राधिकारियों और प्राधिकरण का उत्पादन करने वाले प्राधिकरण को निर्धारित करता है उपरोक्त अधिकारियों के लिए, हस्ताक्षर पैकेज शामिल किए जाने चाहिए।
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    विशेष रूप से विशिष्टताओं को पढ़ें एक अनुभवहीन कलाकार होने का नाटक करें या जो जितना संभव हो उतना विनिर्देशों को खारिज कर लागत को कम करना चाहता है। यह तब उपयुक्त सुधार करता है, ताकि अननुभोजी कलाकार के लिए पूर्ण आवश्यकताएं प्रदान की जा सकें, और उन कलाकारों के संभावित संभावित कमियों को कम कर दें जो उन्हें निरोधक बनाना चाहते थे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com