कैसे एक पेड़ की ऊंचाई को मापने के लिए

उत्तरी कैलिफोर्निया में एक गुप्त जगह में, हाइपरियन नामक पेड़ को 115.61 मीटर की ऊंचाई पर मापा गया है! मानो या मानो, माप एक बहुत लंबे मापने टेप का उपयोग करके किया गया था, लेकिन कोशिश करने के लिए बहुत सरल तरीके हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सेंटीमीटर के लिए सटीक नहीं हो सकते हैं, तो ये विधियां आपको किसी भी लंबा ऑब्जेक्ट के लिए अच्छा अनुमान बनाने और काम करने की अनुमति देगा। टेलीफोन डंडे, इमारतों या जादू के पेड़: यदि आप शीर्ष देख सकते हैं, तो आप उन्हें माप सकते हैं।

कदम

विधि 1

कागज के एक टुकड़े का उपयोग करें
एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाली छवि चरण 1
1
गणितीय गणनाओं का उपयोग किए बिना किसी वृक्ष की ऊंचाई को खोजने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। आपको केवल कागज के एक टुकड़े और मापने वाली टेप की आवश्यकता होगी। गणना करने की कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप इस पद्धति के सिद्धांत में रुचि रखते हैं, तो आपको कुछ तत्वों को त्रिकोणमिति जानने की आवश्यकता होगी।
  • विधि "एक क्लिंटोमीटर का उपयोग करें" गणना और तर्क के विवरण में देखें कि यह काम करने की अनुमति देता है, लेकिन इन अवधारणाओं की मदद से आप ऊंचाई पा सकते हैं।
  • एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाली छवि चरण 2
    2
    एक त्रिकोण बनाने के लिए आधे में कागज का एक टुकड़ा मोड़ो। यदि शीट आयताकार है, तो आपको इसे चौकोर करना होगा। त्रिकोण बनाने के लिए दूसरे के ऊपर एक कोने मोड़ो, फिर उस पर अतिरिक्त कागज काट लें। केवल त्रिकोण आपको चाहिए रहना चाहिए।
  • त्रिकोण में एक सही कोण (90 डिग्री) और 45 डिग्री के दो कोण होंगे।
  • एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाला चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    एक आँख के सामने त्रिकोण रखें सही कोण रखें और शेष त्रिकोण को आप की ओर इंगित करें। छोटे पक्षों में से एक क्षैतिज (फ्लैट) और अन्य ऊर्ध्वाधर (सीधे ऊपर इंगित करना) होना चाहिए। आप लंबे पक्ष को देखने और देखने के लिए सक्षम होना चाहिए।
  • सबसे लंबे समय तक पक्ष, जो कि आपकी टकटकी का मार्गदर्शन करेगा, त्रिकोण का कर्ण कर्ण है।
  • एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाली छवि चरण 4
    4
    पेड़ से दूर चले जाओ जब तक आप त्रिकोण के साथ अपनी टिप संरेखित नहीं कर सकते। एक आंख को बंद करें और त्रिकोण के कर्ण पर सीधे देखने के लिए दूसरे का उपयोग करें, जब तक कि आप पेड़ के ऊपर नहीं देखते। आपको उस बिंदु को ढूंढना होगा जहां आपकी रेखा की रेखा वृक्ष के ऊपर त्रिकोण के सबसे लंबे पक्ष के बाद होती है।
  • एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    इस बिंदु को चिह्नित करें और पेड़ के आधार से दूरी को मापें। यह दूरी अनुरूप होगा लगभग उसकी ऊंचाई पर अपनी ऊंचाई को इस मूल्य में जोड़ें, क्योंकि आप जमीन पर अपनी आंखों के बिना पेड़ को देख रहे थे। अब आपके उत्तर है!
  • यह तरीका कैसे काम करता है यह जानने के लिए, अनुभाग पढ़ें "एक क्लिनीमीटर का उपयोग करें"। तुम्हें पता है, इस विधि के लिए गणना की आवश्यकता नहीं है एक छोटे चाल करने के लिए धन्यवाद: 45 डिग्री के कोण की स्पर्शज्या, आप का इस्तेमाल किया, 1. समीकरण सरल किया जा सकता है इस प्रकार है: (वृक्ष की ऊंचाई) / ( `से दूरी पेड़) = 1. पेड़ से दूरी के द्वारा प्रत्येक पक्ष को गुणा करें और आपको मिल जाएगा: वृक्ष ऊंचाई = पेड़ से दूरी।
  • विधि 2

    छाया की तुलना करें
    एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाली छवि चरण 6
    1
    इस पद्धति का उपयोग करें यदि आपके पास केवल माप टेप या शासक है अतिरिक्त उपकरणों की सहायता के बिना आप पेड़ की ऊंचाई का एक सटीक अनुमान प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आपको गुणा और विभाजन बनाना होगा, लेकिन कोई अन्य जटिल गणना नहीं होगी।
    • यदि आप पूरी तरह से गणनाओं से बचने के लिए चाहते हैं, तो आप पेड़ ऊंचाई के लिए एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे यह एक, और इस विधि के साथ मिली माप दर्ज करें
  • एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाली छवि चरण 7
    2
    अपनी ऊंचाई मापें अपनी खड़ी ऊंचाई को मापने के लिए मापने वाली टेप या मापने वाली टेप का उपयोग करें अपने जूते पहने हुए करते हैं चूंकि आपको किसी भी तरह के पेपर की आवश्यकता होगी, अपनी ऊंचाई लिखें ताकि उसे भूल न सकें।
  • आपको एक नंबर की आवश्यकता होगी, मीटर या सेंटीमीटर में । ।
  • यदि आप व्हीलचेयर में हैं या किसी अन्य कारण के लिए खड़े नहीं हो सकते, तो अपनी ऊंचाई को उस स्थिति में मापें जिससे आप पेड़ को मापने के लिए सामना कर रहे हों
  • एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाली छवि चरण 8
    3
    पेड़ के पास एक सपाट और सनी जमीन पर स्थित अधिक सटीक माप प्राप्त करने के लिए, एक जगह खोजने की कोशिश करें जहां जमीन पर छाया सपाट है। बेहतर परिणाम के लिए, इस पद्धति का एक धूप दिन पर पालन करें। यदि आसमान बादल है, तो छाया को सटीक रूप से मापना मुश्किल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से मीट ऊँचाई की वृक्ष चरण 9
    4
    अपनी छाया की लंबाई को मापें ऊँची एड़ी और अपनी छाया की नोक के बीच की दूरी की गणना करने के लिए मापने वाली टेप या माप टेप का उपयोग करें अगर आपकी सहायता करने के लिए आपके पास कोई नहीं है, तो आप खड़े होने के समय उस पर एक पत्थर फेंककर छाया के अंत को चिह्नित कर सकते हैं। या इससे भी बेहतर, जमीन पर पत्थर को किसी भी स्थान पर रखें, और फिर स्थानांतरित करें ताकि छाया की नोक पत्थर से मेल खाती हो - आखिरकार आप कहां से हैं, पत्थर तक
  • लिखें और इसे लेने के तुरंत बाद प्रत्येक उपाय को नाम दें, भ्रम से बचने के लिए।
  • एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाला चित्र शीर्षक 10
    5
    वृक्ष की छाया की लंबाई को मापें टिप के लिए पेड़ की छाया की लंबाई निर्धारित करने के लिए टेप उपाय का उपयोग करें। यह प्रणाली सबसे अच्छा काम करती है यदि पेड़ के चारों ओर जमीन काफी सपाट है यदि पेड़ ढलान पर है, उदाहरण के लिए, आपका माप बहुत सटीक नहीं होगा आपको अपनी छाया को मापने के बाद जितनी जल्दी हो सके उतना ही करना पड़ेगा, क्योंकि आसमान में सूर्य की स्थिति (और इसलिए छाया की लंबाई) धीरे धीरे बदलती है, लेकिन लगातार
  • यदि पेड़ की छाया ढलान पर है, तो यह संभव है कि दिन के दूसरे समय में छाया की स्थिति अधिक अनुकूल होती है।
  • एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाला चित्र शीर्षक 11
    6
    छाया की लंबाई के लिए पेड़ की आधा चौड़ाई जोड़ें। अधिकांश पेड़ सीधे ऊपर बढ़ते हैं, इसलिए पेड़ की सही नोक बीच में ठीक होना चाहिए। इसकी छाया की कुल लंबाई जानने के लिए, आपको माप के लिए ट्रंक का आधा व्यास जोड़ना चाहिए। इसका कारण यह है कि उच्चतम बिंदु एक लंबी छाया तैयार करता है, लेकिन इसका हिस्सा पेड़ पर पड़ता है और आप इसे देख नहीं सकते।
  • लंबे शासक या सीधे मापने वाली टेप के साथ ट्रंक की चौड़ाई को मापें, फिर इसे दो से विभाजित करें और आधा चौड़ाई पाएं। यदि आपको यह समझने में परेशानी है कि ट्रंक कितना चौड़ा है, उसके आधार के चारों ओर एक वर्ग बनाएं और उस वर्ग के एक तरफ को मापें।
  • एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाला चित्र शीर्षक 12
    7
    पेड़ों की ऊँचाई की गणना करें जिन्हें आपने चिह्नित किया है। अब आपको तीन नंबर लिखना चाहिए था: आपकी ऊंचाई, अपनी छाया की लंबाई और वृक्ष की छाया की लंबाई (ट्रंक की आधा चौड़ाई सहित)। छाया की लंबाई वस्तु की ऊँचाई के समानुपाती होती है। दूसरे शब्दों में: अपनी ऊंचाई से विभाजित अपनी छाया की लंबाई हमेशा पेड़ की ऊंचाई से विभाजित पेड़ की छाया की ऊंचाई के बराबर होगी। हम वृक्ष की ऊंचाई की गणना करने के लिए इस समीकरण का उपयोग कर सकते हैं:
  • अपनी ऊंचाई से वृक्ष की छाया की लंबाई गुणा करें यदि आप 1.7 मीटर लंबा हैं, और पेड़ की छाया 30.48 मीटर लंबा है, इन दोनों मूल्यों को एक साथ गुणा करें: 1.5 x 30.48 = 45.72
  • परिणाम को अपनी छाया की लंबाई से विभाजित करें ऊपर दिए गए उदाहरण के बाद, यदि आपकी छाया 2.4 मीटर लंबा है, तो उस संख्या के लिए उत्तर विभाजित करें: 45.72 / 2.4 = 1 9 .05 मीटर)
  • यदि आपको गणनाओं में समस्याएं हैं, तो आप पेड़ों की ऊंचाई के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर पा सकते हैं इस साइट.
  • विधि 3

    एक पेंसिल और एक सहायक का उपयोग करें
    एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाला चित्र शीर्षक 13
    1
    छाया के विकल्प के रूप में इस पद्धति का उपयोग करें। यद्यपि यह विधि कम सटीक है, आप इसका उपयोग तब भी कर सकते हैं जब मौसम बादल छाए रहें। इसके अलावा, यदि आपके पास एक मापन टेप है, तो आप गणना करने से बच सकते हैं अन्यथा, आपको इसे बाद में खोजना होगा और सरल गुणा करना होगा।
  • एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाली छवि चरण 14
    2
    अपने आप को पेड़ से पर्याप्त दूरी पर रखें ताकि आप सब कुछ देख सकें - ऊपर से नीचे तक - अपने सिर को ले जाने के बिना। अधिक सटीक माप के लिए, आपको वृक्ष के आधार के रूप में एक समान ऊंचाई पर भूमि के एक टुकड़े पर खड़ा होना चाहिए। आपकी दृष्टि को बाधित नहीं किया जाना चाहिए।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 15



    3
    एक हाथ की दूरी पर पेंसिल पकड़ो ब्रश या शासक की तरह आप किसी भी छोटे, सीधे वस्तु का उपयोग कर सकते हैं इसे अपने हाथ में पकड़ कर आगे बढ़ाएं ताकि हाथ की लंबाई (आपके और पेड़ के बीच) में पेंसिल आपके सामने हो।
  • एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाला चित्र
    4
    एक आंख को बंद करें और पेन्सल को रखें ताकि ट्री के साथ टिप को संरेखित करें। यदि आप शीर्ष पर इशारा करते हुए टिप के साथ पेंसिल पकड़ते हैं तो यह आसान हो जाएगा। पेंसिल की नोक पेड़ को कवर करनी चाहिए जैसा कि आप इसे देखेंगे।
  • 5
    पेंसिल के साथ अपने अंगूठे को नीचे या ऊपर ले जाएं ताकि नाखून पेड़ के आधार के साथ जुड़ा हो। अब पेंसिल "कवर" पेड़ की पूरी ऊंचाई, आधार से टिप तक
  • 6
    हाथ को घुमाए ताकि पेंसिल क्षैतिज (जमीन के समानांतर) हो। अपने हाथ को उसी दूरी पर रखें और सुनिश्चित करें कि थंबनेल अभी भी शाफ्ट के आधार के साथ गठबंधन किया गया है।
  • 7
    अपने दोस्त को स्थानांतरित करें ताकि आप उसे देख सकें "के माध्यम से" पेंसिल की नोक यही है, उसके पैरों को ग्रेफाइट टिप के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। यह पेड़ से एक ही दूरी पर होना चाहिए, न तो करीब या न ही आपसे दूर दूर होना चाहिए। चूंकि, पेड़ की ऊँचाई के आधार पर, आप और आपके मित्र दूर हो सकते हैं, दृश्य संकेतों का प्रयोग करके उन्हें उस बिंदु तक पहुंचने का प्रयास करें जिससे उसे पहुंचा जा सके।
  • एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाली छवि चरण 20
    8
    यदि आपके पास एक मापन टेप है, तो अपने दोस्त और वृक्ष के बीच की दूरी की गणना करें। इसे जगह में रखें या बिंदु को एक छड़ी या एक पत्थर के साथ चिह्नित करें फिर उस बिंदु और पेड़ के आधार के बीच की दूरी निर्धारित करने के लिए टेप को मापने के लिए उपयोग करें। आपके और आपके मित्र के बीच की दूरी वृक्ष की ऊंचाई होगी।
  • 9
    यदि आपके पास कोई माप टेप नहीं है, तो पेंसिल पर अपने दोस्त की ऊंचाई और वृक्ष की ऊंचाई को चिह्नित करें। स्क्रैच या पेंसिल पर एक निशान बनाओ, जहां आपका नख निकला था - यह आपके परिप्रेक्ष्य के अनुसार पेड़ की ऊंचाई का संकेत देगा। पहले के लिए उसी पद्धति का उपयोग करें "आवरण" अपने दोस्त को पेंसिल के साथ, सिर की ऊंचाई पर टिप और उसके पैरों पर कील कील की इस स्थिति में दूसरा निशान बनाओ।
  • 10
    जब आपके पास मापने वाली टेप उपलब्ध है, तो इसका उत्तर प्राप्त करें आपको प्रत्येक साइन की लंबाई और अपने दोस्त की ऊंचाई निर्धारित करने की आवश्यकता होगी, लेकिन जब आप घर पर हों, तो पेड़ पर वापस जाने के बिना आप ऐसा कर सकते हैं वृक्ष की ऊंचाई को खोजने के लिए एक पैमाने पर रिपोर्ट का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके दोस्त की ऊंचाई पेंसिल की नोक से 5 सेंटीमीटर है और ट्री से पेड़ की ऊंचाई निशान 17.5 सेंटीमीटर है, तो पेड़ 3.5 गुना लंबा है, आपका दोस्त, 17.5 सेमी / 5 सेमी = 3.5 से यदि आपका दोस्त 180 सेंटीमीटर लंबा है, तो पेड़ 180 सेमी ऊँचा x 3.5 = 630 सेमी होगा
  • टिप्पणी: यदि आपके पास पेड़ को मापने के लिए आपके साथ एक माप टेप है, तो आपको अन्य गणना करने की आवश्यकता नहीं होगी। अनुभाग में, पिछले चरण को पढ़ें: "अगर आपके पास माप टेप है"।
  • विधि 4

    एक क्लिंटोमीटर का उपयोग करें
    एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाला चित्र
    1
    अधिक सटीक माप प्राप्त करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। अन्य तरीकों में आश्चर्य की बात सही है, लेकिन कुछ अतिरिक्त गणना और विशेष उपकरण के साथ आप और भी सटीक माप प्राप्त कर सकते हैं। यह उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है: आपको एक कैलकुलेटर की आवश्यकता होगी जो रिश्वत की गणना कर सकता है, एक प्लास्टिक प्रक्षेपक, पुआल और क्लिनीमीटर बनाने के लिए स्ट्रिंग का एक टुकड़ा। यह उपकरण किसी ऑब्जेक्ट के झुकाव को मापता है या, इस मामले में, आप और पेड़ के शीर्ष के बीच का कोण। एडोडोलाइट एक अधिक जटिल उपकरण है जो एक ही काम करता है, लेकिन अधिक सटीकता के लिए एक दूरबीन या लेजर का उपयोग करता है।
    • "कागज के टुकड़े की विधि" एक क्लिनीमीटर के रूप में कार्ड का उपयोग करें यह प्रणाली, और अधिक सटीक होने के अलावा, आपको किसी भी दूरी से ऊँचाई को मापने की अनुमति देती है, पेड़ के साथ शीट को संरेखित करने के लिए आगे और पीछे जाने के बिना।
  • एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाला चित्र
    2
    एक पूर्व निर्धारित स्थिति से दूरी को मापें पेड़ के खिलाफ अपनी पीठ को रखें और पेड़ के आधार के रूप में जमीन से एक ही ऊंचाई के बारे में एक बिंदु तक चलो और जिस से आप स्पष्ट रूप से शीर्ष देख सकते हैं एक सीधी रेखा में चलो और पेड़ से दूरी निर्धारित करने के लिए मापने वाली टेप का उपयोग करें। आपको एक सटीक दूरी तक नहीं पहुंचाना होगा, लेकिन इस पद्धति के लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए आपको अपने आप को पेड़ की ऊंचाई के बारे में 1-1.5 गुणा करना होगा।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 25
    3
    वृक्ष के ऊपर से ऊंचाई के कोण को मापें। पेड़ के शीर्ष को जब्त करें और मापने के लिए एक क्लिनोमीटर या थोडोलाइट का उपयोग करें"ऊंचाई कोण" पेड़ और जमीन के बीच ऊंचाई के कोण दो कोणों के बीच बनाई गई कोण है - जमीन का विमान और आपकी दृष्टि की रेखा और एक उच्च बिंदु (इस मामले में वृक्ष की टिप) - आप के कोण के शीर्ष के रूप में।
  • छवि का शीर्षक मेज़र दी ट्री ऑफ द ट्री चरण 26
    4
    ऊंचाई कोण के स्पर्शरेखा खोजें आप एक कैलकुलेटर या त्रिकोणमिति कार्यों की एक तालिका का उपयोग कर एक कोण के स्पर्शरेखा पा सकते हैं। कैलकुलेटर के आधार पर स्पर्शरेखा खोजने का तरीका अलग-अलग हो सकता है, लेकिन आमतौर पर आप बस बटन दबाते हैं "टैन", कोण दर्ज करें और फिर बटन दबाएं "बराबर" (=)। इसलिए, यदि ऊँचाई का कोण 60 ° है, तो आपको बस प्रेस करना होगा "टैन" और फिर दर्ज करें "60" और उसी दबाएं
  • इस लिंक पर क्लिक करें एक ऑनलाइन रिश्वत कैलकुलेटर खोजने के लिए
  • दाहिने कोण वाले त्रिकोण में एक कोण के स्पर्शरेखा को पक्ष द्वारा परिभाषित किया गया है "सामने" कोने पर, पक्ष को विभाजित किया "आसन्न" कोने। इस मामले में, विपरीत पक्ष पेड़ की ऊंचाई है और आसन्न पक्ष वृक्ष से दूरी है।
  • एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाला चित्र
    5
    ऊंचाई कोण के स्पर्शरेखा से पेड़ की दूरी गुणा करें। याद रखें, आपने इस विधि की शुरुआत में पेड़ की दूरी को मापा। यह आपके द्वारा गणना की गई स्पर्शरेखी से गुणा करें। प्राप्त संख्या इंगित करती है कि पेड़ आँख के स्तर से ऊपर कितना है, क्योंकि यह स्तर है जिससे आप स्पर्शरेखा की गणना करते हैं।
  • यदि आपने स्पर्शरेखा की परिभाषा पर पिछले चरण पढ़ा है, तो आप समझ सकते हैं कि यह तरीका क्यों काम करता है। जैसा कि पहले वर्णित है, स्पर्शरेखा = (वृक्ष ऊंचाई) / (वृक्ष से दूरी)। वृक्ष से दूरी के समीकरण के प्रत्येक पक्ष को गुणा करें और आप पाएंगे: पेड़ की पेड़ = ऊंचाई से स्पर्शरेखा एक्स दूरी!
  • एक पेड़ की ऊंचाई को मापने वाला चित्र
    6
    पिछले चरण में गणना की गई अपनी ऊंचाई जोड़ें आपको पेड़ की ऊंचाई मिलेगी। चूंकि आपने आँख के स्तर पर क्लिनोमीटर का इस्तेमाल किया और जमीन पर नहीं, पेड़ की कुल ऊंचाई प्राप्त करने के लिए अपनी ऊंचाई को मापने के लिए जोड़ें। आँख के स्तर पर अपनी ऊँचाई को मापकर आप अधिक सटीक मूल्य प्राप्त कर सकते हैं, न कि आपके सिर से ऊपर।
  • यदि आप स्थिर थियोडोलाइट का उपयोग कर रहे हैं, तो अवलोकन बिंदु के आधार पर ऊँचाई को गणना मूल्य पर जोड़ें, न कि आपकी ऊंचाई
  • टिप्स

    • पेड़ के चारों ओर विभिन्न बिंदुओं से अलग-अलग माप लेते हुए आप पेंसिल और ऊंचाई के कोण के साथ विधि की सटीकता बढ़ा सकते हैं।
    • कई पेड़ बिल्कुल ऊर्ध्वाधर नहीं होते हैं, वे सीधे नहीं बढ़ते ऊँचाई कोण विधि का उपयोग करके आप और पेड़ों के बीच की तुलना में आप और पेड़ के ऊपर की दूरी को मापकर झुका वृक्षों के लिए सुधार कर सकते हैं।
    • यह शिक्षा के चौथे से सातवें वर्ष के बच्चों के लिए मजेदार गतिविधि हो सकती है।
    • छाया पद्धति की सटीकता बढ़ाने के लिए, आप किसी व्यक्ति की ऊंचाई के बजाय, छाया डाली को कठोर मीटर या ज्ञात ऊँचाई की सीधे छड़ी से माप सकते हैं। आप कैसे खड़े हैं इसके आधार पर, आपकी ऊंचाई भिन्न हो सकती है (उदाहरण के लिए यदि आप झुका रहे हैं या यदि आप अपने सिर को झुकाते हैं)
    • माप की इकाइयों पर ध्यान दें, और हमेशा सभी गणनाओं के लिए इसका उपयोग करें।
    • आप एक प्रक्षेपक का उपयोग करके बस एक inclinometer बना सकते हैं। निर्देशों के लिए संबंधित विकी कैसे लेख देखें

    चेतावनी

    • यदि ये मैदान झुका है तो ये तरीके बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं।
    • जबकि ऊंचाई कोण विधि, यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो उस पेड़ की सही ऊंचाई की गणना कर सकते हैं जो 60 और 90 सेंटीमीटर के बीच है, वहां मानव त्रुटि की संभावना का एक मजबूत घटक है, खासकर अगर पेड़ एक ढाल में झुका या तैनात है। यदि सटीकता बिल्कुल जरूरी है, तो सहायता के लिए विस्तार सेवा या अन्य समान एजेंसियों से परामर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मित्र (तीन तरीकों के लिए वैकल्पिक, हालांकि मदद से कार्य को आसान और अधिक मनोरंजक बना देता है)
    • एक रोलर शटर या एक कठोर मीटर
    • एक inclinometer
    • कागज का एक वर्ग शीट
    • एक पेंसिल या शासक
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com