कागज की एक शीट से झुर्रियां हटाना कैसे करें

पेपर एक नाजुक सामग्री है, जिसके परिणामस्वरूप यह आपके सभी ध्यान के बावजूद कभी-कभी झुर्रियों वाली हो जाती है। अगर यह एक प्रासंगिक दस्तावेज़ है, जैसे होमवर्क, आपका पसंदीदा डिज़ाइन या एक महत्वपूर्ण रूप, तह और झुर्रियां एक गंभीर समस्या बन सकती हैं - हालांकि, यह सब खो नहीं है! आप कागज को फिर से चिकना कर सकते हैं और इसे नए ऑब्जेक्ट की तरह लग सकते हैं जो आपके पास पहले से ही घर पर हैं।

कदम

विधि 1

वजन का उपयोग करना
चित्र शीर्षक पेपर चरण 1 के बाहर झुर्रियाँ प्राप्त करें
1
शीट को हाथ से चिकना करें यद्यपि यह उपाय सभी झुर्रियों को निकालने की अनुमति नहीं देता है, यह हाथों के आंदोलन और दबाव के कारण कुछ क्रेश को समाप्त कर सकता है। यह धीरे-धीरे आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप बहुत अधिक बल का प्रयोग कर रहे थे तो आप कागज को आंसू सकते थे - उद्देश्य कागज को समतल करना और उसे यथासंभव चिकनी बनाना है।
  • चित्र शीर्षक पेपर चरण 2 से बाहर झुर्रियाँ प्राप्त करें
    2
    कई भारी वस्तुओं को इकट्ठा हाथ शीट के सभी झुर्रियों को समतल नहीं कर सकता है, लेकिन एक पर्याप्त गिट्टी तह तक दबा सकते हैं। ऐसे घरों में आइटम देखें जो काफी भारी हैं, जैसे मोटी किताबें, बर्तन और धूपदान या यहां तक ​​कि ईंटें सामग्री चुनें जो चादर के जितना बड़ा हो या संपूर्ण सतह को कवर करने के लिए अधिक हो।
  • उचित मात्रा में दबाव उत्पन्न करने के लिए एक दूसरे के ऊपर कई छोटी वस्तुओं को ढेर करने के लिए बहुत भारी गिट्टी-प्रमाण का उपयोग करना आवश्यक नहीं है।
  • चित्र शीर्षक पेपर चरण 3 के बाहर झुर्रियाँ प्राप्त करें
    3
    भारी वस्तु के तहत शीट रखो। आपको सबसे पहले इसे एक सपाट सतह पर रखना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि यह भार जोड़ने से पहले संभव के रूप में चिकनी है। सुनिश्चित करें कि पूरे कागज़ के टुकड़े को कवर किया गया है - अगर गिट्टी पूरी शीट को दबाकर पर्याप्त नहीं है, तो दो या अधिक आइटम जोड़ें
  • उन वस्तुओं के आधार पर जो आप इस नौकरी के लिए उपयोग कर रहे हैं, कागज पर एक तौलिया डालने से पहले इसे गंदे होने से रोकने के लिए दबाने के लायक है।
  • चित्र शीर्षक पेपर चरण 4 के बाहर झुर्रियाँ प्राप्त करें
    4
    कागज के शीट को आराम से छोड़ दें दबाव झुकने को खत्म करने से पहले समय लगता है, इसलिए आपको थोड़ी देर इंतजार करना पड़ता है - जो समय लगता है वह कागज के टुकड़े की प्रारंभिक स्थितियों और वस्तुओं के वजन पर निर्भर करता है - फलस्वरूप, अधिक पहलुओं और बेहतर। आम तौर पर, आपको कम से कम 24 घंटों के लिए दबाव कार्य देना चाहिए।
  • ज्यादातर मामलों में, अकेले वजन सभी क्रीज को खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं है - हालांकि, अन्य विधियों का अभ्यास करने से पहले विभिन्न झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए यह उपयोगी है।
  • विधि 2

    गर्मी का उपयोग करना
    चित्र शीर्षक पेपर चरण 5 से झुर्रियां निकालें
    1
    इस्त्री बोर्ड पर शीट रखें। सुनिश्चित करें कि यह सतह पर सपाट है और यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों से चिकना करें कि किसी भी क्षेत्र में कोई क्रीज या झुर्रियां नहीं हैं। बोर्ड को एक साफ तौलिया या शीट के साथ कवर करने से पहले इसे गंदे होने से रोकने के लिए कवर करें।
    • कागज और स्याही के प्रकार के आधार पर इस्तेमाल किया गया है जो बोर्ड पर शीट को रखने से पहले आसुत उबले हुए पानी के साथ सामग्री को गीला करना आवश्यक हो सकता है। नमी झुर्रियों के उन्मूलन के लिए सामग्री को नरम करती है, लेकिन यह कुछ प्रकार के स्याही को भी कम कर सकती है (जैसे कि जेट प्रिंटर की तरह) - फिर इस पद्धति से निपटने से पहले एक स्क्रैप शीट पर परीक्षण करना महत्वपूर्ण है
    • यदि आपके पास इस्त्री बोर्ड नहीं है, तो किसी भी सपाट सतह, जैसे कि एक मेज, एक काउंटर या यहां तक ​​कि फर्श ठीक है! इसे गर्मी से बचाने के लिए मोटी कपास तौलिया के साथ कवर करने के लिए याद रखें।
  • चित्र शीर्षक पेपर चरण 6 के बाहर झुर्रियाँ प्राप्त करें
    2
    शीट को कवर करें आप गर्मी को लागू करते समय बहुत गर्म होने से बचना चाहिए, अन्यथा यह जला सकता है - यही कारण है कि आपको इसे इस्त्री करने से पहले कपड़े या कपड़े के एक टुकड़े को कवर करना है। हालांकि, आपको कई परतों में तौलिया या तौलिया को गुना नहीं करना पड़ता है, अन्यथा गर्मी कागज तक नहीं पहुंच सकती।
  • चित्र शीर्षक पेपर चरण 7 के बाहर झुर्रियाँ प्राप्त करें
    3



    कम तापमान पर लोहे सेट करें चूंकि आप शीट को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं, इसलिए न्यूनतम गर्मी के स्तर से शुरू करना सबसे अच्छा है - यदि आप देखते हैं कि गुलियों गायब नहीं होते हैं, तो तापमान थोड़ा ज्यादा बढ़ जाता है।
  • उपकरण के प्रकार और मॉडल के आधार पर लोहे को शुरू करने से पहले पर्याप्त रूप से गर्मी की प्रतीक्षा करें, यह 1 से 3 मिनट के बीच लग जाता है।
  • चित्र का शीर्षक पेपर चरण 8 के बाहर झुर्रियाँ प्राप्त करें
    4
    चादर बढ़ाएं आप उसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जो आप आमतौर पर कपड़े के लिए करते हैं। कपड़े से ढकने वाले कागज पर लोहे को स्थानांतरित करें, जिसमें एक ही बिंदु पर बहुत लंबे समय तक रहने के बिना छोटे परिपत्र आंदोलनों हैं। थोड़ी देर में एक बार बंद करो, कपड़े उठाएं और झुर्रियों की जांच करें - अगर वे गायब नहीं हुए हैं, तो जब तक आप नौकरी से संतुष्ट नहीं हो जाते, तब तक इस्त्री जारी रखें।
  • यद्यपि वैसे ही जैसे आप कपड़ों पर लोहे को स्थानांतरित करना जरूरी है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह कागज है और इसलिए कपड़े की तुलना में अधिक नाजुक सामग्री है - जितना संभव हो उतना संभव नहीं है जितना फाड़, फाड़, जल या हानि से बचें चादर।
  • विधि 3

    स्टीम का उपयोग करना
    चित्र शीर्षक पेपर चरण 9 के बाहर झुर्रियाँ प्राप्त करें
    1
    शॉवर नल खोलें आप गर्म पानी के नल को अधिकतम करने के लिए और दरवाजा बंद करके बाथरूम में बड़े पैमाने पर भाप बना सकते हैं - कमरे को भरने के लिए कम से कम 10 मिनट प्रतीक्षा करें और भाप को जमा करने दें।
  • पेपर स्टेप 10 से झुर्रियां निकालें
    2
    एक सपाट सतह पर शीट रखें। जब स्नान पूरी तरह से जल वाष्प के साथ गर्भवती है, तो आप एक क्षैतिज आधार पर कागज के टुकड़े को रख सकते हैं, जिससे कि उसके फाइबर आराम करें। यह सावधानी बरतें कि इसे शावर के नजदीक न हो, अन्यथा यह नमी से ढंका जाएगा - सुनिश्चित करें कि चादर पर कहीं भी कोई झुर्रियाँ या झुर्रियां नहीं हैं।
  • जिस क्षेत्र पर आप शीट डालते हैं, यह पहले एक साफ तौलिया के साथ कवर करने के लायक है, जो सतह पर जमा नमी को अवशोषित कर लेते हैं - ऐसा करने से आपको कागज को भी गीला होने की चिंता नहीं करनी पड़ती है।
  • पेपर स्टेप 11 से झुर्रियां निकालने का शीर्षक चित्र
    3
    प्रतीक्षा करें। भाप को फैलाने के क्रम में, आपको लगभग 10 मिनट के लिए बाथरूम में शीट छोड़ना चाहिए। यदि यह बहुत चालाक है, तो यह अधिक समय ले सकता है - हालांकि, इस प्रक्रिया को बार-बार जांचना याद रखें, ताकि कागज को बहुत अधिक नमी को अवशोषित करने से रोक दिया जा सके।
  • पेपर स्टेप 12 से झुर्रियां निकालें
    4
    अपने हाथ से सिलवटें चिकना करें धमाकेदार सामग्री को उजागर करने के बाद, इसे बाथरूम से बाहर ले जाएं और इसे एक अन्य सपाट सतह पर रखें। हालांकि भाप में है "आराम" कुछ परतें, आप अभी भी शीट प्रेस करने के लिए एक हाथ का उपयोग करें, जबकि यह अभी भी नरम है - धीरे से आगे बढ़ें ताकि दस्तावेज़ को फाड़ या क्षति न हो।
  • शीट पर रगड़ने से पहले एक साफ कपड़े के साथ अपना हाथ कवर करें - इस तरह से कागज को गंदगी, सेबम और अन्य मलबे से बचाएं जो त्वचा पर हो सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अधिकतर परतों को समाप्त कर सकते हैं, तो आपको कई घंटे तक दाग के नीचे पेपर का टुकड़ा डाल देना चाहिए और इसे आगे भी दबाएं।
  • टिप्स

    • अगर कागज अत्यंत नाजुक है, तो आपको इसे इस्त्री करने से पहले कपड़े की कुछ परतों को कवर करना चाहिए।
    • धैर्य प्रमुख कारक है, चाहे आप जिस पद्धति को शीट को चिकना करना पसंद करते हैं, उसके बावजूद बहुत तेजी से काम करने से सामग्री को क्षति पहुंचाई जा सकती है जिससे कुछ शिकन की तुलना में अधिक गंभीर हो।

    चेतावनी

    • लोहे बहुत गर्म हो सकता है अगर आप इसे न्यूनतम तापमान पर सेट करते हैं - सावधान रहें कि शीट पर फिसलने के दौरान अपनी उंगलियों को जला न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com