कैसे एक मुहरबंद लिफाफा खोलें

इसे फाड़ के बिना एक सीलबंद लिफाफा खोलना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है और, विभिन्न प्रकार की ग्लूज़ के उपयोग के कारण, कोई सार्वभौमिक वैध विधि नहीं है। धीमे और धीरे-धीरे काम करें, अंत में आप बिना किसी क्षति या पश्चाताप के पत्र को खोल सकते हैं।

कदम

विधि 1

पानी और एक लीवर का उपयोग करें
1
सबसे पहले, नुकसान के जोखिम को कम करने का प्रयास करें यह विधि मोटी पेपर बैग या उन लोगों के लिए अधिक उपयुक्त है, जिनके साथ गोंद से अच्छी तरह से सील नहीं किया गया है। हालांकि, यह निर्धारित करना मुश्किल है कि यह तब तक काम करेगा जब तक आप कोशिश नहीं करेंगे। यद्यपि भाप तकनीक के रूप में प्रभावी नहीं है, यहां वर्णित प्रक्रिया में लिफाफा या इसके सामग्रियों को हानि करने का एक कम जोखिम शामिल है - इसलिए यह पहली पसंद के रूप में इसे अपनाने के लिए है।
  • 2
    एक जीभ व्याधी या समान उपकरण प्राप्त करें कुछ लिफाफे, लेकिन सभी नहीं, धीरे-धीरे एक जीभ की उदासीनता की तरह एक फ्लैट, घुमावदार लकड़ी के उपकरण के बिना कुछ भी नहीं खोले जा सकते हैं
  • पुराने सीआईए मैनुअल के अनुसार, उपकरण के पास एक चिकनी किनारे होना चाहिए, बेहतर अगर घुमावदार और कुंद टिप। आप लकड़ी का टुकड़ा दाखिल करके या सफेद पियानो कुंजी के हाथीदांत कवर का उपयोग करके इसे बाहर कर सकते हैं, लेकिन मूल रूप से ऊपर वर्णित फ़ॉर्म के साथ कोई भी सपाट वस्तु सही है।
  • 3
    कोने टैब के तहत टूल थ्रेड करें लिफाफे को देखो, आप कोने पर ध्यान देंगे कि बंद होने के एक छोटे से फ्लैप को चिपका नहीं है। जीभ व्याकुल को यहां डालें, ध्यान रखें कि कागज को नुकसान न पहुंचे। यदि लिफ़ाफ़ा पूरी तरह से मुहरबंद है, तो तार का एक टुकड़ा (या कुछ इसी तरह) का प्रयोग करें ताकि एक खोलने वाला बड़ा जीभ उत्तेजना को समायोजित किया जा सके।
  • 4
    बंद करो, अगर आपको पता है कि जीभ उत्पन्न नहीं करती है धीमे और लघु आंदोलनों के साथ, एक व्यवस्थित तरीके से अगले चरणों का पालन करें। अगर कार्ड इसे खुले नहीं या आँसू के रूप में खुलता है, तो रोकें और अगले चरण पर आगे बढ़ें।
  • 5
    लिफाफा अभी भी पकड़ो जैसा कि आप लकड़ी की लकड़ी को ऊपर और नीचे लयबद्ध करते हैं। एक फ्लैट सतह पर पत्र को ब्लॉक करने के लिए गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें ताकि इसे स्थानांतरित नहीं किया जा सके। लिफाफे के किनारे पर कुछ दबाव लगाने के द्वारा जीभ की उदासीनता को धीरे से घुमाएं यदि यह खुलता है, तो बाकी की समाप्ति के लिए इस आंदोलन के साथ जारी रखें। यदि यह विरोध का विरोध करता है, तो अगले चरण में आगे बढ़ें।
  • 6
    हल्के से एक कपास की गेंद पोंछते हैं एक कटोरा या कप में, अधिमानतः डिस्टिल्ड पानी की एक छोटी राशि डालो कपास डुबकी और फिर शोषक कागज या एक कागज तौलिया पर अतिरिक्त नमी हटाने के लिए इसे दबाएं। आपको पानी की केवल कुछ बूंदों का उपयोग करना है, जो गोंद और लिफ़ाफ़ा फ्लैप पेपर को कमजोर करने के लिए पर्याप्त है। यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो स्याही डंक जाएगी और कागज टूट सकता है
  • यदि आपने आंशिक रूप से पत्र खोला है, तो आप अतिरिक्त पानी को अवशोषित करने के लिए बैग और उसकी सामग्री के बीच कुछ शोषक कागज डाल सकते हैं।
  • 7
    लिफाफे के विरोध में प्रतिरोधी प्रतिरोध के झुंड पर तंपन चिपके हुए क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें दबाएं और कुछ सेकंड तक प्रतीक्षा करें जब तक कि गोंद नरम न हो जाए, जीभ की उदासीनता के साथ काम करने से पहले। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि लिफाफे के फ्लैप ने ढीले या भाप की विधि से गुजरता नहीं हो।
  • कभी ऐसी जगहों पर पानी लागू न करें जहां स्याही या स्टाम्प हैं
  • कुछ प्रकार के चिपकने वाले पानी में घुलनशील नहीं होते हैं। यदि आपको कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिलता है, तो कोशिश करें चौथा तरीका इस ट्यूटोरियल का यदि आपको कुछ छोटी सफलता मिली है, लेकिन लिफाफे खोलने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो भाप की कोशिश करें।
  • 8
    अन्य फ्लैप पर काम करने का प्रयास करें, अगर कोई भी हो कुछ लिफाफे एक मुड़ा हुआ शीट से बना है, जिसमें कई फ्लैप होते हैं, जो कि उत्पादन के चरण में चिपक जाती हैं। यदि इन फ्लैप्स में से एक ऊपर वर्णित तकनीक के बाद खुलता है, तो यह लिफाफे बंद करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले के बजाय इस फ्लैप पर काम करता है।
  • जिस भी पद्धति का आप उपयोग करना चाहते हैं, याद रखें कि लिफाफे को टूथपीक के साथ फैले गोंद के छोटे बूंदों के साथ फिर से सील किया जाना चाहिए। अन्य लिफाफे में, गोंद पानी से चिपकाने पर चिपचिपा रिटर्न देता है।
  • विधि 2

    लिफाफे रुकें
    1
    एक प्लास्टिक बैग में पत्र रखो। इस तरह से कागज को नमी से बचाने के लिए, जबकि ठंड।
  • 2
    कुछ घंटों के लिए इसे फ्रीजर में छोड़ दें कुछ प्रकार के गोंद, लेकिन सभी नहीं, ढीले और फिर जब वे जमी हैं चिपचिपा वापस आते हैं।
  • 3
    फ्लैप को खोलने का लाभ एक चिकनी, कुंद यंत्र का प्रयोग करें, जैसे कि जीभ की दयनीयता या एक मक्खन चाकू - या आप एक जेब चाकू ले सकते हैं, लेकिन आपको बहुत सावधान रहना होगा फ्लैप स्वयं को अलग नहीं करेगा, लेकिन अगर आप भाग्यशाली हो, तो गोंद आपको पर्याप्त फाड़ चाहिए जिससे आपको पत्र फाड़कर बिना लिफाफे खोलने चाहिए।
  • 4
    जब आप कर लेंगे, तो फिर से लिफाफे को मुहरें। कुछ मामलों में यह गीला कपास झाड़ू के साथ गोंद की परत को कम करने के लिए पर्याप्त होगा। अन्य प्रकार के लिफाफे के साथ आपको चिपकने वाली छोटी बूंदों को लागू करने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 3

    भाप के साथ लिफाफा खोलें
    1
    इस पद्धति का उपयोग उन लिफाफे के साथ करें जिनके गोंद चिपचिपा बनने के लिए पाला होना चाहिए। यह तकनीक स्वयं-चिपकने वाला बैग के साथ काम नहीं करती है, क्योंकि इस मामले में गोंद लेटेक्स पर आधारित है, पानी में अघुलनशील। यदि आप लिफाफे के प्रकार का प्रबंधन नहीं कर रहे हैं, तो कागज और स्याही को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए स्टीम के साथ एक कोने पर एक परीक्षण करें।
  • 2
    उबलते पानी के एक कप से शुरू करो। एक नहीं बल्कि संकीर्ण कप का उपयोग करें आपको अधिक भाप नहीं मिलेगा, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए शुरुआती कदम सुझाए गए हैं, क्योंकि इससे पत्र को नुकसान पहुंचने का खतरा कम होता है। यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो अगले चरण में अधिक प्रभावी, लेकिन अधिक जोखिम भरा प्रक्रिया का भी वर्णन किया गया है।
  • यदि आप देखते हैं कि पत्राचार स्याही गीला या भागने लगती है, भाप से पत्र को हटा दें और किसी अन्य विधि का प्रयास करें।
  • 3
    एक गर्म, सपाट उपकरण प्राप्त करें। एक जीभ खींचने वाला, एक मक्खन चाकू या भाप के साथ दूसरे कुंद और सपाट उपकरण को गरम करें, कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और फिर उपकरण पर पानी की बूंदें सूखें। यह कदम इस बात से बचा जाता है कि भाप जो ठंडे उपकरण पर लिफाफे के प्रवाह को निंदा करता है और परिणामस्वरूप कागज और स्याही को नुकसान पहुंचाता है।



  • 4
    लिफाफे खोलने का प्रयास करें फ्लैप के कोने से गर्म उपकरण रखो इस क्षेत्र को सीधे भाप से ऊपर रखें धीरे से जीभ की नोक को पत्र ले जाएं, लेकिन जब भी आप अत्यधिक प्रतिरोध महसूस करते हैं तब रुक जाएं। आप जिस उपकरण पर काम कर रहे हैं, उसका क्षेत्र लगातार भाप प्रवाह के अधीन होना चाहिए, जबकि अभी तक आपको उपकरण पकड़ना चाहिए। जैसे तुम जाओ, पत्र को घुमाए ताकि खुले प्रालंब फिर से लटका न पड़े।
  • अगर आप एक चिकनी और निरंतर आंदोलन रखते हैं, तो आप क्रीज और झुर्रियों के निर्माण से बचेंगे, लेकिन यदि आपके पास ज्यादा अनुभव नहीं है तो आप टूटने का अधिक जोखिम उठाएंगे।
  • 5
    केतली से निकलने वाली भाप के एक जेट के साथ प्रयास करें यदि भाप के एक नाजुक बादल में वांछित प्रभाव नहीं होता है, तो एक प्रकार के दबाव और स्थिर जेट उत्पन्न करने के लिए एक केतली भरने की कोशिश करें। इस गर्म प्रवाह के साथ ऊपर वर्णित चरणों को दोहराएं। जल्दी ले जाएं, लेकिन सावधानी के साथ, जितना अधिक भाप कागज को हलचल या गीला कर सकता है।
  • अपने हाथों की रक्षा के लिए ओवन दस्ताने पहनें
  • यदि आपके केतली का मॉडल भाप के एक केंद्रित प्रवाह का उत्सर्जन नहीं करता है, तो उसके उद्घाटन के व्यास को कम करने के लिए एक स्पून या अन्य स्टीम-प्रतिरोधी ऑब्जेक्ट को अपने स्पॉट पर रखें।
  • 6
    यदि आवश्यक हो तो लिफाफे को समतल करने के लिए लोहे का उपयोग करें। सामग्री को फिर से सम्मिलित करने से पहले इसे फिर से सूखा और ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें। अगर लिफाफे या पत्र पेपर सूखने पर घुमावदार हो जाता है, तो उसे एक कपड़ा से ढक लेना और इसे कम से कम तापमान के साथ लोहे को फिर से चिकना बनाने के लिए।
  • 7
    एक बार बैग फिर से सूख और सही हो, इसकी सामग्री फिर से डालें और गोंद की पट्टी चाटना, वैकल्पिक रूप से इसे चिपकाने के लिए एक छोटी सी चिपकने वाला फैल गया। आप कुछ घंटों के लिए फ्रीजर में सब कुछ भंडारण करने पर विचार कर सकते हैं। कुछ प्रकार के गोंद चिपचिपा रिटर्न, अगर इस उपचार के अधीन है।
  • विधि 4

    काट और एक के साथ लिफाफे की मरम्मत कागज लुगदी चिपकने वाला
    1
    जोखिमों से अवगत रहें यह एक रचनात्मक तरीका है जो लिफाफे के किनारे पर कटौती को छिपाने के लिए पेपर-माचिस गोंद का उपयोग करता है। यदि गोंद बहुत मोटी, बहुत गीला या चिपचिपा है, तो इसकी उपस्थिति स्पष्ट रूप से दिखाई देगी। आपको उस पत्राचार के लिए इसका उपयोग करना चाहिए जो सावधानीपूर्वक जांच नहीं की गई है या इसका प्रबंधन बहुत ज्यादा नहीं है आपको पूर्णता के लिए "पैच" करने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होगी
  • 2
    एक प्रकाश स्रोत के सामने लिफाफा रखें। दस्तावेज़ के स्थान को देखने के लिए एक प्रकाश बल्ब या एक धूप खिड़की का उपयोग करें और इसे मानसिक रूप से ज्ञात करने के लिए इसे सुनिश्चित करने के लिए ले लें कि इससे उसे नुकसान नहीं होगा।
  • 3
    लिफाफे के एक कोने में कटौती इस ऑपरेशन के लिए कैंची की एक तेज और छोटी जोड़ी का उपयोग करें और अधिमानतः तल पर बहुत छोटा कोण कोण को अलग करें, इस तरह के अंदर पत्र को हानि से बचें।
  • 4
    लिफाफे की छोटी तरफ खोलें कागज के किसी भी टुकड़े को हटाने के बिना गुना के साथ कट, लेकिन लिफाफे खोलने इस बिंदु पर आप पत्राचार पढ़ सकते हैं या उस अन्य सामग्री को सम्मिलित कर सकते हैं जिसे आप भूल गए थे।
  • 5
    पेपर-माची पेस्ट की एक छोटी मात्रा तैयार करें. एक काफी तरल बल्लेबाज बनाने के लिए आटा और पानी मिलाएं। मुड़ा हुआ कागज के एक टुकड़े को आज़माएं और जांचें कि क्या "गोंद" सूखने के बाद प्रभावी है या नहीं। अधिक से अधिक आटा जोड़ें, यदि आवश्यक हो, तब तक मिश्रण एक उच्च चिपकने वाली शक्ति तक पहुंच जाता है भले ही पतली परत में फैल हो।
  • अगर आप मिश्रण को उबालें तो आलू के क्लासिक दूध के रंग के बजाय गोंद पारदर्शी हो जाएंगे, सूखने पर। लेकिन पता है कि यह भी कमजोर होगा। यदि लिफ़ाफ़ा अंधेरे या रंगा हुआ है, तो आपको गोंद उबाल चाहिए।
  • 6
    एक बार जब आप समाप्त हो जाए तो गोंद के साथ काट सील करें। लिफाफे के खुले किनारे पर इसे धब्बा करने के लिए एक पेपर चाकू या अन्य समान कुंद साधन का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि आंतरिक दस्तावेज़ गीला नहीं मिलता है।
  • 7
    जब तक आवश्यक हो, गोंद सूखने तक और दोहराने तक प्रतीक्षा करें। जब तक गोंद और पेपर पूरी तरह से सूख नहीं हो जाते तब तक रुको। यदि आप बंद करना चाहते हैं तो भी मजबूत हो, चिपकने वाला की दूसरी परत लागू करें दोहराएं जब तक कि कोई अधिक दिखाई देने वाली दरारें न हों और फ्लैप्स को अच्छी तरह से सील कर दिया जाए।
  • 8
    कुछ बहुत सूक्ष्म सैंड पेपर लें और धीरे-धीरे लिफाफा की सतह पर सभी मोटे अनाज को चिकना करें। लिफाफे को खरोंच करने से बचने के लिए धीरे-धीरे काम करें, खासकर अगर वहां आसपास के इलाकों में स्याही है एक बार सभी दृश्यमान गोंद को हटा दिया गया है, लिफाफे को बरकरार दिखना चाहिए।
  • टिप्स

    • आरंभ करने के लिए खाली बैग के साथ अभ्यास करें।

    चेतावनी

    • दूसरों को संबोधित मेल को गुप्त रूप से खोलना कई देशों में अपराध है, यहां तक ​​कि इटली में भी। हालांकि, अगर आप एक ऐसे देश में हैं जहां यह कानूनी है, तो पता है कि यह दूसरों की गोपनीयता का अपमानजनक इशारा है।
    • कलेक्टर्स लिफाफे से स्वयं चिपकने वाला टिकटों को अलग करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक हमारे उद्देश्य के लिए काम नहीं कर सकते हैं। आधुनिक टिकटें का गोंद ऐक्रेलिक प्लास्टिक पर आधारित है, जबकि लिफाफे का लेटेक्स है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अभ्यास करने के लिए लिफाफे
    • कष्टकारक
    • कैंची
    • उबलते पानी के साथ कंटेनर
    • ओवन दस्ताने
    • आटा
    • पानी
    • गर्म चाकू
    • लोहा
    • फ्रीज़र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com