क्रंपल पेपर को चिकना कैसे करें

क्या तुमने कागज के एक टुकड़े पर बैठे थे और ऐसा नहीं करना चाहते थे? क्या आपने इसे रोल किया है, इसे गलती से झुकाया है या इसे एक हवाई जहाज में बदल दिया है? इसे थोड़ा आसुत जल के साथ गीला करने के बाद, भारी पुस्तकों के बीच संकुचित या तौलिया के संरक्षण के साथ इस्त्री करने के बाद, यह आम तौर पर प्रस्तुत करने योग्य और उपयोगी आता है इन तरीकों से आपको फाड़ और लुप्त होने का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए सावधान रहें: अगर यह महत्वपूर्ण चादरें है, तो उन्हें संग्रह करने के लिए एक पुरालेखकर्ता को लेने के लिए सबसे अच्छा है।

कदम

विधि 1

कार्ड को दबाएं
फ्लैटन क्रंपप्ड पेपर स्टेप 1 नामक छवि
1
हल्के से डिस्टिल्ड वॉटर के साथ पेपर को हल्का। जब यह कुचल होता है, तो फाइबर खराब हो जाते हैं और पहना जाता है। पानी उन्हें पुन: लागू करने के लिए नरम हो सकता है, झुर्रियाँ और परतों की दृश्यता को कम कर सकता है। केवल आसुत जल का प्रयोग करें, क्योंकि नल के पानी में खनिजों होते हैं जो पेपर के लिए एक कड़े या कठोर स्थिरता दे सकते हैं। धीरे-धीरे स्प्रे बोतल का उपयोग करके कम से कम 30 सेमी दूर स्प्रे करें या थोड़ा नम तौलिया के साथ धीरे से दबाएं।
  • चेतावनी: पानी पानी के रंग, चाक, पेस्टल और पानी में घुलनशील स्याही को बर्बाद कर सकता है। यदि पेपर में ये सामग्रियां हैं, तो यह चादर के पीछे अति सुंदरता के साथ परमाणु होती है। वैकल्पिक रूप से, सूखे कागज को इसे समतल करने के लिए दबाएं, लेकिन झुर्रियों को हटाने के बिना।
  • 2
    शोषक सामग्री के बीच शीट सम्मिलित करें। यदि कागज गीला है, तो यह अवशोषित कागज के दो परतों के बीच की व्यवस्था करता है, ऊन महसूस किया जाता है या कोई दूसरी सामग्री जिसमें इस संपत्ति है
  • पेपर टॉवेल काम कर सकते हैं, लेकिन टेक्सचर पैटर्न आपके शीट की सतह पर प्रिंट कर सकते हैं।
  • 3
    भारी वस्तुओं के बीच अवशोषित सामग्री द्वारा संरक्षित पेपर सम्मिलित करें कागज के प्रत्येक हिस्से पर अवशोषित सामग्री रखने के बाद, उसे एक सपाट, कठोर सतह पर रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों से चिकना करें कि कोई झुर्रियाँ या भारी परतें नहीं हैं। एक फ्लैट, भारी वस्तु के साथ इसे पूरी तरह से कवर करें अक्सर इस उद्देश्य के लिए बड़ी और भारी किताबें उपयोग की जाती हैं।
  • 4
    शीट की सूखी प्रतीक्षा करें, इसे दैनिक जांचें काग़ज़ सूखा और एक फ्लैट और लगभग शिकन मुक्त सतह में बारी चाहिए। हालांकि, इसमें कुछ समय लग सकता है हर दिन की जाँच करें, और जब अवशोषित सामग्री स्पर्श करने के लिए गीला है, यह जगह
  • पूरी तरह से गीले पेड़ को आमतौर पर सूखने में 3-4 दिन लगते हैं, जबकि थोड़ा गीला कागज शायद 2 से भी कम रखेगा।
  • विधि 2

    कार्ड इस्त्री करना
    फ्लैटन क्रंपप्ड पेपर स्टेप 5 नामक छवि
    1
    जोखिमों से अवगत रहें एक तौलिया या कपड़ा की सुरक्षा के साथ कागज का एक टुकड़ा इस्त्री करना होगा, लेकिन क्रीज और क्रीज शायद दिखाई दे रहे होंगे। आप भाप का उपयोग या थोड़ा कागज गीला, तो इस अनुभाग के अंत में वर्णित के रूप में, संक्रमण शायद क्रीज निकाल देंगे, लेकिन यह भी स्याही की संभावना नहीं हो पाती या कागज आंसू वृद्धि हुई है।
    • यदि शीट मूल्यवान या अपरिवर्तनीय है, तो इस विधि को कागज के एक टुकड़े पर आज़माएं या संपीड़न की धीमी लेकिन सुरक्षित विधि का उपयोग करें।
  • 2
    एक तौलिया या कपड़ा के नीचे शीट रखें अपने हाथों के साथ जितना हो सके उतना अधिक भिगोएँ कि गले को चिपकने से और बदतर होने से रोकें। लोहे के साथ सीधे संपर्क से बचाने के लिए कागज पर एक हाथ तौलिया, तकिया के मामले या अन्य गर्मी प्रतिरोधी कपड़ा फैलाएं।
  • फ्लैटन क्रंपप्ड पेपर स्टेप 7 नामक छवि
    3
    कम तापमान पर लोहे सेट करें कागज को नुकसान पहुंचाने की संभावना को कम करने के लिए सबसे कम तापमान पर शुरू करना सबसे अच्छा है। गर्मी से एक्जिगेट करना पेपर सूख सकता है, जिससे इसे नाजुक और पीला हो।



  • 4
    तौलिया पर लोहे दबाएं एक बार जब यह गरम हो जाता है, तो उसे सतह पर दबाएं और इसे उस पर स्लाइड करें, जैसे कि आप कपड़ों के टुकड़े इस्त्री कर रहे थे।
  • 5
    यदि आवश्यक हो, तो आवास की जगह बनाएं लगभग एक मिनट के लिए तौलिया इस्त्री करने के बाद, इसे उठाएं और कागज को देखो। यदि आपने अभी तक चपटा नहीं किया है, तो आप थोड़ा तापमान बढ़ा सकते हैं और फिर से कोशिश कर सकते हैं। यदि कागज पहले से ही स्पर्श के लिए गर्म है, तो लोहे को सबसे कम तापमान पर छोड़ दो - फिर से इस्त्री करने से पहले, धीरे से छिटकना या डिस्टिल्ड वॉटर की थोड़ी मात्रा स्प्रे करें। इससे आपको झुर्रियों को खत्म करने में मदद मिलती है, लेकिन कागज को फाड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • पानी का उपयोग पानी के रंग, जिप्सम या पानी में घुलनशील सामग्री के साथ इलाज किए जाने वाले पेपर की सतह पर नहीं किया जाना चाहिए।
  • विधि 3

    व्यावसायिक संग्रहण उपचार
    फ्लैटन क्रम्प्लेड पेपर स्टेप 10 नामक छवि
    1
    एक पेशेवर को बहुमूल्य दस्तावेज सौंपें पुरालेख और पुनर्स्थापक पेपर सहित ऐतिहासिक कलाकृतियों के संरक्षण में विशेषज्ञ हैं। वे उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करने वाली सभी शीटों को समतल और संरक्षित करने में सक्षम होनी चाहिए - भले ही ना ही नाजुक पानी के रंगों के साथ इलाज किए गए टुकड़ों के मामले में और जो घर पर सुरक्षित रूप से चपटे नहीं हो सकते।
    • अपने क्षेत्र में भंडारण सेवाओं को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करें, या किसी परिचित से सलाह मांगें।
  • फ्लैटन क्रुपप्ड पेपर स्टेप 11 नामक छवि
    2
    आर्द्रीकरण तकनीकों के बारे में जानें जैसा कि पहले कहा गया है, पेपर गीला या नमी को रेशों पर पहनने और फाड़ने के कारण क्रूडलिंग को खत्म करने में मदद मिल सकती है। पेपर नमी को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए अक्सर आर्किविस्ट विशेष उपकरण और चरम देखभाल का उपयोग करते हैं यदि आप बहादुर हैं और विभिन्न शीट्स पर परीक्षण करते हैं, तो आप वास्तव में इन्हें कार्यान्वित करने से पहले इन तकनीकों में से कुछ की नकल करने का प्रयास कर सकते हैं। सबसे आसान तरीकों में से एक है हॉर्टन विधि एक खुले प्लास्टिक कप में लुढ़का हुआ कागज़ रखें। प्लास्टिक कचरा में गिलास रखो, बिन के नीचे कुछ पानी डाल कर ढक्कन को बंद कर सकते हैं।
  • इससे कागज़ात बनाने के लिए मोल्ड हो सकता है, घर पर इलाज करना मुश्किल होता है कुछ पुरालेखिका एंटिफंगल रसायनों का उपयोग करते हैं, जैसे कि थाइमोल या ऑर्थोफेनिलफेनोल- हालांकि, अगर खराब इस्तेमाल किया जाता है, तो यह सामग्री दोनों उपयोगकर्ता और कार्ड के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है।
  • 3
    ड्रग्स के दौरान पेपर स्थिर रखने के तरीकों के बारे में जानें एक शीट को संपीड़ित करने के लिए यह आमतौर पर एक प्रभावी तरीका है। अगर अधिक दबाव की आवश्यकता होती है, तो भारी वस्तुओं के अतिरिक्त उपाध्यक्ष का उपयोग किया जा सकता है एक अन्य विधि, जिसे अकेले या संपीड़न के अतिरिक्त इस्तेमाल किया जा सकता है, में गोंद का उपयोग शामिल है। (जो आसानी से अलग हो जाने के बाद सूखे) एक विशिष्ट गोंद के साथ एक और सतह के लिए चादर संलग्न करके, कागज सुखाने की प्रक्रिया के दौरान अपने स्थान पर ही रहेगा, इसलिए वहाँ कर्ल होगा और न ही लंबा होगा जब एक हिस्सा पानी खो देते हैं और हटना होगा।
  • यहां तक ​​कि पुरालेखकर्ता को गीला होने के बाद कागज के आकार में बदलाव को नियंत्रित करना मुश्किल हो गया है। अगर एक तरफ आप एक शीट के साथ शायद ही नोटिस कर सकते हैं, अंतर या एकरूपता की कमी स्पष्ट रूप से चादरों के ढेर से स्पष्ट हो सकती है, चादरें एक बड़े टुकड़े या एक बाउंड बुक बनाने के लिए चिपक जाती हैं
  • 4
    एक विशेष लिफाफे में सामग्री रखें यह बाजार पर उपलब्ध व्यापक संग्रहकर्ताओं के लिए एक उपकरण है। महत्वपूर्ण दस्तावेजों, परिवार और कीमती चादरें स्टोर करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले भंडारण के लिए प्लास्टिक की थैलियां खरीदें। वे दशकों या शताब्दियों तक अच्छी स्थिति में रहेंगे। इस तरह, आप उन्हें नमी और पराबैंगनी प्रकाश से बचाएंगे।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास कागज को समतल करने के लिए समय या लोहे नहीं हैं, जैसा कि ऊपर दिखाया गया है, तो ज्यादातर क्रीज और क्रेज़ को हटाने का एक और आसान तरीका है, या कम से कम उनमें से कुछ यह एक मेज या मेज के किनारे पर बार-बार पेपर रोल करना होता है शायद यह सभी खामियों को खत्म नहीं करेगा, लेकिन कुछ संकेतों को हटाने के लिए उपयोगी है
    • आप कागज की शीट को फोटोकॉपी कर सकते हैं। कॉपी मशीनों में बड़े फोटोकॉपीयर होते हैं जो पेपर को गृहिणियों की तुलना में अधिक कुशलतापूर्वक समतल कर सकते हैं, जो आंशिक रूप से परतों को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।
    • अगर कागज का टुकड़ा विशेष रूप से नाजुक नहीं है, तो इसे प्रिंटर पर डालने का प्रयास करें, लेकिन पेपर पर कुछ भी मुद्रित न करें: प्रिंटर, ज्यादातर झुर्रियों को चपटेगा। हालांकि सावधानी: यह अटक जा सकता है।

    चेतावनी

    • जब आप टोनर (फोटोकॉपीयर, लेजर प्रिंटर) के साथ मुद्रित शीट को फैलते हैं, तो उच्च तापमान का उपयोग करके उस स्याही को पिघल सकता है जो अक्ष को चिपकाएगा। इससे बचने के लिए, कम तापमान से शुरू करें और इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं जब तक कि कागज फ्लैट न हो।
    • लोहे का उपयोग करते समय निर्माता के निर्देशों का पालन करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लोहा
    • इस्त्री बोर्ड या अन्य उपयुक्त और गर्मी प्रतिरोधी सतह
    • तौलिया
    • भारी वस्तुओं
    • स्प्रे डिस्पेंसर के साथ बोतल
    • आसुत जल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com