कैसे निर्धारित करें कि कोई अनन्त सीरीज कनवर्ज करता है

अंतहीन श्रृंखला चुनौतीपूर्ण और भ्रामक हो सकती है, क्योंकि वे कल्पना करना काफी कठिन हैं। पहली नज़र में, यह समझने में काफी मुश्किल है कि क्या एक श्रृंखला एकजुट होती है या नहीं - कुछ सदियों पहले इसमें इस तरह की एक समस्या को हल करने में कुछ समय लगेगा। लेकिन अब, कई शानदार गणितज्ञों के लिए धन्यवाद, हम यह समझने के लिए परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं कि क्या कोई सीरीज संक्रमित है या नहीं, और यह बहुत उपयोगी है। परीक्षणों को समझने के लिए उपयोग किया जाता है कि श्रृंखला को एकजुट नहीं किया जा सकता है या नहीं, इस राशि को खोजने के लिए नहीं। सुनिश्चित करें कि आपके पास विश्लेषण की अच्छी समझ है

कदम

छवि का शीर्षक निर्धारित करें कि क्या कोई अनंत श्रृंखला कनवर्ज़ करता है चरण 1
1
मूल चेक करना वहाँ एक सरल प्रमेय, जिसमें कहा गया है कि यदि एक समारोह च का योग अनंत को अभिमुख, तो समारोह च की सीमा 0. इस प्रकार है, यह मानते हुए वे समारोह है कि है x ^ 2, इस समारोह अनंत के लिए कोई सीमा नहीं है 0, तो राशि असीम रूप से घट जाती है, लेकिन 1 / एक्स के साथ अनन्तता की सीमा 0 है, इसलिए हमें जारी रखना चाहिए। यदि सीमा 0 के बराबर नहीं है, तो हम तुरंत जानते हैं कि सीरीज अलग हो जाती है। नोट: विपरीत सच नहीं है, यदि सीमा 0 है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि श्रृंखला में कनवर्ज होता है। हमें आगे की जांच करना चाहिए
  • छवि शीर्षक शीर्षक निर्धारित करें कि क्या कोई अनंत श्रृंखला चरण 2 में कनवर्ज़ करता है
    2
    जांचें कि क्या यह एक ज्यामितीय श्रृंखला है यह प्रमेय की पहचान करना बहुत सरल और आसान है, इसलिए आपको हमेशा जांचना चाहिए कि यह मान्य है या नहीं। एक ज्यामितीय श्रृंखला एक अनंत राशि है, जिसका सूत्र r ^ k है, जहां k चर है और r 1 से अधिक है और 1 से कम है। एक ज्यामितीय श्रृंखला हमेशा परिवर्तित होती है। इसके अलावा आप श्रृंखला का योग भी पा सकते हैं, जो 1 / (1-आर) द्वारा दिया गया है।
  • एक क्रिसमस प्ले स्टेप 4 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3



    जांचें कि क्या यह पी श्रृंखला है पी श्रृंखला फॉर्म 1 / (x ^ p) के कार्यों का सारांश है, जहां x एक संख्या है। प्रमेय का कहना है कि अगर 1 से बड़ा है, तो श्रृंखला में कनवर्ज किया जाता है, यदि पी 1 से कम या बराबर है, तो श्रृंखला अलग हो जाती है। इसका मतलब यह है कि हमारा पहला उदाहरण, 1 / एक्स, में विचलित हो जाता है कि यह 1 / (x ^ 1) के समान है, इस मामले में p = 1. इसे हार्मोनिक श्रृंखला कहा जाता है। 1 / (x ^ 2) कनवर्ज, क्योंकि 2 1 से बड़ा है
  • 4
    अगर उपरोक्त कामों में से कोई भी नहीं निम्नलिखित परीक्षणों का उपयोग किया जाना चाहिए, यदि कोई अनिर्णीत या अप्रासंगिक है, तो किसी अन्य पर कोशिश की जानी चाहिए। यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता कि किसको पहले प्रयास करना चाहिए, लेकिन अभ्यास से कोई भी निर्णय में सुधार कर सकता है, लेकिन इसमें कोई निश्चित पद्धति नहीं है, जिसके लिए चुनने का क्रम है।
  • तुलना मानदंड मान लीजिए कि हमारे पास सकारात्मक शब्दों, एक (एन) और बी (एन) के साथ दो श्रृंखलाएं हैं। उसके बाद: i) यदि बी (एन) के असीमित योग और एक (एन) बी (एन) से कम (पर्याप्त रूप से बड़े एन के लिए) है, तो एक (एन) का योग भी परिवर्तित होता है। ii) यदि बी (एन) विचलन और एक (एन) > बी (एन), फिर ए (एन) भी अलग हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि हमारे पास 2 / x- श्रृंखला है, तो हम इसकी तुलना 1 / एक्स से कर सकते हैं। चूंकि हम पहले से जानते हैं कि 1 / x भिन्न है, और 2 / x से > 1 / एक्स, तो यह इस प्रकार है कि 2 / एक्स भी अलग-अलग हो। इस प्रकार, मूल विधि यह निर्धारित करने के लिए ज्ञात श्रृंखला का उपयोग करना है कि अज्ञात श्रृंखला कनवर्जेज या डिवर्जेज हो।
    छवि का शीर्षक निर्धारित करें कि क्या कोई अनंत श्रृंखला संकलित करता है चरण 4 बुलेट 1
  • Asymptotic तुलना मानदंड एक (एन) और ख (एन) सकारात्मक शर्तों से और अगर श्रृंखला कर रहे हैं की सीमा (एन) / b (एन) मौजूद है और 0 से अधिक है, तो दोनों श्रृंखला अभिसरण या दोनों वितरित हो जाते हैं। फिर से, यह एक ज्ञात श्रृंखला के उपयोग की आवश्यकता है, और विधि आम तौर पर एक दूसरी श्रृंखला चुनने के लिए होती है जिसका अधिकतम शक्ति उसी तिथि की अधिकतम शक्ति के समान है। उदाहरण के लिए, यदि हमारे पास 1 / (x ^ 3 + 2x + 1) था, तो इसे 1 / (x ^ 3) की तुलना करने के लिए समझ में आता है।
    एक अनन्त श्रृंखला को चरण 4 बुलेट 2 में कनवर्ज करता है या नहीं निर्धारित करें
  • अभिन्न का मानदंड एक समारोह के सकारात्मक मूल्यों, सतत और एक्स के बराबर या अधिक से अधिक फिर 1. अनंत श्रृंखला च (एन) के लिए कम हो रही है, तो 1 और च के अनंत के बीच अगर अभिन्न अभिमुख (एक्स) मौजूद है, और अगर अभिन्न नहीं diverges यह मौजूद है। तो मूल रूप से, यह फ़ंक्शन को एकीकृत करने और अनन्तता की सीमा को खोजने के बारे में है। यदि यह मौजूद है, तो श्रृंखला संक्रमित होती है, अगर ऐसा नहीं होता है तो यह अलग हो जाता है।
    एक अनन्त श्रृंखला रूपांतरण चरण 4 बुलेट 3 को निर्धारित करें
  • लाइबनिट्स मापदंड (वैकल्पिक श्रृंखला के लिए) यदि एक (कश्मीर) > एक (k + 1) > 0 पर्याप्त रूप से बड़े, और कश्मीर एक (एन) के लिए सीमा 0 है, तो बारी श्रृंखला (-1) ^ n करने के लिए (एन) अभिमुख है। अधिक बस, यदि आप एक बारी श्रृंखला, एक श्रृंखला है, जिसमें प्रत्येक शब्द परिवर्तन पर हस्ताक्षर है, तो आप समारोह की बारी भाग को खत्म करने और क्या छोड़ दिया है, अगर सीमा श्रृंखला और converges मौजूद है की सीमा पा सकते हैं।
  • रूट कसौटी एक अनंत श्रृंखला को देखते हुए (एन), हमें एक (एन + 1) पर विचार करना चाहिए, श्रृंखला की अगली अवधि के लिए सामान्यीकृत अभिव्यक्ति। तब आपको एक (n + 1) / a (n) की गणना करनी चाहिए, यदि आवश्यक हो तो फॉर्म लेना चाहिए। इसके बाद सीमा की सीमा का पता लगाएं, यदि सीमा मौजूद है तो तीन चीजें इंगित कर सकते हैं: 1) यदि सीमा 1 से कम है, तो श्रृंखला में परिवर्तित होता है 2) यदि सीमा 1 से अधिक है, तो श्रृंखला अलग हो जाती है। 3) यदि सीमा 1 के बराबर है, तो परीक्षण किसी निष्कर्ष पर नहीं ले जाता है।
  • ये मुख्य अभिसरण मानदंड हैं, और वे बेहद उपयोगी हैं। अगर इनमें से कोई भी काम नहीं करता है, तो यह बहुत संभावना है कि यह समस्या हल नहीं हो सकती है या आपने गलती की है। ये अन्य तत्वों जैसे कि बिजली श्रृंखला, टेलर श्रृंखला और बहुत कुछ के रूप में विस्तारित किया जा सकता है। इन परीक्षणों को समझना बहुत उपयोगी है, क्योंकि वास्तव में कनवर्जेन्स का निर्धारण करने का कोई अन्य आसान तरीका नहीं है।
  • टिप्स

    • हमेशा सीमा की जांच करें, और अगर यह एक तुलनात्मक परीक्षण का उपयोग करने से पहले एक ज्यामितीय श्रृंखला या पी श्रृंखला है, तो यह बहुत समय और प्रयास को बचा सकता है।

    चेतावनी

    • सभी समस्याओं के लिए कैलकुलेटर का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com