बार कोड कैसे खरीदें

गोदाम प्रबंधन और बिक्री दोनों के लिए बार कोड ट्रैकिंग उत्पादों के लिए एक व्यापक प्रणाली बन गए हैं। वे विशिष्ट उत्पाद की पहचान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सीरियल कोड को बदलने के लिए तैयार नहीं हैं। इसके बजाय, वे निर्माता, प्रकार, आकार, मॉडल और मूल्य द्वारा लेखों को वर्गीकृत करने के लिए नियत हैं। बारकोड के आवेदन के उदाहरण दिए गए पेय की एक लीटर की बोतलें हैं। बारकोड के माध्यम से उस पेय की एक विशिष्ट बोतल की पहचान करने का कोई तरीका नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि जब कैशियर बारकोड को स्कैन करता है, तो नकदी रजिस्टर आइटम की निर्माता, प्रकार, आकार, मॉडल और मूल्य पहचानता है। निम्नलिखित युक्तियों के साथ आप एक बारकोड खरीदने का तरीका सीख सकते हैं।

कदम

विधि 1

1
निर्धारित करें कि एक बारकोड आपके लिए पर्याप्त है या नहीं अगर निर्माता को केवल उत्पादन प्रक्रिया को ट्रैक करने और गोदाम का प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है, तो निर्माता को अपना बारकोड चुनने के लिए स्वतंत्र है। अंतर्राष्ट्रीय बारकोड संगठन यह स्थापित करता है कि इस प्रकार के बारकोड निर्माता द्वारा बेची जाने के लिए पूर्व शर्त नहीं हो सकता।
  • 2
    जीएस 1 जीएस 1 नामक एक गैर-लाभकारी संस्था, वैश्विक व्यापार में उपयोग किए गए बारकोड के मानकों को निर्धारित करती है। विभिन्न देशों या क्षेत्रों में फैले हुए हैं, वहां जीएस 1 के क्षेत्रीय कार्यालय हैं निकटतम को खोजने के लिए, बस अनुभाग में जीएस 1 वेबसाइट से परामर्श करें "अपने स्थानीय जीएस 1 कार्यालय से संपर्क करें"। इटली के लिए यह कार्यालय मिलान में है अन्यथा, बारकोड कुछ प्रतिष्ठित डीलरों के माध्यम से खरीदा जा सकता है, जो उन्हें व्यक्तिगत रूप से बेचता है, बिना शरीर के पंजीकरण और सदस्यता शुल्क से जुड़े खर्चों को सहन करने के लिए।
  • 3
    जीएस 1 की सदस्यता लें आपको जीएस 1 सदस्यता प्रपत्र प्राप्त करने और पूरा करने की आवश्यकता है। इस प्रक्रिया के बारे में 5 दिन लगते हैं। जीएस 1 के लिए पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।
  • 4
    वार्षिक पंजीकरण के लिए एक आयोग का भुगतान करें जीएस 1 के पंजीकरण को बनाए रखने के लिए एक वार्षिक शुल्क का भुगतान करना जरूरी है, जो उसी जीएस 1 द्वारा सदस्य की वार्षिक आय के आधार पर निर्धारित किया जाता है और उस व्यक्ति को बेचने वाले व्यक्तिगत उत्पादों की संख्या। इस प्रकार, वार्षिक शुल्क चर है। इस लागत की घटनाओं का अनुमान लगाने के लिए सीधे जीएस 1 से परामर्श करना जरूरी है
  • 5
    जीएस 1 पहचान संख्या का अनुरोध करें जीएस 1 के लिए पंजीकरण पंजीकृत कंपनी के लिए एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करने का अधिकार देता है। यह पहचान संख्या केवल विशिष्ट रूप से आरक्षित है और इसका उपयोग केवल उस विशिष्ट कंपनी द्वारा किया जा सकता है यह संख्या पंजीकृत कंपनी को अपने स्वयं के पहचान कोड बनाने की अनुमति देता है। किसी नामांकित कंपनी को प्रत्येक प्रकार के उत्पाद के लिए एक अलग पहचान कोड की आवश्यकता होती है।
  • 6
    बारकोड सिस्टम सेट अप करें GS1 द्वारा निर्दिष्ट पहचान संख्या केवल बारकोड का हिस्सा है। बारकोड एक सार्वभौमिक उत्पाद कोड (अंग्रेजी से यूपीसी) बन जाता है "यूनिवर्सल उत्पाद कोड") निश्चित ही, जब कंपनी कंपनी के दूसरे नंबरों को परिभाषित करती है, तो उसी कंपनी द्वारा स्थापित की गई एक योजना के मुताबिक, आइटम के प्रकार, आकार, मॉडल और मूल्य की पहचान करने के लिए। उत्पाद के प्रत्येक संस्करण में विशिष्ट बारकोड असाइन करना होगा।



  • 7
    जीएस 1 के साथ पहचान संख्या दर्ज करें कंपनी को अपनाया गया बारकोड सिस्टम के जीएस 1 को सूचित करना चाहिए। जीएस 1 द्वारा इस प्रणाली के पंजीकरण के बाद, कंपनी को इसे अपनाना चाहिए। किसी भी परिवर्तन या बारकोड सिस्टम के लिए अतिरिक्त GS1 को सूचित किया जाना चाहिए।
  • विधि 2

    वार्षिक लागत की सहायता करने वाले डोवर के बिना एक बार कोड खरीदें
    1
    निर्धारित करें कि आपको एक अद्वितीय बारकोड की आवश्यकता है यह लगभग हमेशा खुदरा बिक्री के लिए बने उत्पादों का मामला है, क्योंकि ज्यादातर खुदरा विक्रेताओं को उनके स्टोर में आइटम की आवश्यकता होती है ताकि एक बारकोड हो।
  • 2
    निर्धारित करें कि आपको UPC-A या EAN-13 बारकोड की आवश्यकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में आम तौर पर यूपीसी-ए बारकोड का उपयोग किया जाता है, जबकि ईएएन -13 कोड दुनिया के अन्य हिस्सों में प्रमुख हैं। इसका मतलब यह है कि यूपीसी-ए बारकोड को चुना जाना चाहिए, यदि आउटलेट बाजार मुख्य रूप से यूएस है, अन्यथा कोई ईएएन -12 कोड बेहतर है।
  • 3
    एक विश्वसनीय बारकोड पुनर्विक्रेता खोजें जो आपके द्वारा आवश्यक कोड का प्रकार संभालता है। ये खुदरा विक्रेताओं एक ही भुगतान के लिए पूरी तरह से नियमित बारकोड प्रदान करते हैं। इन डीलरों में से कई यूपीए-ए और ईएएन -13 कोड के साथ काम करते हैं।
  • इटली के लिए एक विश्वसनीय बारकोड पुनर्विक्रेता है https://codiceabarra.it/. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि रिटेलर विश्वसनीय है क्योंकि इसके पथ के साथ कोड समस्याएं हो सकता है
  • 4
    एक बार फुटकर विक्रेता की पहचान हो जाने के बाद, बारकोड खरीदा जा सकता है। आम तौर पर यह ई-मेल द्वारा रिश्तेदार छवियों के साथ प्राप्त होता है, जिनके बारे में उन लेखों की पैकेजिंग पर मुद्रित किया जाता है जिनके संदर्भ में यह संदर्भित होता है। इस बिंदु पर कोड का उपयोग किया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • एक बारकोड प्राप्त करने की प्रक्रिया से संबंधित लागतों में से अधिकांश को दरकिनार किया जा सकता है। ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने वर्दी कोड काउंसिल (संयुक्त राज्य अमेरिका में जीएस 1 के पूर्ववर्ती निकाय) से बारकोड की श्रृंखला खरीदी है। यह कंपनी व्यक्तिगत रूप से कोड बेचता है और अपने ग्राहकों को एक ही भुगतान की मांग करता है, जो आमतौर पर पंजीकरण शुल्क और वार्षिक पंजीकरण शुल्क का भुगतान नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, फुटकर बिक्री से बारकोड की खरीद को सावधानीपूर्वक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। हालांकि यह पूरी तरह से कानूनी प्रक्रिया है, और अधिकांश खुदरा विक्रेताओं द्वारा बेचने वाले कोड स्वीकार किए जाते हैं, तो GS1 इन सिस्टमों के माध्यम से कोड के पुनर्विक्रय की अनुमति नहीं देता है। इसलिए, जहां तक ​​जीएस 1 का संबंध है, ये बारकोड मूल क्रेता से संबंधित हैं जिन्हें पहचान संख्या सौंपी गई है और निश्चित रूप से कंपनी के लिए नहीं, जो बाद में इसे खरीदा। दूसरी तरफ, कुछ डेटाबेस जो अद्यतन किए जाते हैं, इन पुनर्वित्त कोड के स्वामित्व पर सटीक जानकारी की अधिक बार रिपोर्ट करते हैं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com