12-अंकों वाले यूपीसी बारकोड कैसे पढ़ें

यूपीसी बारकोड सामान्यतः दो सूचनाओं को सांकेतिकृत करने के लिए उपयोग किया जाता है: एक उत्पाद को बनाने या बेचने के लिए जिम्मेदार कंपनी को निर्दिष्ट आईडी और उस विशेष उत्पाद के लिए कंपनी जो कोड निर्दिष्ट करती है केवल 12-अंकीय बारकोड का विश्लेषण करके, बहुत दुर्लभ मामलों में, अतिरिक्त जानकारी निकालने के लिए संभव है। बारकोड पढ़ने के लिए सीखने से, आप अपने मित्रों को बार-बार की श्रृंखला और उन रिक्त स्थानों से एन्कोड किए गए नंबर प्राप्त करने में सक्षम होकर प्रभावित कर सकते हैं जो उन्हें लिखें। अपने आप को नीचे कोडित नंबर को कवर करके बारकोड में दिखाएं, इसे बार-बार श्रृंखलाओं के सरल व्याख्या के माध्यम से प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है।

कदम

विधि 1

एक बारकोड पर मुद्रित 12 नंबर की व्याख्या करें
छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 1
1
एक ऑनलाइन खोज करें यूपीसी सिस्टम (अब यूसीसी -12 के रूप में जाना जाता है) केवल निर्माता की पहचान और दिए गए उत्पाद को निर्दिष्ट कोड को एन्क्रिप्ट करता है। इन चरणों में वर्णित कुछ विशेष मामलों को छोड़कर, ये केवल एक जानकारी है जिसे आप एक बारकोड की अपनी व्याख्या से प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक मुफ्त सेवाओं में से किसी एक का उपयोग करके ऑनलाइन खोज करें GTIN, बारकोड असाइनमेंट के लिए अमेरिकी आधिकारिक वेबसाइट, या upcdatabase.org, उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वयं बनाया गया डेटाबेस के आधार पर साइट संकेत दिए गए दो खोज इंजनों के वेब पेज पर मिले टेक्स्ट फ़ील्ड में बारकोड में निहित पूरी संख्या दर्ज करें
  • निम्न चरण कुछ अपवादों का वर्णन करेंगे जिसमें आप एक बारकोड में अतिरिक्त जानकारी पा सकते हैं।
  • जीटीआईएन शब्द ग्लोबल ट्रेड आइटम नंबर, यूपीसी एन्कोडिंग को संदर्भित करने वाले बारकोड बनाने की एक प्रणाली के लिए है। 12-अंकों वाले यूपीसी बारकोड को भी GTIN-12, यूपीसी-ए या यूपीसी-ई कहते हैं।
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 2
    2
    बारकोड की मूल बातें समझें यहां तक ​​कि अगर बारकोड में ऐसी जानकारी नहीं होती है जिसे तुरंत मानव आँख से समझा जा सकता है, तो आप अभी भी सीख सकते हैं कि उनका कार्य क्या है एक बारकोड यूसीसी-12 के पहले 6-10 अंक से बना समूह की कंपनी है कि विनिर्माण या प्रश्न में उत्पाद बेचता है (यदि दोनों कंपनियों के अलग अलग दोनों बार कोड जोड़ने के लिए चुन सकते हैं कर रहे हैं) को पहचानती है। यह पहचान कोड असाइन और बेचा जाता है, एक गैर-लाभकारी संगठन, जीएस 1 के अनुरोध पर। शेष आंकड़े, पिछले एक के अपवाद के साथ, कंपनी द्वारा अपने उत्पादों की पहचान करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि किसी कंपनी की पहचान संख्या से है "123456"। प्रश्न में कंपनी अपने स्वयं के बारकोड मुद्रित करने में सक्षम हो सकती है, जो संख्या के साथ सभी को शुरू करना होगा "123456", प्रत्येक व्यक्तिगत उत्पाद को पहचानने वाले कोड के बाद किस कंपनी पहचानकर्ता को पहचानने के लिए एक ही कंपनी द्वारा उत्पादित दो वस्तुओं के बारकोड की तुलना करें
  • बारकोड में पिछले अंक का उद्देश्य इस खंड में बाद में समझाया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 3
    3
    एक बारकोड व्याख्या करने के लिए जानें जिसमें पहले अंक एक है "3"। ड्रग्स, फार्मास्यूटिकल्स और कभी-कभी, सौंदर्य प्रसाधनों में बारकोड होता है जो संख्या से शुरू होता है "3"। अगले 10 अंक सामान्यतः पहचानकर्ता के अनुरूप हैं "राष्ट्रीय औषधि कोड" विशिष्ट उत्पाद को सौंपा एनडीसी पहचानकर्ता को एक बारकोड में बदलने की प्रक्रिया एक अस्पष्ट परिणाम उत्पन्न कर सकती है, इसलिए आप हमेशा एनडीसी पहचानकर्ता सूची के साथ इसकी तुलना करके इसकी व्याख्या नहीं कर पाएंगे। इस मामले में, बजाय ऑनलाइन खोज करने के लिए प्रयास करें एक विशेष खोज इंजन.
  • कभी-कभी हम इस प्रकार के पहचानकर्ता को संदर्भित करते हैं जिसमें परिमाण के साथ 12 अंक होते हैं, अर्थात् यूपीएन "यूनिवर्सल उत्पाद संख्या"।
  • यहां तक ​​कि अगर ड्रग पहचान कोड 10 अंकों से बने होते हैं, तब भी वे उस डैश या रिक्त स्थान को शामिल कर सकते हैं जो परिणामस्वरूप बारकोड में प्रदर्शित नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित पहचानकर्ता 12345-678-90 और 1234-567-890 दो अलग-अलग कोड का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन केवल एक ही बारकोड के भीतर संख्याओं के समान अनुक्रम का उपयोग कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 4
    4
    संख्या के साथ शुरू होने वाले बारकोड के अर्थ को समझें "2"। इस तरह के बारकोड का उपयोग वजन के द्वारा बेचे गए सामान के लिए किया जाता है। इस मामले में कोड के पहले 6 अंक, जिनमें शामिल हैं "2", विनिर्माण कंपनी की पहचान करें, जबकि अगला 5 उत्पाद या किसी मात्रा के मूल्य का वर्णन करने के लिए स्टोर या स्थानीय गोदाम द्वारा उपयोग किया जाता है। यह मानते हुए कि आपके पास एक ही कंपनी से अलग-अलग उत्पाद हैं, लेकिन अलग-अलग वज़न के साथ, आप बार कोड भाग का पता लगा सकते हैं जो प्रत्येक वजन की पहचान करता है। दुर्भाग्य से, कोडिंग प्रणाली स्टोर या गोदाम के विवेक पर है, इसलिए आपको व्याख्या करने के लिए एक सार्वभौमिक कोड नहीं होगा।
  • किसी विशेष उत्पाद के निर्माता का पता लगाने के लिए, क्षेत्र के भीतर पूरे बारकोड दर्ज करें "GTIN" निम्न खोज इंजन का. इस तरह से आप बार कोड के उस हिस्से का भी पता लगा सकेंगे जो कंपनी को पहचानता है (आमतौर पर, लेकिन हमेशा, पहले 6 अंकों से संबंधित नहीं)। शेष संख्या (अंतिम अंक के अपवाद के साथ) वजन या कीमत को एन्कोड करने के लिए पहचानकर्ता होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 5
    5
    अंतिम अंक का अर्थ पता करें बारकोड के अंतिम अंक को कहा जाता है "अंकों की जांच करें" और यह स्वचालित रूप से अन्य कोड संख्याओं को एक विशिष्ट गणितीय सूत्र में डालने के द्वारा गणना की जाती है। इस गणना का उद्देश्य किसी भी मुद्रण त्रुटियों की पहचान करना है। वहाँ झूठी UPC बार कोड के संचलन में हैं हालांकि, आम तौर पर कंपनियों द्वारा बनाई गई पता नहीं है कि कौन क्या एक प्राप्त करने, सही जांच अंकों शामिल करने के लिए सक्षम होने के लिए सही प्रक्रिया बहुत है बस इस विधि इसलिए पहचान करने के लिए उपयोगी नहीं है नकली बारकोड (यदि आप एक बारकोड की प्रामाणिकता को जानना चाहते हैं तो एक करें आधिकारिक डेटाबेस के भीतर ऑनलाइन खोज करें)। यदि आप गणित पसंद करते हैं या सिर्फ एक बारकोड सही है, तो आप इसका उपयोग करने के लिए उत्सुक हैं विशेष स्वचालित उपकरण या निम्न गणितीय सूत्र का उपयोग करें:
  • परीक्षा के तहत बारकोड के सभी अजीब अंक जोड़ता है (पहले, तीसरे, पांचवीं, सातवीं, नौवीं और ग्यारहवें)।
  • परिणाम 3 से गुणा करें
  • प्राप्त परिणाम के लिए, चेक अंक (दूसरा, चौथा, छठा, आठवां, दसवें और बारह) सहित परीक्षा के तहत बारकोड की सभी संख्याओं की संख्या भी जोड़ें।
  • प्राप्त परिणाम से, पिछले एक को छोड़कर सभी अंकों को त्यागें (इस प्रक्रिया को कहा जाता है "फॉर्म 10" और इसमें किसी दिए गए संख्या को 10 से विभाजित किया जाता है और परिणाम के रूप में शेष विभाजन का उपयोग करना होता है)।
  • पहचानने के लिए संख्या 10 से प्राप्त परिणामों को घटाएं "अंकों की जांच करें"। उदाहरण के लिए, यदि पिछली गणना का परिणाम 8 था, तो गणना की जायेगी गणना 10-8 = होगी 2. प्राप्त संख्या बारकोड के बारहवीं अंक के अनुरूप होना चाहिए।
  • विधि 2

    नंबर के बिना एक यूपीसी बार कोड पढ़ें
    छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 6
    1
    निम्नलिखित विधि जानें यहां तक ​​कि अगर बारकोड विशेष इलेक्ट्रॉनिक और कंप्यूटर आधारित पाठकों द्वारा पढ़ाए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, तो थोड़ा अभ्यास के साथ ही यह यूपीसी बारकोडों को संबंधित 12-अंकों की संख्या में भी डीकोड करना संभव है। हालांकि, यह प्रक्रिया बहुत उपयोगी नहीं है क्योंकि बारकोड में एन्कोड की गई संख्या अक्सर बारकोड के नीचे मुद्रित होती है। किसी भी मामले में, इस चाल को सीखना आप अपने खाली समय में दोस्तों और सहकर्मियों का मनोरंजन करने में मदद करेंगे।
    • बार कोड जो यूपीसी एन्कोडिंग सिस्टम का पालन नहीं करते हैं, वे इस पद्धति का उपयोग करके पढ़ा नहीं जा सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में बेचने वाले अधिकांश उत्पादों पर बारकोड यूपीसी सिस्टम का पालन करते हैं। उन 6 अंकों वाले यूपीसी कोडों पर ध्यान दें जो एक अलग और अधिक जटिल कोडन प्रणाली का उपयोग करते हैं।
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड्स पढ़ें चरण 7



    2
    तीन बार बार खोजें एक बारकोड तीन अनुभागों में विभाजित होना चाहिए, जो लंबाई में विस्तार करने वाले तीन सलाखों के लिए धन्यवाद। दूसरों की तुलना में अधिक लंबे बार तीन बार खोजने के लिए बारकोड के नीचे देखें कोड की शुरुआत में इस प्रकार की दो बार होनी चाहिए, बीच में दो और अंत में दो। इन तत्वों को इलेक्ट्रॉनिक पाठकों द्वारा कोड पढ़ने की सुविधा प्रदान की जाती है, लेकिन इस पद्धति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कोड की शुरुआत में दो सलाखों, केंद्रीय लोगों के बाईं ओर, सही पर उन लोगों से थोड़ा अलग तरीके से व्याख्या की जानी चाहिए। इस अवधारणा को बाद में विस्तार से समझाया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड्स पढ़ें चरण 8
    3
    चार बार मॉडल की पहचान करें प्रत्येक बार, जो कोड (काला या सफेद) बनाता है, चार उपलब्ध मोटाई में से एक के साथ तैयार किया जा सकता है उन पतले से मोटा वालों के लिए शुरू, हम संख्या 1, 2, 3 और 4. अगर आवश्यकता के साथ इन सलाखों की पहचान करेगा, चार मोटाई और फलस्वरूप चार सलाखों मॉडल है कि कोड को बनाने का पता लगाने का एक आवर्धक कांच का उपयोग करें। दो समान रेखाओं के बीच मोटाई में अंतर की पहचान करना बारकोड डीकोडिंग प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा है।
  • याद रखें कि नंबर 1, 2, 3 और 4 सुविधा के लिए उपयोग किया जाता है और केवल एक कोड में मौजूद बार के चार मॉडलों की पहचान करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए उन्हें वास्तविकता में प्रतिनिधित्व करने वाले नंबरों के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 9
    4
    बाईं ओर सलाखों की मोटाई का ध्यान रखें बाईं ओर से बारकोड का विश्लेषण शुरू करें, दो केंद्रीय सबसे लंबे समय तक सलाखों और दूर बाईं ओर के बीच अनुभाग की जांच करें। बार की जांच करके प्रारंभ करें सफेद प्रश्न में अनुभाग के बाईं तरफ रखा और मोटाई को मापें, फिर बाद के प्रत्येक बार के लिए जारी रखें बारकोड में एन्कोडेड 12 नंबरों में से प्रत्येक को 4 सलाखों के एक सेट के द्वारा व्यक्त किया गया है। प्रत्येक पंक्ति की मोटाई का ध्यान रखें, फिर 4 के समूह में प्राप्त संख्याओं के सेट को विभाजित करें। जब आप बारकोड को दो हिस्सों में बांटते हैं तो दो बार केंद्रीय बार तक पहुंच गए हैं, तो आपको 4 अंकों के प्रत्येक 6 अंकों की पहचान करनी होगी ।
  • उदाहरण के लिए, यदि पहली बार सफेद दो सबसे लंबी लाइनों के बाद मौजूद है जो बायीं तरफ बार कोड को छानने वाली सबसे पतली मोटाई है, इसे नंबर 1 के साथ पहचानें।
  • दाहिनी ओर चलती है, यदि अगले काली पट्टी में सबसे अधिक मोटाई है, तो उसे 4 नंबर के साथ पहचानें।
  • जब आप 4 बार (श्वेत और काले दोनों) के पहले समूह के डिकोडिंग को पूरा कर लें, तो अगले समूह की जांच करने से पहले एक सफेद अलगाव स्थान छोड़ दें। उदाहरण के लिए, यह मानते हुए कि आपने निम्न संख्याओं का सेट प्राप्त किया है "1422"लाइनों के अगले समूह की जांच करने के लिए, एक नई रेखा पर जाएं।
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 10
    5
    कोड के दाहिने आधे हिस्से में बार की मोटाई को देखने और व्याख्या करने के लिए उसी प्रक्रिया को निष्पादित करें। ध्यान दें कि इस मामले में अनुक्रम एक काले रंग की रेखा से शुरू होगा। बेशक, दो लंबी केंद्रीय लाइनों को ही सीमांकक के रूप में इस्तेमाल किया खाते में नहीं लेते पहली पंक्ति की जांच करके प्रारंभ करें काला दाहिनी ओर रखा जो एक सामान्य लंबाई है और उसी तकनीक का उपयोग करता है जो पिछली यात्रा में समझा गया था। इस बार, 4 लाइनों के प्रत्येक समूह को निम्नलिखित योजना से बनाया जाएगा "काला-सफेद-काला-सफेद"। एक बार जब आप 4 अंक से मिलकर संख्याओं के निम्नलिखित 6 समूह प्राप्त करते हैं, तो आप अपना डीकोडिंग पूरा कर लेंगे। इसके अलावा इस मामले में बारकोड के दाहिनी ओर स्थित दो सबसे लंबी अंतिम पंक्तियां शामिल नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 11
    6
    व्यक्तिगत सलाखों को सौंपे गए नंबर को डिकोड करता है संख्याओं का सेट प्राप्त करने के बाद, प्रत्येक में से प्रत्येक एक लाइन की मोटाई को पहचानती है जो बारकोड को बना देती है, आपको केवल यह पता लगाना होगा कि उन्हें 12 वास्तविक संख्याओं को कैसे बदलना है, जो कोड के भीतर कोडित हैं। ऐसा करने के लिए, निम्न योजना का उपयोग करें:
  • 3211 = 0
  • 2221 = 1
  • 2122 = 2
  • 1411 = 3
  • 1132 = 4
  • 1231 = 5
  • 1114 = 6
  • 1312 = 7
  • 1213 = 8
  • 3112 = 9
  • छवि का शीर्षक 12 अंक यूपीसी बारकोड पढ़ें चरण 12
    7
    परिणाम प्राप्त की जांच करें अगर बारकोड में एन्कोड किए गए नंबर सीधे कोड के निचले भाग में दिखाए जाते हैं, तो आप गलतियों को बनाते हैं या नहीं यह जानने के लिए आप त्वरित विज़ुअल चेक कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप इस का उपयोग करके एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं GTIN साइट डेटाबेस और पाठ क्षेत्र में प्रवेश करना "GTIN" आपके विश्लेषण से प्राप्त 12 नंबर इस तरीके से आपको किसी ऐसे कंपनी द्वारा वितरित या बेचा जाने वाले किसी भी उत्पाद की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए जिसे मान्य बारकोड सौंपा गया है। कभी-कभी, ऐसा हो सकता है कि कंपनियां आंतरिक बारकोड मुद्रित करती हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय सिस्टम में शामिल नहीं किया गया है: इस मामले में आपकी खोज से कोई परिणाम नहीं निकलेगा हालांकि, ज्यादातर मामलों में, GTIN साइट डेटाबेस से पूछताछ के परिणामस्वरूप आप सटीक उत्पाद का सामना कर सकते हैं - बशर्ते आप प्रासंगिक बारकोड की व्याख्या कर रहे हैं।
  • टिप्स

    • संयुक्त राज्य और कनाडा के बाहर, सबसे आम बारकोड निर्माण प्रणाली 13-अंकीय ईएएन है। ईएएन सिस्टम देश कोड के हिस्से के रूप में एक अतिरिक्त राशि के उपयोग के लिए प्रदान करता है। ईएएन प्रणाली में यूपीसी बारकोड को अनुकूलित करने के लिए, एक बस जोड़ दिया जाता है "0" संख्या के बाईं ओर यह "0" इसका उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के क्षेत्र की पहचान करने के लिए किया जाता है - हालांकि, ध्यान दें कि जो देश किसी विशेष उत्पाद को बेचता है, वहीं जो इसे बनाया है वह बारकोड में कोडित है
    • Google पर सीधे आपकी रुचि की बारकोड टाइप करके, आपको इस प्रकार के डेटा के लिए विशिष्ट खोज इंजन पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा: upcdatabase.com।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com