मनीग्राम मनी ट्रांसफर को ट्रेस कैसे करें

मनीग्राम पैसे भेजने का एक आदर्श तरीका है, क्योंकि प्राप्तकर्ता को भुगतान की रसीद की गारंटी है और प्रेषक की बैंकिंग जानकारी कभी नहीं प्रकट होती है।

यदि आपने हाल ही में मनीग्राम के साथ मनी ट्रांसफर कर लिया है, तो यह जानने के लिए एक अच्छा विचार है कि प्राप्तकर्ता द्वारा पैसे प्राप्त किए गए और एकत्रित किए गए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानांतरण कैसे ट्रैक किया जाए। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, रसीद को हस्तांतरण अनुरोध से जुड़ा रखना सुनिश्चित करें, कम से कम तब तक पैसा कैश हो जाता है। यह पता लगाने के लिए कि क्या पैसा भेजा गया है, भुनाया गया है, नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

कदम

ट्रैक मनीग्राम मनी ऑर्डर्स चरण 1 पर क्लिक करें
1
मनीग्राम स्थानांतरण की आईडी संख्या खोजें। यह आम तौर पर रसीद के बाईं तरफ पाया जाता है। स्थानांतरण संख्या की स्थिति निर्धारित करने के लिए, यदि आपने पहचान संख्या खो दी है, तो आपको फॉर्म भरना होगा "खोया संख्या" मनीग्राम वेबसाइट पर उपलब्ध है। सभी मनीग्राम स्थानान्तरण के पास अद्वितीय पहचान नंबर है जो विशेष रूप से ट्रैकिंग उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • ट्रैक मनीग्राम मनी ऑर्डर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मनीग्राम को कॉल करें टोल फ्री नंबर (800) 542-3590 है यह संख्या एक स्वचालित प्रणाली से जुड़ी है, और दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध है। सेवा मुफ्त है
  • मनीग्राम मनी ट्रांसफर ऑनलाइन को ट्रैक करना संभव नहीं है।
  • ट्रैक मनीग्राम मनी ऑर्डर्स चरण 3
    3
    आवश्यक पहचान संख्या दर्ज करें यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आपके पास नंबर पुनः दर्ज करने का विकल्प होगा।



  • ट्रैक मनीग्राम मनी ऑर्डर्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आवश्यक स्थानांतरण की राशि दर्ज करें आप सटीक राशि जानने के बिना धन हस्तांतरण को ट्रैक नहीं कर सकते
  • ट्रैक मनीग्राम मनी ऑर्डर्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सिस्टम आपको बताएगा कि पैसे कब और कैश किए गए थे। यदि धन अभी तक नहीं किया गया है, तो सिस्टम आपको सूचित करेगा। ध्यान रखें कि यदि आपने ट्रैक करने से 2 सप्ताह से कम समय प्राप्तकर्ता को धन भेजा है, तो पैसा पोस्ट ऑफिस पर अभी भी संसाधित किया जा सकता है। यदि यह दो सप्ताह से अधिक समय हो, तो दावा फ़ॉर्म भरें (आप इस लेख के सूत्रों और कोटेशन अनुभाग में प्रपत्र का लिंक पा सकते हैं)।
  • यह सेवा शुल्क के अधीन है और पोस्ट ऑफिस के जरिए बनाई जानी चाहिए। यह फॉर्म मनीग्राम वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • चेतावनी

    • यदि आप मनीग्राम स्थानान्तरण के आईडी नंबरों को नहीं रखते हैं, तो ट्रैकिंग अधिक कठिन और महंगी हो सकती है। पहचान संख्या के नुकसान के मामले में भरा हुआ फॉर्म एक अतिरिक्त लागत पर निर्भर करता है, और धन हस्तांतरण की ट्रैकिंग की सफलता की गारंटी नहीं देता है। प्रक्रिया 6-8 सप्ताह तक लग सकती है और पोस्ट ऑफिस के जरिए होनी चाहिए। परिणाम की परवाह किए बिना लागत प्रतिपूर्ति योग्य नहीं है यदि आपने पहचान संख्या खो दी है, तो उस प्रक्रिया का पालन करें, जो सिर्फ पैसे की सबसे बड़ी राशि को ट्रैक करने के लिए वर्णित है। यदि आपको यह पता करने की आवश्यकता नहीं है कि पैसा भुनाया गया है, तो यह सेवा आपके लिए किसी भी तरह का उपयोग नहीं हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्थानांतरण की पहचान संख्या
    • स्थानांतरण रसीद
    • फ़ोन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com