शहद की शुद्धता की जांच कैसे करें

नकली और अशुद्ध खारिजियां एक वास्तविक जोखिम है - हालांकि लोग मक्खियों द्वारा निर्मित 100% शहद खरीदना पसंद करते हैं, कुछ देशों में यह अभ्यास व्यापक है सौभाग्य से, इस विषय पर यूरोपीय समुदाय के पास बहुत सख्त कानून हैं और अगर किसी उत्पाद को 100% शुद्ध घोषित किया गया है, तो यह निश्चित रूप से है। हालांकि, पुरानी कहावत पढ़ता है "भरोसेमंद अच्छा है, भरोसा मत करना बेहतर है", इसलिए पता है कि घर पर एक बार आप निर्माता की ईमानदारी सुनिश्चित करने के लिए कुछ परीक्षण कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि असंख्य प्रकार के शर्करा और सिरप हैं जो गलत निर्माता अपने शहद को "कट" करने के लिए उपयोग करते हैं, इसलिए घरेलू परीक्षण पूरी तरह विश्वसनीय नहीं हो सकते। विश्लेषण के विभिन्न तरीकों को लागू करके आप अपने शहद की शुद्धता पर काफी कुछ निष्कर्ष तक पहुंच सकते हैं।

कदम

भाग 1
खरीद से पहले

हनी चरण 1 की शुद्धता का सत्यापन करें
1
कानून के बारे में जानें राज्य और क्षेत्रीय नियमों की आवश्यकता होती है कि उत्पादकों को भोजन में मौजूद सभी सामग्रियों के लेबल को इंगित करने के लिए, जो भी वे हों हालांकि, आपके विशिष्ट क्षेत्र या देश में अपवाद या कानून हो सकते हैं जो शहद के बाजार में उन लोगों को "बचाव का रास्ता" प्रदान करते हैं, इसलिए यह सही है कि आप जानते हैं यह आपको यह जानने की अनुमति देता है कि आप लेबल पर कितना विश्वास रख सकते हैं।
  • मधुमक्खियों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किए गए एंटीबायोटिक दवाओं सहित यूरोपीय सामग्रियों में शहद के रूप में बेचा जाने वाला हर उत्पाद क़ानून के अनुसार, बिना एडिटिव्स के होना चाहिए। हनी जो दोषों से गहराई से स्वाद को संशोधित करते हैं उन्हें औद्योगिक उपयोग के लिए शहद के रूप में बेचा जाना चाहिए और खाद्य उद्योग में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, सरकार इस उत्पाद की शुद्धता की जांच करने के लिए परीक्षण नहीं करती है और एंटीबायोटिक दवाओं के निशान की उपस्थिति की अनुमति देती है। तथ्य यह है कि USDA लोगो (अमेरिकी कृषि विभाग) का यह मतलब नहीं है कि शहद शुद्ध है।
  • केवल फ्लोरिडा के निर्माताओं को लेबल पर सभी योजक घोषित करने की आवश्यकता है अगर शहद का उत्पादन या इस राज्य में बेचा जाता है। याद रखें, हालांकि, उस उत्पाद को "शहद मिश्रण" या "शहद-आधारित उत्पाद" कहा जाता है, इस कानून द्वारा कवर नहीं किया जाता है
  • हनी चरण 2 की पवित्रता सत्यापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लेबल की जांच करें लेकिन उस पर भरोसा मत करो बहुत ज्यादा। उत्पादक कंपनी के लोगो के साथ-साथ सामग्री की सूची में अगर "एडिटिव्स" या "जोड़ा जायके" के रूप में लिखा गया है, तो चारों ओर देखें। शुद्ध शहद में केवल एक घटक होना चाहिए: शहद हालांकि, अगर लेबल सही लगता है, तो यह नहीं कहा गया है कि विक्रेता सत्य को बताता है।
  • 3
    अगर किसी भी नमूने उपलब्ध हैं तो शहद का स्वाद लें निश्चित रूप से यह सही परीक्षण नहीं है, लेकिन यदि स्वाद आपको परेशान कर देता है, तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण निर्णय हो सकता है। याद रखें कि "अजीब" स्वाद जरूरी नकली शहद का संकेत नहीं है विभिन्न फूल अमृत से लिम्फ से, और कीड़े के स्राव से, जो कई प्रकार के फल पैदा होते हैं, उनमें से कई किस्में हैं। प्रत्येक शहद का अपना स्वाद होता है और यहां तक ​​कि एक ही हाइव का उत्पादन स्रोतों के आधार पर साल-दर-साल बदल सकता है, जहां से मधुमक्खियों ने अमृत ले लिया है।
  • ज्यादातर विक्रेताओं आपको इसे खरीदने से पहले जार खोलने नहीं देंगे। पूछें कि क्या आप इसे का स्वाद प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर यह उपलब्ध नहीं है तो आग्रह न करें।
  • भाग 2
    घर का परीक्षण

    हनी चरण 4 की पवित्रता का सत्यापन करें
    1
    याद रखें कि ये 100% विश्वसनीय प्रक्रिया नहीं हैं स्वादिष्ट और सुगंधित शहद की विविधता आपके प्रयासों के खिलाफ राजा है यदि आप अभ्यास में डालने के लिए एक साधारण परीक्षण की तलाश कर रहे हैं। विभिन्न प्रकार के शुद्ध शहद घनत्व, जलतापन और अन्य विशेषताओं में बहुत भिन्न हो सकते हैं। यद्यपि उन परीक्षणों का पालन किया जाता है जो सच्चा सिद्धांतों पर आधारित होते हैं, लेकिन व्यवहार में आपके परिणाम अनिर्णीत हो सकते हैं। अपने शहद शुद्ध या नहीं, यह देखने के लिए कई परीक्षण करें। ज्यादातर मामलों में आपको पवित्रता की पूर्ण गारंटी नहीं मिलेगी।
  • 2
    गर्म पानी के लिए तरल शहद की एक चम्मच जोड़ें। धीरे-धीरे हिलाओ या फिर मिश्रण मत करो। यदि कुछ प्रकार के मीठा सिरप के साथ "कट" किया गया है, तो वे पानी में पिघलेंगे। शुद्ध शहद और, दुर्भाग्य से, इनमें से कुछ भी नकली, एक एकल ब्लॉक बनाने में पिघल नहीं करता है जो सिंक या चम्मच से जुड़ा रहता है।
  • याद रखें कि शहद (शुद्ध या मिलावटी) अर्ध-तरल या यहां तक ​​कि क्रिस्टलीकृत रूप में बेचा जाता है, अन्य मामलों जैसे मधुकोश का एक टुकड़ा इस मामले में पिघलना मुश्किल है, भले ही यह शुद्ध है या नहीं।
  • 3
    आग में कपास का एक टुकड़ा या शहद का लथपथ मोमबत्ती डालना। यह परीक्षण आपको केवल समझने की अनुमति देता है अगर शहद को पानी से पतला किया गया हो, इस मामले में यह आग लगने के लिए असंभव होगा। एक बाती या कपास का टुकड़ा शहद में डुबाना और किसी अतिरिक्त को हटाने के लिए इसे हिलाएं। इसे चालू करने की कोशिश करें, यदि वह आसानी से जलता है तो शायद कोई पानी नहीं है लेकिन यह अन्य तत्वों के साथ मिलावट हो सकता है। यदि यह आग लगने के बजाय क्रैक्स जला या फैलता नहीं है, तो पानी है



  • 4
    कागज़ के तौलिये या एक कागज तौलिया पर शहद छोड़ दें। अगर इसे पानी से पतला किया गया है, तो यह अवशोषित हो जाएगा और कागज पर नमी के दाग को छोड़ देगा। शुद्ध शहद को अवशोषित नहीं किया जाएगा, लेकिन दुर्भाग्य से, एक अन्य मीठा सिरप के साथ भी कट नहीं होता है
  • भाग 3
    मिथक टू डेबंक

    1
    चींटियों को आपके लिए तय करने की अनुमति न दें ये कीड़े कुछ मीठा और पौष्टिक खाते हैं और शुद्ध शहद, रंगीन कॉर्न सिरप और किसी अन्य मध्यवर्ती मिश्रण के बीच अंतर नहीं करते हैं।
  • हनी चरण 9 की पवित्रता का सत्यापन करें
    2
    याद रखें कि शराब के साथ शराब मिश्रण एक उपयोगी परीक्षण नहीं है। कुछ आपको बता देंगे कि मिश्रण नकली शहद शराब या किसी अन्य शराब विलायक में विकृत एक दूधिया मिश्रण का उत्पादन करेगा और शहद पिघल जबकि शुद्ध कॉम्पैक्ट रहेगा और तह तक गिर जाएगा। दूसरों को सटीक विपरीत समर्थन करते हैं! यह एक मिथक है जो कि 18 9 3 में वापस आ गया है और कभी भी व्यावसायिक मधुमक्खियों द्वारा साझा नहीं किया गया है।
  • हनी चरण 10 की शुद्धता का सत्यापन करें
    3
    किसी का भी संदेह करो जो दावा करता है कि शुद्ध शहद किसी विशिष्ट दिशा में विशेष आकार या चाल करता है। तुम्हें पता है, पा सकते हैं ऑनलाइन, कई समान शहरी किंवदंतियों कि आपको बता दूँ कि शुद्ध शहद दक्षिणावर्त घूमता है केवल जब यह भुगतान किया जाता है, या जो एक आदर्श षट्भुज रूपों जब एक बर्तन में रखा जाता है और पानी के साथ कवर किया। इन दावों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
  • छवि का शीर्षक हनी चरण 11 की शुद्धता सत्यापित करें
    4
    प्रत्येक दूसरे वक्तव्य में व्यक्ति की जांच करें अपनी पवित्रता का परीक्षण करने के लिए शहद की तरलता के बारे में कई उपाख्यानों हैं और बहुत से वैज्ञानिकों को कभी भी परीक्षण नहीं किया गया है। यदि आपके पास यह धारणा है कि कुछ वक्तव्य प्रशंसनीय हो सकता है, तो शुद्ध शहद के जार के साथ प्रयोग करें। फिर एग्वेव सिरप के साथ इस शहद को काट लें और परीक्षण दोहराएं। अगर दो परीक्षण आपको उस परिणाम को देते हैं जो आप उम्मीद कर रहे थे, तो यह एक उपयोगी प्रक्रिया हो सकती है। याद रखें कि कोई घर नियंत्रण नहीं है जो आपको शहद की शुद्धता पर 100% सुरक्षा दे सकता है।
  • टिप्स

    • शहद एक कृषि बाजार में खरीदा जाता है या स्थानीय मधुमक्खी वाला शायद संभवतः शुद्ध होता है
    • मधुकोश में मौजूद शहद शुद्ध होना चाहिए, क्योंकि इसे सीधे मधुमक्खी से निकाला जाता है हालांकि, कुछ मधुमक्खी पालन कृत्रिम सिरप और शर्करा के साथ अपने मक्खियों को खिलाते हैं, जिससे उन्हें मिलावटी शहद पैदा करने के लिए मजबूर किया जाता है।
    • एक शहद दिखने दानेदार या सघन इसे और अधिक शुद्ध होने की संभावना है और एक गर्म स्थान में tranquillità- यह दुकान में खरीदा जा सकता है उसे प्राकृतिक अवस्था में लौटने के लिए अनुमति देने के लिए। हालांकि, पता है कि यह 100% शुद्धता की गारंटी नहीं है।
    • वैज्ञानिकों ने शहद का विश्लेषण एक जन स्पेक्ट्रोमीटर का उपयोग कर अणुओं शहद में मौजूद अलग और है कि विभिन्न शक्कर के साथ जुड़े रहे कार्बन अणुओं के विभिन्न प्रकार (आइसोटोप) की पहचान। इस प्रक्रिया को कहा जाता है स्थिर आइसोटोप का अध्ययन. हालांकि कुछ शर्करा का पता नहीं लगाया जा सकता है।

    चेतावनी

    • नवजात शिशुओं को शहद न दें, बोटिलिनम प्रसारित कर सकता है, एक वयस्क के लिए हानिकारक एक जीवाणु लेकिन उनके लिए बहुत खतरनाक है।
    • लपटों और गर्म मोम को संभालने में हमेशा सावधानी बरतें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शहद
    • पानी
    • कपास बाती के साथ मोमबत्ती
    • लाइटर
    • अवशोषित कागज
    • मग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com