रसोई में चूने के रस का उपयोग कैसे करें

आम तौर पर चूने का रस अपने चचेरे भाई, नींबू का रस की तुलना में एक माध्यमिक भूमिका निभाता है, हालांकि वास्तविकता में यह समान रूप से बहुमुखी और स्वादिष्ट है। चूने की अम्लता का उपयोग इसके लिए किया जा सकता है "पकाना" एक नुस्खा में गर्मी के बिना मछली ceviche या प्रहार कहा जाता है। आप रसोई में अपने रस का उपयोग चिकन, मछली और सूअर का मांस या विभिन्न व्यंजनों का स्वाद बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

सामग्री

Ceviche के लिए

  • मछली के 450 ग्राम, क्यूब्स में कटौती
  • 250 मिलीलीटर चूने का रस
  • नमक के 1/2 चम्मच
  • 1 लहसुन लौंग, बारीक कटा हुआ (वैकल्पिक)
  • 170 ग्राम टमाटर, क्यूब्स में कटौती
  • 115 ग्राम लाल प्याज, डूसी
  • 115 ग्राम धनिया, कीमा बनाया हुआ
  • गर्म मिर्च के 115 ग्राम, कीमा बनाया हुआ (वैकल्पिक)

कदम

विधि 1
Ceviche तैयार करें

कुक के साथ लिंबू जूस स्टेप 1 नामक छवि
1
एक ग्लास बुल में चूने के रस और कीमा बनाया हुआ लहसुन डालो धातु के कंटेनर का उपयोग न करें, चूंकि चूने के एसिडिफाइंग गुणों में एक रासायनिक प्रतिक्रिया पैदा हो सकती है जो भोजन को दूषित कर सकती है
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 2 नामक छवि
    2
    क्यूब्स में मछली काट लें सबसे अधिक इस्तेमाल वाली प्रजातियों में सैल्मन, ट्यूना, हलिबूट, टिलिपिया और समुद्री बास शामिल हैं, लेकिन आप क्रस्टेशियंस सहित अन्य लोगों का भी उपयोग कर सकते हैं। किसी भी मामले में, सामग्री मिश्रण और सुनिश्चित करें कि मछली पूरी तरह से चूने के रस में आच्छादित है।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 3 नामक छवि
    3
    भोजन के लपेटो के साथ बुले को कवर करें, फिर इसे फ्रिज में डाल दें सभी मछली क्यूब्स चूने के रस के मिश्रण में कम से कम आठ घंटे या जब तक चमकदार और पारदर्शी नहीं रहें, वे सफेद और अपारदर्शी हो जाएंगे। समय-समय पर सामग्री को समान रूप से चूने का रस पुनर्वितरित करने के लिए मिलाएं।
  • चूने के रस में निहित एसिड एक रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से मछली को तोड़ता है जो वास्तव में अनुमति देता है "पकाना" गर्मी का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना
  • ध्यान दें कि कुछ प्रकार के मछली, जैसे ट्यूना और सामन, पकाए जाते समय सफेद नहीं होते हैं, लेकिन अपने प्राकृतिक रंग को बनाए रखते हुए उनका गूदा पारदर्शी से अपारदर्शी होने से होता है। यदि आपने इन मछलियों में से किसी एक का उपयोग करने का फैसला किया है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक कांटा का उपयोग करना होगा कि क्यूब्स आसानी से बंद हो जाए।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 4 नाम की छवि
    4
    मछली, लहसुन और चूने के रस के मिश्रण के लिए टमाटर, लाल प्याज, धनिया और मिर्च जोड़ें। हलचल, फिर बाकी आधे घंटे के लिए आराम करने के लिए सामग्री छोड़ दें। प्रक्रिया की शुरुआत में इन सब्जियों को शामिल न करें, अन्यथा चूने की अम्लता उन्हें मछली की तरह बनाती है, जिससे उन्हें शराबी और सूखे लगते हैं।
  • कुक विद लाइम जूस चरण 5 नामक छवि
    5
    एक छिद्रित चम्मच का उपयोग करके चूने के रस से मछली और सब्जियां निकालें। वास्तव में नुस्खा के कुछ संस्करण भी तैयार पकवान में चूने के रस का मिश्रण जोड़ते हैं, इसलिए यदि आप चाहें तो आप एक सामान्य चम्मच का उपयोग करके सेविच पकवान कर सकते हैं।
  • विधि 2
    मछली या मांस मार डालो

    कुक के साथ लिंबू जूस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    चूने के रस पर आधारित एक अचार तैयार करें। आप इसे मछली और चिकन, बीफ या पोर्क दोनों के लिए उपयोग कर सकते हैं इसकी प्रकृति से अचार में एक अम्लीय घटक होता है, एक तेल और विभिन्न अरोमा। मसालों और सुगंधित जड़ी-बूटियों ने गहरा घुसना करते हुए तेल पकवान के लिए एक मजबूत स्वाद देने के दौरान तेल को समतल कर दिया। अम्लीय घटक मांस के तंतुओं को तोड़ने में मदद करता है, जिससे तेल और अरोमा को अपना काम करने की अनुमति मिलती है। सिरका और नींबू का रस सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन नींबू का रस इस भूमिका का समर्थन करने के लिए पर्याप्त अम्लीय भी है। विशेष रूप से यह चिकन और मछली के साथ पूरी तरह से जोड़ती है
    • सरलतम marinades में बराबर मात्रा में, तेल और चुने हुए एसिड संघटक होते हैं। व्यंजनों में से अधिकांश निम्नलिखित खुराक का उपयोग करते हुए 450 ग्राम मांस या मछली के 120 मिलीलीटर की तैयारी की सलाह देते हैं: 60 मिलीलीटर नींबू का रस और 60 मिलीलीटर अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल।
  • कुक विद लाइम जूस चरण 7 नामक छवि
    2
    नींबू के रस के बजाय चूने का रस का उपयोग करें जब सामग्री को लंबे समय तक खूनी करना होता है। यद्यपि यह मांस के तंतुओं को तोड़ने के लिए पर्याप्त अम्लीय है, चूने का रस थोड़ा कम केंद्रित है, इसलिए रासायनिक प्रतिक्रिया थोड़ी धीमी होती है। इस वजह से मांस कठोर होने के बिना थोड़ा सा अखरोट में रह सकता है
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 8 नामक छवि
    3
    किसी भी मामले में बहुत लंबे समय तक मांस या मछली का सेवन करने की अनुमति नहीं है। चूने के रस की अम्लता वास्तव में शुरू कर सकते हैं "पकाना" सामग्री, जैसे कि यह ceviche तैयार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। तेल की उपस्थिति के कारण, प्रक्रिया केवल आंशिक रूप से होती है, इसलिए मांस अभी भी कच्चा होगा, लेकिन एक बार पकाया जाने वाला यह कठिन हो जाएगा।
  • बीफ़ या सूअर का मांस दो घंटे के लिए मसालेदार रखो ताकि नुस्खा के अरोमा को अवशोषित करने का समय हो। सबसे बड़ी और कॉम्पैक्ट कटौती कठोर हो जाने से 1 या 2 दिन पहले भी हो सकती है।
  • लगभग एक घंटे के लिए मैरीनिंग बीफ़ शुरू करें मुर्गी की सभी किस्मों में बीफ़ या पोर्क की तुलना में कम कॉम्पैक्ट मांस होता है, इसलिए अमाइन के अरोमा अधिक आसानी से घुसना करते हैं और अधिक गहन होते हैं। यहां तक ​​कि एक बड़े पक्षी के मामले में, इसे 8-10 घंटे से अधिक लंबे समय तक मारना न दें।
  • 30 मिनट के लिए मछली डालना इसका मांस काफी कम कॉम्पैक्ट है, इसलिए नीबू का रस जल्दी से कार्य कर सकता है। 60 मिनट के अधिकतम समय से अधिक न हो, अन्यथा मछली शुरू हो जाएगी "पकाना" और यह एक कठिन और अप्रिय स्थिरता प्राप्त करने के लिए समाप्त हो जाएगा, जो एक बार गर्मी से पकाया जाता है



  • विधि 3
    रसोई में चूने का रस का अन्य उपयोग

    कुक के साथ लिंबू जूस चरण 9 नाम की छवि
    1
    एक ताजा और विदेशी स्वाद देने के लिए प्रतिकूल नुस्खा के लिए कुछ बूंदों को जोड़ें। चूने का रस व्यापक रूप से दुनिया के क्षेत्रों जैसे मैक्सिको, कैरिबियन, हवाई और लैटिन अमेरिका में उपयोग किया जाता है आप अलग-अलग विचार प्राप्त करने के लिए उन क्षेत्रों के व्यंजनों को ब्राउज़ कर सकते हैं या आप इसे अधिक स्वाद देने के लिए डिश की तैयारी के अंत में बस कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए करी या मसालेदार सूप पर थोड़ी चूने का रस निचोड़ने का प्रयास करें।
  • कुक के साथ लिंबू जूस स्टेप्स 10 नाम की छवि
    2
    पूरक स्वादों के साथ इसे मैच धनिया एक जड़ी बूटी है जिसे चूने के रस के साथ संयोजन में बहुत बार प्रयोग किया जाता है। एक और संयोजन जो कि कोशिश करने के लायक है वह है कि नारियल के साथ, जो चूने की अम्लता को सुखद सुखद नोट लाता है।
  • कुक के साथ लिंबू जूस स्टेप्स 11 नाम की छवि
    3
    चावल पकाने के लिए इसका इस्तेमाल करें खाना पकाने के दौरान, चावल उन अरोमा को अवशोषित करता है जिन्हें पानी में जोड़ा जाता है - चूने के रस का 1 या 2 चम्मच (15-30 मिलीलीटर) इसे खट्टा और विदेशी स्वाद दे सकता है चूने के रस में निहित साइट्रिक एसिड दानेदार बने रहने में भी बीन्स की मदद करता है, लेकिन नींबू का रस जैसे अधिक शक्तिशाली एसिड का उपयोग करते समय इसका प्रभाव कम स्पष्ट होता है।
  • उत्कृष्ट पकवान तैयार करने की एक और संभावना है कि नारियल के दूध के साथ आधा या सभी खाना पकाने के पानी को बदलने और 1 या 2 चम्मच (15-30 मिलीलीटर) चूने का रस जोड़ें। आप वास्तव में स्वादिष्ट चावल पायेंगे, लेकिन इस मामले में बल्कि गोलाबारी के बजाय कॉम्पैक्ट- नारियल के दूध के कारण होता है।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 12 नामक छवि
    4
    मिठाई तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल करें यदि संभव हो तो, कॉल फ़ाइलों की विविधता का उपयोग करना बेहतर होता है "कुंजी चूने", दूसरों की तुलना में छोटा है, लेकिन अधिक गहन स्वाद और अधिक स्पष्ट कठोरता के साथ, जो डेसर्ट के व्यंजनों में एक दिलचस्प विपरीत बनाता है जो अन्यथा बहुत प्यारा होगा सबसे अधिक व्यापक तैयारी में से एक अमेरिकी मूल का केक कहा जाता है "कुंजी नींबू पाई", लेकिन आप आइसक्रीम, चीज़केक या अन्य प्रकार के बेकिंग मिठाई तैयार करने में अपने हाथ की कोशिश करने के लिए रस का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    इसे स्वाद पीने के लिए उपयोग करें हालांकि नींबू के रस की तुलना में कम प्रयोग किया जाता है, चूने के रस में कई तरह के पेय पदार्थों के लिए सुखद अम्लता देने के लिए काम किया जा सकता है। पहले प्रयास के रूप में, साधारण खनिज पानी के 1-2 चम्मच जोड़ दें, फिर मुख्य स्पार्कलिंग ड्रिंक के साथ प्रयोग करें। यहां तक ​​कि नींबू के बजाय फाइलों को निचोड़कर नींबू पानी तैयार किया जा सकता है।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 14 नाम की छवि
    6
    इसे अपने पसंदीदा सॉस में जोड़ें चूने का रस क्लासिक व्यंजनों के लिए भी उत्साह दे सकता है। उदाहरण के लिए, 1-2 चम्मच (5-10 मिलीलीटर) बारबेक्यू सॉस या होममेड मेयोनेज़ के मिश्रण के लिए कोशिश करें। यदि यह एक सॉस है जिसे खाना पकाने की ज़रूरत होती है, जैसे बारबेक्यू सॉस, तो यह आग पर कुछ पलों के लिए गर्मी का मिश्रण करने के लिए स्वादों को रास्ता दे।
  • कुक विद लाइम जूस चरण 15
    7
    एक सलाद ड्रेसिंग बनाएं सामान्य विनेगरेट सिरका के प्रत्येक भाग के लिए तेल के 3 भागों के अनुपात में अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और सिरका का मिश्रण है। अगर आपको लगता है कि ताजा सब्जियां विदेशी स्पर्श से लाभ ले सकती हैं, तो आप उसी राशि में नींबू के रस के साथ सिरका का स्थान बदल सकते हैं। शहद के कुछ बूंदों को चूना या फिर वैकल्पिक रूप से कुछ धनिया, अदरक और नमक को हल्का करने के लिए नरम करने के लिए जोड़ें। सलाद पर ड्रेसिंग डालें और डालना- यह विशेष रूप से खीरे के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है।
  • छवि गुणामोलो ग्रीन चरण 1 को रखें
    8
    Guacamole तैयार करें मूल नुस्खा के लिए चूने के रस का उपयोग करना आवश्यक है, क्योंकि इसकी अम्लता एवोकैडो के स्वाद को बढ़ाने के लिए एकदम सही है। आपके लिए आवश्यक अन्य अवयव हैं: धनिया, नमक, टमाटर और प्याज एवोकाडो लुगदी को क्रीमयुक्त बनाने के लिए क्रश करें, फिर काट लें और टमाटर, प्याज और धनिया जोड़ें। नमक और चूने के रस के साथ अंत में मौसम
  • टिप्स

    • जब चूने खरीदते हैं, तो हल्का या मध्यम हरा फल चुनें। आम तौर पर गहरा लोग बहुत परिपक्व होते हैं, जबकि जिन लोगों के पास पीले रंग के रंग होते हैं वे कच्चे होते हैं। उन दोनों को कठोर और मुलायम दोनों से बचने के लिए भी स्पर्श करें- सर्वोत्तम फल फर्म बीज हैं और टच को केवल थोड़ी मात्रा में पैदा करते हैं।

    चेतावनी

    • म marinade तैयार करने के लिए एक ग्लास या प्लास्टिक के कंटेनर का प्रयोग करें और सामग्री का उपयोग करें। अम्लीय पदार्थ भोजन में हानिकारक रसायनों को रिहा कर और स्वाद को बर्बाद करके धातु के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।
    • रेफ्रिजरेटर में खाने के लिए सामग्री डालें कमरे के तापमान पर जीवाणु अधिक आसानी से फैल जाते हैं, इसलिए भोजन की विषाक्तता वृद्धि से पीड़ित होने की संभावना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com