कैसे एक जिपर मोल्ड से एक चीज़केक निकालें

सभी प्रयासों के बाद आप एक चीज़केक तैयार करने के लिए तैयार हो गए हैं, जब आप इसे ढालना से बाहर लेते हैं तो इसे तोड़ने की कोशिश न करें इसे हटाने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से ठंडा हो गया है। जब आप झुकाव के पक्षों को निकालते हैं, तो आप उसे फिसलने या स्पट्यूला का इस्तेमाल करके उसे धीरे से उठाकर आधार को हटा सकते हैं। यदि आपने ओवन में चीज़केक को अभी तक नहीं रखा है, तो केक टिन पर बेकिंग पेपर डालने पर विचार करें और हटाने की प्रक्रिया बहुत आसान होगी। संभावित तरीकों को जानने के लिए चरण 1 और निम्नलिखित देखें।

कदम

विधि 1

काजू को ढालना के आधार से केक को स्लाइड करें
स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 1 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
1
केक को रातोंरात ठंडा करने की अनुमति दें यह एक महत्वपूर्ण कदम है और आप केक की उपस्थिति में अंतर देख सकते हैं जब यह सेवा करने के लिए तैयार हो जाता है। यदि यह अभी भी गर्म है या कमरे के तापमान पर है, जब आप इसे झुकाव से हटाने की कोशिश करते हैं, तो आप विभाजन और अन्य खामियों को कम करने का जोखिम उठाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका केक एकदम सही हो, तो इस कदम को मत छोड़ें।
  • एक स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 2 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक चाकू और गर्म पानी के साथ पक्षों को ढोना। जब आप केक की सेवा के लिए तैयार हो जाते हैं, तो चाकू और गर्म पानी मेकअप हाइल्ड मोल्ड के पक्ष को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है। एक मक्खन चाकू ले लो और इसे गर्म पानी के नीचे चलाएं या उबलते पानी के साथ एक कप में डुबो दें। ढालना के किनारों के किनारे के किनारों के किनारों पर चाकू को स्लाइड करें। यह केक ढीला करेगा, पक्षों को नरम रखने के लिए
  • आपको समय-समय पर चाकू को फिर से काटने के लिए इसे बाहर सुखाने और केक के किनारों को खींचने से रोकने के लिए करना होगा।
  • ठंडे पानी का उपयोग न करें, यह गर्म पानी के रूप में प्रभावी नहीं है। इसका उपयोग करने से संभावना बढ़ जाती है कि केक दरार या तोड़ देगा
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 3 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आधार पर केक को ढीला करने के लिए गर्मी का उपयोग करें पक्षियों को हटाने की तुलना में एक कांटा का आधार छिद्र से ढक लेना अधिक कठिन होता है एक गर्मी स्रोत का उपयोग करने के लिए थोड़ा केक के नीचे गर्मी एक महान मदद हो सकती है इस तरह से पपड़ी में मक्खन नरम हो जाएगा और केक निकालने में आसान होगा। निम्नलिखित तकनीकों में से एक का प्रयोग करें:
  • रसोई के लिए ऑक्सीकरण की लौ यदि आप रसोई में बहुत ही भाग्यशाली हैं, तो यह चीज़केक आधार को गर्म करने का एक बड़ा उपकरण है। एक पॉट धारक के साथ मोल्ड रखें। लौ को हल्का करो और ध्यान से इसे केक के नीचे रखो। मक्खन गर्म हो जाएगा और पनीर नरम हो जाएगा और केक को स्लाइड सरल होगा। इसे बहुत अधिक गर्मी न करने के लिए सावधान रहें
  • गैस बर्नर एक पॉट धारक के साथ मोल्ड रखें। गैस बर्नर चालू करें और जज्ज पर चीज़केक को नीचे गर्म करने के लिए ध्यान से रखें। यदि आपके पास गैस बर्नर नहीं है, तो हल्का कोशिश करें। हमेशा सावधान रहें कि मोल्ड को बहुत ज्यादा गर्मी न करें। यह बहुत गर्म हो जाएगा
  • एक चाकू गर्म पानी से गीला है यह अंतिम विकल्प है क्योंकि अगर केक गीली है, तो निरंतरता बदल जाएगी। यदि आपके पास सीधे मोल्ड के नीचे गर्मी करने के लिए उपकरण नहीं है, तो यह अभी भी एक अच्छा विकल्प है
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 4 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    हिंग ढालना के साइड पार्ट्स निकालें मोल्ड जारी करें और पक्ष को धीरे से हटा दें। ठीक से ठंडा किया गया एक केक खड़ा रहेगा और एक तरफ से दूसरी ओर नहीं चलेगा यदि आप छोटे विभाजन और बिंदुओं को देखते हैं जिन्हें तय करने की आवश्यकता है, तो गर्म पानी में एक चाकू डुबकी और धीरे से समायोजित करने के लिए भागों को चिकना करें।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 5 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक सेवारत डिश पर केक को स्लाइड करें नीचे गर्म होने के तुरंत बाद, एक सेवारत डिश पर केक को बहुत धीरे से स्लाइड करें, जो आपने केक के पास पहले ही रख दिया है। यदि आपको इसे नीचे से निकालने में समस्या हो रही है, तो इसे धीरे से एक चाकू के फ्लैट हिस्से से दबाकर इसे नीचे से धीरे से आगे बढ़ने के लिए दबाएं। पपड़ी को दबाएं और पनीर का नरम हिस्सा न रखें जो क्षतिग्रस्त हो सकता है
  • कई शेफ नीचे से इसे हटाने की कोशिश करने के बजाय बेस से जुड़े केक को छोड़ देते हैं यह आप पर निर्भर करता है, आप यह तय कर सकते हैं कि उसे प्लेट पर रखें या नहीं। आप किनारों को सजावट के साथ छिपा सकते हैं, जैसे स्ट्रॉबेरी या रास्पबेरी के स्लाइस
  • विधि 2

    केक उठाने के लिए स्पटुला का उपयोग करें
    स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 6 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    केक को रातोंरात ठंडा करने की अनुमति दें एक केक जो अभी भी गर्म है या कमरे के तापमान पर नष्ट हो जाएगा यदि आप इसे मोल्ड से हटाने की कोशिश करते हैं इसे स्थानांतरित करने की कोशिश करने से पहले इसे पूर्ण रूप से ठोस होना चाहिए।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 7 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ढालना के किनारे निकालें गर्म पानी में एक चाकू डुबकी और उसे चीज़केक के किनारों के किनारों से ढका दें ताकि इसे ढालना के किनारे से हटा दें। गर्म पानी में फिर से चाकू डुबोएं यदि आवश्यक हो और केक के कुछ भागों को हटाने से रोकें। इस ऑपरेशन के बाद, ढालना के पक्ष भाग को उजागर करें और पक्षों को उठाएं।
  • ठंडे पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह काम नहीं करेगा।
  • आप केक के किनारों पर किसी भी दरार या चीरों को गर्म पानी में डूबा हुआ चाकू के साथ चौरसाई करके कवर कर सकते हैं।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 8 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ढालना के साइड इफेक्ट निकालें मोल्ड जारी करें और पक्ष को धीरे से हटा दें। ठीक से ठंडा किया गया एक केक खड़ा रहेगा और एक तरफ से दूसरी ओर नहीं चलेगा यदि आप छोटे विभाजन या अंक जो तय किए जाने की आवश्यकता होती है, तो गर्म पानी में चाकू डुबाना और समायोजित करने के लिए भागों को धीरे से चिकना करें।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 9 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र



    4
    3 बड़ी स्पोटुला लें और मदद के लिए एक मित्र से पूछें। स्पैटुला की विधि को किसी अन्य व्यक्ति की मदद की जरूरत है, क्योंकि अगर आप तीन के बजाय केवल दो स्पॉटुला के साथ केक को पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो यह टूट सकता है तीन spatulas केक उठाने और इसे एक सेवारत पकवान या ट्रे पर स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। केक के नीचे आसानी से स्लाइड, बड़े, फ्लैट और पतले spatulas का प्रयोग करें।
  • आंदोलन के साथ आगे बढ़ने से पहले नीचे गर्मी बेहतर है केक ढालना के नीचे से अधिक आसानी से आ जाएगा।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 10 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    केक के नीचे स्पॉटुला को स्लाइड करें। सावधानी से उन्हें ढालना और ढालना के नीचे स्लाइड करें। उन्हें जितना संभव हो उतना प्रवाह करने के लिए, विशेष रूप से केक के नीचे रखें केक के चारों ओर समान रूप से स्पटूलाओं को ले जाएं, जिससे नीचे से गुजरना सुनिश्चित हो।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 11 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    6
    केक उठाएं और इसे एक सेवारत डिश पर रखें दो स्पॉटुला रखें और तीसरे को रखने के लिए एक मित्र से पूछें। अपने दोस्त के साथ तीन तक गणना करें और धीरे से केक उठाएं और उसे केक के पास रखा हुआ थाली पर रखें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस चरण को जल्दी से सावधानी से करें
  • केक को एक ही समय में उठाना सुनिश्चित करें और उसी गति से या केक तोड़ सकते हैं
  • एक बार केक प्लेट पर है, धीरे से उन्हें केक के नीचे स्लाइड करके स्पटूला हटा दें।
  • विधि 3

    बेकिंग पेपर पर केक सेंकना
    स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 12 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    परिपत्र बेकिंग पेपर के साथ मोल्ड को कवर करें। यदि आपने अभी तक केक नहीं बनाया है, तो यह चाल नीचे से केक को हटाने में आसान होगा। बेकिंग पेपर का एक चक्र कट कर, उस मोल्ड से थोड़ी बड़ा जो आप उपयोग करेंगे। ढालना के नीचे स्थित कार्ड दबाएं। आप केक को बेकिंग पेपर के बजाय सीधे मोल्ड पर सेंकना लेंगे इस तरह से आप पेपर के साथ केक के निचले हिस्से को निकाल देंगे, जिससे आप धातु बेस से बहुत कम ध्यान देंगे।
    • कुछ शेफ केट कार्डबोर्ड का उपयोग करने के लिए केक और अधिक समर्थन देने के लिए पसंद करते हैं ढालना के आधार के रूप में कार्डबोर्ड के एक टुकड़े को उसी आकार में काटें। इसे अच्छी तरह से छड़ी करने के लिए पकाना कागज पर रखो।
    • यदि आप चाहते हैं कि आप ढक्कन के किनारे पर बेकिंग पेपर डाल सकते हैं, तो मोटे तौर पर पूरे परिधि को कवर करने के लिए एक स्ट्रिप काट लेंगे। इसके अलावा, यह उत्तरार्द्ध की गहराई से थोड़ा बड़ा होना चाहिए। अब आप चीज़केक की तैयारी के साथ आगे बढ़ सकते हैं और जब आप ठंडा हो जाते हैं तो आप इसे आसानी से मोल्ड से निकाल सकते हैं।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 13 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नुस्खा में बताए अनुसार चीज़केक को सेंकना। बेकिंग पेपर की उपस्थिति खाना पकाने की प्रक्रिया को नहीं बदलेगी। इसे सामान्य रूप से बनाओ
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 14 से चीज़केक को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    केक को रातोंरात ठंडा करने की अनुमति दें यहां तक ​​कि बेकिंग पेपर अभी भी गर्म चीज़केक को बचाने में सक्षम नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि इसे उतारने से पहले इसे पूरी तरह ठंडा किया गया है।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 15 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    ढालना के किनारे निकालें यदि आपने पक्षियों को पकाने वाले पेपर के साथ कवर नहीं किया है, तो उनको ढीला करने के लिए केक के किनारों के आसपास गर्म पानी में एक चाकू स्लाइड करें। पक्षों को खोल देना और उन्हें ऊपर उठाएं। यदि आपने उन्हें पकाना कागज के साथ कवर किया है, तो आप चाकू के मार्ग को छोड़ सकते हैं और उन्हें आसानी से हटा सकते हैं। पूरी केक को देखने के लिए पेपर के स्ट्रिप्स को ध्यान से हटा दें।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 16 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ढालना के आधार से केक को स्लाइड करें पकाना के किनारे को पकड़ो और एक ट्रे पर या एक सेवारत डिश पर धीरे से केक को स्लाइड करें। कागज ढालना के नीचे से आसानी से बढ़ेगा।
  • चेतावनी

    • चीज़केक को स्थानांतरित करने का प्रयास न करें जब तक कि आप इसे रातोंरात ठंडा न करें या कम से कम 12 घंटे तक न करें।
    • बेकिंग पेपर का उपयोग करें और अन्य प्रकार के पेपर न करें क्योंकि वे पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं हो सकते हैं। कुछ पिघल सकते हैं या जला भी सकते हैं
    • यदि आप ढालना पर चाकू का उपयोग करते हैं, तो आप इसे बर्बाद कर सकते हैं
    • खाना पकाने के लिए ऑक्सीडिक लौ का उपयोग करते समय, एक पॉट होल्डर के साथ मोल्ड रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com