कैसे पेशेवर सब्जियों में कटौती करने के लिए

यदि आप अपने दोस्तों और परिवार को या शेफ बनने का सपना छांटना चाहते हैं, तो कुछ सब्जी केवल सीखने के लायक कटौती कर रहे हैं। जूलिएन, शिफोंडैडे, गिर्डिनिएरा, ब्रूनोइस, मैसिडोनिया

और Paesana। गुप्त रूप से टुकड़ों को सभी वर्दी बनाना है, साथ में अच्छी तरह से साफ किया गया है। एक बार जब आप सीखें कि इन कटौती कैसे करें, तो आप कभी भी सब्जियों पर वापस नहीं आएंगे "कटा हुआ जैसा होता है"।

कदम

1
प्रत्येक कटौती का मापन
  • जूलीएन्ने. अधिकांश राय के अनुसार, एक मानक जूलीइने 4x4 मिमी x 5 सेमी है, लेकिन वास्तव में स्कूल से स्कूल में भिन्न होता है।
  • chiffonade. यह कटौती मुख्य रूप से पत्तेदार सब्जियों और साइड जड़ी-बूटियों जैसे सलाद और गोभी के लिए प्रयोग किया जाता है। असल में वे पतले टुकड़े हैं। उपाय की परिभाषा अनौपचारिक है क्योंकि ऐसा लगता नहीं है कि एक पूर्ण एक दूसरे से ज्यादा व्यावहारिक है।
  • Giardiniera. वे हैं "चीनी काँटा"। वे छोटे और बड़े हैं, 2 सेमी x 4 मिमी x 4 मिमी या बड़े से, 4 सेमी x 10 मिमी x 10 मिमी
  • brunoise. ब्रुनेज़ एक पतली डाइस 4x4x4 मिमी है।
  • मैसेडोनिया. वे 5 मिमी से 1 (10 मिमी तक के सबसे सामान्य उपाय हैं) से लेकर थोड़ा बड़ा क्यूब्स हैं
  • Paesana. हे कंटैडिना, यदि आप चाहें, तो एक अधिक लचीली उपाय है।
  • 2
    जुलिएन के साथ पहले आज़माएं ये विधियां काफी समान हैं और अन्य प्रकार के काटने की शुरुआत या कॉपी जुलिएन, इसलिए यहां से शुरू करना बेहतर है।
  • विधि 1

    जूलीएन्ने
    1
    सब्जी चुनें: जुलिएन किसी भी ठोस सब्जियों जैसे कि गाजर, अजवाइन, आलू, पेपरौनी, शलजम, नौसेना / रटबागा, कुर्गाटे, मीठे आलू आदि। प्याज या नरम फलों जैसे टमाटर, उदाहरण के लिए, उपयुक्त नहीं हैं।
  • 2
    सब्जियों को छीलकर और संभव के रूप में सीधे के रूप में कटौती के साथ 5 सेमी का हिस्सा बनाते हैं। अगले मार्ग पर, आप टुकड़े को सीधे कट साइड पर रखेंगे। जब आप प्रभावित होते हैं तो एक अनियमित कटौती आपको सब्जियों को पर्ची कर सकती है
  • 3
    सब्जी सीधे कट साइड पर रखें और गोल किनारों को हटा दें। आप कर सकते हैं अपनी बात दोहराना सूप, शोरबा या मैश किए हुए आलू बनाने के लिए सब्जियां अब सीधे कोनों और पक्षों के पास होनी चाहिए
  • 4
    इसे 4 मिमी स्ट्रिप्स में टुकड़ा। किसी भी शेष अन्य तैयारी में अच्छा है, आपको बहुत से 4 मिमी x 5 सेमी स्लाइस के साथ मिलना चाहिए।



  • 5
    उन्हें एक ऐसी ऊंचाई तक कार्ड खेलना पसंद करें, जिसे आप फिर से टुकड़े करने के लिए सुरक्षित महसूस करते हैं। एक साफ परिणाम के लिए पक्षों को अच्छी तरह से चिकना करें अंत में यह अभी भी 4 मिमी, मैचों को बनाने के लिए प्रभावित करता है।
  • घुमावदार सब्जियां जैसे अजवाइन या ककड़ी को 5 सेमी भागों में कटा कर दिया जाना चाहिए, फिर जुलिएन बनने से पहले लंबे समय तक (या फिलामेंट) वर्दी होनी चाहिए
  • 6
    यहाँ तुम्हारी जुलिएन कटौती है आप सब्जियों का उपयोग इस तरह से एक गार्निश, उबला हुआ या सॉस के रूप में कटौती कर सकते हैं।
  • विधि 2

    chiffonade

    सब्जियां चुनें तुलसी और पालक की तरह जड़ी-बूटियों को एक साफ ढेर (पत्ते की तरह) में रखा जाता है और फिर लंबाई के लिए कटी हुई होती है ताकि लगभग 1 मिमी चौड़ी पट्टी तैयार की जा सके या उसी तरह से कटा हुआ हो। उन्हें रोलिंग सब कुछ आसान बना सकता है, लेकिन यदि रोल बड़ा हो जाता है, तो आपको विपरीत प्रभाव मिलेगा। आप तुलसी को रोल कर सकते हैं, लेकिन सलाद और अन्य सब्जियों को कच्ची सेवा देने के लिए नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप उन्हें क्रश करेंगे और इसका परिणाम क्रंचता का नुकसान होगा। चूंकि सलाद और गोभी के पास पहले से परतें हैं, उन्हें क्वॉर्टर्स में कटौती करना आसान होता है और फिर छोटे हिस्से बनाते हैं, उन्हें टुकड़े टुकड़े करने के लिए थोड़ा पेरा कर देते हैं, लेकिन उन्हें कुरकुरा पत्ते रखने के लिए रोलिंग के बिना।

    1
    • अधिक समान स्लाइस पाने के लिए गोभी और सलाद के कठिन हिस्से को निकालने की कोशिश करें, यह एक आवश्यक प्रक्रिया नहीं है, लेकिन वांछनीय है, खासकर अगर सब्जियों को एक औपचारिक समारोह में परोसा जाता है।

    विधि 3

    Giardiniera

    जूलिन के लिए कट करें, लेकिन विभिन्न आकारों के साथ। पहली कट में 10 या 12 सेंटीमीटर लंबाई का हिस्सा बनाना चाहिए। इनमें से, लट्ठियां जलीएन्ने से 5-10 मिमी अधिक विस्तृत होनी चाहिए। फिर 5x2 सेंटीमीटर की छड़ें काट लें यदि आप 10 सेंटीमीटर का कटौती बनाते हैं, या वैकल्पिक रूप से, एक 12 सेमी भाग के लिए 4x3 सेमी या 3x4 सेंटीमीटर।

    विधि 4

    brunoise

    यह 4 मिमी की एक पतली उपखंड है। जुलिएन सब्जियों का ढेर तैयार करें ब्राउनोज़ बिल्कुल जुलिएन की एक ही विधि के साथ काम करता है, लेकिन एक अतिरिक्त अंतिम चरण के साथ। जुलिएन को अच्छी तरह से ऑर्डर करने वाले स्टैक में ग्रुप बनाएं और मैचों को 4 मिमी क्यूब्स में कट कर दें। इसका उपयोग सब्जियों जैसे प्याज, मशरूम आदि के लिए किया जाता है। वांछनीय परिणाम 4x4x4 मिमी cubes है।

    विधि 5

    मैसेडोनिया

    माली में कटौती करके सब्जियां तैयार करें। फल का सलाद ब्रूनोई की तुलना में व्यापक है लेकिन एक विधि के समान है। इस मामले में, पतली जुलिएन मैच बनाने के बजाय आपको माली के लिए उन्हें बड़ा करना होगा। इस बिंदु से, 2, 3 या 4 सेमी की छड़ें बनाने के बजाय, उन्हें 1 सेमी भागों में काट लें। वांछित परिणाम 1x1x1 सेमी cubes है

    विधि 6

    Paesana

    माली में कटौती करके सब्जियां तैयार करें। फलों के सलाद के लिए की तरह चिपक या क्यूब्स के बजाय, सब्जियों को पतले स्लाइस में काट लें। यह समूह का एक आसान और कम औपचारिक कटौती भी है। मुख्यतः मिरपोइक्स (ब्रश, सूप, सॉस और कैसोरोल्स में डालने के लिए मूल सब्जियों जैसे कि गाजर, प्याज और अजवाइन, या प्याज, अजवाइन और मिर्च आदि) के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

    1
    समाप्त हो गया।

    टिप्स

    • पारंपरिक रसोई में, कई रसोइये के पास खाद्य शासकों और कटौती की गुणवत्ता को नियंत्रित करने के उपाय हैं। यह एक गुणवत्ता है जिसे आप वर्षों के बाद सीखते हैं और बहुत सम्मान करते हैं।
    • टुकड़ों को सही नहीं होना पड़ता है, लेकिन एक साफ कट उन उपायों को छिपा सकता है जो बिल्कुल सही नहीं हैं और अभी भी प्रभावित हैं। सभी शेफ हमेशा ऊपर नहीं होते हैं और बहुत से मशीनों पर काम करने के लिए भरोसा करते हैं।
    • तकनीक में सुधार करने के लिए स्क्रैप के टुकड़ों पर अभ्यास करें।
    • वास्तविकता में "मिलीमेट्रिक पूर्णता" यह एक सामान्य रसोईघर के लिए अतिरंजित है, इसलिए उन टुकड़ों के बारे में चिंता न करें जो कि उन्हें नहीं चाहिए।

    चेतावनी

    • कुंद चाकू दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण है, हमेशा तेज वाले का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कटर और तीव्र चाकू
    • कतरन चाकू
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com