कैसे बीफ़ कटौती को पहचानने के लिए

बीफ़ आम तौर पर लगभग 2 वर्ष की आयु के मवेशी से होती है। यह पशु आमतौर पर रोजाना खपत के लिए 200 किलो मांस का उत्पादन करते हैं। मवेशियों के हिस्से पर निर्भर करता है, जहां से ये आता है, गोमांस को विभिन्न संप्रदायों में वर्गीकृत किया जाता है। कुछ बाजार सर्वेक्षणों से पता चला है कि बीफ़ सबसे सुपरमार्केट में बेचा जाता है इनमें से कई में 60 प्रकार के मवेशी उत्पादों हैं। इतने सारे उत्पादों जो बीच चयन करने के लिए बीत रहा है, यह अंतर को समझने के लिए मुश्किल हो जाता है, लेकिन यह है कि खाना पकाने मोड, कीमत और / या स्वाद का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1

बीफ़ कट के प्रकार
1
मौजूदा कटौती के 8 अलग-अलग प्रकार की पहचान करता है ये मुख्य कटौती हैं: कमर, स्तन, गर्दन, गरेट्टी, गियरलो, शाही कट, पेट और पसली इन 8 मुख्य कटौती से कई अन्य नाबालिगों को उप-प्राथमिक कटौती कहा जाता है। सुपरमार्केट में, मांस में प्राथमिक और उप-प्राथमिक जानकारी होती है
  • इफेक्ट शीर्षक बीफ के चरण 2 समझें
    2
    कमर का चयन करें यदि आप निविदा और स्वादिष्ट मांस चाहते हैं कमर पक्ष के पीछे गाय के शीर्ष पर स्थित है कम वसा वाले मांस का बहुत नरम कटौती है और सख्त होने के बिना जल्दी से पकाया जा सकता है। इसका कारण यह है कि कमर ज्यादा इस्तेमाल की गई मांसपेशी नहीं है और संयोजी ऊतक नहीं है इसलिए यह भी सबसे महंगा कटौती है
  • कम-उप-प्राइम कटौती सीखें। कमर छोटा कमर या सार्लिन हो सकता है। छोटे कमर से आपको अधिक नरम मांस मिलते हैं, भले ही दोनों मूल्यवान कटौती हो।
  • सबसे आम कटौती कम कमर टेंडरलॉइन, फ़िले मिग्नॉन, स्टेक, पट्टी स्टेक, भुना पट्टी स्टेक, पट्टी के फ़िले, भोजनालय स्टेक और टी हड्डी से बनाया जाता है। आम sirloin कटौती से कुछ sirloin स्टेक कर रहे हैं, स्टेक सेंट्रल sirloin त्रिकोणीय टिप स्टेक, भुना हुआ त्रिकोणीय टिप sirloin, sirloin प्रमुख, गेंद टिप स्टेक, भुना हुआ गेंद और sirloin टिप कम।
  • बीफ़ के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    सबसे अच्छा कमर की तैयारी और खाना पकाने के तरीके जानें कमर सूखा पकाया जाता है एक ग्रिल पर, प्लेट पर या पैन में कमर खाना पकाने पर भाप से बचें क्योंकि यह कठोर हो सकता है
  • छोटे कमर का हिस्सा पतली और मोटी कटौती के साथ अच्छी तरह से पकाया जाता है और खून के लिए निविदा और अच्छी तरह से पकाया जाता है। सार्लिन का हिस्सा ज्यादा गर्मी नहीं रखता है और अगर अच्छी तरह से पकाया जाता है तो वह मुश्किल हो जाता है। सैर्लिन के लिए, अगर अच्छी तरह से पकाया जाता है, तो पतली कटौती करने की कोशिश करें और उसे अधिक नहीं दबाएं। खाना पकाने से पहले मसालेदार अगर अच्छा होता है
  • बीफ़ के चरण 4 के बारे में जानें
    4
    लंबी खाना पकाने के लिए छाती का हिस्सा चुनें यह कठिन मांस का एक टुकड़ा है जो इसे धीरे-धीरे खाना पकाने से निविदा बन जाता है इसके अलावा, इसमें एक उच्च वसायुक्त सामग्री शामिल है छाती का काटने अक्सर बारबेक्यू या ठंड में कटौती के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • सीने की उप-प्राथमिक कटौती जानें छाती आमतौर पर पूरी तरह से बेचती है और कुछ उप-प्राथमिक कटौती करती है यह फ्लैट छाती या सीने की टिप हो सकती है दोनों कटौती के बीच का अंतर इस तथ्य में निहित है कि फ्लैट छाती कम वसा है और एक समान रूप से कट जाती है।
  • छाती की तैयारी और खाना पकाने के सर्वोत्तम तरीके जानें। इसकी कठोरता के कारण, इसे मसालेदार या धमाकेदार होना चाहिए खाना पकाने से पहले 24 घंटे मरीन।
  • छाती अच्छा है अगर सिर्फ खाना खाने से पहले नमकीन में डाल दिया जाता है क्योंकि नमक में गीली होती है। लंबे समय तक कम तापमान पर धूम्रपान करते समय यह अच्छा है।
  • छाती को नरम बनाने के लिए लंबे समय तक कम तापमान पर पकाया जाता है। यदि उच्च तापमान पर पकाया जाता है, संयोजी ऊतक यह कठिन और सूखी बनाने के लिए कठिन बना देगा। संयोजी ऊतक और मांस पर वसा पिघला करने के लिए इसे लंबे समय तक पकाना, यह नम, निविदा और स्वादिष्ट छोड़कर।
  • बीफ़ के चरण 5 के बारे में जानें
    5
    यदि आप एक अच्छी कीमत पर एक स्वादिष्ट मांस काट चाहते हैं तो गर्दन का हिस्सा चुनें। गर्दन का मांस मवेशियों के कंधे से आता है और बहुत उपयोग किया जाता है। एक बहुत ही उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों के होने पर, गर्दन संयोजी ऊतक से बहुतायत में बना है जिससे यह कड़ी मेहनत करता है। इस के बावजूद, गर्दन में कई उप-प्राथमिक कटौती होती है और इसे अलग-अलग तरीके से तैयार किया जा सकता है जिससे यह नरम हो।
  • गर्दन के उप-प्राथमिक कटौती सीखें गर्दन या तो जमीन या पूरे बेच दिया है जमीन की गर्दन आमतौर पर मीटबॉल और अन्य जमीन के उत्पादों के लिए उपयोग की जाती है। सबसे छोटा गर्दन कटौती फ्लैट लोहे के स्टेक के लिए किया जाता है, निविदा छोटे भुना हुआ गर्दन के लिए और कंधे पदकों के लिए।
  • अन्य कटौती कठिन होते हैं लेकिन फिर भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं इनमें हम कंधे स्टेक, भुना कंधे, रिब रोस्ट, पसलियों, मांस स्टू, भुना हुआ हाथ, कंधे स्टेक, खेत स्टेक, कटौती सिएरा, तहखाने स्टेक, देश पसलियों, लगता है भुना हुआ कंधे और कंधे की आंखों की स्टेक की आंखें
  • अपनी गर्दन तैयार करने और पकाने के सर्वोत्तम तरीके जानें। जमीन की मांस प्लेट पर पकाया जाता है या बिना किसी तैयारी के तला हुआ। गर्दन सबसे कम कम तापमान पर और लंबे समय तक उबरे हुए है। भुना हुआ बर्तन उबला हुआ, ब्रेड या पकाया जा सकता है। एक निविदा भुना हुआ चाबी संयोजी ऊतक को पिघलाने के लिए लंबे समय तक कम गर्मी के ऊपर इसे पकाना है।
  • गर्दन के पूरे कटौती के लिए स्टू की सिफारिश की जाती है जब गर्दन का स्टेक खाना पकाने, उन्हें काट लें या मांस का थैली का उपयोग करें, ताकि मांस को नरम और अन्य नस्लों के लिए अन्य नमकीन बनाना पड़े।
  • जब आप स्टेक को काटते हैं, तो थोड़ी देर के लिए इसे करें, आमतौर पर एक घंटे से कम समय तक। जब एक गर्दन स्टेक चुनते हैं, तो खाना पकाने की विधि के अनुसार मोटाई चुनें। एक त्वरित उच्च तापमान खाना पकाने के लिए, एक पतली स्टेक चुनें। स्टीमिंग या स्टीविंग के लिए, जो अब खाना पकाने की आवश्यकता है, यह मोटा स्टीक चुनना बेहतर होता है।
  • बीफ़ के चरण 6 के बारे में जानें
    6
    एक उदार और स्वादिष्ट मांस काट के लिए गेटीटी चुनें मवेशी रस्सियों छाती के सामने हैं और मवेशियों के सामने के पैर हैं। मांस के इस कटौती में कोलेजन का एक उच्च दर होता है और अक्सर सॉस के लिए व्यंजनों में उपयोग किया जाता है।
  • गारेट के उप-प्राथमिक कटौती जानें गार्निस आम तौर पर हड्डियों से भरा होता है, लेकिन यह जमीन भी हो सकता है कभी कभी कपड़ों को छाती के मांस के साथ बेचा जा सकता है।
  • गारेटी की तैयारी और खाना पकाने के सर्वोत्तम तरीके जानें हड्डियों के साथ पकाया जाता है और धमाकेदार होना चाहिए तो यह बहुत स्वादिष्ट हैं। एक लंबे समय के लिए कम गर्मी पर बेहतर है। कोलाजेन को प्रचुर मात्रा में क्रीमयुक्त सॉस बनाने के लिए खाना पकाने के दौरान जारी किया जाता है। गारेटी सूप और शोरबा के लिए उत्कृष्ट हैं
  • 7
    वॉकर के कटौती को चुनें यदि आप एक प्रकार का मांस चाहते हैं जिसकी लागत कम और आसानी से अलग-अलग व्यंजनों से मिलती है। वॉकर मवेशियों के पीछे स्थित है और हिंद पंजा भी शामिल है। वॉकर दुबला मांस का एक कट जाता है और एक बहुत ही कठोर मांसपेशियों में इस्तेमाल होने वाला कठोर हो जाता है
  • वॉकर की उप-प्राथमिक कटौती जानें आम तौर पर यह भूमि स्पिनर के नाम से जमीन बेची जाती है। भुना हुआ उप-प्राथमिक कटौती भी हैं ये भुना दुम, लंदन स्टॉक शीर्ष वॉकर, कम silverside की लंदन के शेयर, भुना silverside शीर्ष, भुना silverside की आंख, भुना silverside कम, sirloin टिप रोस्ट और भुना sirloin के केन्द्र शामिल है।
  • अब वॉकर की कटौती से प्राप्त कुछ स्टेक्स छोटे रम्प स्टीक, ऊपरी रम्प स्टीक, ऊपरी रम्प स्टीक, वॉकर का स्टेक आंख, रश sirloin स्टेक, sirloin स्टेक पार्श्व और बेहतरीन वॉकर तितली स्टेक।
  • बीफ़ के चरण 8 के बारे में जानें
    8
    वॉकर की तैयारी और खाना पकाने के सर्वोत्तम तरीके जानें। मैदान और छोटे स्टेक पकाया जा सकता है या मक्खन के बिना तला हुआ, उन्हें स्वादिष्ट और निविदा रखने के लिए। भुना विभिन्न तरीकों से पकाया जा सकता है भाप के रूप में, ब्रेज़्ड और सूखी रोटी खाना पकाने के समय, बहुत स्वादिष्ट पकवान प्राप्त करने के लिए, कम खाना पकाने की अवधि के साथ कम तापमान को पसंद करना बेहतर होता है।
  • यह लंदन स्टॉक के अपवाद के साथ। लंदन का मसाला सबसे अच्छा है अगर मसालेदार और ग्रील्ड बनाया। शिकारी स्टीक अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जा सकता है। उन्हें मसालेदार किया जा सकता है और फिर पैन या ग्रील्ड में सॉस किया जा सकता है।
  • स्टेक खाना पकाने के लिए एक अन्य विधि उन्हें कुछ स्वाद के साथ ताज़ा करना है और फिर इस मामले में उन्हें खटखटाने की ज़रूरत नहीं है। वॉकर उठाने पर इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए इस मांस में कुछ वसा की उपस्थिति के कारण, अत्यधिक मार्जिन के विपरीत प्रभाव हो सकता है। कम समय के लिए मैरिनेट करना शुरू करना सबसे अच्छा होता है, जैसे कि 20 मिनट के लिए और फिर आवश्यकतानुसार जारी रखें।
  • 9
    पसलियों या फजीटा के लिए असली कटौती चुनें वास्तविक कटौती मवेशियों के पेट के पास पसलियों के नीचे स्थित है। इस कटौती में पसलियों, उपास्थि और मांस शामिल हैं यह एक दुबला मांस नहीं है
  • वास्तविक कटौती के उप-प्राथमिक कटौती पसलियों और फ्लैप हैं। पसलियों में पानी की मेज के अधिक उपास्थि होते हैं।
  • असली कटौती करने और तैयार करने के सर्वोत्तम तरीकों को जानें। पसलियों और फ्लैप के लिए उन्हें खाने से पहले पक्षों में से एक से झिल्ली को हटाने के लिए महत्वपूर्ण है। झिल्ली ऊष्मा को घुसना करने की अनुमति नहीं देता है, मांस को तंग और कठिन बनाना
  • फ्लैप सूखा, पैन में या ग्रिल पर पकाया जाना चाहिए। इसे बहुत ही उच्च तापमान की जरूरत है और इसे पकाया नहीं जाना चाहिए। खाना पकाने के बाद, इसे नसों के साथ बारीकी से काट लें।
  • पसलियों को एक लंबी अवधि के लिए धमाकेदार होना चाहिए। वे बहुत स्वादिष्ट हैं और उन्हें अंधेरे बीयर के साथ पेश किया जाना चाहिए।
  • 10



    यदि आप कुछ प्रचुर मात्रा में और स्वादिष्ट चाहते हैं, तो पेट के मांस का कट चुनें। पेट मवेशियों के तल पर कमर के नीचे स्थित है और यह एक कठिन कटा हुआ है।
  • पेट के उप-प्राथमिक कटौती सीखें जो बोत्ट और फ्लैप हैं। बेवेट सुपरमार्केट में सबसे आम और बेस्ट-बिकिंग गोमांस कटौती है
  • पेट कट की तैयारी और खाना पकाने के सर्वोत्तम तरीके जानें पेट के मांस को एक घंटे से ज्यादा नहीं डालना अच्छा है बाद में, यह ग्रील्ड, ग्रील्ड या ब्लैंचेड हो सकता है तुम भी braise कर सकते हैं।
  • बीफ़ के चरण 11 के बारे में जानें
    11
    टेंडर कट करने के लिए पसलियों चुनें पसलियों को रीढ़ से और मवेशियों की पसलियों से प्राप्त किया जाता है। आम तौर पर, पसलियों वसा में उच्च होती हैं और स्टेक्स और रोस्ट्स के रूप में इस्तेमाल होती हैं।
  • पसलियों की उप-प्राथमिक कटौती जानें ये डेल्मनिको स्टेक, रिब स्टीक, काउबॉय स्टेक, रिब स्टेक और बीफ़ रिब हैं। भुना हुआ कटौती बीफ़ और भुना हुआ बीफ की पसलियों से मिलकर होती है हड्डियों के साथ कटौती सामने पसलियों और छोटी पसलियों हैं
  • पसलियों को तैयार करने और खाना बनाने के सर्वोत्तम तरीके जानें पसलियों की बात आती है तो विभिन्न प्रकार के खाना पकाने होते हैं। रीढ़ की हड्डी बहुत नरम कटौती पैदा करती है और पसलियों काफी निविदा होती हैं, लेकिन बहुत स्वादिष्ट होती हैं।
  • वे सूखे, सॉस, ग्रील्ड या ग्रील्ड पकाये जाते हैं। खाना पकाने की गति मांस की मोटाई पर निर्भर करेगी। पसलियों में बहुत अधिक निविदा होती है, भले ही वह अच्छी तरह से वसा की अधिक मात्रा में वसा के कारण पकाया जाता है
  • अच्छी पसलियों को खरीदने के लिए, उनमें शामिल वसा की मात्रा देखें भुने पसलियों को सूखा पकाया जाना चाहिए खाना पकाने से पहले, इसे अच्छी तरह से सूखने के लिए एक जगह की चटाई के साथ पॅट करें, मसाले जोड़ें और फिर ओवन में डाल दें।
  • भुना हुआ पसली को ब्रेज़िड नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह मांस को कठिन बना देता है इसके बजाय, यह ब्रा की पसलियों के लिए अच्छा है क्योंकि वे अच्छे से पकाएंगे यदि सिक्त हो जाए।
  • विधि 2

    बीफ़ कट खरीदें
    1
    बीफ़ खरीदने पर गुणवत्ता के कारकों को जानें सबसे सुपरमार्केट गुणवत्ता वाले गोमांस बेचते हैं बेशक, हम गुणवत्ता के कारकों को पहचान लेना चाहिए, जबकि बीफ़ भी बिना उलझन में खरीदते हैं। तो, पहले आपको मांस की कटौती का फैसला करना है जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि मांस ठंड और सुपरमार्केट में फ्रिज में संग्रहीत है जब तक आप इसे खरीदा नहीं तब तक मांस को ठंडा रहना पड़ता है, इसलिए आपको कम बैक्टीरियल दर पर सर्वोत्तम गुणवत्ता मिलती है। आपको मांस नहीं खरीदना चाहिए जो स्पर्श को ठंडा नहीं है।
    बीफ़ के चरण 12 बुललेट 1 के बारे में जानें
  • मांस का रंग जांचें अपने रंग का बेहतर मूल्यांकन करने के लिए हल्के कंटेनरों में मांस खरीदने के लिए बेहतर है। यह चमकदार लाल या वायलेट होना चाहिए भूरे या भूरे रंग के जैसे किसी भी अलग रंग के क्षेत्र नहीं होने चाहिए। सुपरमार्केट अक्सर प्रस्ताव पर बीफ़ डालते हैं जब यह समाप्त होने वाला होता है, तो आपको इसे अच्छी तरह से जांचना होगा ताकि कम गुणवत्ता वाले उत्पाद को खरीदना न पड़े।
    बीफ़ के चरण 12 बुललेट 2 को समझें
  • कंटेनर में आर्द्रता की जांच करें अधिक मांस ताजा है और कम नमी होना चाहिए। यदि कंटेनर में बहुत अधिक पानी है, तो मांस का दुरुपयोग हो सकता है, एक अनुपयुक्त या निकट-समाप्ति अवधि में संग्रहीत तापमान हो सकता है।
    बीफ़ के चरण 12 बुललेट 3 के बारे में जानें
  • मांस का चयन करें जो टच को नरम या नरम नहीं है। गोमांस फर्म होना चाहिए, खासकर बड़े कटौती में।
    बीफ़ के चरण 12 बुलेट 4 के कंटेंट को समझें
  • उपयुक्त कट और मोटाई चुनें यदि कटौती एकसमान है या आप इसे खरीदना नहीं चाहते हैं बीफ रसोइए बेहतर है अगर कट पूरी तरह से वर्दी है यदि कटौती एक समान नहीं है, तो आप अधिक पकाएंगे और अन्य कम पकाए गए क्षेत्रों को लेंगे। यदि आपको बिना समय में अच्छी तरह से पकाया हुआ स्टेक खाना पकाया जाए, तो पतले कटौती करें।
    बीफ़ के चरण 12 बुललेट 5 के बारे में जानें
  • वसा की उचित मात्रा चुनें जिराफ की आंख या स्र्लिन स्टेक जैसे दुबले मांस के लिए, मांस की एक छोटी मात्रा में वसा का चयन करें। यदि आप अधिक या कम वसा वाले मांस की कटौती बनाते हैं, जैसे बीफ़ रिब या भुना हुआ गर्दन, तो यह स्वादिष्ट बनाने के लिए वसा महत्वपूर्ण होगा यहां तक ​​कि कटौती भर में भी वसा एक समान होना चाहिए रोस्ट्स के लिए, यह अधिक मात्रा में वसा रखने के लिए अच्छा है क्योंकि इससे स्वाद में सुधार होता है और इसे पिघलने के बाद मांस को सख्त करने से बचा जाता है।
    बीफ़ के चरण 12 बुललेट 6 को समझें
  • हमेशा खरीदने से पहले कंटेनर की जांच करें मांस पूरी तरह से छेद के बिना बंद कर दिया जाना चाहिए जो हवा के साथ संपर्क करने की अनुमति देता है। वैक्यूम पैक वाले मांस में वायलेट का रंग होता है जो वायु के संपर्क में आने पर चमकदार लाल हो जाता है। यदि आप उज्ज्वल-रंग वाले, शून्य-मुहरबंद गोजातीय मांस को देखते हैं, इसका मतलब है कि पैकेजिंग बुरी तरह से किया गया है और इसलिए इसे खरीदना नहीं है।
    बीफ़ के चरण 12 बुललेट 7 को समझें
  • स्पष्ट कंटेनरों में मांस खरीदना मतलब है बेहतर है कि आप क्या खरीदते हैं। कभी-कभी जमीन ट्यूब के आकार के कंटेनरों में बेची जाती है इस प्रकार, इसमें अधिक वसा शामिल हो सकता है और सामान्य कंटेनरों में बेची जाने वाली तुलना में कम गुणवत्ता की हो सकती है। लेकिन आप अभी भी इसे तब तक खा सकते हैं जब तक कि पैकेज बदल दिया न जाए। कसाई से बीफ़ खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि यह एक स्वच्छ कंटेनर में पैक किया गया है और मुहरबंद है।
    बीफ़ के चरण 12 बुललेट 8 के बारे में जानें
  • बीफ़ के चरण 13 के बारे में जानें
    2
    गोमांस लेबल को समझना लेबल के साथ गोमांस करना महत्वपूर्ण है ताकि आप यह तय कर सकें कि क्या यह आपके लिए एक है।
  • मांस में प्राथमिक और उप-प्राथमिक कटौती वाली मांस चुनें। कुछ उप-प्राथमिक कटौती में प्राथमिक वाले के नाम पर हो सकता है। लेकिन प्राथमिक कटौती जानने के बिना आप गलत उप-प्राथमिक कटौती खरीद सकते हैं
  • जानें कि बीफ़ को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी कैसे लागू करें बीफ़ को दुबला या अतिरिक्त दुबला मांस के रूप में लेबल किया जा सकता है। दुबला माना जाने के लिए, कम से कम 10 ग्राम वसा, 4.5 ग्राम संतृप्त वसा और 95 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल से कम होना चाहिए। अतिरिक्त पतली माना जाने के लिए, कम से कम 5 ग्राम वसा, 2 ग्राम से कम संतृप्त वसा और 95 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल से कम होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि मांस की समयसीमा है समय सीमा आपकी गुणवत्ता को समझने में आपकी मदद करती है और यह कैसे संरक्षित है। अगर मांस जल्द ही समाप्त हो जाए तो उसे फ्रीज करने के बजाय उसी दिन पकाना बेहतर होता है। अगर समाप्ति की तारीख काफी दूर है, तो आप सुरक्षित रूप से फ्रीज कर सकते हैं।
  • विधि 3

    संरक्षण और खाद्य सुरक्षा
    बीफ़ के चरण 14 के बारे में जानें
    1
    बीफ़ को ठंड में रखा जाता है, जो 4.4 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है, जो बैक्टीरिया के प्रसार को देरी करता है। यदि तापमान बढ़ता है, तो बैक्टीरिया सतह पर तेजी से बढ़ सकता है। कई जीवाणुओं के साथ मांस काट खाना पकाना उन्हें पूरी तरह से नहीं मार देगा।
  • बीफ़ के चरण 15 के बारे में जानें
    2
    71 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर जमीन और 62.8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सभी अन्य कटौती करें। इन तापमानों पर साल्मोनेला और अन्य संक्रमणों के जोखिम का सफाया हो जाता है।
  • इफेक्ट शीर्षक बीफ़ के चरण 16 को समझना
    3
    जानें कि मांस के कौन से कटौती एक उच्च बैक्टीरियल गणना के लिए सामने आये हैं साल्मोनेला कमर, पसलियों या गर्दन के प्राथमिक कटौती में पाया जा सकता है ईकोली सैर्लिन में और पशुधन वाले क्षेत्रों में हो सकती है। इसलिए जब आप इनमें से कुछ कटौती करते हैं तो सुनिश्चित करें कि उन्हें उचित तरीके से इलाज किया गया है और आप उन्हें घर पर ठीक से रखेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com