घर का मिर्च तैयार करने के लिए कैसे करें

आपको नहीं पता कि उस बगीचे में आपके पास उस विशेष रूप से उज्ज्वल मिर्च के पौधे के साथ क्या करना है या आप एक मूल उपहार तैयार करना चाहते हैं: मिर्च के गुच्छे का जवाब है! आपके पास एक स्वादिष्ट मसाला होगा और साथ ही आप मज़ेदार होंगे।

कदम

विधि 1

मिर्च मिर्च सेंकना

गर्म मिर्च लीजिए

बनाओ होममेड क्रश लाल मिर्च फ्लेक्स चरण 1
1
चुनें कि किस प्रकार का काली मिर्च इस तैयारी के लिए उपयुक्त है। कई किस्में हैं और मसाला की "शक्ति" पर अपनी पसंद का मूल्यांकन करें जो आप सहन कर सकते हैं। मिर्च की शक्ति पर मापा जाता है स्कॉविल स्केल, मूल्य अधिक है, मिर्च मसालेदार है। उदाहरण के लिए, मिठाई काली मिर्च स्कॉविल स्केल पर "शून्य" से मेल खाती है जबकि एक हबीनरो 10,000 और 3,500,000 के बीच मूल्य तक पहुंचता है। सबसे मजबूत मिर्च का मूल्य 1436700 है और यह है त्रिनिदाद बिच्छू बूच.
  • आप की जरूरत है सब कुछ व्यवस्थित करें यदि आप रसोई में अपने उपयोग के लिए मिर्च तैयार कर रहे हैं और आप मसालेदार पसंद करते हैं, तो आपको सबसे मजबूत विविधता चुनें। हालांकि, अगर आप किसी मित्र को उपहार देने के बारे में सोचते हैं, तो शायद आपको कम तीव्रता से खुद को सीमित करना बेहतर होगा
बनाओ होममेड क्रश लाल पेप्पर फ्लेक्स चरण 1 बुलेट 1 बनाएं
  • मसाले की बड़ी मात्रा तैयार करने से पहले मिर्च का काली मिर्च का प्रयास करें। क्या कुछ बहुत मजबूत हो सकता है सिर्फ दूसरों के लिए मसालेदार हो सकता है या आप बस कुछ किस्मों के स्वाद को पसंद नहीं कर सकते।
    बनाओ होममेड क्रश लाल पेप्पर फ्लेक्स चरण 1 बुलेट 2 बनाएं
  • बनाओ होममेड क्रश रेड पेप्पर फ्लेक्स चरण 2
    2
    दर कितना आप तैयार करना चाहते हैं एक सामान्य नियम के रूप में, पता है कि 71 मिर्च मिर्च लगभग 100 ग्राम मसाले का उत्पादन करते हैं।
  • मिर्च कुक

    बनाओ होममेड क्रश लाल पेप्पर फ्लेक्स चरण 3
    1
    ओवन को 75-80 डिग्री सेल्सियस तक गरम करें हालांकि ओवन मिर्च को निर्जलीकरण करने के लिए सबसे आसान उपाय है, हालांकि, सावधान रहें कि आप उन्हें सूरज में सूख सकते हैं, खासकर यदि आप शुष्क क्षेत्रों में रहते हैं।
  • बनाओ होममेड क्रश लाल पेप्पर फ्लेक्स चरण 4
    2
    एक चाकू की मदद से, काली मिर्च के स्टेम को हटा दें। फिर बीज को हटाए बिना इसे दो में खोलें।
  • बनाओ होममेड क्रश लाल पेप्पर फ्लेक्स चरण 5
    3
    एक गैर-ग्रीक पका रही चादर पर मिर्च रखें। उन्हें एक तरफ रखें और उन्हें ओवरलैप करने से बचें, अन्यथा वे समान रूप से सूख नहीं लेंगे
  • बनाओ होममेड क्रश लाल पेप्पर फ्लेक्स चरण 6
    4
    लगभग 6 घंटे के लिए सेंकना आवश्यक रूप से लंबे समय तक मिर्च को देना सुनिश्चित करें और टाइमर सेट करें। छह घंटे बाद, ओवन को बंद करें और इसे पूरी रात के अंदर छोड़ दें ताकि वे निर्जलीकरण जारी रख सकें।
  • मिर्च के टुकड़े तैयार करें

    बनाओ होममेड क्रश रेड पेप्पर फ्लेक्स चरण 7
    1



    Spezzettali। अगले दिन, एक फूड प्रोसेसर में सूखे मिर्च डाल या उन्हें हाथ से तोड़ो। यदि आप इस दूसरे समाधान का निर्णय लेते हैं, दस्ताने पहनते हैं और उन्हें प्लास्टिक की थैली के अंदर रख देते हैं, अन्यथा खाना प्रोसेसर विधि से चिपके रहते हैं।
  • बनाओ होममेड क्रश लाल पेप्पर फ्लेक्स चरण 8
    2
    अब जब सूखे मिर्च को पूरी तरह से कटा हुआ है, उन्हें स्टोर करने के लिए उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में स्थानांतरित करें। आप उन्हें नमक के प्रकार के बरतन के अंदर टेबल पर ला सकते हैं।
  • विधि 2

    प्राकृतिक सुखाने
    1
    अनुभाग देखें "गर्म मिर्च लीजिए" यह निर्धारित करने के लिए कि किस प्रकार का उपयोग करना है

    गरम मिर्च डाल दीजिए

    1. 1
      एक नायलॉन धागे में मिर्च को मछली पकड़ने की तरह रखें स्टेम के स्तर पर उन्हें छिड़काने के लिए एक बड़ी सुई का प्रयोग करें, क्योंकि फलों को बरकरार होना चाहिए।
    2. 2
      उन्हें अंधेरे, सूखी और शांत जगह में रखें इस तरह वे निर्जलीकरण और ढालना विकसित नहीं करेंगे। परिरक्षकों, रसायनों या अन्य उपचारों का उपयोग किए बिना यह प्रक्रिया पूरी करने के लिए आमतौर पर 4 महीने लगते हैं
    3. 3
      मिर्च को सूखने के बाद, उन्हें स्टेम से हटा दें। ऐसा करने के लिए आपको उन्हें मोड़ना और पुल करना होगा। धूल के किसी भी कण को ​​निकालने के लिए उन्हें कपड़े से पोछो, जो जुड़ा हुआ हो।

    मिर्च पीसें

    1. 1
      एक कॉफी की चक्की का उपयोग करें मिर्च को चक्की के खुलने के ठीक ऊपर कैंची की एक जोड़ी से काटें। आप उन्हें कई टुकड़ों में भी काट सकते हैं, लेकिन आप एक गड़बड़ के एक बिट में होंगे कम गड़बड़ जो आप बनाते हैं, उतना ही बेहतर होता है क्योंकि किसी की आँखों में आने वाले काली मिर्च की संभावना कम होती है।
    2. 2
      वांछित अनाज तक एक समय में छोटे बैचों में सूखे मिर्च को पीस लें। वे मोटे या पाउडर टुकड़ों में कम कर सकते हैं।
    3. 3
      मसाला को एक हवाई, शुष्क और साफ कंटेनर में रखें मिर्च को संभालने में सावधान रहें साबुन और पानी से धोया जाने से पहले हाथों और कुछ अन्य के बीच संपर्क से बचें वे नाक, आंखों और त्वचा को बहुत ज्यादा परेशान कर सकते हैं

    टिप्स

    • खिड़कियों को खोलें और मिर्च को पकाने के दौरान हवा के संचलन में वृद्धि करें, संवेदनशील लोगों से रसोई छोड़ने के लिए कहें।
    • इसकी सामग्री की पहचान करने के लिए जार पर लेबल डालें, तैयारी की तारीख भी निर्दिष्ट करें। सभी मसाले अपनी ताकत खो देते हैं और समय बीतने के साथ बासी हो जाते हैं, तो कुछ महीनों के भीतर उनका उपयोग करें यदि आप सभी खुशबू का स्वाद लेना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • मिर्च के साथ काम करते समय कभी भी अपना चेहरा या आँखें न छूएं क्योंकि इसके रस के निशान वास्तव में परेशान हैं
    • कुछ लोग गर्म मिर्च के पदार्थों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, उन्हें उन कमरे से बाहर रहने के लिए कहें, जब तक कि आप उन्हें तैयार नहीं कर लेते। युवा बच्चों और पालतू जानवरों को रसोई से दूर रहना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मिर्च
    • पकाना पैन (एक से भी अधिक)
    • फूड प्रोसेसर, ब्लेंडर या मसाला मशीन की तरह एक चक्की। बेहतर पाउडर, स्वाद अधिक मजबूत होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com