घर का बना लस-मुक्त ज्वार बीयर कैसे बनाएं

सेलेक बीमारी वाले लोग खाद्य पदार्थों और पेय से युक्त लस से लसना चाहिए। जौ, गेहूं और राई में लस मौजूद है। इसलिए बीयर आमतौर पर सेलाइक से बचा जाना चाहिए, क्योंकि यह लगभग जौ के साथ हमेशा बना रहता है गेहूं बियर जौ और गेहूं के साथ बना रहे हैं हालांकि, आप जौहरी सिरप के साथ एक अपेक्षाकृत सरल तरीके से लस मुक्त बीयर बना सकते हैं। ज्वार बाजरा के समान पौष्टिक अनाज है, जो अफ्रीका में पारंपरिक किण्वित पेय पदार्थ बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गोरिज़ स्टाउट का एक नाइजीरियाई संस्करण भी है जिसे ज्वार के साथ उत्पादन किया गया है। ज्वार बियर रेडब्रिज बियर[1]

, Anheuser-Busch द्वारा उत्पादित, यह ज्वार सिरप के साथ किया जाता है। रसोई में या बाहर में ज्वार बियर का उत्पादन करने के लिए उपलब्ध उपकरण के अनुसार आप आसवन विधियों को संशोधित कर सकते हैं।

कदम

होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 1 नामक छवि
1
सामग्री प्राप्त करें बियर के हर 25 लीटर के लिए, आप चारा सिरप के लगभग 3-3.5 किलो, हॉप्स की 30-60 ग्राम और एक सूखी लस मुक्त बियर खमीर पैकेज की आवश्यकता होगी। चीनी के अन्य ग्लूटेन मुक्त स्रोत अक्सर उपयोग किए जाते हैं, जैसे कि शहद, चावल सिरप, फलों के रस और बेल्जियम के शक्करयुक्त चीनी सामान्यतया, अतिरिक्त चीनी का केवल एक पौंड जोड़ना बेहतर होता है। इसका कारण यह है कि एक उच्च चीनी सामग्री में विशेष प्रकार के नमकीन प्रकार की आवश्यकता होती है जो उच्च शराब की एकाग्रता का उत्पादन करती है और अधिक चीनी में अब तक किण्वन प्रक्रिया शामिल होती है।
  • हॉप्स छोटे संकुचित छर्रों के रूप में उपलब्ध हैं या "फूल" पूरी बाल्टी यह आमतौर पर छर्रों का उपयोग करना आसान होता है क्योंकि आपको बड़े निष्फल फिल्टर का उपयोग करके पूरे हॉप्स को फ़िल्टर करना चाहिए। कई ठिकानों में अल्फा एसिड कहा जाता है कतरनी एजेंटों की अलग मात्रा में होते हैं। 4% की एक अल्फा एसिड सामग्री के साथ हॉप्स की 30 ग्राम बियर कड़वाहट है कि आप एक सामान्य Budweiser® में आनंद ले सकता है अगर 60 मिनट के लिए उबला हुआ देने के लिए। अधिक कड़वी जौहरी बियर के लिए उच्च अल्फा एसिड सामग्री के साथ अधिक हॉप्स या हॉप्स का उपयोग करें आप बीयर को अब तक उबलते हुए कड़वाहट बढ़ा सकते हैं। उबाल के अंत से पहले, या जब यह खत्म हो चुका है, तो बियर को और अधिक स्पष्ट स्वाद और हर्ष की सुगंध देने के लिए कड़वाहट को जोड़ने के बिना अधिक हॉप जोड़ें।
  • 2
    आसवन उपकरणों को स्वच्छ और निर्जलित करना। यह इस तरह के काबोइ (किण्वन कंटेनर) या किण्वन बाल्टी कि बीयर के संपर्क में आने के बाद यह उबला हुआ किया गया है और ठंडा (निम्न चरणों में बताया गया है) के रूप में उपकरणों कीटाणुरहित करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह बब्लक और रबड़ डाट को भी हटा देता है जिसमें यह डाला जाता है कि आप कारबॉय को सील करने के लिए उपयोग करेंगे। इसके अलावा, आप एक ट्यूब या फ़नल का उपयोग कैल्बो में तरल को स्थानांतरित करने के लिए करेंगे, जिसे बाद में निष्फल किया जाना चाहिए। आपको पॉट को उबालने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह पहले से ही 20 मिनट तक गर्म है। एक आयोडीन-आधारित या अन्य प्रकार की निस्संक्रामक प्रयोग करें, जैसे कि एसिड आधारित एक। आप उन्हें संयम में पा सकते हैं
  • स्टरलाइज़िंग सॉल्यूशन में 2 मिनट के लिए सोखने के लिए उपकरण छोड़ दें, फिर इसे सूखी हवा दें। समाधान प्राप्त करने के लिए केंद्रित आयोडीन के साथ एक या दो कीटनाशक उपायों को 25 लीटर पानी में जोड़ें।
    होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • निष्फल समाधान के साथ 30 एल डिजीजन पूरी तरह से भरें। आपको दूषित न करने के लिए कारबॉय को भरने के लिए रसोई के नल पर एक निष्फल रबड़ नली का उपयोग करना पड़ सकता है।
    होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • निस्संक्रामक निकालें, इसे रखकर अगर आप इसे पुनः उपयोग करना चाहते हैं कारबॉय नीचे पूरी तरह से खाली करने के लिए नीचे बारी
    होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 2 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो तो कार्गो भरने के लिए पानी तैयार करें यदि आप 40 लीटर से कम की क्षमता वाले एक छोटे से बर्तन का प्रयोग कर रहे हैं, तो संभवतः आपको अंतिम मात्रा को लगभग 25 ली के लिए लाने के लिए कारबॉय को अधिक शुद्ध पानी जोड़ने की आवश्यकता होगी। उबाल लें और पानी की मात्रा को शांत करने दें, या वसंत का पानी दें। डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग न करें, क्योंकि चूहा को ज्वार के घोल को जला देना चाहिए पानी में पाए जाने वाले खनिजों की आवश्यकता होती है।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कम से कम 12 एल नल का पानी उबाल लें, लेकिन लगभग 37 एल से ज्यादा नहीं। अगर आप 35 लीटर पानी या उससे अधिक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कारबो भरने के लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। पानी की मात्रा है कि निश्चित रूप से गर्म किया जा सकता है कि कैसे आप इसे गर्म अप करना चाहते हैं, आप इसे कैसे को ठंडा करते हैं करना चाहते हैं से बर्तन, के आकार और काबोइ के आकार पर निर्भर करता है। छोटे बर्तन एक रसोई के स्टोव पर गरम किया जा सकता है, जबकि बड़े बर्तनों को प्रोपेन फील्ड कुकरों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आप (नीचे देखें), सिंक में एक बर्फ स्नान में शांत छोटे बर्तन दे सकते हैं जबकि बड़ी जो कि सुरक्षित रूप से संभाला नहीं जा सकता है जब वे गर्म कर रहे हैं, के लिए एक जरूरी चिलर के साथ ठंडा किया जाना चाहिए। कम से कम 25 एल की क्षमता वाले बर्तन का उपयोग करना बेहतर होता है और तरल से अतिप्रवाह को रोकने के लिए अतिरिक्त 20% स्थान होता है। मात्रा पर विचार करें कि जौराल सिरप बर्तन में कब्जा होगा
  • उबलते समय, 20% वाष्पीकरण पर विचार करें। वाष्पीकृत तरल की मात्रा में परिवर्तन होगा। अधिक पानी का उपयोग करें यदि आप स्पष्ट वाष्पीकरण, या कम पानी को अन्यथा देखते हैं
  • अधिक पतला समाधान उबलते समय में हॉप्स की अधिक कड़वाहट को अवशोषित करेगा, ताकि आप हॉप्स की लागत पर बचत कर सकें। हालांकि, अधिक पतला समाधान उबलने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी। कुछ कंटेनरों को भी लिफ्ट करने में अधिक कठिन होगा
  • वैकल्पिक विधि 15 एल स्टेनलेस स्टील के बर्तन में 10 एल का फ़िल्टर्ड वसंत पानी जोड़ें। समाधान को 70 डिग्री सेल्सियस तक लाओ और ज्वार को जोड़ने, स्वाद के लिए हॉप्स और सुगन्धित हॉप्स का एक तिहाई। लगभग 10 मिनट के लिए उबाल लें बाकी सुगन्धित होप्स को जोड़ें और 5 मिनट के लिए पानी उबाल करने के लिए गर्मी कम करें। समाधान तैयार है वर्सा 10 फ़िल्टर्ड स्रोत पानी की एक पिंट, प्लस एक बाँझ बर्फ बैग, एक 25 एल fermentor में साथ मिलकर किण्वन में घोल डालें (सफेद बाल्टी है कि आप निम्न छवि में दिखाई देगी। यह बस काबोइ के लिए एक विकल्प कंटेनर है) आइस्ड पानी खमीर को सक्रिय करने के लिए तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाना चाहिए। अब आपके पास एक जरूरी है ढक्कन डालें, बुलबुल लगाओ और फेमर को 10-14 दिनों के लिए गहरे और शांत जगह में रखें।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    गर्म पानी में जौ सिरप जोड़ें।
  • वांछित अगर शक्कर किण्वित होने के लिए जोड़ें
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक उबाल के लिए समाधान (जिसे भी कहा जाता है) लाओ।
  • समाधान इस बिंदु पर जला सकता है यदि आवश्यक हो तो उस पर नज़र रखें और ज्वाला बंद करें (या इसे आग से हटा दें)। उस फोम को कम करने के लिए मिलाएं जो रूपों
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    हॉप्स जोड़ें और एक फोड़ा का समाधान लाएं। हॉप्स समाधान को जला कर सकते हैं, इसलिए लौ को मिश्रण करने और बंद करने के लिए तैयार रहें।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8



    60 मिनट के लिए उबाल लें। इस समय, हॉप्स समाधान को बीयर की विशेषता कड़वाहट देगा। कम कूड़ेदार बीयर के लिए कम हॉप्स या निचला अल्फा एसिड सामग्री का उपयोग करें।
  • 9
    सिरप कूल करें और समाधानों का समाधान करें। गर्मी से बर्तन का लाभ उठाएं या गर्मी बंद कर दें तापमान नियंत्रित करने के लिए एक निष्फल थर्मामीटर का उपयोग करें यशाओं को सक्रिय करने के लिए आपका लक्ष्य 18 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच के समाधान का तापमान लाने के लिए होगा। यदि तापमान बहुत अधिक है, तो यिशै मर जाएगा। यदि तापमान बहुत कम है, तो वे सही ढंग से सक्रिय नहीं होंगे।

  • यदि आप एक छोटे से बर्तन का उपयोग करते हैं जिसे आप आसानी से संभाल सकते हैं, तो इसे सिंक में या एक बड़े कंटेनर में बर्फ के नहाने में ठंडा कर सकते हैं। बस सिंक में बर्फ के साथ ठंडे पानी का मिश्रण करें और पॉट को भिगो दें, सावधान रहना, गर्म तरल पर छिद्र न करें।
    होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • यदि आप बड़े बर्तनों का उपयोग करते हैं जिन्हें स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, तो wort chillerogfrnlvf का उपयोग करें। यदि चिलर बर्तन में रखा जाने वाला प्रकार होता है, तो आप उसे उबालने के दौरान 20 मिनट के लिए समाधान में डूबकर छोड़ देना चाहिए, इसे बाँझ बनाना।
    होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 9 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 10 शीर्षक वाला छवि
    10
    निष्फल कार्बोहा को ठंडा समाधान स्थानांतरण आप एक फ़नल के माध्यम से समाधान डालने या ट्यूब का उपयोग करके यह कर सकते हैं। हस्तांतरण के दौरान हल करने के लिए फोम का प्रयास करें, उन्हें हवा प्राप्त करें। आप जो खमीर जोड़ते हैं उन्हें ऑक्सीजन को फेमन में जोड़ना पड़ता है। किण्वनों के फोम का निर्माण किण्वन के दौरान होता है, लगभग 10-20% अंतरिक्ष के आसपास छोड़ दिया जाता है। हालांकि, यह फोम माल्ट बियर की तुलना में बहुत कम जगह ले सकता है और मुश्किल से दिखाई देता है।
  • 25 से 30 एल के बीच अंतिम मात्रा लाने के लिए उबला हुआ पानी या बोतलबंद पानी के साथ कारबे
  • यदि वांछित है तो पेस्टर्काइज्ड फलों का रस या पूरे पेस्टार्काइज्ड डिब्बाबंद फल जोड़ें। किण्वन पूरा हो जाने के बाद भी आप फलों को जोड़ सकते हैं। यदि आप इसे किण्वन के बाद जोड़ते हैं, तो बीयर अधिक स्वाद को अवशोषित करेगा। फल, हालांकि, एक नया किण्वन पैदा करेगा, और 1-3 सप्ताह के लिए कार्गो में छोड़ दिया जाना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि फलों का रस शर्करा का एक केंद्रित स्रोत है, इसलिए बहुत ज्यादा शर्करा का स्तर बहुत अधिक हो सकता है। खमीर शराब के शर्करा को पूरी तरह से उबालने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    खमीर जोड़ें समाधान में सूखी खमीर फैलाएं
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 12 नामक छवि
    12
    कारबॉय को बंद करने के लिए एक बबलक का उपयोग करें यह सुनिश्चित करेगा कि वायु और बैक्टीरिया कंटेनर में प्रवेश नहीं कर सकते और समाधान को बर्बाद कर सकते हैं। एक तरल के साथ टोपी को भरना सुनिश्चित करें जैसे बाँझ पानी, निस्संक्रामक समाधान या वोदका। तरल बैक्टीरिया को समाधान में प्रवेश करने से रोकता है, लेकिन कार्बन डाइऑक्साइड को बचने में मदद करता है। कभी भी कंटेनर में बीयर काढ़ न करें जो सीओ 2 की रिहाई की अनुमति नहीं देता है, या यह विस्फोट होगा
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    ब्रू बीयर एक गर्म कमरे में या कमरे के तापमान पर (बीयर के किसी भी गर्म या ठंडा नहीं) उबाल लें और जब तक बुलबुले बुलबुले से बाहर नहीं निकल जाते, चीनी एकाग्रता और तापमान के आधार पर किण्वन लगभग 1 सप्ताह का समय लेगा। आप किण्वन को आगे बढ़ाने और इसे उम्र बनाने के लिए, बियर को अधिक 3 सप्ताह तक आराम कर सकते हैं।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    बोतल बोरी
  • बॉटलिंग के लिए तैयार करने के लिए, सभी उपकरण जो बीयर के संपर्क में आते हैं, और एक उबलेदार बोतलबंद चीनी समाधान तैयार करने के लिए तैयार करते हैं। चीनी को बीयर में कार्बन डाइऑक्साइड और अल्कोहल की एक बहुत छोटी मात्रा में पाया जाता है। कार्बन डाइऑक्साइड बोतलों में निहित बीयर को कार्बोनेटेड हो जाएगा।
  • यदि आप बोतल का फैसला करते हैं, तो उसे तीन कप पानी से मिलाकर एक कप शक्कर के आधा कप या तीन क्वार्टर बनाएं। इस समाधान को 20 मिनट के लिए उबाल लें, इसे बाँझ लें। इसे शांत करने दें, फिर बियर को बोतलबंद बाल्टी में डालें, इसे छिड़कने की कोशिश न करें। चीनी जोड़ें और इसे एक बड़े चम्मच के साथ मिलाएं। एक 1.5 मीटर की प्लास्टिक की ट्यूब खूंटी को संलग्न करें और एक बोतल में दूसरे भाग डालें।
  • इस प्रकार की बाल्टी में एक बब्बर के लिए जगह होती है और बॉटलिंग के लिए ट्यूबों के लिए उपयुक्त एक प्लग होता है। वे किण्वन प्रक्रिया के लिए भी उपयुक्त हैं
  • ट्यूब का प्रयोग, निष्फल और वायु सूखे बीयर की बोतलें भरें, प्रत्येक के गर्दन में करीब 2 सेंटीमीटर स्थान छोड़कर कंटेनर की आंतरिक सतह के संपर्क में आने पर बॉटलिंग ट्यूब केवल बीयर को रिलीज़ करेगा।
  • एक विशेष मशीन का उपयोग कर प्रत्येक बोतल को बंद करो, और इसे 2-3 सप्ताह के लिए एक अंधेरे, गर्म क्षेत्र में संग्रहीत करें। इस समय के दौरान, वे स्वाभाविक रूप से gassed बन जाएगा।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 15 शीर्षक वाला छवि
    15
    यदि आप बीयर को 25 लीटर बैरल में स्थानांतरित करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे 3 कप पानी से मिलाकर एक तिहाई या एक आधा कप बोतलबंद चीनी तैयार करें। इस समाधान को 20 मिनट के लिए उबाल लें, इसे बाँझ लें। इसे शांत करने दें, फिर इसे ध्यान से बैरल में डालें। बीयर जोड़ें बैरल जवानों और संकुचित कार्बन डाइऑक्साइड और गैस नियामक के साथ 10 एसएसआई में इसे संपीड़ित करता है। 2-3 सप्ताह के लिए गर्म क्षेत्र में खनिज होने के लिए बियर को छोड़ दें। आप बैरल को अधिक मात्रा में संपीड़ित कार्बन डाइऑक्साइड की बोतल का उपयोग कर खनिज कर सकते हैं। एक नल या हाथ पंप के साथ परोसें।
  • टिप्स

    • कई आसवन व्यंजनों की सलाह देते हैं "कोशिश" हल करने के लिए उन्हें जोड़ने से पहले yeasts खमीर डालने से 10 मिनट पहले, उन्हें बार्सर के कटोरे में डालकर लगभग 3 चम्मच चीनी और आधा कप पानी मिला। कटोरा एक अंधेरे जगह में रखें और खमीर सक्रिय करें। Yeasts सक्रिय पहले सुनिश्चित करता है कि वे जीवित और स्वस्थ, अपने बीयर fermenting करने में सक्षम है।
    • इस घटना में बने डिमजिन्स, किण्वन बाल्टी और फेमेंटर्स समान भूमिका निभाते हैं। आप इस लेख में उनमें से कुछ की छवियां पाएंगे। आपको बाजार पर कई अन्य प्रकार मिलेंगे।
    • Yeasts वास्तव में कवक है कि किण्वन समाधान में शर्करा पर फ़ीड। कई प्रकार हैं वे हवा में पाए जाते हैं और इस कारण से वे कुछ भिक्षुओं द्वारा उपयोग किया जाता है जो खुले कंटेनर में बीयर को उबालें। अन्य yeasts पिछले distillations से एकत्र कर रहे हैं और पीढ़ियों के लिए उपयोग किया जाता है सुनिश्चित करें कि यौग्स लस मुक्त हैं क्योंकि कुछ जौ पर उगाए जाते हैं।
    • आप दूसरे किण्वन के साथ अधिक पारदर्शी बीयर बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए, किण्वित बीयर को पहली कारबाई से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करें। बॉटलिंग से पहले एक से तीन सप्ताह के लिए बीयर को स्वाभाविक रूप से स्पष्टीकरण दें।
    • बहुत से लोग 60 मिनट के लिए बियर उबाल नहीं करते आदर्श समय सुगंध के लिए 7 मिनट और स्वाद के लिए 20 मिनट हैं। [2] आपको अपने नुस्खा के अनुसार सबसे अच्छा समय मिलना होगा। कम समाधान को उबालने के लिए छोड़ दिया जाता है, बेहतर सुगंध और स्वाद होगा।
    • एक अच्छा नियम है "2-2-2"। फेमेन्टर में 2 सप्ताह, बोतल में 2 सप्ताह, आराम के 2 सप्ताह बाकी के दौरान, कमरे के तापमान पर बोतलें 1 सप्ताह और रेफ्रिजरेटर में 1 सप्ताह की दुकान करें। अधिकांश घर-पीसा बीयर 3-4 महीने बाद नीचा दिखना शुरू कर देंगे।

    चेतावनी

    • बच्चों और पशुओं की पहुंच से बाहर कीटाणुरोधी और अन्य रासायनिक एजेंटों को रखें।
    • बच्चों को गर्म तरल पदार्थ से दूर रखें।
    • डिस्टिनेक्टिकट्स और अन्य रसायनों को निस्तारण करते समय सुरक्षात्मक काले चश्मे और दस्ताने पहनें, उन्हें गिराए जाने के बाद भी।
    • किण्वन के दौरान कांच की बोतलें विस्फोट हो सकती हैं। बच्चों और जानवरों को उनसे दूर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com