कैसे अंगूर धोने के लिए

अंगूर का हिस्सा हैं "गंदा दर्जन", कीटनाशकों के साथ बारह सबसे दूषित कृषि उत्पादों कुछ मामलों में, ये हानिकारक पदार्थ उन्हें धोने के बाद भी जामुन की बाहरी सतह पर रहते हैं - यह सब मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए विषाक्त पदार्थों के जोखिम का खतरा बढ़ जाता है। पानी की सही तकनीकों के बाद फलों को धोएं या पानी और सिरका के समाधान में भिगो दें।

कदम

विधि 1

पानी के साथ
छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 1
1
इसे धोने के बिना अंगूर रखें। जब तक आप उस समय का उपभोग करने की योजना नहीं करते तब तक प्रतीक्षा करें, कि समय से पहले सड़ांध से अधिक नमी को रोकने के लिए - अंगूर को मूल पैकेजिंग में रखें।
  • केवल उन अंशों को ले लीजिए जिन्हें आप खाने और धोना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 2
    2
    अंगूर कुल्ला। आवश्यक मात्रा में लें और उन्हें ठंडे चलने वाले पानी में 30 सेकंड के लिए रखें, जबकि धीरे-धीरे उन्हें आपकी उंगलियों के साथ रगड़ कर रखें, ऐसा करने से, कीटनाशकों के अतिरिक्त 85% बैक्टीरिया को खत्म करें।
  • अपने हाथों से अंगूर को कुल्ला या उन्हें कोलंडर में रखें।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 3
    3
    इसे सोखने के लिए रखो गुच्छा को एक साफ कटोरे में स्थानांतरित करें और झुको को सिंक में डाल दें - ठंडे पानी के नल को खोलें और जब तक फल पूरी तरह से डूबे हुए न हो जाए। बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए इसे 5-10 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें।
  • अंगूर को सीधे सिंक में मत छोड़ो, क्योंकि आप इसे अन्य रोगजनकों से दूषित कर सकते हैं जो आपको बीमार बना देगा - यदि आपके पास कोई कटोरा नहीं है, तो फलों के उपचार से पहले सिंक को अच्छी तरह धो लें और कुल्ला।
  • वॉश अंगूर का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    टूटे और सड़ा हुआ बेरीज निकालें। उन सभी की जांच करें जिनकी टूटी हुई त्वचा या सड़ांध के लक्षण दिखाएं, उन्हें जल्दी से हटा दें और उन्हें फेंक दें- वे बैक्टीरिया, कीटनाशक और अन्य मलबे को शामिल कर सकते हैं जिन्हें आप सफाई से खत्म नहीं कर सकते।
  • वॉश अंगूर नाम का चित्र चरण 5
    5
    फलों को सूख जाता है इसे एक साफ कपड़े या कागज तौलिये के साथ एक पैन में स्थानांतरित करें। लगभग 10 मिनट तक जामुन को हवा में सूखने की प्रतीक्षा करें, फिर कृषि के लिए रोगाणुओं, मोमी पदार्थों या रसायनों के सभी निशानों को निकालने के लिए नैपकिन का उपयोग करके धीरे-धीरे उन्हें एक एक करके रगड़ें।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 6
    6
    साबुन का उपयोग न करें अंगूर धोते समय डिटर्जेंट और अन्य इसी तरह के उत्पादों से दूर रहें- इन पदार्थों को बेरीज पर छोड़ सकते हैं जो मानव उपभोग के लिए सुरक्षित नहीं हैं और गैस्ट्रिक समस्याओं या अन्य प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं।
  • विधि 2

    सिरका और पानी के साथ
    वॉश अंगूर चरण 7 नामक छवि



    1
    समाधान तैयार करें एक कटोरे में साफ पानी के तीन भागों डालें और सिरका का एक हिस्सा जोड़ें। यह बैक्टीरिया और कीटनाशकों को नष्ट करने के लिए सबसे प्रभावी एकाग्रता है
    • जाँच करें कि पानी का तापमान अंगूर के समान है।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 8
    2
    तरल में अंगूर डुबकी। उन्हें पानी और सिरका के साथ कटोरे में डालें, उन्हें 5-10 मिनट के लिए भिगो दें- इस तरह, आप हर रासायनिक से छुटकारा पाएं और 98% बैक्टीरिया से छुटकारा पाएं।
  • यदि आप गुच्छा डुबकी नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे स्प्रे बोतल के साथ धो सकते हैं
  • वॉश अंगूर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    Risciacquala। पानी और सिरका समाधान से कटोरा को 30 सेकंड के लिए ठंडे चलने वाले पानी से फेंकने के लिए खाली करें - ऐसा करने से, किसी भी शेष अवशेषों या रोगाणु को हटा दें, साथ ही सिरका की गंध भी।
  • वॉश अंगूर का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    गुच्छा को सूखा दो इसे एक साफ रसोईघर तौलिया पर या रसोई के पेपर पर रखें और इसे खाने या भंडारण से पहले 10 मिनट के लिए हवा-सूखने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3

    अंगूरों को रगड़ें
    छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 11
    1
    बेकिंग सोडा और नमक के साथ अंगूर को साफ करें राईज़ से जामुन निकालें और उन्हें साफ कटोरे के अंदर ठंडे चलने वाले पानी के नीचे कुल्ला - उन्हें नमक के 1-2 बड़े चम्मच और एक ही सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ छिड़क दें। लगभग 30-60 सेकंड के लिए प्रत्येक दिशा में कंटेनर को सख्ती से हिलाएं, फिर से कीटनाशकों, बैक्टीरिया और बिकारबोनिट और नमक के सभी निशान हटाने के लिए फल फिर कुल्ला।
    • किसी नारियल और बाइकार्बोनेट अवशेषों को निकालने के लिए दूसरी बार रगड़ने के दौरान अपनी उंगलियों से थोड़ी सी जामियां रगड़ें।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 12
    2
    एक सब्जी ब्रश का उपयोग करें फलों और सब्जियों के लिए विशेष रूप से खरीदा गया एक खरीदें जबकि चलने वाले पानी या सिरका समाधान में गुच्छा को धोने पर, प्रत्येक अंगूर को उपकरण के रेशों के साथ रगड़ें - यह सावधानी आपको हानिकारक रसायनों और अन्य मलबे को दूर करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, मैकेनिकल एक्शन 85% रोगज़नक़ों को खत्म करने में सक्षम है।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 13
    3
    अंगूर रगड़ते समय सावधानी से आगे बढ़ें यह एक बहुत नाज़ुक फल है, जिसका त्वचा आसानी से टूटता है यदि आप ब्रश या सोडियम नमक और बाइकार्बोनेट मिश्रण का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो हल्का दबाव डालें - यह बेरीज को हानि न किए बिना अवांछित बैक्टीरिया, कीटनाशकों और अवशेषों को हटा देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com