हम्सटर का टूटे हुए पंजा इलाज कैसे करें

हम्सटर छोटे, जल्दी जीव हैं दुर्भाग्य से, उनकी दिक्कत की वजह से दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है - यदि वे एक निश्चित ऊँचाई से गिरते हैं तो यह बहुत संभावना है कि वे अपने पैरों को तोड़ सकते हैं, अधिकतर हिंद पैरों टूटी हुई हड्डी, जिसे फ्रैक्चर भी कहा जाता है, एक गंभीर समस्या है और आपको सबसे अच्छा इलाज तय करने से पहले अपने पालतू जानवर के कल्याण के बारे में हमेशा सोचना चाहिए। यदि हम्सटर में एक फ्रैक्चर का पता चला है, तो आपको इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए - अगर वह बंद हो जाता है, तो उसे हड्डी को ठीक करने की अनुमति देने के लिए पिंजरे में छोड़ने में मदद मिल सकती है।

कदम

भाग 1
फ्रैक्चर के मामले में हस्तक्षेप करना

इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर` class=
1
फ्रैक्चर के लक्षणों के लिए देखो आप समझ सकते हैं कि यदि हम्सटर पीड़ित है क्योंकि वह सक्रिय नहीं है या सभी में जाने में असमर्थ है। अन्य लक्षण जो आपको समझ सकते हैं कि पशु में फ्रैक्चर है:
  • Gonfiore-
  • एक तूफान या एक स्नैप (हड्डी के कारण होता है जो स्वयं को रोकता है) -
  • हड्डी खुले घाव से दिखती है (बल्कि शायद ही कभी)।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर
    2
    एक बंद एक द्वारा उजागर फ्रैक्चर में अंतर। जब आपको संदेह है कि हम्सटर की हड्डी टूट गई है, तो आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि किस प्रकार का फ्रैक्चर है यह सामने आ रहा है, तो आप स्पष्ट रूप से देखना चाहिए "सफेद हड्डी कि skin- है कि क्या यह एक बंद फ्रैक्चर के बजाय है पार कर गया है," हड्डी, दिखाई नहीं देता है त्वचा बरकरार है और भीतरी की मांसपेशियों "हड्डी में अटक जाती है" पंजा। इस दूसरे मामले में आपको नोट करना चाहिए:
  • हम्सटर पंजा drags
  • घायल पैर पर वजन डाल से बचें
  • जब आप धीरे से क्षेत्र स्पर्श करते हैं तो आपकी उंगलियों के नीचे एक क्रंचिंग सनसनी।
  • इमेज शीर्षक से टेट नो हम्सटर
    3
    पता करें कि पशु चिकित्सक के पास जाना उचित है। यदि हम्सटर में एक फ्रैक्चर का पता चल गया है, तो आपको उसे यात्रा के लिए चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। यदि आप घर पर इस प्रकार की चोटों का इलाज करना चाहते हैं और उचित चिकित्सा देखभाल के बिना, पता है कि यह एक अच्छा मौका है कि हड्डी का ठंडा संक्रमित हो जाएगा, जिससे सामान्य टिशू संक्रमण, सेप्टीसीमिया और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है। यह एक धीमी और दर्दनाक पीड़ा है, इसलिए आपको तत्काल सहायता प्राप्त करना चाहिए।
  • आपको अपने आप को इस संभावना के लिए तैयार करना चाहिए कि पशु चिकित्सक ने इच्छामृत्यु का प्रस्ताव रखा है, जिससे हम्सटर को और अधिक पीड़ित होने से रोक दिया जाए। यदि पंजा के इलाज के लिए कोई प्रभावी उपचार नहीं है, तो यह समाधान उसे दर्द और पीड़ा को बचा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर` class=
    4
    सर्जिकल प्रक्रिया की स्थिति के लिए तैयार रहें अगर जानवर को एक फ्रैक्चर का सामना करना पड़ता है, तो पशु चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि सबसे अच्छा उपाय अंग के अंगच्छेदन या फ्रैक्चर कम करने का प्रयास है। दोनों उच्च जोखिम प्रक्रियाएं हैं, जो संभवतः संक्रमण से बचने के लिए बाँझ शल्य परिवेश में किया जाना चाहिए - हम्सटर को दर्द का प्रबंधन करने के लिए संज्ञाहरण से गुज़रना होगा। ध्यान रखें कि हस्तक्षेप खतरनाक है और एक उच्च संभावना है कि पालतू बच नहीं पाएंगे।
  • नहीं ऐनास्थिसिया के बिना त्वचा के नीचे की हड्डी के अंत की जगह की कोशिश करो, क्योंकि यह बेहद दर्दनाक होगा यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे केवल एक अनुभवी पशुचिकित्सा के पर्यवेक्षण के अधीन किया जाना चाहिए
  • नहीं उन्हें घर में दर्द निवारक दीजिए, क्योंकि हम्सटर के छोटे आकार अनिवार्य रूप से एक दवा अतिदेय होता है। अत्यधिक दवाएं विषाक्त हो सकती हैं, पेट में अल्सर हो सकती हैं या मौत भी हो सकती है।



  • भाग 2
    एक बंद फ्रैक्चर के इलाज का प्रबंधन

    इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर
    1
    हम्सटर को बहुत आराम दें पिंजरे से पहिये को निकालने के लिए इसे पैर को और अधिक क्षति बनाए रखने से रोकने के लिए। उसके पिंजरे कई स्तरों और विभिन्न ट्यूबों जो, चढ़ाई कर सकते हैं सभी कनेक्शनों को हटाने पर एक सुरंग नेटवर्क के होते हैं, अलमारियों और कदम एक मंजिल पर "जानवर जाने के लिए। आप भी इसे व्यायाम गेंद जबकि प्रवेश को रोकने के लिए है पैर चिकित्सा है। सामान्य तौर पर, यदि आप देखते हैं कि प्रयास करता है और awkwardly पैर टूट गया ले जाता है यह से निपटने से बचें।
    • उसे बहुत सक्रिय होने से रोकने से, वह उसे इस तरह से पंजे पर रखे वजन की मात्रा को कम करने की अनुमति देता है, फ्रैक्चर के अंत में वेल्ड करना शुरू होता है और उसे ठीक करना पड़ता है।
    • अगर हम्सटर सक्रिय है और पहिया का उपयोग करता है, तो यह निशान ऊतक के विकास के पहले चरण को बाधित कर सकता है और उपचार धीमा कर सकता है या उपचार को रोक सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर` class=
    2
    सुनिश्चित करें कि एक पोषक तत्व समृद्ध आहार. अपने डॉक्टर से बात करें और ताजी फल और सब्जियों को शामिल करने वाले स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए पूछें जानवर को कुछ सूखे सब्जियों और छर्रों में अन्य भोजन देने के लिए दर, ताकि यह पिघल के कोनों में उन्हें रखकर उन्हें सफ़ाई करने का प्रयास न करे। आपको उसे कुछ दूध पीना चाहिए, क्योंकि कैल्शियम हड्डियों के उपचार की प्रक्रिया को उत्तेजित करता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि यह ताजा है और बैक्टीरिया संदूषण से बचने के लिए कम से कम हर दो दिन इसे बदलता है। छोटे कृंतक को बहुत ज्यादा फ़ीड न करें, अन्यथा यह वसा होता है, टूटा पैर पर अधिक वजन डालने के जोखिम के साथ।
  • सभी हम्स्टर दूध का सेवन नहीं कर सकते हैं, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपके मल दस्त या दस्त के ज्ञात लक्षण बनने लगते हैं, तो यह भोजन खिलाओ।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर
    3
    घाव को लपेटो मत। के बाद से हम्सटर इतना छोटा है, यह किसी भी तरह से है कि चिकित्सा की प्रक्रिया में सुविधा होगी में फ्रैक्चर पट्टी करना असंभव है। इसके बजाय, यह है कि त्वचा पर पट्टी की "घर्षण ingerirla- तथ्य यह है कि फ्रैक्चर पर संपीड़न पट्टी अधिक से अधिक में परिणाम होगा गिनती नहीं के जोखिम के साथ त्वचा पर चकत्ते के कारण या हम्सटर, जो उस बिंदु पर इसे हटाने के लिए दांत से काटना होगा angosciare सकता है, और अधिक होने की संभावना है दर्द।
  • ध्यान रखें कि बिल्लियों या कुत्तों जैसे अन्य जानवरों के विपरीत, जहां फ्रैक्चर पट्टियों द्वारा समर्थित होते हैं जो हड्डियों को तेजी से संरेखित करने में सहायता करते हैं, हम्सटर के छोटे आकार में यह उपचार असंभव होता है
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर` class=
    4
    धैर्य रखें और उपचार संकेतों की जांच करें। आम तौर पर, फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए कम से कम 4 सप्ताह लगते हैं, लेकिन कुछ हैम्स्टर्स 12 सप्ताह तक का समय ले सकते हैं। इस अवधि के बाद, सुधार के संकेतों के लिए देखो, उदाहरण के लिए हम्सटर पंजा का समर्थन करने के लिए शुरू होता है या फ्रैक्चर की साइट पर कोई अधिक सूजन नहीं देखता है। यदि अस्थिभंग ठीक हो गया है, तो जानवर को दर्द के साथ प्रतिक्रिया नहीं करनी चाहिए और जब वह धीरे से पंजा को छूती है तो उसे जलन महसूस नहीं करना चाहिए। अगर आप देखते हैं कि यह अभी भी दर्दनाक है, तो तुरंत इसे संभालना बंद करो
  • यह समझने का सबसे आसान तरीका है कि यह पूरी तरह से चंगा हो गया है, यह एक्स-रे के अधीन है। लेकिन यह एक महंगी प्रक्रिया है और हम्सटर को संवेदनाहृत किया जाना चाहिए।
  • एक बार चंगा, आप पिंजरे के अंदर कई स्तरों पर अन्य सुरंगों और ट्यूबों को फिर से पहिये से जोड़ सकते हैं। एक संभावना है कि पंजा पूरी तरह से ठीक नहीं होता है। इस मामले में, घबराओ मत-बस, पालतू की निगरानी करें और आप ठीक हो जाएंगे
  • ">
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com