मछली फीन के जंग का इलाज कैसे करें

पंख का क्षरण एक कवक रोग का एक आम लक्षण है जो विभिन्न प्रकार की मछलियों को प्रभावित करता है, बीटा से गोल्डफ़िश तक। यह अक्सर गंदा एक्वैरियम, खराब रखरखाव या अन्य संक्रमित नमूनों के संपर्क में होता है। बीमार मछलियों में फाड़ और फंसे हुए पंख दिखाई देते हैं जैसे कि वे सड़ रहे थे। यह बीमारी मछली के रंगों को उजागर करती है और जानवर एक सुस्त रवैया रखता है। अगर इसे ठीक तरह से नहीं किया जाता है, तो जंग पंजर को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है और घातक हो सकता है। यह एक अत्यंत संक्रामक बीमारी है और इसे मछलीघर के अन्य नमूने तक फैलाने से रोकने के लिए जल्द से जल्द प्रबंधित किया जाना चाहिए।

कदम

भाग 1
एक्वेरियम साफ करें

छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 1
1
टब से बीमार मछली निकालें नमूनों को अलग करके शुरू करें और इसे एक अलग मछलीघर में साफ पानी से और क्लोरीन के बिना रखें।
  • आपको अन्य जानवरों को निकालने और अस्थायी रूप से ताजा, स्वच्छ, क्लोरीन मुक्त पानी से अलग टैंक में रखने की आवश्यकता होगी। बीमार और स्वस्थ मछलियों को पकड़ने के लिए विभिन्न जाल का प्रयोग करें, क्योंकि इन उपकरणों से संसर्ग भी हो सकता है। जंग से प्रभावित उन लोगों के साथ स्वस्थ नमूने न डालें, अन्यथा रोग फैलता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 2
    2
    मुख्य मछलीघर और सामान धोएं आपको सभी पानी को फेंकना होगा, सामान और बजरी हटा दें।
  • टब को बहुत गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें किसी भी प्रकार की साबुन का प्रयोग न करें, लेकिन कागज तौलिये के साथ कोनों और दरारें रगड़ें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पूरे मछलीघर बिल्कुल साफ है।
  • सामान को 10 मिनट के लिए बहुत गर्म पानी में भिगोएँ। यदि आपके पास जीवित पौधे हैं, तो उन्हें गर्म पानी में विसर्जित करें। बाद में, पानी से वस्तुओं को हटा दें और उन्हें हवा में सूखें।
  • किसी भी अवशेष और मलबे को हटाने के लिए गर्म पानी के साथ बजरी को धो लें और इसे एक छोटे से वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करें।
  • छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 3
    3
    सभी पानी बदलें जब आपने धोया और मछलीघर को हवा में सूखने की इजाजत दी है, तो आप बजरी और सामान को इसमें वापस रख सकते हैं। यदि आपकी टैंक में एक फिल्टर नहीं है, तो क्लोरीन के बिना या इलाज के बिना एक पूरी तरह से पानी का परिवर्तन करें। सुनिश्चित करें कि इसका तापमान 26-27 डिग्री सेल्सियस है
  • अगर मछलीघर में एक पंप और एक फिल्टर होता है, तो आप 50% पानी बदल सकते हैं।
  • यदि टब में एक फिल्टर से सुसज्जित है, तो आपको उसे साफ पानी की एक बाल्टी में धोना चाहिए। जब आप किसी भी अवशेष और गंदगी को समाप्त कर चुके हैं, तो आप उसे टैंक में वापस डाल सकते हैं। इस ऑपरेशन के लिए नल का पानी का उपयोग न करें, क्योंकि आप फ़िल्टर को दूषित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 4
    4
    पानी के पीएच की जांच करें मछलीघर में वापस मछली डालने से पहले, आपको यह सत्यापित करने के लिए एक किट का उपयोग करना चाहिए कि पानी अच्छी गुणवत्ता का है। पीएच के बारे में 7-8 का मूल्य होना चाहिए, अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट के स्तर को 40 पीपीएम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • एक बार आपके पास यह निश्चित है कि पानी मछली के लिए उपयुक्त है, तो आप धीरे-धीरे उन्हें टैंक में वापस कर सकते हैं, जिसमें बीमार भी शामिल है। पंखों के जंग के लिए जिम्मेदार रोगज़नकियों को हराने के लिए, पानी में एंटीबायोटिक दवाओं या एंटिफंगल दवाओं को जोड़ने के लिए सलाह दी जाती है। दवाओं के साथ संयोजन के रूप में एक्वैरियम की सफाई से रोग को रोग से छुटकारा मिलना चाहिए।
  • भाग 2
    दवाओं और हर्बल उपचार का उपयोग करें

    छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 5
    1



    यह पंखों के जंग के लिए एक जीवाणुरोधी उपचार का उपयोग करता है। यदि आप मछलीघर की सफाई और उपचार से कुछ दिनों के बाद कोई सुधार नहीं देखते हैं, तो आप एक जीवाणुरोधी उपाय की कोशिश कर सकते हैं। आप इसे बिना किसी पर्चे के पालतू की दुकानों में खरीद सकते हैं। अपने प्रकार की मछलियों के लिए तैयार उत्पाद चुनें, जैसे बीटा या गोल्डफ़िश के लिए विशिष्ट लेबल पर दिए गए खुराक और निर्देशों का सम्मान करें
    • इन दवाओं में अक्सर एंटीबायोटिक होते हैं जो संक्रमण को समाप्त कर सकते हैं, जैसे कि इरिथ्रोमाइसिन, मिनोसिकीलाइन, ट्रिमोथोप्रिम और सल्फाडामिडाइन। सत्यापित करें कि दवा में जैविक रंजक शामिल नहीं हैं, क्योंकि वे कुछ प्रजातियों के लिए जहरीले हो सकते हैं।
    • इस शर्त का इलाज करने के लिए सामान्य उत्पाद मैरवेरेट और टेट्रासायनलाइन हैं I आप फूँगीस्टॉप, माइक्सज़िन और फंगोल की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 6
    2
    मेलेलाका तेल और नमक की कोशिश करो। वाणिज्यिक पदार्थों का एक विकल्प इन पदार्थों का संयुक्त उपयोग है हालांकि, मेलालेका तेल को एक विश्वसनीय उपचार नहीं माना जाता है और चिकित्सीय प्रयोजनों से निवारक के लिए अधिक इस्तेमाल किया जाना चाहिए। एंटीबायोटिक या जीवाणुरोधी उत्पादों के साथ इस तेल को पूरक करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • आप पानी को साफ और बाँझ रखने के लिए मछलीघर में तेल के एक या दो बूंदों को जोड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि अगले दिन अधिक पानी डालने से पहले मछली उत्पाद को नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दिखाती है।
  • रोग को रोकने के लिए शुद्ध सोडियम क्लोराइड प्रभावी है। 30 ग्राम हर 4 लीटर मछलीघर पानी जोड़ें। यह उपाय केवल नमक-सहिष्णु मीठे पानी की मछली के साथ करें।
  • छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 7
    3
    टब में दवाएं जोड़ने पर वायु पंप या छिद्रपूर्ण पत्थर का उपयोग करें। जब आप दवाओं के साथ बीमार मछली की तलाश कर रहे हैं, तो आपको हमेशा पशु को सांस लेने की अनुमति देने के लिए ऑक्सीजन की अधिक आपूर्ति सुनिश्चित करना चाहिए। फार्मास्यूटिकल्स ऑक्सीजन की उपलब्धता को कम करते हैं, इसलिए आपको मछलीघर की आबादी स्वस्थ रखने के लिए इस घटना को संतुलित करना होगा। पानी में अधिक हवा इंजेक्षन करने के लिए एक पंप, एक छिद्रपूर्ण पत्थर या अन्य समकक्ष प्रणाली स्थापित करें।
  • यदि आपके पास एक betta मछली है, तो न्यूनतम बिजली के लिए पंप को सेट करें, ताकि मछलीघर में वर्तमान में बहुत मजबूत न हो, अन्यथा आप मछली पर दबाव डाल सकते हैं
  • आपको केवल पैकेज पर संकेतित समय के लिए दवाओं का उपयोग करना चाहिए। ये उत्पाद मछली पर तनाव कर सकते हैं और केवल जब ज़रूरत होती है तो उसे पानी में जोड़ा जाना चाहिए।
  • भाग 3
    पंखों के क्षरण को रोकना

    छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 8
    1
    एक सप्ताह में एक बार टैंक को साफ और पानी में बदल दें। इस तरीके से, आप सुनिश्चित हैं कि मछलियां पंखों के जंग से पूरी तरह से ठीक हो सकती हैं और भविष्य में बीमारियों को फिर से रोका जा सकता है। मछलीघर को नियमित रूप से सफाई की आदत में उतरें
    • यदि आपके पास चार लीटर टैंक है, तो आपको हर तीन दिन पानी बदलना चाहिए। एक 10-लीटर मछलीघर के लिए हर चार या पांच दिनों में पानी का परिवर्तन होता है, जबकि आप को साफ करना चाहिए और साप्ताहिक बदलना यदि आपके पास 20 लीटर मछलीघर है।
    • यदि टैंक एक पानी पंप और एक फिल्टर से सुसज्जित नहीं है, तो सामान और बजरी धोने से हमेशा सभी पानी को बदल दें।
    • अच्छी स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए सफाई के बाद नमक जोड़ें - पीएच की भी जांच करें ताकि पर्यावरण को जानवरों के लिए सहज बनाया जा सके।
  • छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 9
    2
    जाँच करें कि मछलीघर बहुत भीड़ नहीं है। यद्यपि आप कई मछली के साथ टैंक को आबाद करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, बहुत सारे नमूनों में तनाव का स्तर और रोग का खतरा बढ़ जाता है। जांचें कि विभिन्न प्रजातियां एक दूसरे के साथ संगत हैं और प्रत्येक मछली में तैरने और स्वस्थ तरीके से दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • यदि आप देखते हैं कि कुछ नमूनों काटने या एक-दूसरे को परेशान करना शुरू हो जाता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि टब अधिक से अधिक है इस मामले में, आपको कई मछली निकालें या सबसे आक्रामक को अलग करना चाहिए।
  • कुछ मछली कुख्यात आक्रामक हैं और दूसरों के पंखों को काटते हैं, जैसे बाघ बारबेल, सर्पा टेट्रा, काली टेट्रा एन्जिल मछली और कैटफ़िश के समान रवैये हैं, जैसे पफर्स और टेरपॉन जारबुवा। यदि आपके पास मछलीघर में ये प्रजातियां हैं, तो आपको उन्हें जांचना चाहिए या उन्हें अन्य अधिक कमजोर नमूनों से अलग रखना चाहिए, जैसे कि गप्पीज़
  • छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 10
    3
    उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले भोजन के साथ भोजन करें सटीक भोजन योजना का सम्मान करते हुए, एक विविध और पौष्टिक आहार प्रदान करना सुनिश्चित करें। यदि आप उन्हें खाने के लिए बहुत ज्यादा या बहुत कम देते हैं, तो आप प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमताओं को बीमारी के अधिक जोखिम वाले स्थान पर रखकर बदल सकते हैं।
  • यदि आप पानी में बहुत अधिक भोजन छिड़कते हैं, तो मछलीघर में कई बैक्टीरिया पेश करते हैं, चूंकि बचा हुआ निलंबन में रोगजनकों की एकाग्रता बढ़ रही है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com