एक नया एक्वैरियम में फिश कैसे लाएं

जब आप मछलीघर में नई मछली जोड़ते हैं तो यह एक रोमांचक समय हो सकता है, क्योंकि इससे आपको नए दोस्तों के साथ पानी के नीचे के वातावरण को समृद्ध करने की अनुमति मिलती है। हालांकि, यदि आप गलत हो जाते हैं, तो आप जानवरों को बीमार या उन्हें मार सकते हैं। आपको नए नमूने तैरने की अनुमति देने से पहले टैंक को तैयार करना होगा।

कदम

भाग 1

नई मछलीघर तैयार करें
नई टैंक के लिए मछली जोड़ें शीर्षक चरण 1
1
बजरी, पत्थरों और सजावट धो लें जब आप नए टब और सहायक उपकरण खरीदते हैं, तो आपको किसी भी तरह के साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग किए बिना उन्हें गर्म पानी में धोना पड़ता है - इस तरह आप धूल, बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • आप बजरा को एक चलनी में रखकर धो सकते हैं इसे एक प्लास्टिक कंटेनर या बाल्टी पर रखें और चलनी में बजरी पर पानी डालना। कंकड़ जलाओ, पानी से बाहर निकलने दो और प्रक्रिया को कई बार दोहराएं, जब तक कि झरनी से पानी बहता नहीं।
  • जब इन सभी चीजों को साफ किया जाता है, तो आप उन्हें मछलीघर में डाल सकते हैं। जाँच करें कि सब्सट्रेट समान रूप से नीचे पर वितरित किया गया है। चट्टानों और सजावट की व्यवस्था करें ताकि वहां छिपाए गए स्थान हों जो मछली खोज कर सकते हैं।
  • नई टैंक चरण 2 में मछली जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कमरे के तापमान पर पानी के साथ अपनी क्षमता का एक तिहाई टैंक भरें। इस ऑपरेशन के लिए एक बाल्टी का प्रयोग करें और पानी के प्रवाह से आगे बढ़ने से रोकने के लिए बजरी के ऊपर एक प्लेट या ट्रे डालो।
  • एक बार मछलीघर एक तिहाई से भर गया है, तो आपको क्लोरीन को हटाने के लिए सॉफ्टनर या डेक्लोरेंट डालना चाहिए - यह पदार्थ मछली और / या स्वास्थ्य समस्याओं के कारण घातक हो सकता है।
  • आप देख सकते हैं कि पानी पहले दो या तीन दिनों में बादल हो जाता है - यह बैक्टीरिया के विकास के कारण है और अपने आप से गायब होना चाहिए।
  • नई टैंक के लिए मछली जोड़ें शीर्षक चरण 3
    3
    वायु पंप से कनेक्ट करें पानी में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक्वैरियम को एक वायु पंप से सुसज्जित किया जाना चाहिए। आपको पंप ट्यूब को टब के वायु inlets में जोड़ना होगा, उदाहरण के लिए छिद्रपूर्ण पत्थर के लिए
  • आप एक मछलीघर चेक वाल्व, एक छोटा सा उपकरण जो टैंक के बाहर स्थित है और जिस पर वायु ट्यूब को जोड़ा जा सकता है, का उपयोग भी कर सकते हैं। इस तरह, आप टैंक या मछलीघर के नीचे पंप डाल सकते हैं वाल्व टैंक के अंदर से एक तरफ़ा हवा के पारित होने की अनुमति देता है, जिससे पानी बंद हो रहा है जब पंप बंद हो जाता है।
  • नई टैंक चरण 4 में मछली जोड़ें शीर्षक
    4
    लाइव या प्लास्टिक पौधों को जोड़ें। असली लोग पानी में ऑक्सीजन को परिचालित करने के लिए एकदम सही हैं, लेकिन आप प्लास्टिक वाले लोगों को छेद बनाने का फैसला भी कर सकते हैं जिसमें मछली शरण ले सकती है। आप पौधों का उपयोग एक्सीरियम के उपकरण को छिपाने के लिए भी कर सकते हैं जो आप सौंदर्य के कारण छलावरण करना चाहते हैं।
  • गीला समाचार पत्र में उन्हें लपेटकर असली पौधों को रखो जब तक कि उन्हें पौधे लगाने का समय न हो। बजरी की सतह के नीचे जड़ों को रखें, स्टेम के मुकुट को उजागर करके छोड़ दें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट उर्वरक भी लागू कर सकते हैं कि वनस्पति अच्छी तरह से बढ़ता है
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक विशिष्ट किट का उपयोग कर नाइट्रोजन चक्र के लिए पानी जमा करें। यह प्रक्रिया मछली द्वारा उत्पादित अमोनिया और नाइट्राइट को संतुलित करती है और इन खतरनाक रसायनों को खाती बैक्टीरिया पेश करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पानी एक स्वस्थ रसायन और जैविक संतुलन तक पहुंचता है, आपको चक्र को 4-6 सप्ताह तक जारी रखने के लिए इंतजार करना होगा। जानवरों को जोड़ने से पहले इस ऑपरेशन के लिए प्रदान करके, आप उन्हें नए वातावरण में एक स्वस्थ और सुखी अस्तित्व की गारंटी दे सकते हैं। आप मछलीघर भंडार और ऑनलाइन में नाइट्रोजन चक्र किट पा सकते हैं।
  • पहली बार नाइट्रोजन चक्र में मछलीघर को प्रस्तुत करते समय और शून्य से शुरू होने पर, आप दूसरे और तीसरे सप्ताह के बीच अमोनिया के एक संग्रह को देख सकते हैं- बाद में, नाइट्रेट का एक शिखर तब होता है जब अमोनिया शून्य हो जाता है चक्र के छठे हफ्ते, अमोनिया और नाइट्राइट को शून्य कर दिया जाता है और नाइट्रेट संचय शुरू होता है - बाद में पहले दो की तुलना में कम विषैले होते हैं और आप एक्वैरियम के उचित और नियमित रखरखाव के साथ स्तरों की जांच कर सकते हैं।
  • यदि आप विशिष्ट किट का उपयोग करते हैं और अमोनिया या नाइट्रेट के लिए सकारात्मक पढ़ने का पता लगाते हैं, तो इसका मतलब है कि नाइट्रोजन चक्र अभी भी चल रहा है और आपको मछली जोड़ने से पहले इंतजार करना होगा। एक मछलीघर "स्वस्थ" इनमें से किसी भी पदार्थ का कोई स्तर नहीं है
  • नई टैंक के लिए मछली जोड़ें शीर्षक चरण 6
    6
    पानी की गुणवत्ता की जांच करें जब नाइट्रोजन चक्र पूरा हो जाता है, तो आपको पालतू पशुओं की दुकानों या ऑनलाइन में उपलब्ध किटों के साथ पानी की गुणवत्ता भी जांचनी चाहिए।
  • पानी में शून्य क्लोरीन का स्तर होना चाहिए और पीएच को पालतू जानवर की दुकान में पानी के बराबर या उतना करीब होना चाहिए जहां आपने मछली खरीदी थी।
  • भाग 2

    मछली को नई मछलीघर में रखो
    नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    एक प्लास्टिक बैग में मछली ले। अधिकांश पालतू स्टोर पानी से भरा एक पारदर्शी प्लास्टिक बैग में मछली डालते हैं। इसे अपने रास्ते घर पर एक अंधेरी जगह में रखने के लिए याद रखें
    • सीधे घर जाने की कोशिश करें, क्योंकि जानवर को बैग में होने के तुरंत बाद मछलीघर में पेश करने की जरूरत है इस तरह, तनाव कम करें और आपको टब में पानी के लिए तेजी से इस्तेमाल करने में मदद करें। परिवहन के दौरान मछलियों के रंग थोड़े फीका पड़ सकते हैं, लेकिन चिंता न करें क्योंकि यह एक सामान्य घटना है और जानवर एक बार मछलीघर में एक बार रंग भरने चाहिए।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    मछलीघर की रोशनी बंद करें मछलियां जोड़ने से पहले तीव्रता या इसे पूरी तरह से बुझाना, क्योंकि ऐसा करने से इसे कम तनाव में पेश किया जाएगा। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि मछलीघर पत्थरों और पौधों में समृद्ध है जो छुपा स्थानों के रूप में कार्य करते हैं। ये सभी विवरण भावनात्मक दबाव को कम करते हैं जिसके लिए वह अधीन है और उसे अपने नए घर में तेजी से समायोजित करने में मदद करता है।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    एक समय में एक से अधिक मछली जोड़ें यह पहले से मौजूद मछली को अपने नये साथी को इस्तेमाल करने की अनुमति देता है और एक नमूने को दूसरों पर हमला होने से रोकता है, क्योंकि मौजूदा में से कई नए दोस्त हैं, जिनके पास एक बंधन स्थापित करना है। मछलीघर से अधिक भार से बचने के लिए 2-4 नमूने के छोटे समूहों में नए जानवरों को जोड़ें।
  • पालतू जानवर की दुकान में, हमेशा बीमारी के संकेत के साथ स्वस्थ दिखने वाली मछली का चयन करें। बीमारी या तनाव के लक्षणों की तलाश में आपको पहले कुछ हफ्तों के लिए नवागंतुकों की बारीकी से निगरानी करना चाहिए।
  • कुछ मछलीघर मालिकों ने दो सप्ताह तक संगरोध में नई मछली डाल दी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बीमार या संक्रामक नहीं है। यदि आपके पास समय और एक अन्य मछलीघर उपलब्ध है, तो आप इस विधि का पालन कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि क्वारंटाइन नमूना बीमार हो जाता है, तो आप इसे मुख्य टैंक के रसायन विज्ञान में परिवर्तन किए बिना और अन्य जानवरों को प्रभावित किए बिना इसका इलाज कर सकते हैं।



  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    15-20 मिनट के लिए मछलीघर में बंद प्लास्टिक की थैली रखो। इसे नए वातावरण के तापमान में इस्तेमाल करने वाली मछली की अनुमति देने के लिए सतह पर फ्लोट करें।
  • 15-20 मिनट के बाद, बैग खोलें और एक साफ गिलास का उपयोग करें, मछलीघर के लिए समान मात्रा में पानी स्थानांतरित करें। इस बिंदु पर, बैग में दो बार पानी, पालतू स्टोर से आधा और अपने मछलीघर से आधा होना चाहिए। टैंक में बैग के पानी को हस्तांतरित न करें, अन्यथा आप मछलीघर को दूषित कर सकते हैं।
  • एक और 15-20 मिनट के लिए सतह पर मछली फ्लोट के साथ कंटेनर दें- पानी से बहने वाले पानी को रोकने के लिए बैग के किनारों को सील करें।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि 11
    5
    मछली के साथ एक मछली पकड़ो और इसे मछलीघर में स्थानांतरित करें 15-20 मिनट के बाद, आप इसे टैंक में इसे एक शुद्ध से बैग में ले जाकर पानी में डालकर रख सकते हैं।
  • आपको रोग के लक्षणों के लिए इसे मॉनिटर करना चाहिए यदि मछलीघर में पहले से ही अन्य जानवर हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप नवागंतुकों पर दबाव डालना या हमला नहीं करना चाहते हैं। टैंक के समय और अच्छे रखरखाव के साथ, सभी मछली को खुशी से सह-अस्तित्व में रखना चाहिए।
  • भाग 3

    मछली को पहले से ही सक्रिय मछलीघर में रखो
    नई टैंक चरण 12 में मछली जोड़ें शीर्षक
    1
    एक संगरोध टैंक तैयार करें नवागंतुक अलगाव में छोड़कर, आप अपने स्वास्थ्य का पता लगा सकते हैं और सक्रिय मछलीघर को बीमारियों और संक्रमणों से दूषित होने से बच सकते हैं। संगरोध टैंक में कम से कम 20-40 लीटर पानी और एक स्पंज फ़िल्टर होना चाहिए जो पहले से ही मुख्य एक्वैरियम में उपयोग किया गया है। ऐसा करने से, आप सुनिश्चित हैं कि फ़िल्टर में पहले से ही बैक्टीरिया है "अच्छा" जो नए कंटेनर को आबाद कर सकते हैं- आपको एक हीटर, रोशनी और ढक्कन भी होना चाहिए।
    • यदि आप एक बड़े मछलीघर उत्साही हैं, तो आप शायद पहले से ही एक संगरोध टैंक के मालिक हैं - यह सुनिश्चित करें कि यह मुख्य मछलीघर के लिए नए नमूने खरीदने से पहले साफ और तैयार है।
  • नई टैंक के लिए मछलियां जोड़ें शीर्षक 13
    2
    दो या तीन हफ्तों के लिए संगरोध में नई मछली छोड़ दें। अलगाव टैंक की स्थापना के बाद, आप मछली जोड़ सकते हैं, अनुकूलन प्रक्रिया का सम्मान कर सकते हैं।
  • 15-20 मिनट के लिए पानी में बंद बैग छोड़कर शुरू करो। इस अवधि में जानवर को संगरोध टैंक के तापमान में इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है।
  • 15-20 मिनट के बाद, बैग खोलें और एक साफ गिलास का उपयोग मछलीघर के लिए समान मात्रा में पानी के स्थानांतरण के लिए करें। इस बिंदु पर, बैग में दो बार पानी, पालतू स्टोर से आधा और अपने मछलीघर से आधा होना चाहिए। बैग में पानी को फैलाने के लिए सावधान रहें, अन्यथा आप मछलीघर को दूषित कर सकते हैं।
  • बैग को एक और 15-20 मिनट के लिए पानी में रहने दें, जिससे किनारों को उतारने से रोकने के लिए किनारों को बंद कर दें- फिर नेट का उपयोग करने के लिए धीरे-धीरे मछली को संगरोध टैंक में स्थानांतरित करें।
  • आपको अलगाव में हर दिन जानवरों की जांच करनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह संक्रामक नहीं है और कोई परजीवी उपद्रव नहीं है। किसी भी पशु चिकित्सा समस्याओं के बिना दो या तीन सप्ताह के बाद, मछली मुख्य मछलीघर में प्रवेश करने के लिए तैयार है।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक वाली छवि 14
    3
    पानी का 25-30% बदलें इस तरह, नई मछली को बिना नाकाम किए नाइट्रेट के स्तर तक इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है, खासकर यदि आप मछलीघर बनाए रखने के दौरान नियमित रूप से पानी नहीं बदलते हैं।
  • आगे बढ़ने के लिए, टैंक में निहित पानी का 25-30% निकालें और इसे नए डिस्कोलाट के साथ बदलें। फिर, नाइट्रेट संतुलन सही है यह सुनिश्चित करने के लिए कई बार फिल्टर के माध्यम से पानी को चलाने के लिए।
  • नई टैंक के लिए मछली जोड़ें शीर्षक चरण 15
    4
    मछली जो मुख्य मछलीघर में हैं फ़ीड। यदि आपके पास अन्य जानवर हैं जो पहले से ही एक्वैरियम में रहते हैं और आप एक और नमूना जोड़ना चाहते हैं, तो आपको पहले उन्हें खिलाना चाहिए "दिग्गजों"- इससे आपको नवागंतुक की ओर कम आक्रामक बनाने की सुविधा मिलती है।
  • नई टैंक चरण 16 में मछली जोड़ें शीर्षक
    5
    सहायक उपकरण की व्यवस्था बदलें। नई मछली को मुक्त करने से पहले उन पत्थरों, पौधों और छुपा स्थानों को स्थानांतरित करें, जो पहले से मौजूद हैं और क्षेत्रीय सीमाओं को अस्थिर करने के लिए जो मछलीघर में परिभाषित हैं। यह "मेकअप" नए जानवरों को स्वयं को समान स्तर पर ढूंढने में मदद करता है और पृथक नहीं होना चाहिए।
  • नई टैंक के लिए फिश जोड़ें शीर्षक से छवि चरण 17
    6
    मुख्य टैंक में एबिटियोलो। जब मछली संगरोध को पार कर जाती है, तो आपको मुख्य मछलीघर में समान अनुकूलन प्रक्रिया को दोहराना चाहिए ताकि इसे नए पर्यावरण और पानी के लिए इस्तेमाल किया जा सके।
  • इसे एक कटोरा में या संगरोध टैंक के पानी से भरा बैग में रखें और 15-20 मिनट के लिए नए मछलीघर की सतह पर कंटेनर फ्लोट करें। इसके बाद, मुख्य टैंक से कुछ पानी को कटोरा या बैग में डालकर साफ गिलास का उपयोग करें। अब कंटेनर में संगरोध के पानी के बराबर भागों और मछलीघर का मिश्रण होना चाहिए।
  • नई टैंक चरण 18 में मछली जोड़ें शीर्षक
    7
    मछलीघर में नया नमूना डालें इसे कंटेनर में एक और 15-20 मिनट के लिए फ्लोट करें, फिर इसे नेट से धीरे से जमा करें और इसे मुख्य टैंक में रखें।
  • कई हफ्तों के लिए नए आगमन की जांच करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह दूसरों के साथ अच्छी तरह से हो जाता है और बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com