कैसे एक Betta मछली को ठीक करने के लिए

यदि आप पहले से ही कुछ मछली की दुकान पर जा चुके हैं, तो संभवतः आपको थोड़ा ध्यान दिया जाएगा मछली

एक एकान्त प्लास्टिक के कटोरे में रंग यह अद्भुत मछली के बारे में है मछलीघर Betta splendens, के रूप में भी जाना जाता है स्याम देश से लड़ने वाली मछली. दुर्भाग्य से, कई बार इस मछली को एशियाई मूल के इलाके से अनिश्चित स्वच्छता की स्थिति में ले जाया जाता है। संबंधित पहलू के साथ संयुक्त यह पहलू, विशेष रूप से विभिन्न बीमारियों के प्रति संवेदनशील होता है, हालांकि इनमें से अधिकांश समय पर उपचार और उचित देखभाल के साथ उपचार योग्य है।

कदम

भाग 1

रोगों को पहचानें
कैरेट बेटा फिश डिसीज चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
गैर-सजातीय क्षेत्रों की तलाश में पंखों को देखें या ध्यान दें कि मछली सामान्य रूप से सामान्य रूप से सक्रिय नहीं है। इसमें शरीर पर कपास के समान सामान्य और वर्तमान सफेद धब्बे की तुलना में एक कलर का रंग भी हो सकता है। ये फंगल संक्रमण के संकेत हैं। मक्खन मछलीघर में विकसित हो सकते हैं यदि पानी नमक और अन्य विशिष्ट उत्पादों के साथ इलाज नहीं किया जाता है, तो एक बार पानी डाला जाता है।
  • संक्रमण एक बीमार मछली से दूसरे तक तेजी से फैल सकता है, इसलिए शीघ्र कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यह देखने के लिए कि क्या एक या दोनों खोपड़ी से निकलते हैं, मछली की आँखों को देखो। यह एक जीवाणु संक्रमण का लक्षण है जिसे शब्द द्वारा संदर्भित किया जाता है "exophthalmia"। गंदे मछलीघर के पानी या तपेदिक के रूप में एक और अधिक गंभीर बीमारी की वजह से मछली को प्रकोप से पीड़ित हो सकता है। दुर्भाग्य से यह एक अप्रिय बीमारी है और बेटा मछली मरने के लिए किस्मत में है।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या कोई फैलाने वाले फ्लेक्स हैं या यदि यह सूजन दिखाई देता है। इस मामले में, लक्षण एक बैक्टीरियल संक्रमण, जलोदर, जो कि गुर्दे के गुर्दे को प्रभावित करता है, से संकेत मिलता है- किडनी की विफलता और तरल पदार्थ का निर्माण या सूजन हो सकता है। पानी या दूषित भोजन की अनिश्चित परिस्थितियों से मछली कमजोर होती है, विशेष रूप से इसके लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।
  • जब तरल पदार्थ के संचय के परिणामस्वरूप जानवर को गुर्दा की समस्याओं से पीड़ित हो जाता है, तो शायद उसे ठीक करने का कोई रास्ता नहीं है। जलोदर के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन यह जीवित कीड़े या दूषित भोजन के साथ मछली को खिलाने से बचने के लिए संभव है। यदि आपको डर है कि आपकी मछली को इस बीमारी है, तो आपको इसे अन्य नमूनों से अलग करना होगा, ताकि संक्रमण फैल न सकें।
  • क्यूर बेटा मछली रोग नामक छवि का चरण 4
    4
    शरीर पर सफेद डॉट्स की उपस्थिति पर ध्यान दें जो नमक या रेत के अनाज की तरह दिखते हैं। इस मामले में, मछली सफेद डॉट्स (ictihthyriasis) की बीमारी से प्रभावित है। डॉट्स थोड़ा उठाया जाता है और मछलियां मछलीघर में वस्तुओं के खिलाफ रगड़ना करती हैं जिससे कि खुजली और जलन को शांत किया जा सके। यह श्वसन समस्याओं से भी पीड़ित हो सकता है और पानी की सतह पर हंस सकता है। यह रोग अनियमित पानी के तापमान या पीएच उतार-चढ़ाव के कारण तनाव को प्रभावित करता है।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पंखों या पूंछ को देखो अगर वे फंसे हुए या फीका हो। इस मामले में, मछलियों को जीवाणु संक्रमण से संक्रमित किया जाता है जो पंख, पूंछ और मुंह की गड़बड़ी की ओर जाता है। आमतौर पर, यह रोग ऐसे व्यक्तियों को प्रभावित करता है जो मछलीघर में अन्य मछलियों से घृणित हो जाते हैं या दूसरे साथी जो अपने पंखों को काटते हैं, उन्हें घायल हो जाता है। एक अन्य कारक टैंक की खराब स्वच्छता की स्थिति है।
  • सौभाग्य से, ज्यादातर मामलों में पंख और पूंछ में सुधार किया जाता है, अगर शल्यचिकित्सा का तुरंत इलाज किया जाता है हालांकि, एक बार regrown, शरीर के इन भागों के रूप में अब के रूप में ज्वलंत नहीं होगा
  • कुछ बीटा मछलियों में, सड़ांध शरीर और पंखों के कई हिस्सों को प्रभावित करने के लिए आती है, अगर समस्या को लंबे समय तक उपेक्षित किया जाता है। इस रोग की प्रगति के रूप में, मछली यहां तक ​​कि उनके पंख और के अन्य ऊतकों कम करने के लिए मिल सकता है शरीर में इस बिंदु, यह मुश्किल विकार के इलाज के लिए हो जाता है और अपघटन पूरे शरीर का उपभोग करने के व्यावहारिक रूप से आता है।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    यह देखने के लिए कि क्या शरीर सुनहरी या जंग के समान है, मछली पर मशाल को इंगित करें। यह एक अत्यधिक संक्रामक परजीवी के कारण मखमल रोग (ओओडिनीसी) का लक्षण है। अपने मछली प्रभावित हुआ है, तो आप देख सकते हैं कि ब्लॉक शरीर के खिलाफ पंख उसका रंग, भूख कम करने के लिए शुरू होता है और लगातार दीवारों या मछलीघर बजरी के खिलाफ खरोंच सकता है।
  • oodinium एक बेहद संक्रामक परजीवी है और सभी मछलीघर की देखभाल करने के लिए है, हालांकि इस रोग के लक्षणों में एक भी मछली पर मौजूद हैं।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    7
    जांचें कि क्या मछली शरीर के एक हिस्से पर तैरती है या अगर यह मक्खी बिना मछलीघर के नीचे रहता है। ये तैरने वाले मूत्राशय विकार के लक्षण हैं, बेटा मछली में एक आम बीमारी है यह अत्यधिक शक्ति के कारण होता है एक परिणाम natatoria- मूत्राशय को बढ़ाने के लिए अग्रणी, मछली क्योंकि आंदोलनों मांग बहुत ज़्यादा हो जाते हैं, एक तरफ तैरने या तल पर रहने के लिए मजबूर कर रहा है।
  • इस विकार का इलाज करना आसान है और मछली को नुकसान नहीं पहुंचाता है, इसलिए आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि वह इस तरह के स्नेह से मर जाएगा।
  • क्यूर बेटा मछली रोग नामक छवि का चरण चरण 8
    8
    ध्यान दें कि त्वचा पर सफेद हरी धारियां हैं। यह lernaea का एक लक्षण, क्रसटेशियन परजीवी है कि मछली की त्वचा में बिल और उसकी मांसपेशियों में आते हैं की वजह से संक्रमण है। मरने से पहले अंडे को मुक्त करना, मछली को हानिकारक और संक्रमित करना। Betta मछली, पालतू जानवर की दुकान के टैंक में परजीवी से अवगत कराया जा रहा है, तो भोजन दूषित द्वारा या क्योंकि वे मछलीघर में पेश किया एक और अनुकरणीय से संक्रमित किया गया है रोग अनुबंध कर सकते हैं।
  • मछली शायद की कोशिश में टैंक में वस्तुओं के खिलाफ खरोंच के लिए जारी रहेगा अंक जहां इन परजीवी पर हमला मछली सूज जा सकता है crostacei- से छुटकारा पाने के।
  • भाग 2

    उपचार


    क्यूर बेटा फिश डिसीज शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    संक्रमित मछली को अलग करना अगर आप अन्य नमूनों के साथ रहते हैं, तो उसे एक मछलीघर से निकालने के लिए स्वच्छ रेटिना का उपयोग करें और इसे एक उपयुक्त निस्पंदन सिस्टम के साथ दूसरे छोटे टैंक में रखें। इस तरह, आप मछली को नुकसान पहुंचाए बिना किसी भी बीमारी से पानी और मछलीघर को साफ कर सकते हैं
    • यह भी जांच लें कि संगरोध टैंक का पानी का तापमान सही है, लगभग 25-27 डिग्री सेल्सियस
  • क्यूर बेटा मछली रोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    Ictihotiriasis के खिलाफ एक औषधीय उत्पाद का उपयोग करें आप इसे पालतू की दुकानों में पा सकते हैं आप पानी के तापमान में वृद्धि करके भी बीमारी का इलाज कर सकते हैं, यदि आपके टैंक में 20 लीटर से अधिक की क्षमता है अगर इसके बजाय यह एक छोटा सा मछलीघर है, तो आपको तापमान बढ़ाने से बचना चाहिए, अन्यथा आप बैटा मछली को मार देंगे।
  • यदि आपके पास एक बड़े टैंक है, तो तापमान धीरे-धीरे बढ़ाएं, मछली को थर्मल झटका नहीं बनाये, जब तक आप 30 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंच जाते- यह परजीवी को मारने की अनुमति देता है।
  • यदि आपके पास एक छोटा टैंक है, तो इसे अच्छी तरह से साफ़ करें, पूरी तरह से पानी बदल दें और विशिष्ट उत्पाद के साथ इलाज करें और एक्वैरियम के लिए समुद्री नमक बनाएं। आप मछली को किसी अन्य अस्थायी कंटेनर में स्थानांतरित करने का फैसला कर सकते हैं और पानी के तापमान को 30 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा सकते हैं ताकि मछलीघर में वापस अपने दोस्त को शुरू करने से पहले शेष कीटों को मार सकें।
  • आप पानी के तापमान को निरंतर रखने और हर हफ्ते नियमित रूप से टैंक की सफाई करके इस बीमारी के विकास से बच सकते हैं।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    Ampicillin और टेट्रासाइक्लिन के साथ कवक को हटा दें ये दवाएं कवक को मार सकती हैं और पूंछ और पंख की सड़ांध के लिए जिम्मेदार माइकोटिक वृद्धि को रोकती हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप मछलीघर को अच्छी तरह से साफ कर लें और पूरी तरह से पानी बदल दें। नए पानी में इन दवाओं में से एक को जोड़ें, साथ ही कवक की उपस्थिति को समाप्त करने के लिए एक उत्पाद।
  • आपको मछलीघर को साफ करना होगा और हर तीन दिनों में पानी को बदलना होगा, प्रत्येक परिवर्तन पर दवा जोड़कर, मशरूम को प्रभावी ढंग से मारने के लिए जब आप देखते हैं कि मछली अब पूंछ या पंख ऊतक नहीं खोती है, तो आप मछलीघर के लिए सामान्य स्वच्छता प्रक्रियाओं में वापस आ सकते हैं।
  • आप एक्स्टफथेलिया के इलाज के लिए एम्पीसिलीन का भी उपयोग कर सकते हैं। फिर, टैंक को साफ करें, हर तीन दिनों में सभी पानी को बदल दें और प्रत्येक परिवर्तन पर दवा जोड़ें। लक्षण एक सप्ताह के भीतर गायब हो जाना चाहिए।
  • कैरेट बेटा फिश डिसीज चरण 12 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    बाहरी परजीवी को मारने के लिए एक तांबे आधारित उत्पाद को लागू करें यदि आपकी बीटा मछली इन परजीवी की उपस्थिति के संकेतों से पता चलता है, जैसे एलर्नेया, तो आपको कम से कम 70% पानी बदलना होगा। बाद में, इस उत्पाद के साथ बाकी पानी का इलाज अवशिष्ट कीटों और उनके अंडों को मारने के लिए करें।
  • यह दवा पालतू स्टोरों में उपलब्ध है।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज चरण 13 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    तैराक मूत्राशय रोग के विकास से बचने के लिए इसे बहुत अधिक भोजन न दें। इन मछलियों में ज्यादा भूख नहीं है, इसलिए आपको उन्हें हर दिन कम मात्रा में खाने के साथ खिलाना पड़ता है, ताकि उन्हें अधिक मात्रा में न खाएं। आपका नमूना दो मिनट के भीतर अपने राशन को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। यदि बहुत अधिक बचा हुआ मछलीघर में रहते हैं, तो वे पानी की गुणवत्ता को खराब कर सकते हैं और मछली को बीमारी के लिए अधिक कमजोर बना सकते हैं।
  • एक विविध और प्रोटीन युक्त आहार प्रदान करें। पालतू जानवरों की दुकान में अनुमोदित बैटा मछली उत्पादों की खोज करें, साथ ही साथ उष्णकटिबंधीय मछली के लिए उन्हें जमे हुए या संसाधित भोजन दें।
  • भाग 3

    निवारण
    कैरेट बेटा फिश डिसीज चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    1
    मछली के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट प्रदान करें यह मछली अपने जीवनकाल में किसी भी बीमारी या संक्रमण के लिए अनुबंध करने के लिए काफी सामान्य है, इसलिए आपको जल्दी और कुशलता से उचित उपचार या उपचार प्रदान करने के लिए उपलब्ध दवाओं के साथ तैयार रहना चाहिए। दवाएं तनाव पैदा कर सकती हैं, इसलिए आपको इसका उपयोग केवल तभी करना चाहिए यदि आप सुनिश्चित हैं कि वे विशिष्ट रोग या संक्रमण का इलाज करने के लिए कड़ाई से आवश्यक हैं। आप पालतू जानवरों के स्टोर में ये किट पा सकते हैं। आमतौर पर, इन्हें निम्नलिखित दवाइयां होनी चाहिए:
    • मायकोपुर: यह एक तांबा आधारित दवा है जो परजीवी, कवक और प्रोटोजोअल संक्रमण से लड़ती है। यह कई समस्याओं के लिए उपयोगी है, जैसे कवक रोग और ओऑडिनीम आप इसे एक रोकथाम के रूप में उपयोग कर सकते हैं, अगर आप मछली को एक नए वातावरण में अनुकूलन करने का प्रयास कर रहे हैं या हर बार जब आप एक्वैरियम में एक नया Betta नमूना पेश करते हैं।
    • Canamicin: यह कई पालतू दुकानें और एक्वैरियम में एक एंटीबायोटिक उपलब्ध है। इसका उपयोग बैक्टीरियल संक्रमणों के उन्मूलन के लिए किया जाता है।
    • टेट्रासाइक्लिन: यह एक एंटीबायोटिक है जो कम गंभीर बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए प्रयोग किया जाता है।
    • Ampicillin: यह एक बहुत ही उपयोगी एंटीबायोटिक का इलाज exophthalmia और अन्य संक्रमण का इलाज है - आप इसे एक्वैरियम भंडार और ऑनलाइन में खरीद सकते हैं।
    • डीसेमर: यह एक एंटिफंगल उपचार है जो विभिन्न कवक पर काम करता है और हमेशा हाथ में बंद रखा जाना चाहिए।
    • इरिथ्रोमाइसिन और मिनोसिलीन: ये दवाएं अक्सर गोलियों के रूप में उपलब्ध होती हैं और हल्के संक्रमण जैसे कि लुप्त होती का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती हैं हालांकि, वे और अधिक गंभीर बीमारियों के खिलाफ अन्य दवाओं के रूप में प्रभावी नहीं हैं।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्रति सप्ताह 10-15% पानी बदलें। इस तरह, आप अवशेषों के संचय और सभी घटिया कार्बनिक पदार्थ को उन्नत भोजन से पत्तियों और पौधों की मृत जड़ों तक खत्म कर देते हैं। यदि आप साप्ताहिक आधार पर आंशिक पानी में बदलाव करते हैं, तो अपने मछली के लिए स्वच्छ व स्वच्छ वातावरण बनाए रखें।
  • कटोरे या मछलीघर में पाए जाने वाले पौधों या सजावट को न हटाएं। यदि आप इन तत्वों को हटा देते हैं या उन्हें साफ करते हैं, तो आप लाभकारी बैक्टीरिया को मार सकते हैं जो टैंक के पानी को फ़िल्टर करते हैं - फलस्वरूप, फ़िल्टरिंग सिस्टम की गुणवत्ता खराब हो जाएगी। उसी तरह, आप टैंक से मछली को निकालने की ज़रूरत नहीं है जब आप पानी के आंशिक परिवर्तन करते हैं, क्योंकि आप जानवरों पर दबाव डालेंगे और खतरनाक बैक्टीरिया को बेनकाब करेंगे।
  • आंशिक परिवर्तन करने के लिए, पुराने पानी का 10-15% निकालें और इसे क्लोरीन के बिना साफ नल के पानी के समान मात्रा के साथ बदलें। आप बजरी सब्सट्रेट और सजावट से गंदगी हटाने के लिए एक साइफन का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से बजरी और सजावट का 25-33% साफ़ करें। पानी को बदलने से पहले, आपको एक्वैरियम की दीवारों या सजावट पर बसने वाले शैवाल को निकालने के लिए एक खुरचनी का उपयोग करना होगा।
  • यदि टैंक 40 लीटर से कम है, तो आपको कम से कम दो बार सप्ताह या हर दूसरे दिन पानी का 50-100% बदला जाना चाहिए। यदि कंटेनर में कोई फिल्टर नहीं है, तो आपको अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने के लिए कम से कम एक दिन में सभी पानी को बदलना होगा। यदि आप मछलीघर पर एक ढक्कन या फिल्टर माउंट करते हैं, तो आप परिवर्तन की आवृत्ति कम कर सकते हैं और साथ ही संक्रमण या रोग से बीटा मछली की सुरक्षा कर सकते हैं।
  • दिन में एक बार पानी की जाँच करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बादल, झागदार या सुगंध नहीं है - सभी जीवाणुओं के लक्षण होने के संकेत हैं और पूरी तरह से पानी के बदलाव की आवश्यकता होती है। इस तरह, आप बीटा या अनुबंध के संक्रमण से बीटा मछली को रोकते हैं।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज नाम की छवि चरण 16
    3
    किसी भी जीवाणु संक्रमण को समाप्त करने के लिए एक्वैरियम के लिए नमक जोड़ें। जो लोग पंख और पूंछ के लुप्त होने की ओर बढ़ते हैं, वे टैंक में थोड़ा नमक डालने से बचा जा सकता है। टेबलवेयर के विपरीत, एक्वैरियम नमक में आयोडीन या कैल्शियम सिलिकेट जैसी कोई अतिरिक्त पदार्थ नहीं होते हैं।
  • आप जल्द से जल्द नमक जोड़ सकते हैं जैसे कि आप बीमारी या संक्रमण के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, दवाइयों और अन्य उपयुक्त उत्पादों के संयोजन के साथ। हमेशा खुराक के बारे में पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करना याद रखें। आमतौर पर, उत्पादकों ने 20 लीटर पानी के लिए नमक के एक चम्मच की सिफारिश की है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com