कैसे एक शाबा पिल्ला चुनें करने के लिए

शिबा जापान की एक देशी नस्ल है यह मूल रूप से देश के पहाड़ी इलाकों में सूअर का शिकार करने के लिए उठाया गया था। इसके बजाए छोटे आकार के बावजूद, यह भालू का पीछा करने के लिए भी जाना जाता था। इसके अलावा, यह बहुत वफादार और स्नेही होने के लिए बाहर खड़ा है हालांकि, जैसा कि अन्य दौड़ में होता है, शिबा में मनभावन समस्याएं होती हैं, जिन्हें कम करके आंका नहीं जाना चाहिए। यदि आप एक पिल्ला लेने की सोच रहे हैं, तो निम्न सलाह आपको यह तय करने में मदद करेगी कि यह कुत्ता है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है।

कदम

भाग 1

निर्धारित करें कि यह आपके लिए सही कुत्ता है
एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण शीर्षक छवि
1
इस नस्ल के शिकार प्रवृत्ति पर विचार करें। शिबा मूल रूप से शिकार कुत्तों के रूप में छोटे जानवरों (जैसे पक्षियों) और कभी-कभी बड़े और अधिक खतरनाक (जैसे जंगली सूअर) को हटाने के लिए उठाया गया था। हालांकि, आज वे मुख्य रूप से जाते हैं फिर भी, छोटे आकार (8 से 12 पाउंड के बीच वजन के बावजूद), वे मजबूत और तेज कुत्ते हैं जो एक असाधारण शिकारकारी वृत्ति हैं। शिबा अपनी प्रवृत्ति के लिए प्रसिद्ध हैं "पलायन" बाड़ से और एक पट्टा के बिना चला अगर वे कुछ पीछा करने के लिए देखते हैं वे चुस्त और मजबूत लग रहे हैं, इसलिए उन्हें पालन करने के लिए प्रशिक्षित होना चाहिए।
  • एक शीबा इनू पिल्ला का चरण 2 चुनें
    2
    ध्यान रखें कि उन्हें प्रशिक्षित करना मुश्किल हो सकता है Shiba बहुत बुद्धिमान जानवर हैं, लेकिन अन्य दौड़ के विपरीत, वे अक्सर गुरु के नियंत्रण से बचने की कोशिश में अपने लाभ का उपयोग अपने लाभ में करते हैं। कुछ मालिकों के अनुसार, ऐसा लगता है कि ये कुत्तों "एक ठिकाना साजिश" और प्रणालियों से बचने के लिए आदेश का पालन करें या निषेध और अनुशासन के नियमों से बचें। दूसरे शब्दों में, शिवा को शिक्षित करना हमेशा आसान नहीं होता है हालांकि, अगर आप कुत्तों से परिचित हैं और चुनौतियों से दूर शर्मीली नहीं हैं, तो प्रशिक्षण एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है। आप देख सकते हैं कि आपकी कुशलता का उपयोग कैसे किया जाता है।
  • शिबा के आदर्श गुरु को प्रशिक्षण के लिए समर्पित करने के लिए बहुत धैर्य और समय होना चाहिए। यह एक दौड़ है जो कि शुरुआत से काम करने के लिए किस्मत में है, और वह अक्सर अपनी ऊर्जा को विनाशकारी तरीके से काम करती है जब यह ऊब जाता है। इसलिए, अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार रहें ताकि वस्तुओं पर चबाने या संलग्न स्थानों से बच सकें।
  • ध्यान रखें कि, बस लोगों की तरह, ऐसे कुत्ते हैं जो सामान्य मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं। कुछ शिबा अधिक विनम्र हैं और अधिक आसानी से सेट करते हैं
  • एक शीबा इनू पिल्ला का चरण 3 चुनें
    3
    एहसास है कि आप बल्कि एक स्वतंत्र जाति के साथ काम कर रहे हैं। शिबा के पास कुत्ते की तुलना में एक बिल्ली की तरह अधिक चरित्र होने की प्रतिष्ठा है अकेले होने में उन्हें कोई समस्या नहीं है और स्वतंत्र भावना है के बाद से, अन्य जातियों के विपरीत, आप आदमी के ध्यान के लिए देखने के लिए की जरूरत है, लेकिन के लिए प्रेरित नहीं किया जा रहा तथ्य लोगों को संतुष्ट करने के प्रशिक्षण को मुश्किल हो सकती है नहीं लग रहा है।
  • इस नस्ल की स्वतंत्र भावना एक विशिष्ट विशेषता है, जो एक नमूने के मालिक हैं। वे मनुष्यों के आसपास चर्चा करने वाले कुत्तों को नहीं छोड़ते हैं, लेकिन जानवरों जो गरिमा और संयम के आभा को संचारित करते हैं
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    इस नस्ल को छोड़ दें यदि आप कुत्ते को कुचलना चाहते हैं ज्यादातर शिबा के भौतिक विचारों के बारे में एक बहुत खास व्यवहार है। के बाद से एक छोटे से स्वास्थ्य समस्या के सामने अनुपातहीन प्रतिक्रिया, वे पानी में गिर जाने के लिए और फेंक भेदी भी yelps जब एक हल्के बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। एक कम दर्द दहलीज होने के अलावा, कई शीबा छुआ जाना पसंद नहीं करता है या उसे उठाया और उनमें से ज्यादातर के रूप में अन्य जातियों करना मास्टर यह पालतू करने के लिए करने के लिए अगले सोफे पर कर्ल नहीं है।
  • Shiba मालिकों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है जो अपने कुत्ते के साथ लगातार शारीरिक संपर्क नहीं करना चाहते हैं, जैसा कि अन्य स्नेही नस्लों के साथ हो सकता है वे वफादार और प्यार वाले जानवर हैं जो दूसरों की भौतिक जगह पर आक्रमण नहीं करते हैं।
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण शीर्षक छवि
    5
    एक आक्रामक जानवर के रूप में अपनी प्रतिष्ठा पर ध्यान दें। जैसा कि पहले ही कहा गया है, वह अकेला छोड़ने को पसंद करता है यदि उनका व्यक्तिगत स्थान पर आक्रमण किया जाता है तो वह अपने आक्रामकता काटने और दिखाने का प्रयास करता है। इसलिए, यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं तो यह सबसे अच्छी नस्ल नहीं है इसके अलावा, यह अन्य पालतू जानवरों की उपस्थिति को बर्दाश्त नहीं करता है और कुत्तों का पीछा और पीछा करने की प्रतिष्ठा है जो कि वे वास्तव में कमजोर मानते हैं। आमतौर पर यह अपनी चीज़ों और भोजन के प्रति बहुत ही स्वामित्व है और उन्हें नियंत्रण में रखा जाना चाहिए, खासकर यदि अन्य पालतू जानवर या छोटे बच्चे घर में रहते हैं।
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण शीर्षक छवि
    6
    विचार करें कि क्या आप एक लड़का या लड़की चाहते हैं शिबा पुरुषों आमतौर पर अधिक चंचल और महिलाओं की तुलना में इंटरैक्टिव हैं। दूसरी तरफ, दूसरी तरफ, दूसरे पक्ष की तुलना में ध्यान देने की आवश्यकता में अधिक असतत और कम होना पड़ता है। आप पालतू जानवरों में क्या देख रहे हैं इसके आधार पर लिंग चुनें।
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपने कपड़े का ख्याल रखना तैयार करें हालांकि शीबा से ज्यादातर बाल पूरे वर्ष भर खोना नहीं करता है, यह हमेशा एक समय में बसंत और पतझड़ में बदल जाता है, कुछ ही महीनों के अंतराल में है, इसलिए में इन अवधियों बाल की बाढ़ इकट्ठा करने के लिए तैयार किया। यह एक कुत्ता है जो एक मोटी डबल परत है। इसलिए, हर हफ्ते इसे ब्रश करने के लिए बेहतर होता है, जिससे सीबूम फैलता है और ऊपरी आवरण अच्छी स्थिति में रखता है। यदि आप थोड़ा प्रयास करने और बालों के झड़ने को सहन करने के लिए तैयार हैं, तो आप उसके सुंदर कोट की सराहना करेंगे।
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    इस नस्ल की जीवन प्रत्याशा और स्वास्थ्य समस्याओं पर प्रतिबिंबित करें। शिबा की कुल संख्या लगभग 12 से 15 साल है। सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर एलर्जी होती है, जो गंभीर खुजली का उत्पादन करती हैं। एलर्जी के खिलाफ कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप उन्हें नियंत्रण में रख सकते हैं। हालांकि, उपचार महंगा हो सकता है इसके अलावा, यह हाइपोथायरायडिज्म और मोतियाबिंद विकसित करने की संभावना है। हालांकि कुछ शिबा को हिप डिस्प्लाशिया से पीड़ित हो सकता है, लेकिन वे इस स्थिति के प्रति संवेदनशील नहीं हैं क्योंकि कुछ बड़े नस्लों यह भी सोचा गया है कि शिबा औसत कुत्ते की तुलना में आक्षेप और मिर्गीय बरामदगी की अधिक संभावना है। यदि आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास स्वास्थ्य समस्याओं के मामले में अपने कुत्ते का ध्यान रखना है।
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें
    9
    इस जानवर के चरित्र गुणों की उपेक्षा मत करो। इस लेख में सुविधाओं की सूची में शिबा की एक नकारात्मक छवि हो सकती है, लेकिन आपको किसी भी समस्या का चेतावनी देने का सरल उद्देश्य है। इन कुत्तों का एक बहुत ही मजबूत चरित्र है और वे बहुत ही विश्वसनीय साथी हैं जब वे मास्टर से जुड़ते हैं इस दौड़ के समर्थक सचमुच उनके साथ प्यार में हैं।
  • भाग 2

    एक स्वस्थ पिल्ला चुनें
    एक शीबा इनू पिल्ला चुनें 10 शीर्षक वाला चित्र



    1
    एक विश्वसनीय ब्रीडर खोजें। एक अच्छा ब्रीडर आपको किसी भी समय सभी पिल्लों और कुत्तों को देखने की अनुमति देगा। उसे प्रसन्न होना चाहिए, यदि गर्व नहीं है, तो आप को उसके लिटर और उसकी संरचना दिखाने के लिए। इसके अलावा, यह कुत्ते की वापसी का प्रस्ताव करना चाहिए: के लिए किसी भी कारण से यदि आप इस विकल्प नहीं देता है, तो इसका अर्थ यह है कि यह प्रजनन पशुओं के प्रति जिम्मेदारी से कार्य नहीं करता। यदि यह गंभीर है, इसके अलावा, यह महिलाओं को वर्ष में कई बार गर्भवती होने की अनुमति नहीं देता है।
    • सुनिश्चित करें कि मां टीकाओं के अनुपालन में है और यह कि पिल्ले ने 4 सप्ताह की उम्र में एंटीपायरिसिटिक चिकित्सा शुरू की है।
    • ईएनसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध प्रजनकों के रजिस्टर से परामर्श करें, इटली के सिनोफीलैंड के लिए राष्ट्रीय एजेंसी
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण 11 छवि
    2
    अविश्वसनीय Shiba प्रजनक को पहचानें आपको उन प्रजनकों पर ध्यान देना चाहिए, जो आमतौर पर 8 सप्ताह की उम्र तक पहुंचने से पहले गोद लेने के लिए पिल्ले देते हैं। इसके विपरीत, वास्तव में, वे खतरे में पड़ने के बिना उनकी मां द्वारा दूध निकालाना बहुत छोटा है और कोई गंभीर और जिम्मेदार ब्रीडर इतनी हिम्मत नहीं करेगा। गंदगी और एक सुविधा के भीड़ से दुर्गम प्रथाओं और प्रजनन मानकों को इंगित कर सकते हैं।
  • उन किसानों को छोड़ दें, जो अपने पिल्लों की स्वास्थ्य स्थितियों पर जानकारी नहीं दे सकते।
  • उसी तरह, उन लोगों के बारे में भूल जाओ जो आपको मां को देखने की अनुमति नहीं देते हैं इसके बावजूद यह कितना प्रशंसनीय है कि वे आपके अनुरोध को खुश नहीं कर सकते हैं, इसे ध्यान में नहीं रखें। यह धोखेबाज़ प्रजनकों की क्लासिक चाल है तथा तथाकथित है "पिल्ला चक्की" (पिल्लों के सघन प्रजनन) उनमें से एक पिल्ला खरीदने के द्वारा, आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन यह बेईमान व्यापार को प्रोत्साहित करते हैं।
  • एक शीबा इनू पिल्ला का चरण 12 चित्र चुनें
    3
    प्रत्येक पिल्ला की स्वास्थ्य स्थिति का मूल्यांकन करें भले ही आप एक विश्वसनीय ब्रीडर के साथ काम कर रहे हों, अपनी आँखें खुली रखें यदि आपको बीमार या बीमार पिल्ले दिखना पड़ता है मुख्य बाहरी सुविधाओं को ध्यान में रखा जाना है:
  • जीवन शक्ति: पिल्ला आलसी नहीं दिखना चाहिए, लेकिन सतर्क और ऊर्जावान
  • साफ आँखें और नाक: इन अंगों के आसपास कोई स्राव या परत नहीं होना चाहिए।
  • श्वास: पिल्ला को छींक या ज़रुरी नहीं खा जाना चाहिए - श्वास को तेज नहीं किया जाना चाहिए।
  • सफाई: पिल्ले में स्वच्छ जननांग क्षेत्र होना चाहिए, मल मल पदार्थों, दृश्य मवाद या खराब गंध से मुक्त होना चाहिए।
  • वज़न: पिल्ले को थोड़ी मोटा लग जाना चाहिए, रिब पिंजरे पर थोड़ा मोटा होना चाहिए।
  • बाल: यह साफ और चमकदार, अपारदर्शी नहीं होना चाहिए और रूसी से मुक्त होना चाहिए। यदि यह कुछ जगहों में चिकना या विरल दिखाई देता है, तो इसे एक अलार्म घंटी के रूप में देखें।
  • सुनवाई: पिल्ला के सिर के पीछे अपने हाथों को ताली बजाते हुए सुनिश्चित करें कि यह प्रतिक्रिया करता है, शोर में बदल रहा है
  • देखें: पिल्ला (अपने दृश्य के क्षेत्र में) के पास एक गेंद को धीरे-धीरे रोल करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह इसकी गति से अवगत है।
  • पंजे: चलने में पिंजरे चलने और चलने में लंगड़ा चाल, चोट या कड़े रुख का संकेत देने वाले लक्षणों को बाहर करने के लिए चलना देखते हैं।
  • एक शीबा इनू पिल्ला का चरण 13 चित्र चुनें
    4
    माता-पिता की उपस्थिति का मूल्यांकन करें यह महत्वपूर्ण है कि पिल्ला अपनी दौड़ के मानदंडों के अनुरूप हो, खासकर यदि आप उसे कुत्ते शो में नामांकन करना चाहते हैं जब आप बड़े होते हैं, आप किस तरह दिखते हैं, लेकिन जब आप अपने माता-पिता को देखते हैं, तो आपको यह पता चलना मुश्किल हो सकता है कि जब वे वयस्क होते हैं तो वे क्या पसंद करते हैं। यहां शबा नस्ल को प्रभावित करने वाले भौतिक मानकों का एक आंशिक सारांश दिया गया है:
  • आकार: पुरुष 37-41 सेंटीमीटर मापते हैं और सूखने वाले पर लगभग 10 किलो वजन करते हैं। महिलाएं 34-39 सेंटीमीटर मापती हैं और 8 किलो वजन करती हैं।
  • सिर: शीबा के पास एक निश्चित रूप से देखना चाहिए, काले भूरे रंग के परितारिका के साथ, काले रंग में चक्कर आना चाहिए। माथे व्यापक, सपाट और थोड़ा झुर्रीदार है, जबकि स्नौउट सीधे है। ऊपरी और निचले दाँतों को फैलाना नहीं चाहिए।
  • शारीरिक: पीठ सीधा है और गर्दन के आधार से पूंछ तक की रेखा का अनुसरण करता है। शरीर पुष्पक्रमिक है, छाती चौड़ी (मुरझाए से स्तनपान के निम्नतम बिंदु तक) लगभग आधा ऊंचाई जो मुरझाने से जमीन तक जाती है पूंछ को दो में विभाजित किए बिना एक एकल कर्ल बनाना चाहिए।
  • बालों: केवल रंग स्वीकार किए जाते हैं लाल, बेज और काले होते हैं बाहरी बाल कठोर और सीधे होते हैं, जबकि अंडकोट नरम और मोटी है।
  • ऊपरी या निचले मेहराब पर दांतों के बाहर निकलने वाली कुत्तों, 41 सेमी या 36 सेमी से कम या 39 सेमी या 34 सेंटीमीटर से अधिक के नर, प्रदर्शनियों से अयोग्य हैं।
  • भाग 3

    पिल्ला का चरित्र का मूल्यांकन करें
    एक शीबा इनू पिल्ला का चरण 14 चित्र चुनें
    1
    कूड़े की पूरी जांच करें जब एक पिल्ला अपनाता है, तो पूरे कूड़े का निरीक्षण करना और मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है कि भाई-बहन एक दूसरे के साथ कैसे बातचीत करते हैं। Shiba puppies उत्सुक होना चाहिए और लोगों से डर नहीं है। यहां तक ​​कि अगर कुत्तों को शर्म और संदिग्ध लगने के दौरान खेलना और त्यागते समय अच्छी बातचीत होती है, तब भी मूल्यांकन करें। सामान्य तौर पर, यह एक स्वभाव के साथ एक पिल्ला चुनना उचित है जो न तो बहुत आक्रामक और न ही शर्मीली है।
    • अगर एक शिबा कट्टरपंथी और घबराहट होती है, जब वह अभी भी एक पिल्ला है, एक वयस्क के रूप में वह आक्रामक हो सकता है।
  • एक शिबा इनू पिल्ला चुनें चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    आराध्य रूप से विचलित मत बनो जब यह छोटा होता है, तो शिबा एक प्यारा टेडी बियर की तरह दिख सकती है। हालांकि, चरित्र का आकलन करते समय, उपस्थिति से बेवकूफ़ नहीं बनना चाहिए।
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    एक पिल्ला ढूँढें जो लोगों के प्रति जिज्ञासा दिखाती है ध्यान दें कि यदि आप अपनी स्वयं की इच्छा से संपर्क करते हैं और आपके पास कितना समय गुजरता है इस तरह आप समझ सकेंगे कि वह कैसे प्यार करता है और अगर वह आदमी की कंपनी को पसंद करता है।
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण 17 का शीर्षक चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि पिल्ला ने पहले से ही सोशलाइज किया है समाजीकरण एक प्रक्रिया है जिसमें 3 से 18 सप्ताह की आयु के अनुभवों के लिए पिल्ले को उजागर करना शामिल है। वास्तव में, इस अवधि के दौरान वे जो कुछ वे मिलते हैं, उन्हें और अधिक स्वेच्छा से स्वीकार करते हैं, और अधिक संतुलित और आत्मनिर्भर हो जाते हैं। किसी भी पिल्ला के लिए सोशलाइजेशन अनिवार्य है, लेकिन बहुत अधिक तो शीबा के लिए, जो एक मजबूत और इच्छुक चरित्र है आखिरी चीज जो चाहता है एक डरावनी या चिंतित कुत्ता है, जिससे वह अपने बेचैनी को विनाशकारी रूप से इस्तेमाल कर सके।
  • पिल्ले को मनुष्यों के साथ कम से कम एक घंटे और डेढ़ दिन में बातचीत करना चाहिए।
  • आदर्श एक कुत्ते के बजाय घर पर उठाए पिल्ला का चयन करना होगा। यह एक फायदा है क्योंकि इसका मतलब है कि जन्म के बाद से यह शोर, घरेलू खुशहाल और घरेलू जीवन के दृश्यों के आदी हो गए हैं।
  • एक आउटडोर कुत्ते में उठाया गया पिल्ला सामान्य घरेलू जीवन से अपरिचित है। चूंकि शिबा स्वभाव से एक स्वतंत्र पशु है, इसलिए जो लोग इसे प्रशिक्षित करते हैं उन्हें कठिन काम करना होगा ताकि वे कम उम्र से सामूहीकरण सीख सकें।
  • एक शीबा इनू पिल्ला का चरण 18 चुनें
    5
    प्रशिक्षण के लिए कुत्ते की तैयारियों की जांच करें यहां तक ​​कि अगर यह स्थापित करना मुश्किल है कि यह कैसे एक वयस्क के रूप में होगा, तो संभव है कि एक पिल्ला के रूप में एक अधिक सटीक विचार प्राप्त करें। उसे एक खिलौना दे दो और देखें कि उसे परेशानी हो रही है या नहीं। उसे खिलौना के बदले में इलाज करने का प्रयास करें इस तरह आपके पास यह समझने का अवसर है कि जब आप इसे प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है या आप एक कठिन और थकाऊ लड़ाई का जोखिम उठाते हैं तो आप कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • एक शीबा इनू पिल्ला चुनें चरण 1 छवि
    6
    इसकी आक्रामकता का मूल्यांकन करने के लिए इसे एक साधारण परीक्षण में जमा करें अपनी पीठ पर पिल्ला रोल और इस स्थिति में इसे धीरे से पकड़ो। यद्यपि इस परीक्षण की उपयोगिता पर कोई सर्वमत नहीं है, लेकिन कई विशेषज्ञ इसका उपयोग कुत्ते की संभावित आक्रामकता का अनुमान लगाने के लिए करते हैं, जब वह वयस्क हो जाता है। यदि यह बढ़ता है और आपको बाहर निकालने की कोशिश करता है, तो यह संभवतः एक दबंग चरित्र विकसित करेगी यदि आप भूमि पर निष्क्रिय रूप से झूठ बोलते हैं (एक शीबा के लिए संभावना नहीं!), तो यह संभव है कि यह बल्कि विनम्र होगा। एक स्वस्थ प्रतिक्रिया इन दो चरम सीमाओं के बीच एक मध्य जमीन होनी चाहिए: बिना सीढ़ी या स्नैपिंग के सीधे सीधा होने की कोशिश करने से दूर रहना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com