एक पुरुष कुत्ते से एक मूत्र नमूना कैसे लें

मूत्र विश्लेषण आपके पशु चिकित्सक को कुछ शर्तों जैसे कि मधुमेह, किडनी रोग और मूत्र पथ के संक्रमण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। यदि आपके पशु चिकित्सक को अपने कुत्ते से एक मूत्र नमूना चाहिए, तो इसे तनावपूर्ण और कठिन होना जरूरी नहीं है बस अपने आप को अग्रिम में व्यवस्थित करें और अपने कुत्ते को यह भी पता चलेगा कि आप क्या कर रहे हैं और चैंपियन बहुत नाटक के बिना एकत्र किया जा सकता है।

कदम

भाग 1

नमूना इकट्ठा करने के लिए तैयार
1
सामग्री इकट्ठा यहां तक ​​कि अगर व्यवसाय काफी सरल है, आपको अभी भी कुछ चीजों की आवश्यकता होगी:
  • कॉलर और पट्टा
एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 1 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
  • मूत्र को एकत्र करने के लिए पानी के लिए प्रतिरोधी उथले कंटेनर।
    एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 2 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
  • एक साफ गिलास या एक प्लास्टिक की जार
    एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 3 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
  • अपने हाथों को साफ करने के लिए गीले पोंछे (यदि आवश्यक हो)
    एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 4 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
  • हाथों की रक्षा करने के लिए रबर के दस्ताने की एक जोड़ी की सिफारिश की जाती है, लेकिन आवश्यक जरूरी नहीं है (महत्वपूर्ण बात यह है कि परीक्षण के बाद अपने हाथों को धोना - त्वचा पर थोड़ा मूत्र एक समस्या नहीं होगी)।
    एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 5 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 2 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कंटेनर जीवाणुरहित यदि मूत्र को एक संस्कृति बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, तो बाहरी एजेंटों के साथ प्रदूषण को रोकने के लिए एक बाँझ कंटेनर में नमूना एकत्र किया जाना चाहिए। कंटेनर को बाँझने के लिए, आपके पास तीन विकल्प हैं:
  • स्टरलाइज़िंग सोल्यूशन का उपयोग करें, जैसे कि बच्चे की बोतलें और पैसिफिकियर बाँझ करने के लिए इस्तेमाल किया गया था फार्मेसी में और सुपरमार्केट में आप विभिन्न उपयुक्त उत्पादों को पा सकते हैं। बस पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें। आम तौर पर, आपको एक निश्चित मात्रा में तरल पदार्थ को पतला करना पड़ता है और फिर आपको समय की एक निश्चित अवधि के लिए वस्तु को विसर्जित करना पड़ता है।
  • यदि आपके पास स्टीम स्टीराइलाइज़र है (जैसे कि बेबी की बोतलों के लिए इस्तेमाल की जाती है), यह पन्नी या प्लास्टिक के कंटेनरों के लिए एकदम सही है जो उच्च तापमान का सामना कर सकते हैं। इसके अलावा, इस उपकरण के उपयोग के निर्देशों का पालन करें - आम तौर पर पानी डालें और भाप नसबंदी चक्र सेट करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप बैक्टीरिया को मारने के लिए कंटेनर पर उबलते पानी डाल सकते हैं।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 3 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आपका डॉक्टर फसल उगाने का इरादा नहीं करता है, तो एक साफ कंटेनर का उपयोग करें यदि मूत्र पथ के संक्रमण का कोई संदेह नहीं है, और प्रयोगशाला में नमूना का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक नहीं है, तो कंटेनर को बाँझ नहीं होना चाहिए, लेकिन यह अभी भी साफ और सूखा होना चाहिए। आदर्श कंटेनर व्यापक, सपाट और बहुत गहरा नहीं होना चाहिए, जैसे कि रेस्तरां, या बेकिंग पैन ले जाने के लिए इस्तेमाल किए गए हैं। सुनिश्चित करें कि यह एक छोटे से कुत्ते के नीचे स्लाइड करने के लिए बहुत गहरा नहीं है, लेकिन यदि स्केच लेंस से बाहर आता है तो मूत्र को पकड़ने के लिए पर्याप्त है।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कंटेनर खाद्य अवशेषों या शर्करा से दूषित न हो क्योंकि परीक्षा का परिणाम गलत हो सकता है। गर्म साबुन पानी के साथ कंटेनर को साफ करें - फिर पानी चलने से इसे ध्यान से कुल्ला कर दें और इसे स्वाभाविक रूप से सूखा या साफ कपड़े का उपयोग करें।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 4 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नमूना ले जाने के लिए एक वायुरोधी बोतल प्रदान करता है। अपने बहुमूल्य नमूना पशु चिकित्सक को लाने के लिए आपको एक वायुरोधी बोतल या जार की आवश्यकता होगी। आपका पशु चिकित्सक आपको स्क्रू कैप के साथ एक विशिष्ट ट्यूब दे सकता है, हालांकि, कई विकल्प हैं जो आपको घर पर मिल सकते हैं
  • एक स्क्रू कैप के साथ एक ग्लास जार, जैसे जैम या कॉफी, ठीक हो जाएगा। किसी भी अवशेष को हटाने के लिए डिटर्जेंट के साथ ध्यान से (कंटेनर के लिए) इसे धो लें
  • यदि संभव हो तो, इस मामले में भी, एक रासायनिक एजेंट के साथ कंटेनर को बाँझ दें, या उबलते पानी में विसर्जित करें। यह अंतिम चरण केवल तभी आवश्यक है यदि नमूना को संस्कृति के लिए उपयोग किया जाए
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 5 से मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पशु चिकित्सक को लेने से पहले नमूना एकत्र करने के लिए तैयार। फ्रेशर चैंपियन होगा, बेहतर होगा यदि संभव हो तो, नमूने लेने की व्यवस्था करें जब आपके पास चिकित्सक को तत्काल ले जाने का समय होता है, और किसी भी मामले में बारह घंटे से अधिक खर्च नहीं करते हैं।
  • यदि पशुचिकित्सा मूत्र में क्रिस्टल की जांच करने का फैसला करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि नमूना ताज़ा है समय के साथ, मूत्र क्रिस्टल बदल सकते हैं और पिघल सकते हैं, जिससे ग़लत निदान हो सकते हैं।
  • नमूना किसी भी समय, सुबह या दोपहर में लिया जा सकता है। अधिकांश मापदंड जो आपके पशु चिकित्सक की जांच करेंगे, दिन के दौरान विशेष परिवर्तनों से प्रभावित नहीं हैं।
  • भाग 2

    नमूना लीजिए
    एक पुरुष कुत्ता चरण 6 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने कुत्ते को एक पूर्ण मूत्राशय है जब नमूना लेने की कोशिश करो कुत्तों को जब आप उन्हें पीछे से पीछा करते हैं और आमतौर पर वे मूत्र बंद या भाग जाते हैं, तो उन्हें संदेह करने लगता है। समस्या को हल करने के लिए, सुबह में नमूना इकट्ठा करें, जब कुत्ते का एक पूर्ण मूत्राशय होता है और तत्काल पेशाब की ज़रूरत होती है - इस तरह वह आपके बारे में क्या करने के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देगा
    • दूसरी बार जब आप मूत्र एकत्र कर सकते हैं तो भोजन के तुरंत बाद या चलने के दौरान, जब कुत्ते को विभिन्न गंधों से आकर्षित किया जाता है और क्षेत्र को चिह्नित करता है
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 7 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    2



    अपने कुत्ते को पेशाब से बाहर लाओ। जब तक आपका मूत्राशय भरा नहीं हो, तब तक प्रतीक्षा करें, फिर एक कॉलर और पट्टा पर डाल दें। यदि आपके पास है तो सुरक्षात्मक दस्ताने की एक जोड़ी भी पहनें। अपनी जेब में कंटेनर और वायुरोधी बोतल पकड़ो। आपके कुत्ते को भी यह पता नहीं चलेगा
  • कुत्ते को घास को सूंघने दें और उस बिंदु का चयन करें जहां वह पेशाब करना चाहता है। आमतौर पर, पुरुष कुत्ते ऊर्ध्वाधर सतहों को पसंद करते हैं, जैसे कि पेड़ के ट्रंक, रेलिंग या दीवार। आप उसे सूँघते हुए देखेंगे और फिर अपने पंजा को उठा लेंगे।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 8 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    3
    यदि आप चाहें, तो आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, किसी मित्र से सहायता प्राप्त करें अपने दोस्त पर पट्टा रखो, जो आपके सामने चलना होगा, उसे विचलित करना। यदि आप कुत्ते के पीछे इंतजार करते हैं, तो जब वह अपना पैर उठा लेता है, तो नमूना लेने के लिए कंटेनर को उठाए हुए पैर के नीचे डाल दिया।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 9 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुत्ते को पेशाब करने के दौरान कुत्ते को बिना शोर किए बिना कुत्ते से पीछे आना। भागो द्वारा उसे खतरनाक से बचने के लिए अचानक आंदोलनों मत बनो। पेशाब करते समय, मूत्र धारा के हिस्से को पकड़ने के लिए कंटेनर को अपने पेट के नीचे रखें।
  • याद रखें कि यह मूत्र के 25 एमएल एकत्र करने के लिए पर्याप्त है - इसलिए पूरे कंटेनर को भरना आवश्यक नहीं है जब आप पर्याप्त प्राप्त कर लेते हैं, तो कंटेनर को एक सपाट सतह पर रखो, जहां वह गिर नहीं सकता और घर लौट सकता है।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 10 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पता है कि आपको बहुत अधिक मूत्र इकट्ठा करने की आवश्यकता नहीं है आपके पशु चिकित्सक को मूत्र की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता नहीं होगी एक चम्मच पर्याप्त होगा वास्तव में, कुछ पशु चिकित्सक सिर्फ कुछ बूंदों के साथ खुश होंगे, इसलिए यदि आपको लगता है कि राशि पर्याप्त नहीं है तो चिंता न करें।
  • भाग 3

    बाँझ और प्रभावी नमूना रखें
    एक पुरुष कुत्ता चरण 11 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कंटेनर से जार तक मूत्र को स्थानांतरित करें। मूत्र को ध्यान से वायुरोधी जार में डालना आपको एक स्थिर हाथ रखना होगा, लेकिन भले ही आपको मंजिल पर मूत्र मिले, तो यह समस्या नहीं होगी। जब पूरा हो सकता है, कैप को सावधानी से बंद करें दस्ताने निकालें और कंटेनर के इस्तेमाल के साथ उन्हें फेंक दें।
    • यदि मूत्र अपने हाथों पर पड़ता है, गीली पोंछे का उपयोग करें या उन्हें साबुन से कीटाणुरहित करें। यद्यपि यह संभावना नहीं है कि कुछ बूंदों ने आपको या आपके घर को दूषित कर दिया होगा, यह हमेशा स्वच्छता पर ध्यान देना बेहतर होता है
    एक पुरुष कुत्ता चरण 11 बुलेट 1 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 12 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    2
    इसे ले जाने के लिए एक बैग में जार रखो। एक प्लास्टिक की थैली में जार डालें, अपने कुत्ते का नाम लिखें और पशु चिकित्सक के रूप में जल्द से जल्द ले लें। आदर्श रूप से, नमूना का एक घंटे संग्रह के भीतर विश्लेषण किया जाना चाहिए। यदि यह संभव नहीं है, तो आप इसे विश्लेषण से पहले 12 घंटे तक सर्द कर सकते हैं।
  • मूत्र को रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है यदि आप इसे कसकर बंद जार में डालते हैं - खाद्य पदार्थ दूषित नहीं होंगे और कोई गंध नहीं होगा। बस अगले दिन पशु चिकित्सक को ले जाने के लिए याद रखना!
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 13 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जांच लें कि मूत्र में कोई क्रिस्टल हैं या नहीं। आप मूत्र में क्रिस्टल के बारे में पता है, यह तुरंत पशु चिकित्सक के पास नमूना लाने के लिए क्योंकि क्रिस्टल अगर यह फ्रिज में नमूना को बरकरार रखे हुए पिघल करेंगे और, एक परिणाम के रूप, निदान गलत हो सकता है बेहतर है। क्रिस्टल का कारण यह हो सकता है कि मूत्र के पीएच असंतुलित है। भले ही समस्या गंभीर न हो, भले ही आपके पशु चिकित्सक क्रिस्टल को देख सकें।
  • आक्लिन मूत्र में क्रिस्टल जमा का गठन होता है जो मूलतः मूत्राशय में मौजूद नहीं थे। इसी तरह, विपरीत स्थिति भी हो सकती है, जो कि समय के साथ पिघलती क्रिस्टल के साथ अम्लीय मूत्र है। इसलिए संभव है कि क्रिस्टल प्रकार का निदान गलत है यदि नमूना तुरंत पशुचिकित्सा द्वारा नहीं देखा जाता है।
  • टिप्स

    • यदि आपके पशुचिकित्सा में मूत्र पथ के संक्रमण की संभावना है, तो यह संभावना है कि वह नमूना बढ़ेगी। इस प्रक्रिया में, प्रयोगशाला बैक्टीरिया को नियंत्रित करती है और उन्हें विशिष्ट एंटीबायोटिक दवाओं के साथ मारता है। इस तरह, जीवाणुओं की पहचान करना और सबसे प्रभावी एंटीबायोटिक चुनना संभव है। इस कारण से, नमूना को साफ और बाँझ जार में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कॉलर और पट्टा
    • पानी के लिए एक कंटेनर प्रतिरोधी और बहुत गहरा नहीं है
    • एक साफ गिलास या एक प्लास्टिक की जार
    • गीले पोंछे (वैकल्पिक)
    • रबड़ या प्लास्टिक दस्ताने (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com