कैसे चिकन की देखभाल करने के लिए

विभिन्न पक्षी खेतों में, मुर्गियों के लोग सबसे बड़े हैं। लोग अंडे के लिए मांस के लिए मुर्गी रहते हैं, क्योंकि वे कीड़े से उन्हें छोड़ते हैं, क्योंकि उनके मल उत्कृष्ट उर्वरक हैं और यहां तक ​​कि कंपनी के लिए भी। यदि आप इन जानवरों की नस्ल का इंतजार नहीं कर सकते, तो आपको पहले उन्हें सीखना होगा कि उनकी देखभाल कैसे करें।

कदम

भाग 1

मुर्गियों को चुनें
छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप एक भी स्थापित करने पर विचार करने से पहले एक खेत रख सकते हैं यदि आप शहर में रहते हैं, तो संभव है कि इन जानवरों पर दिए गए नमूने की संख्या के बारे में प्रतिबंध हैं या यहां तक ​​कि पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जा सकता है। नगर पालिका के नगरपालिका कार्यालयों को कॉल करें या लागू नियमों को जानने के लिए रिश्तेदार वेबसाइट से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 2
    2
    इन पक्षियों को क्यों रखना चाहते हैं, इस कारणों पर विचार करें। नस्ल एक महत्वपूर्ण विवरण है क्योंकि कुछ मुर्गियां अपने अंडे को बेहतर रखती हैं, दूसरों को मांस के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं जबकि कुछ मुर्गियां पालतू जानवर या प्रदर्शनियों के लिए परिपूर्ण होती हैं। प्रत्येक एक की प्रमुख विशेषताओं को जानने के लिए विभिन्न जातियों पर कुछ शोध करें स्थानीय पुस्तकालय इस विषय पर अच्छे ग्रंथों को उपलब्ध कराएगा, साथ में फोटोग्राफ और विवरण - वैकल्पिक रूप से, आप मुर्गियों को समर्पित वेबसाइटों से परामर्श कर सकते हैं।
  • लिवोर्नो नस्ल सबसे अच्छा है "अंडा मशीन", साथ ही साथ रोड आइलैंड और प्लायमाउथ रॉक. मुर्गियां लगभग 5-6 महीने की उम्र में अपने अंडे देना शुरू कर देती हैं और 2-3 साल तक अच्छे उत्पादन को बनाए रखती हैं, जिसके अंत में एक कठोर बूंद है।
  • यदि यह पहली बार है कि आप एक कुक्कुट घर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इन दोनों पहलुओं के लिए उचित नस्ल पर विचार करना चाहिए, जो नमूने हैं जो एक कम उम्र में अंडे प्रदान करते हैं और फिर मांस या उत्तम पालतू जानवरों का उत्कृष्ट स्रोत बन जाते हैं।
  • नस्ल के अतिरिक्त, आप बहुत कम कारणों से मुर्गियों को चुन सकते हैं "वैज्ञानिक"उदाहरण के लिए, आप उनकी उपस्थिति से आकर्षित हो सकते हैं (बैंटाम वास्तव में अनूठा हैं), पड़ोसी आपको कुछ अतिरिक्त जानवर दे सकते हैं या एक ऐसे नस्ल की नस्ल बनाना चाहते हैं, जो आपने एक बच्चे के रूप में विकसित किया था।
  • आप एक गहन खेत से कुछ नमूनों को भी पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। अंडों के उत्पादन में 18 महीने की आयु के दौरान मुर्गियों को प्राकृतिक रुकावट का सामना करना पड़ता है। एक गहन संदर्भ में, वयस्कों को फिर से शुरू करने के लिए इंतजार की तुलना में नए अंडे लगाने वाली लड़कियों को खरीदने के लिए आर्थिक रूप से अधिक तर्कसंगत है। चूंकि इन जानवरों को एक और 18-24 महीनों के लिए अंडे की गारंटी होती है, जब यह ब्रेक खत्म हो जाता है, तो आप उन्हें बिना किसी कीमत पर ठीक कर सकते हैं और उन्हें एक नया घर प्रदान कर सकते हैं। कुछ पशु अधिकारों के संगठनों से संपर्क करने के लिए पता करें कि क्या कोई भी नमूना अपनाया जाना चाहिए
  • मुर्गियों के दो आकार हैं वहाँ उन रहे हैं "मानक" और उन "बैंटम"। प्रथम श्रेणी के भीतर निर्माण की एक विस्तृत श्रृंखला के विभिन्न दौड़ शामिल किए जाते हैं, जो मोटे तौर पर छोटे, मध्यम और बड़े में विभाजित किए जा सकते हैं बैंटम ग्रुप छोटे, हल्के और सच्चे बैंटाम मुर्गियों से बना है जो मानक समूह में समान नहीं है। पहली श्रेणी के मुर्गियां बहुत खाती हैं और मध्यम बड़े अंडे का उत्पादन करती हैं, जबकि दूसरे लोग कम खाना खाते हैं, छोटे अंडे का उत्पादन करते हैं और एक शौकिया प्रजनन के लिए आर्थिक रूप से अधिक तर्कसंगत समाधान हो सकता है।
  • भाग 2

    एक आश्रय प्रदान करें
    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 3
    1
    उचित चिकन कॉप बनाएं मुर्गियों को रात के दौरान छिपाने के लिए सुरक्षित स्थान की आवश्यकता होती है, शिकारियों, विकर्षणों और ठंडी हवा से सुरक्षित - इस तरह, वे हर रात आराम कर सकते हैं और दिन के दौरान अपने अंडे रख सकते हैं - बाड़े के अंदर वे कर सकते हैं भी कुछ खाना खाते हैं
    • चिकन कॉप, बेर्न या शेड काफी बड़ा होना चाहिए। यदि यह एक स्थायी निर्माण है, तो सुनिश्चित करें कि आप अंदर चल सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जानवरों के पास पर्याप्त जगह है और आसानी से उन्हें भोजन और स्टोर करने के लिए आसानी से पहुंच सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक मोबाइल हेनहाउस का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप नियमित रूप से नए घास वाले क्षेत्रों पर आराम से बगीचे के चारों ओर ले जा सकते हैं- कई अच्छे गुणवत्ता के मॉडल हैं, कुछ उपलब्ध ऑनलाइन
    • अगर इलाके में कोई शिकार करने वाले हैं, जैसे लोमड़ियों या भेड़ियों, तो निर्माण इन जानवरों का प्रमाण होना चाहिए। बाड़ में प्रवेश करने के लिए आपको एक मजबूत तार जाल या लकड़ी के सपाट की जरूरत है - जांच लें कि बाड़ में कोई अंतराल नहीं है और यह पूरी तरह से धातु के जाल के साथ प्रबलित हो गया है। यदि शिकारियों विशेष रूप से आग्रह कर रहे हैं, सबसे सुरक्षित समाधान एक विद्युतीकृत नेटवर्क है
    • चिकन कॉप के अंदर और बाहर जाने के लिए एक द्वार या एक दरवाजा जोड़ें - सुनिश्चित करें कि यह बहुत मजबूत कड़ी या ताला के साथ ठोस है, ताकि शिकारियों को इसे खत्म नहीं किया जा सके।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 4
    2
    चिकन को लगातार बाड़े में रखने पर विचार करें या यदि आप दिन के दौरान बगीचे में स्वतंत्र रूप से घूमने की योजना बनाते हैं। यदि आप उन्हें बाहर नहीं करते हैं, तो आपको फ्री-रेंज हेन्स की जरूरत के मुकाबले ज्यादा बड़ा चिकन कॉप बनाना होगा और पैरों को सम्मिलित करना होगा। यदि आप उन्हें अपनी संपत्ति में ले जाते हैं, तो बहुत सारी बूंदों, लॉन में छेद और कटा हुआ पौधों की अपेक्षा करें - यदि यह कोई समस्या नहीं है, तो फ्री-रेंज हेन्स आपकी उदारता की सराहना करेंगे।
  • जितना संभव हो उतना घास के ऊपर चिकन कॉप रखने की कोशिश करें। इस तरह, जानवरों कीड़े, कीड़े और नरम सतह पर जाने के लिए खोज कर सकते हैं - इसके अलावा, मुर्गियों के लिए घास आवश्यक है (विवरण जानने के लिए पढ़ना जारी रखें)
  • एक मोबाइल हेनहाउस सबसे अच्छा समाधान है, क्योंकि आप हर समय नए घास पर इसे रख सकते हैं और अन्य क्षेत्रों को दे सकते हैं "आराम" मुर्गियों की उपस्थिति से
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 5
    3
    एक उपयुक्त मंजिल बनाएं आश्रय के तल पर एक ऐसी सामग्री जो सफाई को सरल करती है और पृथ्वी को रोकती है वह केवल एक चीज है जिसके साथ मुर्गियों के पैर संपर्क में आते हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • अखबार की एक परत रखो और इसे भूरा या अन्य समान सामग्री के साथ कवर करें। बाघ कई प्रजनकों द्वारा सबसे अच्छे समाधानों में से एक माना जाता है - इस मामले में, पुआल या घास का उपयोग न करें।
  • कुछ मुट्ठी में पुआल या पाइन सुइयों को जोड़ें और उन्हें सब्सट्रेट पर फैलाएं। घास आम तौर पर पर्याप्त और प्रभावी रूप से एक फर्श कवर के रूप में शोषक नहीं है, लेकिन आप इसके साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  • चिकन कॉप नियमित रूप से साफ करें - सभी सब्सट्रेट को हटा दें और इसे एक सप्ताह में कम से कम एक बार बदल दें।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 6
    4
    चिकन घर का चयन या निर्माण करते समय कुछ बुनियादी तत्वों पर विचार करें। आपको ये दिशानिर्देश याद रखना आवश्यक हैं:
  • मुर्गियों को हवा के संचलन की आवश्यकता होती है, लेकिन वे ड्राफ्ट का विरोध करने में सक्षम नहीं हैं। आश्रय में जमा हुए अमोनिया वाष्प और कार्बन डाइऑक्साइड को समाप्त करने के लिए वेंटिलेशन आवश्यक है - छेद इसलिए ऊपरी हिस्से में अपरिहार्य हैं जिनसे कोई ड्राफ्ट दर्ज नहीं हो सकते। इस विस्तार से श्वसन समस्याओं का विकास करने वाले जानवरों की संभावना कम हो जाती है।
  • हटाने योग्य perches महत्वपूर्ण हैं, ताकि आप उन्हें नियमित रूप से हटाने, उन्हें धोने और उन्हें जगह में जमा करने से पहले कीटाणुरहित कर सकते हैं - यहां तक ​​कि यह प्रक्रिया रोग के जोखिम को कम करता है।
  • अंडा-बिछाने वाले बक्से की व्यवस्था करें जो चिकन कॉप के अंदर और बाहर दोनों पहुंच से बाहर हैं - एक कार्यकर्ता के रूप में आपके अनुभव के दौरान कई अवसर होंगे जब आप सभी जानवरों को परेशान किए बिना अंडे लेना चाहते हैं।
  • "घोंसले" उन्हें अंधेरा होना चाहिए, फर्श को ऊपर से उठाकर और एक किनारे से जो मुर्गियों को सब्सट्रेट को बाहर करने से रोकता है। सुनिश्चित करें कि उन्हें जमीन पर चढ़ाया गया है, ताकि जानवरों को चिकन कॉप में होने वाली चीजों से ऊपर से नियंत्रित होने में सुरक्षित महसूस हो सके - याद रखें कि मुर्गियां कमजोर महसूस करती हैं और बयान के दौरान उजागर होती हैं, परिणामस्वरूप उनकी शांति और बेहतर यह है।
  • भाग 3

    दैनिक देखभाल
    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 7
    1
    इकट्ठा और मुक्त-सीमा मुर्गी नियमित रूप से और नियमित रूप से छोड़ दें। एक नियमित दिनचर्या का सम्मान करें, लेकिन मौसमी बदलावों के लिए इसे अनुकूलित करें ताकि मुर्गियों को पता हो कि कब की उम्मीद है। यह विस्तार अधिक महत्वपूर्ण होता है जब अंधेरा हो जाता है और भक्षक छिपे हुए हो सकते हैं - भले ही मुर्गियां बाड़े में फिर से प्रवेश करके खुद को बचा सकें, एक खुले दरवाज़ा है "रात के खाने के लिए आमंत्रण" शिकारियों के लिए
    • हर शाम चिकन कॉप में खुली हवा में रहती मुर्गियाँ लाती है। हमेशा दरवाज़े बंद करने से पहले इसे गिनें और जांच लें कि कोई देरी नहीं है या भगोड़ा नहीं है - रात के दौरान रात को बंद करें और विद्युतीकृत बाड़ या किसी अन्य सुरक्षात्मक उपकरण को आपने सक्रिय किया है।
    • मुर्गियों को फिर से सुबह बाहर निकलना दो। बाड़ के दरवाजे को खुले रखने के लिए जानवरों को अंदर और बाहर आने के लिए अनुमति दें क्योंकि वे कृपया।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 8
    2
    हर दिन रखी हुई अंडों को इकट्ठा करें बाड़ के चारों ओर चलते समय अंडे को स्टोर करने के लिए एक छोटी टोकरी या एक बॉक्स का प्रयोग करें - यह काम बच्चों के लिए भी उपयुक्त है।
  • यदि संभव हो तो, सुबह में एक बार और शाम को एक बार उन्हें उठाओ - इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि वे नए हैं हालांकि, यदि आप एक दिन में केवल एक फसल की व्यवस्था कर सकते हैं, तो तब तक कोई समस्या नहीं है, जब तक अंडे हर दिन रची नहीं जाती या सभी दिन गर्म नहीं होते।
  • भाग 4

    मुर्गियों को दूध पिलाने
    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 9
    1
    कम से कम दो पानी की बोतलें व्यवस्थित करें एक टैंक के साथ एक मॉडल का प्रयोग करें जो धीरे-धीरे समय के बीतने के साथ बाहर के बेसिन को भरता है। घर के बाहर तत्काल एक और रखवाली के पास दूसरे को रखो- इसे जमीन से उठाएं ताकि यह गंदगी और धूल से सुरक्षित हो।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 10
    2
    उपयुक्त फीडर का उपयोग करें सबसे अच्छा मॉडल वे हैं जो ढक्कन से भर जाते हैं, फ़ीड ट्रे को नीचे की ट्रे में डालते हैं - उन्हें भोजन के साथ भरें और उन्हें एक सपाट सतह पर आश्रय से एक निश्चित दूरी पर रखें। यदि आप घर के अंदर भी मुर्गियों को खिलाते हैं, तो एक उपयुक्त क्षेत्र चुनें, यह सुनिश्चित कर लें कि गन्ने को मंजिल से उठा लिया गया है, गंदगी, पशु पंजे और पृथ्वी से मुक्त है।
  • कंटेनर भरें जब भी वे खाली हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 11
    3
    मुर्गियों को अच्छी तरह से फ़ीड करें अच्छे अंडे पाने के लिए आपको गुणवत्ता वाले भोजन की जरूरत है - याद रखें कि आप अपने जानवरों की पेशकश करते हैं। यदि आप प्रोटीन युक्त अम्ल चाहते हैं, तो मुर्गियों का आहार सिर्फ प्रोटीनिक और अच्छी तरह संतुलित होना चाहिए - यदि आप जानवरों को उनके मांस के लिए खिलाते हैं, तो विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक कार्बोहाइड्रेट खुराक की आवश्यकता होती है (प्रोटीन का उल्लेख नहीं करना)। आप मुर्गी बिछाने के लिए वाणिज्यिक राशन खरीद सकते हैं जो अध्ययन के कई सालों के परिणाम हैं और जानवरों के लिए उत्कृष्ट हैं। हालांकि, आपको अपने आहार को बदलने के लिए कई खाद्य पदार्थों के साथ इन फीड को पूरक करना चाहिए।
  • प्रत्येक मुर्गी को खिलाएं जो प्रतिदिन 100 ग्राम सूखी भोजन के साथ अंडे देता है - हालांकि, यह एक अनुमानित राशन है, क्योंकि बड़े नमूनों को प्रति दिन 125 ग्राम फ़ीड मिल सकता है, जबकि छोटे लोगों के लिए 25 ग्राम पर्याप्त हैं
  • बिछाने मुर्गियां कैल्शियम की आवश्यकता होती है, जिसके बिना अंडे के गोले नाजुक होते हैं - इस कारण भोजन में कुछ रेत जोड़ें। भोजन में रेत विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर मुर्गियों को किसी भी अन्य तरीके से इसका उपयोग न हो।
  • आप खुद को अपने मुर्गियों के लिए फ़ीड बढ़ने हैं, कि गेहूँ और जौ मकई के उच्च प्रोटीन के स्तर की है याद है, लेकिन बाद, coltivare- भी उन्हें खेती के बजाय अनाज खरीद सकते हैं हमेशा उन्हें एक उच्च प्रोटीन प्यूरी के साथ मिश्रण करने के लिए आसान है यह सुनिश्चित करने के लिए कि जानवरों को लगातार इस पोषण की पर्याप्त खुराक प्राप्त हो रही है।



  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 12
    4
    सुनिश्चित करें कि मुर्गियों को घास तक पहुंच है। यह अपने आहार और पोषक तत्वों यह मौसम-है पर निर्भर करता है परिवर्तन इसलिए, मुर्गियों घूमने और जड़ी बूटी नियमित रूप से ताजा घास क्षेत्रों पर मुर्गी घर या बाड़ के लिए कदम को खोजने के लिए अनुमति देने के लिए शामिल है का एक अनिवार्य तत्व है।
  • भाग 5

    स्वास्थ्य सुनिश्चित करें
    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 13
    1
    सप्ताह में एक बार चिकन घर को साफ करें इन जानवरों, नली और beverini खिला कई बीमारियों, जिनमें से अधिकांश इस कारण से यह नियमित रूप से बाड़ साफ करने के लिए आवश्यक है, बसेरे कीटाणुरहित के लिए गरीब igiene- के कारण है करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, बयान बॉक्स को साफ़।
    • बच्चों के लिए कुछ युक्तियां अर्जित करने के लिए यह एकदम सही काम है - उन्हें सिखाना कैसे ठीक से घर को साफ करने के लिए, मुर्गियों के स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता के महत्व पर बल देना। सावधानी से अपने काम की निगरानी करें जब तक कि आप यह सुनिश्चित न करें कि वे इसे ठीक से करते हैं।
    • हमेशा दस्ताने पहनें चूंकि बैक्टीरिया या अन्य संदूषण कणों को साँस लेने से बचने के लिए चिकन मलमूत्र और पंख रैकिंग या हिलते समय एक मुखौटा डालने का भी मूल्य है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 14
    2
    मुर्गी को परेशान करने वाले ठेठ कीटों को जान लें ये जूँ, कण, fleas, ticks और कीड़े शामिल हैं विभिन्न infestations से छुटकारा पाने के लिए हर्बल, प्राकृतिक, पशु चिकित्सा और व्यावसायिक उपचार होते हैं, लेकिन पहले पशुपालनविद या क्षेत्र में एक विशेषज्ञ से संपर्क करना हमेशा बेहतर होता है। यदि आपने उपलब्ध उपचारों को पढ़ना तय किया है, तो एक दशक से अधिक उम्र के लोगों से सावधान रहें, क्योंकि वे जहरीले उत्पादों के उपयोग का सुझाव देने की संभावना रखते हैं - चिकन प्रजनन के पुराने नियमों को ब्याज की प्राचीन मात्रा के रूप में देखें ऐतिहासिक, लेकिन आपकी चिकन घर की समस्याओं को हल करने के लिए उपयोगी मार्गदर्शक नहीं है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 15
    3
    बिछाने मुर्गियों की अपेक्षा करना "ब्रेक ले लो" पंख परिवर्तन के बाद 8-10 सप्ताह के लिए यह चरण चिकन उम्र के रूप में बढ़ जाता है - इसके अलावा, अंडे का उत्पादन बाधित या कम हो जाता है जब दिन में 14 घंटे से कम प्रकाश होता है, दिन ठंडा हो जाता है और जानवरों के पोषण का स्तर नीचे जाता है। कृत्रिम प्रकाश अधिक अंडा उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • पंख में परिवर्तन आम तौर पर गर्मी में या गिरावट में होता है, और जब तक नए लोग वापस नहीं बढ़ जाते, तब तक रुक जाती है, जो मौसमी प्रक्रिया होती है। यह गर्मी, तनाव या गंदे पानी की खपत से भी शुरू किया जा सकता है।
  • यदि आप चिकन चलाने या मुर्गियों को शिकारी से डरते हैं, तो अंडे के उत्पादन में कमी या निलंबन का पालन करना काफी सामान्य है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 16
    4
    ले के साथ व्यवहार करना सीखें "गलत हॉप्स"। कभी-कभी मुर्गियां व्यवहार करती हैं जैसे कि वे माताओं को पीड़ित कर रहे हैं, लेकिन वे अंडे नहीं देते - कुछ नस्लों इस के लिए अधिक संवेदी हैं "विकार", उदाहरण के लिए रेड किस्म की रोड आइलैंड। यह प्राकृतिक प्रवृत्ति मुर्गियों को बयान को नियंत्रित करने का कारण बनता है, इसे दूर नहीं जाने और अक्सर अपने अंडे पर बैठने के लिए। दुर्भाग्य से, यह भी एक आक्रामक रवैये का मतलब है जो एक लड़ाई में पराजित हो सकता है जब दूसरे जानवर एक ही क्षेत्र को साझा करने का प्रयास करते हैं - मुर्गी दूसरों के अंडों को भी पकड़ कर तोड़ सकते हैं या उन्हें खा सकते हैं। जब एक चिकन इस तरह के व्यवहार पर ले जाता है, उसे बयान क्षेत्र से स्थानांतरित करें और इसे एक व्यक्तिगत क्षेत्र में रखें, शेष चिकन कॉप से ​​- कुछ दिनों के लिए अलगाव में छोड़ दें और जब "उन्मादी गर्भावस्था" पारित हो गया है, आप अन्य नमूनों के साथ इसे फिर से जोड़ सकते हैं उन्हें कुछ हफ्तों के भीतर अंडे बिछाने शुरू करना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, आप मुर्गी को एक दिन में कई बार बढ़ा सकते हैं और इसे कहीं और रख सकते हैं, अपने घोंसले को तोड़ सकते हैं और अंडों को हटा सकते हैं, ताकि यह अपने सहज छिपाने के स्थान पर वापस न लौटा सके। आप अपने घोंसले के पास जमे हुए पानी की बोतलों को भी व्यवस्थित कर सकते हैं और शरीर के तापमान को कम करने के लिए ठंडे पानी के साथ वापस गीला कर सकते हैं, जो इस तरह से व्यवहार करते हुए नमूनों में ऊंचे होना पड़ता है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 17
    5
    पदानुक्रमित आदेश से अवगत रहें जब आप नई मुर्गियां पेश करते हैं सामाजिक आदेश को परिभाषित करने के लिए मुर्गियां उनके बीच पकड़ी जाती हैं- और एक नमूना पकड़ा जाता है और निचले चरण, जिस पर वह स्थित होता है नतीजतन, जब आप एक नया जानवर जोड़ते हैं, तो शेष बचे हुए घरों को इसका अध्ययन करने और परिचित होने के बावजूद नयी नयी आदमियों के साथ सीधे संपर्क में आने के बावजूद एक फेंस क्षेत्र में रखकर। वैकल्पिक रूप से, जब आप सूरज की तैयारी कर रहे हैं तो आप नई मुर्गी को घुमा सकते हैं - सुबह में जानवरों को सब एक साथ जागृत कर लेते हैं और कोई भी दूसरे के ऊपर प्रमुख नहीं होता है
  • भाग 6

    रहने की स्थिति में सुधार
    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 18
    1
    मुर्गियों को चारों ओर घूमना और घास का मैदान में भोजन खोजने की अनुमति दें। यह जानवरों की रहने की स्थिति में सुधार करने के लिए सबसे आसान और सबसे उपयुक्त तरीका है, क्योंकि वे कई घूमते हुए दिन बिताते हैं, कीड़े की खोज करते हैं और खेत में या बगीचे में खा रहे हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 1 9
    2
    चिकन कॉप की छत पर या घर के अंदर कुछ सब्जियां लटकाएं। ऐसा करने से, आप उन्हें भोजन की गारंटी और सुनिश्चित करें कि सब्जियों पशुओं के सिर से ऊपर हैं beccare-, तो वे कूद कर सकते हैं और इस सरल तकनीक beccarle- भोजन और शारीरिक गतिविधि प्रदान करता है। बस एक बात याद रखें: जब आप एक चिकन कॉप में व्याकुलता है जहाँ से जानवरों बाहर नहीं कर सकते इस तरह दर्ज करते हैं, आप वे चुम्बन दूसरों के लिए शुरू हो सकता है इसे नियमित रूप से रखने के लिए, के रूप में यह एक उत्तेजना atteso- यदि आप के बाद मुर्गियों आदी बन गए हैं को दूर हो जाता है है, नमूनों या अपने पंख
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 20
    3
    कम से कम दो या तीन मुर्गियां रखें। अधिकांश पक्षियों की तरह, इन जानवरों को भी बेहद सामाजिक है, वे ऊब जाते हैं और अकेलेपन से पीड़ित होते हैं यदि उनके पास अपनी तरह की कंपनी नहीं होती है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 21
    4
    सुनिश्चित करें कि वे एक पाउडर स्नान ले जा सकते हैं। यह एक प्राकृतिक व्यवहार है जो उन्हें कीटों से छुटकारा पाने में सहायता करता है और उन्हें आराम से कुछ सूरज लेने का अवसर प्रदान करता है।
  • ऐसे क्षेत्रों में जहां मुर्गियां धूल में घिस जाती हैं, उन्हें बारिश और पानी के स्रोतों से संरक्षित किया जाना चाहिए।
  • आप के कण और उदाहरण के लिए अन्य parassiti- से बचाव के repellents जोड़ सकते हैं, तो आप rotenone पाउडर का उपयोग कर सकते हैं, एक वृक्ष जिस की छाल औषधि में प्रयुक्त होती है चिप्स धूल, कोयला या लकड़ी का कोयला, शुष्क बांस के पत्ते, सफेद देवदार या नीम के पेड़ से राख हो जाते हैं , डायटोमेसियस पृथ्वी, डोलोमाइट या चूना पत्थर, नागदौन या सूखे पाउडर, poleggio टकसाल, टैन्ज़ी या गुलदाउदी का एक प्रकार।
  • टिप्स

    • लगातार फीडर और विशेष रूप से पानी की बोतलें जांचें
    • इस लेख में वर्णित फीडर और सहायक उपकरण सबसे अच्छे हैं।
    • हेनहाउस भीड़ मत करो
    • अंडे बहुत स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन उन विकृत या थोड़ा कुचल नहीं खाती।
    • यदि आप मुर्गियों को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पुरुषों और महिलाओं की संख्या के बीच एक अच्छा अनुपात है - इस लेख में इस उद्देश्य के लिए आवश्यकताओं को शामिल नहीं किया गया है।
    • आप की प्रथा सीखना चाहिए "प्राथमिक चिकित्सा" मुर्गियों के लिए - दुर्घटनाओं से निपटने के लिए आवश्यक संभावित विकारों और उपचारों के बारे में दस्तावेज, जैसे कि फ्रैक्चर पंजा, घाव, अंडे की अवधारण, कॉलस और गिटार अवरोध आप अपने दम पर कुछ समस्याएं संभाल सकते हैं, लेकिन दूसरों के लिए आपको पशु चिकित्सक के हस्तक्षेप की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • मुर्गियों को कुत्तों / बिल्लियों को खिलाओ मत।
    • क्षेत्र में लोमड़ियों और अन्य शिकारियों पर ध्यान दें।
    • कई शहरों में यह नगरपालिका के नियमों के बारे में गैली-सूचित रखने के लिए मना किया जाता है पहले मुर्गियों में निवेश करने के लिए
    • मरेक रोग के लक्षणों के लिए जानवरों की जांच करें - यह सबसे खतरनाक और घातक बीमारियों में से एक है जो पूरे चिकन घर में फैलता है। सामान्यतया छोटे घरेलू खेतों में होती है क्योंकि मालिकों इस रोग-ठेठ संकेतों के खिलाफ पशुओं को टीका नहीं है पैरों का लकवा, धूसर irises या दाग, सूजन पैर और पंख, अवसाद और अचानक मौत है। हालांकि, इन लक्षणों भी संकेत हो सकता है अन्य विकारों, तो एक पशु चिकित्सक जो accertamenti- प्रदर्शन की देखभाल में मुर्गियों जमा करें क्योंकि टीके की रोकथाम के केवल रूप है और मारेक रोग एक दर्दनाक मौत का कारण बनता, चिकन कॉप सभी नमूनों को दूर संक्रमित और इच्छामृत्यु के अधीन। अच्छी तरह से बाड़ को साफ करें, स्वस्थ जानवरों को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करें और परामर्श के लिए तत्काल पशु चिकित्सक से संपर्क करें।
    • उन्हें अधिक भोजन की पेशकश करके उन्हें बहुत ज्यादा खाना न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com