सांख्यिकी के साथ झूठ कैसे करें

जैसा कि कोई भी व्यक्ति आँख के लिए विस्तार से जानता है, आँकड़े एक संदर्भ के बिना बहुत लचीला हो सकता है जो उन्हें व्याख्या करने में मदद करता है। भ्रामक और भ्रामक आंकड़े कैसे प्राप्त करें और अपने ज्ञान के लिए उस ज्ञान का उपयोग करें, यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

कदम

विधि 1

मध्यम के साथ झूठ बोलना
चित्र शीर्षक के साथ झूठ सांख्यिकी चरण 1
1
शब्दावली सीखें शब्द "मीडिया" सांख्यिकीय डेटा पर चर्चा करते समय बहुत कुछ हो सकता है पहली नज़र में, यह शब्द काफी सरल है: औसत वह मात्रा है जो मोटे तौर पर बीच में पड़ जाती है। हालांकि, कुछ अलग प्रकार की औसत होती है, जिनमें से प्रत्येक भ्रामक हो सकती हैं यदि यह पर्याप्त रूप से समझा नहीं गया है।
  • अंकगणित मतलब यह एक सूची में सभी नंबरों को जोड़कर और प्रविष्टियों की संख्या से उन्हें विभाजित करके प्राप्त किया जाता है। दूसरे शब्दों में, यदि आपके पास संख्या 3, 3, 5, 4 और 7 है, तो गणितीय औसत को सभी संख्याओं को संक्षेप करके प्राप्त किया जाता है (और आपको 22 मिलता है) और इस राशि को 5 से विभाजित करते हैं (क्योंकि नमूने में पांच संख्याएं हैं) ।
  • इस उदाहरण में, औसत 4.4 है।
  • भारित औसत वह मान का प्रतिनिधित्व करता है जो आंशिक रूप से सबसे कम संख्याओं और एक नमूने की उच्चतम संख्या के बीच गिरता है। पहले (3, 3, 5, 4 और 7) के समान डेटा का उपयोग करना, भारित औसत 4 है, क्योंकि संख्याओं में से 2 छोटे और 2 अधिक से अधिक हैं
  • हार्मोनिक मतलब यह डेटा समूह में सबसे आम संख्या का प्रतिनिधित्व है। हमारे उदाहरण का उपयोग करना, हार्मोनिक माध्य 3 है क्योंकि यह दो बार प्रकट होता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 2
    2
    अंकगणित साधनों के साथ झूठ बोलना यह मीडिया ऊपर बताए गए तरीकों में से सबसे आसान प्रतीत हो सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इसका कारण यह है कि डेटा सूची में बेहद ऊंची या कम संख्या में औसत मूल्य में काफी उतार-चढ़ाव हो सकता है। आप चरम पर डेटा पर विचार करके और समीकरण में उनका उपयोग करके अंकगणित औसत के साथ दिमागते हैं।
  • उदाहरण के लिए, पड़ोस में 50 परिवारों की आय का सर्वेक्षण कर रहे हैं। अधिकांश परिवार एक वर्ष में € 40,000 और € 60,000 के बीच कमाते हैं, लेकिन एक परिवार की आय में 5 मिलियन यूरो की आय होती है। अंकगणित औसत की गणना करते समय, संख्या औसत आय की तुलना में काफी अधिक होगी "असली" उस क्षेत्र में, क्योंकि 5 मिलियन यूरो का मूल्य दूसरों की तुलना में बहुत बड़ा है
  • इसी तरह, अगर मेरे डेटा में 9 लोग अपने बैंक खाते में 1000 यूरो थे, लेकिन दसवें व्यक्ति का केवल 1 यूरो था, तो भारित औसत 900.10 यूरो होता - लगभग 10% कम सबसे आम एक के लिए
  • विश्वसनीय सर्वेक्षण अक्सर औसत की गणना से पहले बहुत अधिक और बहुत कम संख्याएं निकालते हैं। हालांकि, आपके द्वारा टीवी समाचार पर दिखाई देने वाले सभी लोग विश्वसनीय नहीं होते हैं। जब तक आपके पास सभी डेटा तक सीधी पहुंच न हो, या आपके पास लिखित गारंटी है कि आउटलेटर्स या चरम मूल्यों को हटा दिया गया है, तो ऐसा लगता है कि वे नहीं हैं सुरक्षित हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 3
    3
    भारित औसत के साथ झूठ बोलना यह औसत वास्तव में सबसे कठिन मूल्य है "धोखा"क्योंकि यह सूची में अधिकतर मूल्यों की तुलना में बहुत अधिक या बहुत कम नहीं हो सकती। यह बल द्वारा केंद्र में वापस आना चाहिए। हालांकि, आप भारित औसत का उपयोग बहुत बड़ी या बहुत छोटी संख्या छुपा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि डेटा की सूची 1, 1, 2, 3, 4, 5, 3000 है, तो भारित औसत 3 है
  • जब आपके पास एक समान मात्रा में डेटा होता है, तो आप बीच में दो वस्तुओं के औसत का पता लगाने के लिए भारित औसत की गणना कर सकते हैं। हालांकि, यह असामान्य मूल्यों को ध्यान में नहीं रखता है
  • समय के साथ परिवर्तनों का वर्णन करने के लिए भारित औसत पर ध्यान दें। एक कंपनी जो अपनी सेवाओं की कीमत हर साल 3% बढ़ा देती है, इस साल उन्हें 20% बढ़ जाती है और पिछले 9 वर्षों में 3% की भारित औसत पेश करके इसे छुप सकता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 4
    4
    सामंजस्यपूर्ण औसत के साथ झूठ बोलना कुछ मामलों में हार्मोनिक औसत के साथ झूठ करना लगभग असंभव है - उदाहरण के लिए, प्रति व्यक्ति खरीदे गए टिकटों की औसत संख्या, इस प्रकार की गणना में लगभग हमेशा एक विश्वसनीय आंकड़ा है। फिर भी, हार्मोनिक औसत हालांकि विशेष रूप से छोटे नमूनों में महत्वपूर्ण डेटा को बाहर कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 1 से 100 तक की सभी संख्याओं की सूची है, लेकिन संख्या 1 3 बार दर्ज की गई है, 1 हार्मोनिक मतलब होगा, भले ही अंकगणितीय मतलब (और इस मामले में, सबसे समझदार) बहुत करीब 50
  • हार्मोनिक आंकड़ों को बढ़ाकर प्रत्येक बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण में हेरफेर किया जा सकता है मान लीजिए हम 100 लोगों के सर्वेक्षण से 1 से 10 के पैमाने के साथ एक विषय का मूल्यांकन करने के लिए कह रहे हैं। यदि कई लोगों ने किसी भी अन्य वोट के बजाय 10 वोट दिए हैं तो हार्मोनिक औसत 10 हो जाएगा, भले ही कई लोग हैं (लेकिन मात्रा में नाबालिग) जिन्होंने 1 वोट दिया
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 5
    5
    संख्याओं के प्रतिनिधित्व के साथ झूठ बोलना यदि आपके पास ठोस संख्याओं (उदाहरण के लिए, एक ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण) के बजाय अमूर्त डेटा की एक सूची है, तो यह लगभग इस डेटा के साथ झूठ बोलना आसान है। यदि आप लोगों से 1 से 3 के पैमाने पर अपनी संतुष्टि की दर को बताने के लिए कहें, तो इसका जरूरी नहीं मतलब यह है कि जो ग्राहक 3 को चुना है वे उन लोगों की तुलना में तीन गुणा अधिक खुश हैं जिन्होंने 1 चुना है। यह गणना मुख्य रूप से विषम औसत के लिए प्रयोग की जाती है, लेकिन यह कभी-कभी भारित औसत और यहां तक ​​कि अंकगणित औसत पर लागू किया जा सकता है।
  • विधि 2

    डेटा के एक नमूने के साथ झूठ बोलना
    चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 6
    1
    कम सेट का उपयोग करें। हर अच्छा राजनेता जानता है कि एक उपयोगी औसत के करीब पहुंचने या एक वास्तविक प्रवृत्ति प्राप्त करने का एकमात्र तरीका पूरे संभव के रूप में विस्तृत से डेटा एकत्र करना है। यदि आप 100 लोगों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, तो यह एक अच्छा 10,000 के बराबर है। अधिक जानकारी के आइटम डेटा सूची में दर्ज किए जाते हैं, विश्वसनीय अर्थ प्राप्त करने की संभावना अधिक होती है। 3 या 5 डेटा की श्रृंखला का उपयोग करके, आप परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जो चीजों की स्थिति को सटीक रूप से प्रदर्शित नहीं करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको दो व्यक्ति मिलते हैं जिन्होंने हाल ही में एक बेवकूफ तरीके से खुद को घायल किया है - जैसे कि एक तकिया के साथ - और आप इन आंकड़ों का उपयोग करते हैं जैसे कि वे पूरी जांच कर रहे थे, तो आप इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि तकिए सभी के लिए खतरनाक हैं अगर आप केवल 2 लोगों द्वारा दिए गए नमूने के आकार का खुलासा न करते हैं, तो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मीडिया का कोई फर्क नहीं पड़ता, आपके दावे को खारिज करने का कोई तरीका नहीं है।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 7
    2
    नियंत्रित नमूना का उपयोग करें सबसे सटीक डेटा नमूने न केवल बड़े हैं, लेकिन ये भी बड़े हैं। एक रेगिस्तान में खनिजों के प्रकार पर एक भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण एक अधिक सटीक सूची होगा यदि आप एक ही बिंदु से 1000 नमूनों को इकट्ठा करने के बजाय, रेगिस्तान के हर हिस्से से कई नमूने एकत्र करते हैं। अपने डेटा नमूने के दायरे को सीमित करके, आप परिणामों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • कभी-कभी यह कार्यात्मक होता है और उद्देश्य पर किया जाता है। पुरुषों द्वारा किए गए कार्य की पहचान करने के लिए जनसांख्यिकीय शोध केवल पुरुषों के एक नमूने पर सर्वेक्षण पूरा करेगा जब तक डेटा में स्पष्ट रूप से कहा गया है, तब तक इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है।
  • स्कूल स्तर पर किए गए छोटे अनुसंधान परियोजनाओं से प्राप्त परिणाम, विशेष रूप से, सामान्य सर्वेक्षण के साथ अपने सर्वेक्षण में मिले डेटा की तुलना करते हैं। यह इसलिए है क्योंकि कई स्कूल अनुसंधान परियोजनाओं में औसत नागरिकों के बड़े यादृच्छिक नमूने का उपयोग करने के लिए समय या संसाधन नहीं होते हैं, और केवल मुख्य रूप से विश्वविद्यालय के छात्रों पर आधारित हैं। एक बार फिर, यह अच्छी बात है, जब तक कि यह जानकारी स्पष्ट रूप से इंगित की जाती है, लेकिन नेटवर्क हमेशा सनसनीखेज खिताब की तलाश में है, अक्सर एक छोटे विश्वविद्यालय के अध्ययन के विवरण को अस्पष्ट कर दिया है, इसे एक बड़े सर्वेक्षण के रूप में छोड़कर



  • छवि शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 8
    3
    एक असंतुलित नमूना का उपयोग करें यह तकनीक विशेष रूप से सूक्ष्म है क्योंकि यह उपयोगकर्ता के बहुत सारे विवरण छिपा सकता है। यह चाल डेटा का उपयोग करना है जिसे निष्पक्ष रूप से तुलना नहीं किया जा सकता है, और उनका इलाज करें जैसे कि वे समान स्तर पर होते हैं उदाहरण के लिए, अगर 100,000 निवासियों का शहर है जो 10 वर्षों में 10 हजार निवासियों द्वारा विकसित हुआ है, और 10 के एक शहर के साथ तुलना करता है जिसने पिछले 10 वर्षों में 10 अन्य निवासियों को अर्जित किया है, प्रत्येक जनसंख्या वृद्धि के लिए प्रतिशत दिखाई देगा दिखाओ कि छोटे शहर में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है।
  • इस पद्धति का उपयोग कई बार लोगों द्वारा किया जाता है, जो मार्केट डेटा का विश्लेषण करते हैं और बिक्री के आंकड़ों की भ्रामक तस्वीर पेश करते हैं। मान लें कि आप सेब और संतरे की बिक्री का विश्लेषण कर रहे हैं, लेकिन आधे रास्ते में जांच के बाद, कोई और संतरे नहीं हैं क्योंकि इसमें कमी है। यदि आप बाकी के शोध के आंकड़ों की तुलना करना जारी रखते हैं, तो संतरे की बिक्री की तुलना में सेब की बिक्री में बहुत बड़ी वृद्धि होगी, हालांकि सेब शायद अधिक लोकप्रिय नहीं हो जाते हैं।
  • विधि 3

    ग्राफिक्स के साथ झूठ बोलना
    चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 9
    1
    Y खाली छोड़ें कुछ भी एक चार्ट या एक मेज की एक स्पष्ट तस्वीर नहीं देता है, लेकिन यहां तक ​​कि उन लोगों को आसानी से विभिन्न प्रभाव देने के लिए हेरफेर किया जा सकता है। इसका कारण यह है कि लोग उनसे संबंधित संख्यात्मक विनिर्देशों की जाँच करने के बारे में चिंतित होने से पहले चार्ट पर आकृतियों और आकारों को देखते हैं। वाई अक्ष को हेरफेर करने का सबसे आसान तरीका यह लेबल नहीं है।
    • यदि आपके पास एक्स अक्ष पर 5 सलाखों का एक नमूना है, लेकिन एक दूसरे के साथ तुलना की जाती है, तो इसका कोई संकेत नहीं है कि उनके बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 10
    2
    Y पर बहुत बड़े या छोटे अंक का उपयोग करें मान लीजिए कि डेटा सेट 1 से 50 के बीच है। मतभेदों को छिपाने के लिए, आप 100 के पैमाने पर y- अक्ष को माप सकते हैं, लेकिन 1/10 वेतन वृद्धि में वाई-अक्ष को मापने से डेटा को गलत तरीके से सुधार किया जा सकता है। 3 और 10 के बीच का अंतर बड़ा लगता है, दसवीं में मापा जाता है (यह 70 इकाइयां हैं!), लेकिन यह एक चार्ट पर मुश्किल से दिखाई देता है जिसका स्तर हर 100 (यह बहुत अधिक है, 1 यूनिट से भी कम है! )।
  • छवि शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 11
    3
    अंतराल के माध्यम से आंशिक रूप से y- अक्ष सेट करें। डेटा 11 से 51 से लेकर अंतराल, आप कर सकते हैं यह भी उच्च और भी कम चरम मानों देखो, y- अक्ष लेबलिंग इतना है कि यह `बार 11 केवल अभी सब से ऊपर का प्रतिनिधित्व करती है 10 शुरू होता है इस तरह एक्स अक्ष इससे डेटा को लगभग अशक्त दिखाई देगा, जब तक कि कोई व्यक्ति वास्तव में बारीकी से निरीक्षण करने के लिए पर्याप्त नहीं है और यह पता चलता है कि चार्ट मूल्य 10 से शुरू होता है और 0 से नहीं।
  • 51 का प्रतिनिधित्व करते हुए बार, इस तरह के ग्राफ पर 11 का प्रतिनिधित्व करते हुए बार की तुलना में 50 गुना बड़ा होता है, क्योंकि सबसे छोटा बार केवल 1 यूनिट ऊंचा है। यदि ग्राफ 0 से शुरू हुआ था, तो 51 का प्रतिनिधित्व करते हुए बार बार 11 की तरफ से बार की ऊंचाई की तुलना में 5 गुना अधिक होगा
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 12
    4
    एक अनुचित सीढ़ी का उपयोग करें जब भी आप शब्द देखेंगे "पैमाने पर नहीं" अंतिम प्रिंट में, यह संभव है कि इस तरह एक उदाहरण बनाया गया था। यह हमेशा शरारती नहीं होता है - कभी-कभी इसमें शामिल संख्या इतनी अलग होती है कि उन्हें उसी चार्ट पर सटीक रूप से प्रतिनिधित्व करने का कोई रास्ता नहीं है। इस प्रकार, गैर-अनुशंसित प्रयोजनों के लिए इसका आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, आयाम का एक दृश्य प्रतिनिधित्व सबसे ऊंची वस्तु (जैसे एक इमारत) है और यह भी बहुत पतली या व्यापक की तुलना में यह वास्तव में होने की पुष्टि करने के लिए ऊंचाई लेकिन चौड़ाई में नहीं पैमाने पर तैयार किया जा सकता है,।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 13
    5
    ग्राफिक्स का उपयोग करें जो आंकड़े छोड़ें। यह आमतौर पर बड़े आंकड़ों में देखा जाता है जो कुछ श्रेणियों के लिए परिणामों को विभाजित करता है, जैसे प्रसिद्ध चार्ट दिखा रहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में काउंटी में कार्बोनेटेड पेय अधिक लोकप्रिय है। पहली नज़र में, यह जानकारी बहुत विस्तृत दिखती है, लेकिन जल्द ही प्रश्न उठते हैं: सर्वेक्षण डेटा कितना बड़ा है? परिणाम निर्धारित करने के लिए सीमा क्या है? क्या अंकगणित, भारित, या हार्मोनिक मतलब का इस्तेमाल किया गया है?
  • यदि आप प्रत्येक साक्षात्कार क्षेत्र के लिए केवल एक ही परिणाम का उपयोग करते हैं, और आप सब कुछ छोड़ देते हैं, तो आप आसानी से क्षेत्र के नतीजों की जांच कर सकते हैं कि प्रत्येक क्षेत्र का नमूना आकार छोटा था इसके अलावा, यह ठोस जानकारी की कमी है जिससे परिणामों को मापने में बहुत मुश्किल हो जाती है।
  • टिप्स

    • संदेह के मामले में, चेक करें। यदि आप आकार, गुंजाइश, आंकड़ों के नमूने के तरीकों पर विस्तृत और पूर्ण जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, भरोसा मत करो।

    चेतावनी

    • आंकड़ों के साथ झूठ बोलने के लिए काफी आसान है एक बार जब आप जानते हैं कि यह कैसे करना है, लेकिन यह कड़ाई से नैतिक नहीं है। ध्यान दें कि आपने जिस ज्ञान का अधिग्रहण किया है उसका उपयोग कैसे करें उनको चोट, धोखा देने या किसी को भी सीधा मत देना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com