कैसे एक रिश्ते को बनाए रखने के लिए

पूरा रिश्तों को इस तरह से अकेले नहीं पैदा होता है लेकिन लगातार प्रतिबद्धता का फल होता है। यदि रिश्ते वास्तव में महत्वपूर्ण हैं, तो उसे बचाने के लिए किए गए सभी प्रयासों का हकदार होना चाहिए। इस गाइड को पढ़ें और जानें कि स्थायी संबंधों की देखभाल, मजबूत और बनाए रखने के लिए

कदम

विधि 1

अपने साथी के लिए प्यार क्या है
एक रिश्ते के चरण 1 को बनाए रखने वाला छवि
1
अपने प्रिय व्यक्ति को बदलने का प्रयास न करें। इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप खुद को बदलने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अन्य नहीं। यह ठोस संबंधों के मूलभूत सिद्धांतों में से एक है जिन चीजों को आप पसंद नहीं करते हैं उन्हें "ठीक" करने के इरादे से किसी के साथ एक कहानी शुरू करने की कभी कोशिश न करें यह समझने की कोशिश करें कि आपका पार्टनर कभी भी बदले न हो, इस विचार को स्वीकार करें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप अपने आप को निराशा का शिकार पाएंगे, और अपने प्रियजन को आप से दूर कर लेंगे।
  • सकारात्मक सुझाव के लिए अपने साथी को सुझाव दें, लेकिन उसे कभी भी बदलने की कोशिश न करें।
  • अगर आप अपने साथी को यह नहीं मानते हैं, या बाधाओं को सेट करना सीखते हैं ताकि खुद को चोट न पहुंचे, या रिश्ते को छोड़ने का फैसला करें।
  • प्रत्येक व्यक्ति अलग है, हर आदमी और हर महिला अलग है, सशक्त रूप से किसी भी श्रेणी में अपने साथी को वापस लाने की कोशिश मत करो और अतीत के संबंधों, या अपने आदर्श व्यक्ति के साथ तुलना करें।
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट 2 चरण बनाए रखने वाली छवि
    2
    अपने साथी की जांच न करें हिंसा स्वीकार्य नियंत्रण का एक रूप नहीं है, बल्कि न केवल, यह शर्मिंदा या दोषी महसूस करने से बचा जाता है। यदि आप इन भावनाओं पर भरोसा करके इसे नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं तो यह दुरुपयोग है। कभी भी तुमसे प्यार करने वाले व्यक्ति को नियंत्रित करने का प्रयास न करें, यहां तक ​​कि यह आवाज बीतने का हिस्सा है "इसे बदलने की कोशिश न करें"।
  • यदि आप समझौता नहीं कर सकते हैं, तो रिश्ते को तोड़ सकते हैं, लेकिन दूसरे को बदलने की कोशिश न करें और उसे काम करने की कोशिश करें।
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट 3
    3
    वह अपने हितों का समर्थन करता है ऐसा नहीं कहा गया है कि आपको उस व्यक्ति के सभी शौक साझा करना चाहिए, जिसे आप प्यार करते हैं, लेकिन कम से कम उस बात को सुनें जब आप इसके बारे में बात करते हैं और कभी भी उसे दोषी महसूस करने के बिना अपने हितों की देखभाल करने का समय देते हैं।
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने साथी की भावनाओं को कम मत करना सभी प्रतिक्रियाएं सुखद नहीं होती हैं, लेकिन क्रोध, असंतोष और हताशा सामान्य हैं। यदि आपका साथी गुस्से में है, तो उसकी आलोचना न करें क्योंकि आप उसकी सहायता नहीं करेंगे। लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए जिम्मेदार हैं, क्रोध रचनात्मक और विनाशकारी दोनों हो सकता है आप सकारात्मक और रचनात्मक कार्यों में अपनी असंतोष व्यक्त करने के लिए अपने साथी से सुझाव दे सकते हैं, लेकिन अगर आप प्रतिक्रिया के रूप में ऐसा करते हैं, तो उसे दोषी ठहराएंगे और बचाव के लिए आगे बढ़ेंगे।
  • क्रोध के विनाशकारी प्रतिक्रियाएं चीजें चिल्ला रही हैं और चीजों को फेंक रही हैं। रचनात्मक अभिव्यक्तियां उनकी भावनाओं के बारे में बात करती हैं और एक समाधान की तलाश करती हैं I
  • उदाहरण के लिए, "अपना सिर न खोएं" या "आपको अपना मन नहीं खोना चाहिए" कहें आप अपने साथी को कुछ भावनाओं को महसूस करने से रोक नहीं सकते, यदि आप करते हैं, तो आप अपने बीच वार्ता को बाधित करेंगे। कहने के बजाय "मैं समझता हूं कि आप गुस्से में हैं, लेकिन क्या आप शांति से क्यों समझा सकते हैं?" इस समस्या की जड़ों के साथ एक साथ मिलकर काम करें जो कि आपको यकीन दिलाता है
  • विधि 2

    एक अच्छा श्रोता रहो
    एक रिलेशनशिप रिलेशनशिप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    न सिर्फ मंजूरी और हर समय "हाँ, हां" कहें, एक सक्रिय श्रोता बन गया। ऐसा करने के लिए, आपको शब्दों पर ध्यान देने, सवाल पूछने और आपको दिए गए अभिव्यक्तियों का संक्षिप्त विवरण सीखना, उन्हें समझना चाहिए कि आप इसमें शामिल हैं और आप रुचि के साथ उनका अनुसरण कर रहे हैं। आप दूसरे के बारे में सीखना बंद नहीं करते हैं, और आपके साथी भी आपके बारे में सब कुछ नहीं जानते हैं, वास्तव में एक रिश्ता मजबूत करने के लिए आपको यह दिखाना होगा कि आपको अच्छी श्रोताओं के बारे में पता होना चाहिए। एक स्थिर और पूर्ति करने वाले रिश्ते को बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयासों की आवश्यकता होती है, और अपने आप को समर्थन करना और स्वयं की सुरक्षा देने के लिए आवश्यक है, लेकिन सबसे ऊपर गहराई से एक दूसरे को जानने के लिए।
  • एक रिलेशनशिप रिलेशनशिप चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने साथी का सम्मान करें जैसे ही वह बोलता है, उसकी राय सुनें और सुनिश्चित करें कि वह अंत तक खुद को अभिव्यक्त कर सके, बिना असहमति दिखा सकें। अपने दृष्टिकोण को वास्तव में मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय लें, उससे प्रश्न पूछें और उसके भाषण के कुछ बिंदु दोहराएं।



  • एक रिलेशनशिप रिलेशनशिप 7 नामक छवि का शीर्षक
    3
    समस्याओं की जड़ पर जाएं लक्षणों को ठीक करने का प्रयास न करें, जब आप और आपके साथी नाखुश होते हैं, तो समझने में कुछ समय लें कि समस्या वास्तव में क्या है और इसे हल करने का प्रयास करें।
  • यहां एक उदाहरण है, अगर एक पत्नी खुश नहीं है कि उसके पति अपने दोस्तों के साथ बहुत समय बिताते हैं, या वह अकेले बाहर जाती है, तो इस लक्षण के उपचार के लिए दोस्तों को छोड़ने और बाहर निकलने की आवश्यकता होगी, लेकिन यह स्थायी समाधान नहीं होगा। इसके बजाए, अपनी असुरक्षा के कारणों का विश्लेषण करने और उसकी मंजूरी के बिना, उनकी मंशा को बेनकाब करने के लिए पूछना उचित होगा। आपको ये मिल सकता है:
  • ए) पत्नी उन अन्य महिलाओं से जलन होती है जो एक ही जगह पर हैं जहां उनके पति दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं। हल हो सकता है, बैठक जगह बदल या पत्नी को उसके साथ आने के लिए आमंत्रित करने के लिए यह देखने के लिए कि कुछ भी अजीब नहीं है
  • बी) पत्नी सोचती है कि उसके पति ने अपने मित्रों को अधिक समय समर्पित करने की उपेक्षा की। समाधान का समय अधिक ध्यान से विभाजित करना है, यह सुनिश्चित करना कि वह अपनी पत्नी की पत्नी में भी समय बीत चुका है।
  • सी) पत्नी सोचती है कि वह सभी कार्यों और बलिदानों के हकदार हैं, जबकि उनके पति अपने दोस्तों के साथ मज़ाक उड़ा रहे हैं। यह प्रेरणा बहुत अक्सर होती है, खासकर अगर महिला को बच्चों की देखभाल भी करनी होती है इसका हल हो सकता है, अपने दोस्तों के साथ जाने के लिए एक दिन पत्नी की पेशकश भी कर सकते हैं। पति मामले का ख्याल रखेगा और अगले दिन ऐसा करने के लिए सभी चीजें महिला को छोड़ने से बचना होगा।
  • विधि 3

    तरह रहें
    एक रिश्ते के चरण 8 को बनाए रखने वाली छवि
    1
    गुस्सा समय की बर्बादी है एक रिश्ते में आपका लक्ष्य स्थायी बांड बनाने और समस्याओं को एक साथ हल करने में सक्षम होना चाहिए। इसलिए, असंतोष आपकी भावना को सही महसूस करता है, लेकिन आपके रिश्ते के लिए चीजों को हल करने में मदद नहीं करेगा। क्रोध के चलते हैं, भले ही आपको लगता है कि आपके पास "कारण" है
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट 9
    2
    झगड़े में आदेश रखें असहमति अक्सर एक स्थायी रिश्ते में हो सकती है यह सामान्य है लेकिन जिस तरह से इन झगड़े का प्रबंधन किया जाता है, वह रिश्ते की सच्ची दृढ़ता से पता चलता है। झगड़े अपने साथी को उन सभी चीजों के लिए डांटते समय नहीं है, जो आपसे कुछ समय के लिए उसे बताना चाहते थे और न ही उन्हें सही समय देने के लिए और उसे चोट पहुंचाई। चर्चाएं केवल क्षण हैं जब दो अलग-अलग बिंदुओं के दृश्य मिलते हैं और एक समाधान से संबंधित होते हैं जो दोनों के लिए उपयुक्त है।
  • एक रिलेशनशिप रिलेशनशिप 10 नाम का शीर्षक चित्र
    3
    भौतिक संपर्क के लिए खोजें एक रिश्ते की शुरुआत में अक्सर अपनी भावनाओं को व्यक्त करना आसान होता है, स्वाभाविक रूप से हाथ पकड़े या चुम्बन चुरा लेना कुछ वर्षों या दशकों के बाद भी सबसे अधिक भावपूर्ण रिश्तों को ठंडा करना शुरू हो जाता है, कुछ इशारों अक्सर नहीं होती है, खासकर यदि आपके पास बच्चे हैं हमेशा जिंदा को शारीरिक संपर्क बनाए रखने का अवसर ढूंढने का प्रयास करें, और आपके बीच की कोमलता
  • एक रिलेशनशिप स्टीव 11 नामक छवि का शीर्षक
    4
    उसे "धन्यवाद" बताएं हर दिन अपने साथी के लिए धन्यवाद, भले ही वह केवल अपने "मामलों" का पालन कर रहे हों, उसकी प्रतिबद्धता को पहचानना और धन्यवाद कहना महत्वपूर्ण है। जब कोई व्यक्ति व्यंजनों का ख्याल रखता है, तो महिला उसे धन्यवाद देकर उसके योगदान की सराहना करेगी, जब एक महिला बच्चों को बिस्तर पर रखती है, तो पति उनसे देखभाल करने के लिए उनका धन्यवाद करेंगे। यह बेवकूफ लग सकता है लेकिन ये छोटे इशारों आपके साथी को विशेष महसूस कर देगा और निराश महसूस करने से बचेंगे क्योंकि कोई भी अपने घर और रिश्ते को प्रबंधित करने में योगदान नहीं मानता है।
  • एक रिलेशनशिप रिजल्ट 12
    5
    उसे "कृपया" बताएं आदेश न दें, दयालुता से पूछें, जिन चीज़ों से आप पहले से ही अपने साथी को ऐसा करने की उम्मीद कर रहे हैं कहने के बजाय "बच्चों को खाएं", उन्हें विनम्रता से पूछें "क्या आप बच्चों को खिलवा सकते हैं, कृपया?" "कृपया" यह अंतर बना देता है और आपके बीच एक सम्मानजनक और विनम्र सहयोग बढ़ाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com