कैसे स्वस्थ और चमकदार बाल हैं

सुंदर और स्वस्थ बालों के साथ संभव है, बशर्ते कि आप इसका सही ढंग से और लगातार पालन करें और उन्हें गर्मी के नुकसान से बचाएं। अपने बालों को हल्के ढंग से संभालना, इसे प्राकृतिक बांसम के साथ पौष्टिक बनाना और गर्मी के साथ काम करने वाले स्टाइलिंग टूल के उपयोग से बचने के लिए, आप अपने बाल को अपनी सुंदरता को फिर से बहाल करने और स्पर्श करने के लिए नरम और चिकनी बनने की अनुमति देंगे। अंदर से अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना, या विटामिनों में समृद्ध पदार्थ खाने से, आप अपने बालों की उपस्थिति में सुधार करेंगे।

कदम

भाग 1

अपने बालों का ख्याल रखना
1
अपने बालों को धीरे से इलाज करें जब आप इसे धो लें और सूखें। जिस तरह से आप उन्हें स्पर्श करते हैं, उनका स्वरूप और स्थिरता को बहुत प्रभावित करता है। जब आप उनके मोटे तौर पर इलाज करते हैं, तो वे झुर्रियां देते हैं और सुस्त और अपारदर्शी होते हैं। बाल एक नाजुक सामग्री है जिसे सावधानी से संभाला जाना चाहिए, जैसे कि एक दुर्लभ और नाजुक सामग्री निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखें:
  • जब शैंपू करना, अपने बालों को कड़ी मेहनत न करें अपनी उंगलियों के साथ किस्में के बीच उत्पाद को मालिश और वितरित करें
  • ठंडे पानी के साथ अपने बाल कुल्ला, सबसे कम तापमान पर आप को संभाल सकते हैं। ठंड बाल चमकदार बनाने में मदद करता है, जबकि गर्म पानी उन्हें चंचल और सुस्त बनाता है।
  • उन्हें घुमा और फैलाने के बजाय, उन्हें अतिरिक्त पानी निकालने के लिए धीरे से दबाएं और फिर उन्हें एक तौलिया के साथ डब करें।
  • 2
    सप्ताह में 2 या 3 बार से ज्यादा शैम्पू का उपयोग न करें। अपने बालों को धोने से हर रोज उन्हें सूखा और भंगुर कर देगा। खोपड़ी द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेलों को बाल पौष्टिक बनाने का कार्य होता है और इसे शैम्पू से नष्ट करने से आपके काम को प्रभावी ढंग से निष्पादित करने से रोका जा सकता है। यदि आप अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार रहने के लिए चाहते हैं, तो इसे सप्ताह में 1 या 2 बार से ज्यादा न धोएं।
  • शुरू में, धोने की संख्या कम करके, आप देखेंगे कि आपके बाल सामान्य से अधिक मोटी होते हैं। यह सामान्य है, क्योंकि खोपड़ी हर रोज आपके बाल धोने की अपनी पुरानी आदत के आधार पर तेल की मात्रा पैदा कर रहा है एक या दो हफ्तों के बाद आपकी त्वचा अपनी शेष राशि को फिर से हासिल कर लेती है और आपके बालों को लंबे समय तक स्वच्छ रहना होगा।
  • एक धोने और दूसरे के बीच, जब आप को अपने बाल को टोन बहाल करने की आवश्यकता होती है, शुष्क शैम्पू का उपयोग करने की कोशिश करो. यह एक पाउडर है जिसके साथ बालों को छिड़कना है क्योंकि यह अतिरिक्त तेलों को अवशोषित करता है। परिणाम आश्चर्यजनक होगा!
  • 3
    अपने बालों को हवा में सूखने की अनुमति दें, इससे उजागर करें। उन्हें स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें स्वाभाविक रूप से शुष्क होने के लिए छोड़ दें, हेअर ड्रायर का उपयोग करने से बचें। हेयर ड्रायर की गर्मी बाल शाफ्ट को नष्ट कर देती है और इसे दैनिक उपयोग के लिए बना रही है, जल्द ही आपके बालों को सूखी और क्षतिग्रस्त दिखाई देगा। एक दराज में हेयर ड्रायर बंद करें और अपने बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने दें।
  • वही अन्य स्टाइलिंग टूल पर भी लागू होता है जो गर्म प्लेटों, कर्लिंग लोहा और कर्लर्स सहित गर्मी के लिए धन्यवाद करते हैं।
  • जब आप मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन प्लेट्स और हेअर ड्रायर का उपयोग करें, तो आपके बाल को गर्मी से बचाने के लिए एक समर्पित सीरम के साथ नुकसान को सीमित करें।
  • 4
    कंघी के साथ ब्रश को बदलें बालों में प्लास्टिक की रेशों को फिसलने, खासकर जब वे गीली होते हैं, इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि वे किसी तरह क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ब्रश बालों को फाड़ देता है, जबकि कंघी उन्हें खींचने के बिना समुद्री मील को खत्म करने में सक्षम होता है। विस्तृत दांतेदार कंघी के लिए विकल्प चुनें और टिप से जड़ों तक आगे बढ़ने वाले नोड्स को धीरे से हटा दें।
  • 5
    हानिकारक उपचार से बचें टिंट्स, डिस्कोलेशन, रासायनिक और स्थायी इस्त्री के कारण बाल शाफ्ट को नुकसान पहुंचाता है। अपने बालों के लिए संभव के रूप में स्वस्थ होने के लिए, किसी भी प्रकार के आक्रामक उपचार से बचने और अपने प्राकृतिक रंग और उपस्थिति बनाए रखने के लिए सलाह दी जाती है। यहां तक ​​कि अगर यह वास्तव में आप चाहते हैं छाया नहीं होगा, आपके बाल स्वस्थ, चमकदार और रेशमी दिखाई देंगे
  • यदि आप वास्तव में अपने बालों को डाई करना चाहते हैं, तो हेन्ना, शहद या चाय का उपयोग करना चुनें ये प्राकृतिक tints बालों की चमक को पुनर्स्थापित करने में सक्षम हैं, इसे नुकसान पहुंचाने के बजाय अधिकतर परिणाम रासायनिक रंगों की गारंटी के अनुसार उतने ही तीव्र नहीं होंगे, लेकिन फिर भी आप कुछ छाया के बाल को हल्का या अंधेरे के लिए अनुमति देते हैं।
  • 6
    हेयरस्टाइल से बचें जो बाल को अत्यधिक तनाव में बांट देते हैं। Braids, विस्तार, डरे और अन्य शैलियों जो स्थायी तनाव के लिए बाल का सामना करने से बालों को नुकसान हो सकता है और इसे गिरने का कारण बन सकता है। हालांकि, कुछ हेयर स्टाइल दूसरों की तुलना में कम हानिकारक हैं (उदाहरण के लिए, सीवन एक्सटेंशन चिपकाए गए पदार्थों से बेहतर होते हैं), उन सभी लोगों के लिए सलाह जो स्वस्थ बालों को करना चाहते हैं, उन्हें पूरी तरह से बचाना है
  • भाग 2

    प्राकृतिक उपचार के साथ बाल की चमक और रेशमीपन को पुनर्स्थापित करें
    1
    प्रत्येक शैम्पू के बाद, कंडीशनर का उपयोग करने के लिए मत भूलना तालों को कवर करने के लिए पर्याप्त उपयोग करें, उन्हें बहुत अधिक वजन के बिना। जड़ से लगभग 2-3 सेमी की दूरी से बाम को लागू करें और इसे चौड़े दांतेदार कंघी का उपयोग करके छोर तक वितरित करें। उज्ज्वल परिणाम के लिए, ठंड या गर्म पानी के साथ अपने बाल कुल्ला।
    • यदि आपके बालों को काफी सूखना पड़ता है, तो कंडीशनर का उपयोग करने की कोशिश न करें। गीला बाल पर वर्षा करने के बाद इसे लागू करें आपके बाल खुद को नरम और नरम रखेंगे, जब तक कि अगले शैम्पू तक नहीं।
  • 2
    एक महीने में दो बार अपने बाल के लिए एक पौष्टिक मुखौटा लागू करें गहरी पोषण मास्क आपको अपने बाल अधिक रेशमी और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इन उपचारों की प्रभावशीलता के लिए धन्यवाद, आप खुद को साप्ताहिक या पाक्षिक आवेदन पर सीमित कर सकते हैं। एक तैयार किए गए मुखौटा का प्रयोग करें या नारियल का तेल, जैतून का तेल या बादाम तेल के साथ खुद को तैयार करें। सौंदर्य उपचार को निम्नानुसार पूरा करें:
  • अपने बालों को नमस्कार करें और एक चमचे के बराबर मुखौटा राशि लागू करें। अपने बालों पर एक समान दांतेदार कंघी का उपयोग समान रूप से वितरित करने के लिए करें।
  • सिर के शीर्ष पर बालों को इकट्ठा, एक रोटी या पूंछ में उन्हें एक शॉवर कैप के साथ कवर करें या उन्हें खाना पन्नी में लपेटें
  • पूरी रात के लिए कम से कम एक घंटे या बेहतर जगह के लिए मुखौटा छोड़ दें।
  • हमेशा की तरह शैम्पू का प्रयोग करें और तेल या मुखौटा के सभी निशान को गहरे कुल्ला के साथ निकाल दें।
  • 3



    एक घर का बना बाल मुखौटा तैयार करें जब आपके पास जगह में एक पौष्टिक मुखौटा छोड़ने का समय नहीं है, लेकिन फिर भी अपने बाल को शक्ति और सौंदर्य बहाल करना चाहते हैं, तो आप बनावट और उपस्थिति में सुधार करने के लिए अपने पेंट्री के उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। शॉवर दर्ज करें, अपने बालों को गीला करें और तुरंत अपने घर के उपचार को लागू करें स्नान छोड़ने से पहले ही इसे शैम्पू के साथ धो लें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनमें से एक मुखौटा बनाने के लिए प्रेरणा लेने के लिए जो आपके बाल चमकदार और रेशमी बनाती हैं:
  • 1 बड़ा चमचा शहद या 1 अंडा सफेद
  • 1 केला या 1 एवोकैडो सैंडविच
  • दूध या दही का 1 बड़ा चमचा
  • ऊपर सूचीबद्ध किसी भी सामग्री का एक संयोजन
  • 4
    अपने बालों को चमकने के लिए तेल या सीरम का उपयोग करें। यदि आपके बाल कुरकुरा और बंद दिखाई देते हैं, तो एक तेल या बालों का सीरम इसे चिकनी बनाने और दैनिक जीवन के दौरान बाहरी तत्वों से बचाने में मदद करेगा। अपनी उंगलियों पर कुछ बूँदें डालें और युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अपने बालों से अपनी उंगलियों को स्लाइड करें। एक मट्ठा या तेल को निम्न पोषक तत्वों में से एक को पसंद करें:
  • अरगन तेल
  • जोओबाआ तेल
  • नारियल का तेल
  • 5
    सूअर ब्रिलल ब्रश का उपयोग करने की कोशिश करें सबसे आम ब्रश बालों के लिए हानिकारक हैं, लेकिन सूअर ब्रिलल ब्रश विशेष रूप से आपके बाल चिकनी और चमकदार बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सूअर का बरतन मानव बालों की समान स्थिरता रखता है और प्राकृतिक तेलों को जड़ों से छोर तक वितरित करता है, एक पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग उपचार सुनिश्चित करता है। रात में या सुबह में शैम्पू का उपयोग करने से पहले, यह एक व्यापक दांतेदार कंघी के साथ सभी समुद्री मील के निशान को समाप्त करता है। फिर बालों को ब्रशल ब्रश के साथ ब्रश करें ताकि करीब 10 मिनट के तेल और लंबाई समाप्त हो जाए। शैम्पू के साथ अपने बालों को धोने से कम से कम एक घंटे पहले रुको।
  • भाग 3

    अधिक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना
    1
    अंदर से अपने बालों के स्वास्थ्य में सुधार करें आप क्या खाते हैं और आपकी मुख्य आदतों को आपके बालों की बनावट को बहुत प्रभावित करते हैं जब आप प्रोटीन, पोषक तत्वों और स्वस्थ वसा को भरते हैं, तो आपके बाल उज्ज्वल और स्वस्थ दिखते हैं इसके विपरीत, प्रोटीन की कमी से इसे तुरंत बुझाया जाता है और क्षतिग्रस्त हो जाता है। निम्नलिखित परिवर्तनों को लागू करें और देखें कि आपके बाल कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और बढ़ाते हैं:
    • प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और लोहा युक्त खाद्य पदार्थ चुनें साल्मन, सार्डिन, एवोकादोस, सूखे फल और फ्लैक्स सेसें उत्कृष्ट सामग्री हैं जो स्वस्थ बाल विकास को बढ़ावा देती हैं।
    • अपने शरीर को भरपूर पानी पीने से हाइड्रेटेड रखें जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके बाल शुष्क और भंगुर हो जाते हैं
    • सिगरेट से बचें धूम्रपान से होने वाली क्षति बाल शुष्क और सुस्त बना सकती है।
  • 2
    प्राकृतिक बाल उत्पादों का उपयोग करें अगर बिना सावधानी के जरिए चुना जाता है, तो शैम्पू और कंडीशनर में सामग्री रेशमी और चमकीले रंग की तुलना में बालों को शुष्क और सुस्त लग सकती है। वह पूरी तरह से प्राकृतिक उत्पादों का विकल्प चुनती है जो बालों को पोषण करने के बजाय इसे वजन या उसके प्राकृतिक चमक को कम कर सकती हैं। उपयोग करने के लिए चुनें:
  • एक सल्फेट से मुक्त शैम्पू सल्फाट्स आम डिटर्जेंट में निहित आक्रामक डिटर्जेंट हैं, व्यंजन से कपड़े धोने के लिए, और अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को यह महसूस करना शुरू हो जाता है कि वे बाल पर उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। किसी उत्पाद के लिए खोजें "बिना सल्फेट्स" प्राकृतिक मूल के डिटर्जेंट के साथ बनाया गया
  • एक सिलिकॉन मुक्त कंडीशनर चुनें चूंकि वे कुछ अनुप्रयोगों के बाद बालों को चिकना और हल्का बनाने में सक्षम होते हैं, इसलिए सिलिकॉन्स पदार्थ होते हैं जिन्हें सबसे अधिक बल्कम में जोड़ दिया जाता है। दुर्भाग्य से, हालांकि, यह केवल अस्थायी प्रभाव है, समय के साथ वे बालों में जमा करते हैं, जिससे वे सुस्त और भारी दिखाई देते हैं। इसलिए सबसे अच्छा विकल्प इसलिए सिलिकॉन मुक्त उत्पादों के लिए चुनना है।
  • 3
    बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए खोपड़ी की मालिश करें बहुत सुखद होने के अलावा, स्कैप मालिश तेज वृद्धि और मजबूत बाल के पक्ष में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। हर बार जब आप शॉवर लेते हैं तो खोपड़ी की मालिश करें, बस अपनी उंगलियों से रगड़ें और परिपत्र आंदोलन करें।
  • मालिश के प्रभावों में सुधार करने के लिए, नारियल का तेल, बादाम या जॉोज्गा तेल का उपयोग करें। यह उन सभी लोगों के लिए विशेष रूप से लाभप्रद उपचार है जो अपने बाल को पतला करने के लिए डरते हैं।
  • Melaleuca, लैवेंडर या देवदार लकड़ी के तेल भी बाल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं
  • 4
    अपने बाल नियमित रूप से जांचें कट विभाजित उन्हें अक्सर यथासंभव स्वस्थ रखने के लिए समाप्त होता है। उन्हें नियमित रूप से डालने से सुस्त और क्षतिग्रस्त हिस्सों को हटा दिया जाएगा और अपने बालों को अधिक सुंदर और स्वस्थ दिखेंगे। एक कट चुनें जो आपके बालों के प्रकार को अधिकतम करता है
  • टिप्स

    • रोजाना बहुत पानी पीना
    • चूंकि क्लोरीन बालों के लिए हानिकारक है, इसलिए पूल में तैराकी के बाद हमेशा कुल्ला।
    • हेयर ड्रायर का उपयोग करने से बचें और एक तौलिया में गीले बालों को और अधिक जल्दी से सुखाने के लिए लपेटें
    • गहरी पोषण मास्क शुष्क बालों के लिए आदर्श हैं।
    • शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करने के बाद, बालों को बेहतर चमक सुनिश्चित करने के लिए ठंडे पानी के साथ पिछले कुल्ला करें।

    चेतावनी

    • गर्मी अपने बालों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए दैनिक आधार पर स्टाइलिंग टूल का उपयोग न करें। उन्हें विशेष अवसरों के लिए आरक्षित करें
    • सुनिश्चित करें कि चुने हुए उत्पाद आपके बालों के प्रकार के लिए बहुत आक्रामक नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com