कैसे एक फाड़ा Toenail इलाज करने के लिए

चाहे आप खेल के दौरान चोट लग गए हों या तुम्हीं घरेलू घरेलू दुर्घटना में, टोना के फाड़ एक दर्दनाक घटना है। डॉक्टरों के बारे में बात करते हैं अलगाव

जब कील अपनी सीट (नाखून बिस्तर) से पूरी तरह से बंद हो जाती है। सौभाग्य से, इन घावों में से कई घरों को उचित सफाई और ड्रेसिंग प्रक्रियाओं का पालन करके घर पर ठीक किया जा सकता है, जब तक आप संकेतों को पहचानने में सक्षम होते हैं, जो यह संकेत देते हैं कि जब चिकित्सा की तलाश करना सबसे अच्छा है

कदम

भाग 1
होम फाड़ने का इलाज

टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 1 नामक छवि
1
नाखूनों से क्या बचा है उसे प्रबंधित करें कुछ अवशेषों को नाबालिग माना जाता है - अधिकांश नाखून संलग्न होते हैं - जबकि अन्य में एक पूरी टुकड़ी शामिल होती है। दुर्घटना के बाद, शेष स्टंप से सही ढंग से निपटना आवश्यक है, ताकि उपचार प्रक्रिया शुरू हो सके "दाहिने पैर"। जो चीज उंगली से अलग नहीं हुई है उसे छोड़ दें- अगर नाखून का एक हिस्सा अपनी सीट से अलग हो गया है, तो इसे धीरे से काट लें, छिलनी या संपर्क क्षेत्र के लिए जितना करीब हो सके। आंसू रेखा का पालन करें
  • स्टंप को फाईल करें ताकि किनारों को चिकना कर सकें ताकि उसे मोजे या शीट्स के तंतुओं के बीच पकड़ा जाए।
  • अगर आंसू की दृष्टि आपको महसूस करती है या आपको कठिनाइयां मिलती हैं, तो आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से पूछें- बच्चों को शायद वयस्कों के हस्तक्षेप की आवश्यकता हो।
  • यदि आप पैर के छल्ले पहनते हैं, तो उन्हें घाव के इलाज से पहले हटा दें। यदि आप जवाहरात फिसलने में समस्याएं आती हैं, तो आप त्वचा को चिकनाई करने के लिए साबुन और पानी का उपयोग कर सकते हैं - अगर आप नहीं कर सकते, तो अपने डॉक्टर को फोन करें
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    किसी भी खून बह रहा बंद करो एक साफ कपड़े या धुंध का उपयोग करके घाव साइट पर प्रत्यक्ष दबाव डालें और इसे 10 मिनट के लिए रखें या जब तक खून बह रहा प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए बंद हो जाए, झुक जाओ और कुशन पर अपना पैर उठाएं।
  • यदि रक्त की मात्रा 15 मिनट के बाद बंद नहीं होती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सावधानीपूर्वक घाव को साफ़ करें गर्म पानी, साबुन और एक कपड़ा के साथ अपनी उंगली धो लें यदि क्षेत्र गंदे है, तो मलबे को धीरे से रगड़ें, सूखे खून और अन्य अवशेषों को दूर करने के लिए ख्याल रखना - किसी मित्र या रिश्तेदार से मदद मांगने से डरो मत। संभावित संक्रमण से बचने के लिए क्षेत्र को पूरी तरह से साफ़ करें।
  • एक साफ कपड़े या तौलिया के साथ डब करने से पैर और उंगली सूख जाती है - रगड़ से बचें, अन्यथा आप खून बहने की वसूली को उत्तेजित कर सकते हैं।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक एंटीबायोटिक मरहम लागू करें एक बार जब आपकी उंगली साफ और सूखी होती है, घाव पर एक अतिसंवेदनशील एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट लागू करें, जिसे आप आमतौर पर डॉक्टर के पर्चे के बिना फार्मेसी में खरीद सकते हैं।
  • आप दवा को क्रीम के रूप में पा सकते हैं, लेकिन आप अब भी मरहम के लिए विकल्प चुन सकते हैं, जो घाव से चिपकने से धुंध को रोकता है।
  • यदि त्वचा बरकरार है और कोई कटौती या खरोंच नहीं हैं, तो आप एंटीबायोटिक उत्पाद के बजाय वैसलीन का उपयोग करने के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 5 नामक छवि
    5
    एक पट्टी रखो बाँझ धुंध या गैर छड़ी पट्टियाँ और चिकित्सा टेप खरीदें। घायल उंगली पर धुंध को लागू करें (यदि आवश्यक हो तो आकार फिट करने के लिए इसे काट लें) और फिर एक पट्टी के साथ इसे कई बार लपेटें, इसे अभी भी रखें ड्रेसिंग का एक प्रचुर हिस्सा अपनी उंगली से फैलाओ, ताकि आप इसे नेल पर ढका सकें और एक प्रकार का बना सकें "हुड" कि आप आसानी से बाद में निकाल सकते हैं ड्रेसिंग को पैर का पालन करने और अभी भी रहने की अनुमति देने के लिए, X में व्यवस्थित मेडिकल टेप के दो स्ट्रिप्स के साथ सब कुछ ठीक करें।
  • आप गैर छड़ी धुंध खरीद सकते हैं या अपनी उंगली पट्टी बांधने से पहले घाव पर वेसलीन या मलहम फैला सकते हैं। जब पट्टी को हटाते हैं, नेल या घायल क्षेत्र को फाड़ने के लिए करीब ध्यान नहीं दिया जाता है - अगर धुंध घाव से चिपक जाता है, तो कुछ मिनट के लिए सौदा की सुविधा के लिए गर्म पानी में पैर को विसर्जित कर दें।
  • अपनी उंगली को इतनी सख्ती से लपेट न करें कि यह लाल, बैंगनी, या उस बिंदु पर जहां आप स्पर्श संवेदनशीलता खो देते हैं - ड्रेसिंग फर्म होनी चाहिए, लेकिन कंस्ट्रक्टिव नहीं होना चाहिए
  • ट्रीट अ टार्न टोनियल स्टेप 6 नामक छवि
    6
    पट्टी को हर दिन बदलें इसे दैनिक रूप से हटाएं और गर्म उबरा पानी के साथ अपनी उंगली को धो लें - फिर से एंटीबायोटिक मरहम लगाने और एक नया धुंध लगाइए। यदि पट्टी गंदे या गीली हो जाती है, तो इसे बदलें आपको इस आहार का 7-10 दिनों के लिए सम्मान करना चाहिए, जब तक नेल बेड (नलिका के नीचे नरम और संवेदनशील भाग) मुश्किल हो जाए।
  • सिद्धांत रूप में, आपको हर रात बिस्तर पर जाने से पहले एक नया और साफ पट्टी डालनी चाहिए - ऐसा करने से, जब आप सोते हैं, तब आप अपने बाधा या टग से घायल नेल की रक्षा करें
  • भाग 2
    दर्द कम करें

    टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 7 नामक छवि
    1
    पहले दिन के दौरान अक्सर बर्फ लागू करें दुर्घटना के पहले 24 घंटों में, सूजन और दर्द को नियंत्रित करने के लिए हर दो घंटे में 20 मिनट के लिए घाव पर बर्फ के थैले को रखें। बर्फ के साथ एक प्लास्टिक की थैली भरें और इसे अपने पैरों पर रखने से पहले एक तौलिया में लपेटो, किसी वस्तु के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए जो बहुत ठंडा है
    • पहले दिन के बाद, ठंड चिकित्सा को 20 मिनट के लिए 3-4 बार एक दिन में जारी रखें।
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 8 नामक छवि
    2
    अपने पैर उठाएं यदि आपको धड़कते हुए दर्द महसूस हो रहा है, तो झुक जाओ और कुछ घास के ऊपर अपने घाव वाले पैर को जगह दें ताकि यह आपके दिल से अधिक हो। यह एक छोटा उपाय है जो सूजन को कम करने में आपकी मदद करता है - ऐसा पहला 48 घंटों के दौरान करते हैं।



  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 9 नामक छवि
    3
    पीठ टॉप दर्दनाशक दवाओं ले लो इबुप्रोफेन और नापोरोक्सन एडिमा नियंत्रण में रखता है और आपको दर्द प्रबंधन में मदद करता है - पेरासिटामोल सूजन पर अप्रभावी होता है, लेकिन एक दर्द निवारक होता है वे दवाइयों के बिना सभी फार्मेसियों में उपलब्ध दवाइयां हैं, लेकिन लीफलेट पर दी गई खुराक का स्वाभाविक रूप से सम्मान करता है।
  • यदि आपको हृदय की समस्याएं हैं, गुर्दा की बीमारी, उच्च रक्तचाप, पेप्टिक अल्सर से पीड़ित या पीड़ित हैं, तो इन डॉक्टरों को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 10 नामक छवि
    4
    कई हफ्तों के लिए आरामदायक या ओपन-टोड जूते पहनें। संकीर्ण जूते घायल नाखूनों पर एक दर्दनाक दबाव को लागू करते हैं, फिर पीड़ा को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत लोगों या टिप के बिना चुनते हैं। जब तक आप की जरूरत है तब तक इस संकेत का सम्मान करें
  • भाग 3
    जब डॉक्टर से संपर्क करें

    टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 11 नामक छवि
    1
    यदि संक्रमण के कोई लक्षण हैं तो डॉक्टर को जाएं। आप चोट का ख्याल कैसे करते हैं, इसके बावजूद, यह अभी भी संक्रमित हो सकता है। इस मामले में, आप लाल धारियाँ देख सकते हैं जो उंगली से शुरू होती हैं और पैर या पैर तक विस्तार होती हैं - आप पर बुखार भी 38 डिग्री सेल्सियस या उससे भी अधिक हो सकता है। संक्रमण का एक और संकेत मस्तिष्क की उपस्थिति है - घाव से निकलने वाला घने, सफेद या रंग का पदार्थ। यदि आप इन लक्षणों में से किसी का ध्यान रखते हैं, तो डॉक्टर के कार्यालय में जाएं, क्योंकि यह एक गंभीर जटिलता हो सकती है।
    • संक्रमण के मामले में, डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित कर सकते हैं - उन्हें तब तक बताएं जब तक आप चिकित्सा के पाठ्यक्रम को पूरा नहीं कर लेते।
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अगर दर्द, सूजन या लाली को बदतर हो तो डॉक्टर को जाएं। यदि दर्द इतनी तीव्र है कि आप रोज़ की गतिविधियों को नहीं सो सकते हैं या न ही कर सकते हैं, दर्द से दर्द से पीड़ित होने या समय बीतने से दो घंटों के बाद दोबारा न हो, तो आपको एक पेशेवर हस्तक्षेप की आवश्यकता है। यदि सूजन अधिक गंभीर हो जाती है और बर्फ के आवेदन में सुधार नहीं करता है, दवा ले रहा है और पैर उठाने पर, डॉक्टर के पास जाना
  • दर्द की तीव्रता के बारे में प्रश्न पूछें, उदाहरण के लिए: "कल की तुलना में उंगली अधिक गहरा है और आईबुप्रोफेन स्थिति में सुधार नहीं करता है: क्या यह एक सामान्य स्थिति है?" या "मानक में माना जाता सूजन का स्तर क्या है?"।
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 13 नामक छवि
    3
    अगर नेल काले या नीले रंग की हो तो यात्रा करें। कभी-कभी कुचल वाली चोट की चोट (जैसे कि उंगलियों पर गिरती भारी वस्तु) एक कारण बनती है उप-सूक्ष्म हेमेटोमा - रक्त का एक बैग जो दर्द उत्पन्न करता है क्योंकि यह दबाव बढ़ता है यह नाखून के नीचे नीली, काली या बैंगनी स्थान के रूप में प्रकट होता है, और यदि यह नेल की सतह से कम हो जाती है, तो यह शायद ही गायब हो जाती है - यदि नहीं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि जल निकासी से बचने के लिए आवश्यक हो सकता है अन्य क्षति और दर्द अकेले ऐसा करने की कोशिश न करें या किसी अन्य व्यक्ति से हेमेटोमा को छेड़ने के लिए कहें, लेकिन डॉक्टर के पास जाएं।
  • चिकित्सक नेल में एक छोटा छेद लगाता है जिससे रक्त निकलता है - यह एक दर्द रहित प्रक्रिया होनी चाहिए और जल निकासी आपको राहत देनी चाहिए, क्योंकि यह नाखून के नीचे दबाव को कम करता है।
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 14 नामक छवि
    4
    अगर फाड़ कील के आस-पास स्पष्ट क्षति होती है तो डॉक्टर को फोन करने में संकोच न करें। सामान्य रेग्रोथ इस बात पर निर्भर करता है कि क्या नाखून का बिस्तर बर्बाद कर दिया गया है या नहीं। यदि आप बड़े हो जाने पर अपने नाखून की उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो अपने चिकित्सक से मामूली शल्य चिकित्सा की संभावना के बारे में जांच लें। अगर आस-पास के क्षेत्र में समझौता किया गया है, उदाहरण के लिए कटौती की जाती है, क्लिनिक पर जाएं- अगर बिस्तर और नाखून मैट्रिक्स बहुत क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो नया एक बड़ा हो सकता है या अलग आकार नहीं हो सकता है - लेकिन ये उपयोगी समस्याएं हैं
  • इसे पूरी तरह से toenail regrow से 6-12 महीने लगते हैं।
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 15 नामक छवि
    5
    यदि आप घाव को साफ नहीं कर सकते हैं, तो मदद के लिए पूछें यदि आप एक घंटे या उससे अधिक एक घंटे खर्च करते हैं, तो इसे साफ करने के लिए और खराब नतीजों के साथ नाखून को रगड़कर अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह जरूरी है कि संक्रमण से बचने के लिए घाव पूरी तरह से साफ हो गया है - यदि आप इसे स्वयं नहीं कर सकते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए किसी के लिए यह सलाह दी जाती है
  • दुर्घटना की गतिशीलता के आधार पर, आपको टेटनस या इम्युनोग्लोब्यलीन के खिलाफ बूस्टर इंजेक्शन के अधीन किया जा सकता है। यदि घाव गंदा है और पिछले याद के बाद कम से कम पांच वर्ष बीत चुके हैं, तो आपको इंजेक्शन देना होगा, साथ ही साथ कटौती साफ है, लेकिन कम से कम 10 वर्षों तक टीका नहीं ली जाएगी।
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेर 16 नामक छवि
    6
    एक्स-रे बनाएं यदि आपकी उंगली बढ़ जाती है या असामान्य दिखती है कई चोटें जो कील के उन्मूलन का कारण भी फ्रैक्चर के लिए ज़िम्मेदार हैं। यह देखने के लिए अपनी उंगली देखें कि क्या आप इसे मोड़ सकते हैं और इसे पूरी तरह से सीधा कर सकते हैं-यदि नहीं, तो इसे ध्यान में रखें या अप्राकृतिक दिशा में इंगित करें, क्योंकि यह टूटा हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो आपको उचित देखभाल प्राप्त करने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाने की आवश्यकता है।
  • टिप्स

    • यदि कील गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो यह एक या दो सप्ताह में पूरी तरह से अलग हो सकती है - इसे बलपूर्वक हटाने के बजाय स्वाभाविक रूप से गिरना पड़ता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com