एक टूटे हुए हाथ कील की मरम्मत कैसे करें

एक बड़ी घटना या एक महत्वपूर्ण नियुक्ति से पहले एक नाखून को तोड़ना काफी निराशाजनक हो सकता है, खासकर यदि आपके पास समय या पैसा न हो तो मैनीक्योर पर जाकर क्षति की मरम्मत करें। यह भी नहीं बल्कि निराशाजनक समर्पित महीने के बाद लगभग पूरी तरह से तोड़ा जा रहा है नाखून यह भी perfection- को विकसित करने के लिए,, फाड़ फाड़, काटने या दरार नाखून बिस्तर पर फैली हुई है, यह भी बहुत दर्द हो सकता है हो सकता है। हालांकि, वहाँ एक अस्थायी सरल, सुरक्षित और अर्द्ध स्थायी रास्ते पर नाखून ठीक करने के लिए, जब तक वे वापस हो जाना कई विधियां हैं और इच्छित लंबाई करने के लिए वापस आ जाएगी।

कदम

विधि 1

लगभग स्थायी मोड में कील की मरम्मत करें
एक टूटी फिंगरेल चरण 22 को ठीक करें
1
पॉलिश निकालें यदि आपने इसे लागू किया था, तो इसे हटाने शुरू करें एक कपास की गेंद, एक मुलायम कपड़े या एक कपास डिस्क विलायक नाखून में भीगे का उपयोग करें (एसीटोन का उपयोग करते तामचीनी रंग और चमक में अंधेरा है) और नाखून सतह पर धीरे रगड़। इसे आगे की क्षति से बचने के लिए कटौती की दिशा में ले जाएँ।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 18 नामक छवि
    2
    लीमा और नाखून नरम। लेवलिंग के लिए एक सामान्य नेल फाइल की चिकनी पक्ष (या चार पक्षीय नाखून के लिए दूसरा एक बफर के कम घर्षण) का प्रयोग करें और एक समान रूप में नाखून किनारों चौरसाई, हमेशा पंगु बनाना की दिशा निम्नलिखित। जब से तुम सामग्री या बिस्तर कील है कि आप समय का एक सा `के लिए पकड़ की सतह पर एक पैच लागू करने की जरूरत है, सुनिश्चित करें कि नाखून चिकनी है के रूप में संभव-इतना महीन पक्ष या दूसरे से कम एक बफर के घर्षण का उपयोग करें और बनाने के इसे पोलिश करने के लिए पूरे नाखून पर रगड़ो और सबसे तेज किनारों को समाप्त करें।
  • प्रक्रिया के दौरान ज्यादा दबाव लागू न करें, अन्यथा नाखून को नुकसान पहुंचाएं।
  • 3
    पैच तैयार करें सामग्री आप चुनते हैं कि तुम क्या उपलब्ध है, ताकत या नाखून की कमजोरी और शारीरिक गतिविधि के अपने स्तर पर, कई कारकों पर निर्भर उदाहरण के लिए। आप रेशम या शीसे रेशा, एक कपड़े और यहां तक ​​कि एक खाली चाय बैग का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, नेल की जितनी लंबी और चौड़ी सामग्री का एक आयत कटनी चाहिए। आप चाय बैग के लिए चुना है, तो एक शीर्ष मौजूदा खोलने के लिए और इसे खाली करने से पहले procedere- तो सामग्री काट इतना है कि यह कील की तुलना में थोड़ा संकरा है, इतना है कि यह आसपास के त्वचा स्पर्श नहीं करता है, और काफी लंबे समय आधा कवर करने के लिए नाखून और 3-6 मिमी की नोक से फैलाना
  • रेशम, जिसे आप ऑनलाइन या कुछ स्क्रैप या घरेलू दुकान में खरीद सकते हैं, पतली, लचीला है, यह व्यावहारिक रूप से अदृश्य हो जाता है जब आप टिप पर सीलेंट लागू करते हैं और मजबूत नाखूनों के लिए सर्वोत्तम सामग्री है।
  • यहां तक ​​कि ग्लास फाइबर, जिसे आप हमेशा ऑनलाइन या पेर्फियम में खरीद सकते हैं, एक बहुत ही स्वाभाविक रूप देता है, लेकिन कमजोर और पतली नाखूनों के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • कपड़े और चाय के बक्से जैसे सनी सामग्री, बहुत ताकत प्रदान करती है और रेशम या ग्लास फाइबर जितना ज्यादा रहता है - लेकिन यह मोटा और ड्यूलर है, इसलिए यह नाखून की सतह को एक समान बनाने के लिए अधिक आसान होना चाहिए।
  • 4
    उस नेल को पेस्ट करें जहां यह टूटा हुआ है। कटौती की पूरी लंबाई के ऊपर फैलाने के लिए टूथपीक या छल्ली छड़ी का उपयोग करते हुए आप या तो सुपरगलू या नाखून-विशेष रूप से आंसू के ऊपरी और निचले हिस्से पर नाखून विशेष रूप से एक बूंद का उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए टूल का उपयोग करके, अपने नख को पकड़ो, लगभग 30-40 सेकंड के लिए, यह स्थिर करने के लिए पर्याप्त समय है, लेकिन जब आप पकड़ जारी करते हैं तो समस्याएं पैदा करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं। दोनों प्रकार की गोंद लगभग दो मिनट में पूरी तरह से सूख जाती है।
  • 5
    नाखून पर पैच रखो। पारदर्शी तामचीनी की एक परत को लागू करें और तुरंत उस पर सामग्री रखें। सुनिश्चित करें कि यह कम से कम 3-6 मिमी के लिए नाखून की नोक के बाहर निकलता है और यह नाखून बिस्तर के केंद्रीय बिंदु तक पहुंच जाता है। सामग्री को चिकनी बनाने के लिए और किसी भी हवाई बुलबुले और झुर्रियों को खत्म करने के लिए अपनी उंगलियों के साथ थोड़ा दबाएं - 5-10 मिनट तक सूखने के लिए प्रतीक्षा करें यदि आपने चाय का बैग चुन लिया है, तो इस काम के लिए सबसे आम सामग्री में से एक है, इसे पारभासी होना चाहिए।
  • पारदर्शी तामचीनी के विकल्प के रूप में, आप सुपरगलू या नेल पॉलिश का उपयोग कर सकते हैं।
  • 6
    कट करें और पैच फाइल करें नेल या सिलाई कैंची की एक जोड़ी लें और नाखून की नोक से निकलने वाली सामग्री को काट लें। नतीजतन, (एक बफर की कठोरता के क्रम में या दूसरे) कागज के चूने के rougher पक्ष का उपयोग करें और धीरे समान रूप से वितरित दोनों कील की नोक बिंदुओं पर नाखून बिस्तर के किनारे किनारों है, जहां सामग्री के लिए `का पालन करता है नाखून, केंद्रीय क्षेत्र के अलावा, जहां आपने पैच को सरेस से जोड़ा था। इसके बाद, पेपर फाइल के बेहतर पक्ष का उपयोग करें या बफर के दूसरे कम मोटे तौर पर, प्रत्येक क्षेत्र को थोड़ा सुचारू रूप से चिकना करें जब तक कि आपको कोई प्रबुद्धता या शिखा नहीं लगता।
  • आंसू की दिशा का पालन करने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास करें
  • 7
    अधिक पारदर्शी तामचीनी लागू करें और रंगीन तामचीनी के साथ समाप्त करें। एक बार जब पूरी चीज सुचारू और चिकनी हो जाती है, तो धूल और सामग्री के अवशेषों को छुटकारा पाने के लिए अपनी उंगली को धो लें। इसके आगे की एक परत को फैलाने से पहले एक साफ कपड़े के साथ अच्छी तरह से सूखी आधार कोट. दो मिनट प्रतीक्षा करें और फिर तामचीनी की दो परतें लागू करें, हमेशा प्रत्येक दो मिनट के आवेदन को रिक्ति दें। अधिक शक्ति देने के लिए अंतिम पारदर्शी परत से समाप्त करें।
  • उत्तरार्द्ध तामचीनी को अधिक प्रतिरोधी और टिकाऊ बनाता है, पैच को लंबे समय तक जगह में रहने की इजाजत देता है। एक बार या बहुत से नाखून विलायक (एसीटोन के साथ या बिना) का उपयोग करें, यह इसे ले जा सकता है या हटा सकता है "पैच"।
  • यदि आपने सुपरगलू या नाखून गोंद का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो पता है कि दोनों एसीटोन के बिना विलायक को बेहतर तरीके से विरोध करते हैं, भले ही आप इसे अक्सर उपयोग करते हों हालांकि, इन चिपकने वाले, एसीटोन आधारित उत्पादों के साथ एक ही मुहर की पेशकश नहीं करते हैं, हालांकि उत्तरार्द्ध बहुत ही कम समय का उपयोग करके क्षति को कम करना संभव है।
  • विधि 2

    कील को अस्थायी रूप से मरम्मत करें
    फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    नेल पॉलिश निकालें सबसे पहले, पॉलिश को हटा दें (यदि आपने इसे डाल दिया है) ताकि क्षति की सीमा को बेहतर तरीके से देख सकें और मरम्मत के साथ आगे बढ़ सकें उपयोग करने वाले विलायक का प्रकार आपके द्वारा लागू किए गए तामचीनी पर निर्भर करता है - उदाहरण के लिए, यदि आपने एक बहुत ही अंधेरे या चमक के साथ रखा है, तो आपको एसीटोन की आवश्यकता है एक सॉल्वैंट एक कपास झाड़ू, एक कपास पैड या एक कपड़ा के साथ गीला हो जाना और कटौती की दिशा के बाद नाखून पर रगड़ना, ताकि आंसू को खोलने और स्थिति को बढ़ाना न हो।
    • ध्यान रखें कि सामान्य तौर पर, आपको प्राकृतिक नाखूनों पर एसीटोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिससे उन्हें सूखने का मौका मिल सके, जिससे वे आसानी से टूट जाएंगे - इसके अलावा, आप एक्रिलिक नाखून या अन्य कृत्रिम नाखूनों के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बाहर निकालें और चिपकने वाला टेप का एक टुकड़ा फिट। कुछ सिलाई या नाखून कैंची ले लो, अगर आपके पास है, और नाखून के बिस्तर से थोड़ी व्यापक टेप काट लें अब, इसे नाखून के बिस्तर के समान आकार दें - अगर आप चिमटी की एक जोड़ी के साथ टेप को पकड़ लेते हैं तो प्रक्रिया आसान हो सकती है शायद, आकार सही नहीं होगा - यह बेहतर है कि टेप थोड़ा छोटा है और कटेक्शन या पार्श्व त्वचा के संपर्क में नहीं आते हैं, बल्कि व्यापक होने के बजाय। यह भी सिफारिश की जाती है कि यह थोड़ी लंबी है और नाखून की नोक से परे चला जाता है।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कील पर चिपकने वाला टेप रखो। नलिका के टुकड़े को या तो उंगलियों या चिमटी का उपयोग करके नल के बिस्तर पर लागू करें। किसी अन्य उंगली के उंगलियों का उपयोग उसे जगह में करने के लिए करें, इसे धीरे से चिकना करें और किसी भी हवाई बुलबुले या झुर्रियां हटा दें।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 4 नामक छवि
    4
    कील की नोक समायोजित करें कैंची या नाखून कतरनी का उपयोग करते हुए बाहरी छोर पर चिपचिपा टेप को काट लें- फिर ठीक एक पुरानी फाइल का उपयोग करें और आंसू की दिशा में थोड़ा सा चिकना करें, ताकि नाखून के अंत में रिबन को संरेखित करें। किसी भी अवशिष्ट धूल या अन्य सामग्री से छुटकारा पाने के लिए अपनी अंगुली को ठंडे चलने वाले पानी के नीचे रख दें और उसे साफ कपड़े से डब करके सूखा।
  • फिक्स एक ब्रोकन फिंगरनेल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    नेल पॉलिश की एक परत लागू करें यह कदम आवश्यक नहीं है, लेकिन अनुशंसित है, खासकर यदि आप लंबे समय तक चलने वाली मरम्मत के साथ आगे बढ़ना नहीं चाहते हैं तामचीनी के 1 या 2 परतों को लागू करें, तामचीनी या अन्य आधार कोट को मजबूत करें। एक हाथ और दूसरे के बीच दो मिनट इंतजार करना याद रखें अगर अन्य नाखून पेंट किए जाते हैं, तो यह भी रंग दें नेल पॉलिश सूखी है, जब आपके होंठों को आराम कर रहे हैं, आप महसूस कर सकते हैं कि नाखून ताज़ा है और चिपचिपा या चिपचिपा नहीं है।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 6 नामक छवि
    6
    चिपकने वाला टेप निकालें जब आप को हटाने के लिए तैयार हैं "प्लास्टर" अस्थायी रूप से, एसीटोन पर आधारित एक विलायक में एक कपास की गेंद को विसर्जित कर दें, इसे एक मिनट के लिए कील पर छोड़ दें, ताकि टेप सूख हो जाए, और अंत में कटौती की दिशा के बाद सावधानी से हटा दें। जब आप एसीटोन के साथ स्नान कर रहे होते हैं तो चिपकने वाली टेप आसानी से स्वयं को दूर रखती है।
  • विधि 3

    एक सरल तरीके से नाखून को बचाया जा रहा है
    फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 7 नाम वाली छवि
    1
    अपने नाखून तैयार करें एक कपास झाड़ू, एक कपास पैड या नेल पॉलिश हटानेवाला के साथ नीले रंग की पॉलिश निकालें और बदतर होने से इसे रोकने के लिए फाड़ की दिशा में सतह रगड़ें। यदि तामचीनी बहुत ही अंधेरे या चमक के साथ है, तो इसे एसीटोन से हटा दें। इसके बाद, एक नाखून फाइल के बेहतर पक्ष का उपयोग करें या किनारों को धीरे से चिकना करने के लिए नाखून बफर के दूसरे, कम मोटे चेहरे का उपयोग करें। फिर, यदि आप अधिक क्षति होने से बचने के लिए चाहते हैं, तो किनारों को काटते समय आगे और पिछड़े आंदोलन का पालन न करें।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 8
    2
    सुपरगलू या नेल पॉलिश लागू करें दोनों ही मामलों में, यह एक तरल चिपकने वाला उत्पाद है कि जल्दी से फैलता है, तो इसका इस्तेमाल parsimonia- साथ कटौती के ऊपरी और निचले पक्ष पर गोंद की एक बूंद गिर जाते हैं, एक और उंगली से फ्लैप avvicinandone सुविधा देता है। एक टूथपिक या छल्ली छड़ी का उपयोग करके इसे पूरे कट में पूरे समान रूप से फैलाने के लिए उपयोग करें। उपकरण का उपयोग करने का निर्णय लेने के लिए लगभग 30-40 सेकंड के नेल को रखें।
  • आपको गोंद को स्थिर करने के लिए लंबे समय तक गर्तिका को पकड़ना पड़ता है, लेकिन उस बिंदु तक नहीं जहां आप सील को तोड़ते हैं, जब आप छड़ी या टूथपिक को निकालने का प्रयास करते हैं।
  • गोंद कई विलायक आधारित एसीटोन अनुप्रयोगों का सामना नहीं कर सकता, इसलिए इसे कई बार फैलाना आवश्यक हो सकता है
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    लीमा गोंद और नाखून चिपकने वाला सूख तक इंतजार करें जब तक यह स्पर्श के लिए शांत हो जाता है और अब चिपचिपा या चिपचिपा नहीं है। चूंकि यह चिकनी नहीं और नाखून सतह के बाकी के साथ एक समान है, धीरे गोंद सम करने के लिए एक एमरी कागज के अधिक किसी न किसी पक्ष (या चार चेहरों पर एक बफर के दूसरे rougher पक्ष) का उपयोग जब तक यह लगभग भरा है सतह के साथ इसके बाद, फाइल के बेहतर पक्ष का उपयोग करें या बफर के दूसरे फर्नर को सब कुछ पॉलिश करने के लिए उपयोग करें जब तक कि कोई और खामियां न हों
  • किनारों पर ध्यान दें, सुनिश्चित करें कि वे त्वचा के साथ फ्लश हैं - इस तरह, आप आंसू को खोलने से बच सकते हैं और आंसू कम ध्यान देने योग्य बना सकते हैं
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 10 नाम वाली छवि
    4
    कील साफ करें इतना है कि यह भंग करने और पूरी तरह से एक को समाप्त करने assorbiti- हो जाएगा, क्षेत्र की मालिश एक साथ, नाखून से या अन्य क्षेत्रों से superglue की किसी भी ट्रेस हटाने कपास का एक गुच्छा या एक कपास कली एसीटोन में भिगो लेने के लिए और अवशेषों पर सीधे tamponalo को, साफ कपड़े यदि कुछ चिपकने वाले निशान बने रहते हैं, तो उन्हें खींचें या फाड़ न दें, लेकिन अधिक विलायक का उपयोग करें और प्रक्रिया को दोहराएं। नाखून के गोंद को हटाने के लिए अपनी उंगली और अन्य क्षेत्रों को नरम करना, यदि आवश्यक हो, दो या तीन मिनट के लिए गर्म पानी में। फिर नरम गोंद को हटा दें, लेकिन अभी भी उंगली से जुड़ा हुआ है- अगर लंगड़ा बड़े और अधिक जिद्दी हैं, तो धीरे नीली फिर क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करने से पहले कुछ मिनट के लिए नाखून पर एसीटोन के साथ एक कपास झाड़ू या कपास की कली डाल दें।
  • अंत में, गर्म पानी और साबुन के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • विधि 4

    एक उचित तरीके से बुरी तरह से लिखा कील निकालें
    फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 18 नामक छवि
    1
    नाखून के टूटे हिस्से को काट लें यदि कील पूरी तरह से नाखून बिस्तर से अलग है, तो आमतौर पर संक्रमण से बचने के लिए टूटे हुए अनुभाग को निकालना आवश्यक है। एक कील क्लिपर या सिलाई कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें और सावधानी से नाखून की टिप काट लें जो कि टूटी हुई है। ध्यान देना, अपनी उंगलियों या चिमटी का उपयोग करके अलग हिस्सा निकाल दें
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 19 नामक छवि
    2
    रक्तस्राव बंद करो यदि आप थोड़ा खून देखते हैं, तो क्षेत्र में प्रत्यक्ष दबाव डालें- एक साफ कपड़े, चिकित्सा धुंध या कपास झाड़ू लें और कुछ मिनट के लिए दृढ़ता से दबाएं। सुनिश्चित करें कि कपड़ा, धुंध या कपास आंसू के किसी भी फैलाने या दांतेदार किनारे में नहीं फंस जाता है- क्या ऐसा होना चाहिए, इसे ध्यान से और धीरे धीरे रिलीज करने का प्रयास करें ताकि अधिक क्षति का कारण न हो। यदि यह रक्तस्राव पर वापस चला जाता है, तो उस सामग्री को हटा दें जिससे आप रक्तस्राव को रोकने और प्रक्रिया को पुनरारंभ करते थे।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 20 नामक छवि
    3
    नाखून के बचे हुए कट करें कटौती को बढ़ाना और नाखून को अधिक समान रूप से विकसित करने की कोशिश करने से बचने के लिए, आपको किसी भी शेष टुकड़ा या टुकड़ा को हटा देना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि कट खड़ी है और नेल की पूरी लंबाई शामिल नहीं है, तो आप नाखून बिस्तर के पास के हिस्से को काटने के लिए एक कील क्लिपर या कैंची का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद, पेपर फाइल ले लीजिए और छोटे टिप को सुचारू करने के लिए फेंडर-ग्रेनेड की ओर या नेल बफर के दूसरे, कम नंगे पक्ष का उपयोग करें।
  • हालांकि, अगर कटौती पूरी लंबाई को प्रभावित करती है, लेकिन कुछ जगहों पर अभी भी दांतेदार है, जैसे कोनों में, फाइल को नल को चिकनी और चिकनी करने के लिए बहुत सावधानी से उपयोग करें।
  • इसके अलावा, अगर गहराई में नाखून बिस्तर से जुड़े और पंगु बनाना एक बहुत bleeds, आप कील को दूर नहीं करते, लेकिन रक्तस्राव को रोकने फर्म दबाव डालते हैं एक चिकित्सक के पास तो बात करने के लिए है।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 21
    4
    गीले और अपनी उंगली को साफ करें एक कटोरा, एक सिंक या ताजे पानी लेकिन ठंड नहीं के साथ एक बड़े कटोरे भरें, और अपनी उंगली 20 मिनट और फिर, पैट एक साफ, मुलायम कपड़े से इसे सूखने के लिए सोख रहते हैं। अंत में, त्वचा को कुछ मिनटों तक हवा में पूरी तरह से सूखने दें। घाव को तेजी से ठीक करने और संक्रमण की संभावना कम करने में मदद करने के लिए ट्रिपल-एक्शन एंटीबायोटिक मरहम मटर की तरह बड़ी मात्रा में आवेदन करें।
  • एक टूटी फिंगरेल चरण 22 को ठीक करें
    5
    कील और नाखून बिस्तर को सुरक्षित रखें तत्काल एंटीबायोटिक मरहम के बाद एक तंग चिपकने वाला पैच में उन्हें लपेट - वैकल्पिक रूप से, आप प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए धुंध या चिकित्सा चिपकने वाला टेप का उपयोग कर सकते हैं। पूरे दिन और अगले दो दिनों तक पट्टी रखें।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 23 नामक छवि
    6
    नमकीन पानी में अपनी उंगली डुबकी। चौथे दिन से आप पैच लागू करना बंद कर सकते हैं। नमक की चुटकी को 250 मिलीलीटर गर्म पानी में जोड़ें, जिससे अच्छी तरह से मिश्रण करें ताकि नमक को कंटेनर के नीचे नहीं छोड़ा जा सके। संक्रमण के जोखिम को और अधिक रोका जाने के लिए, अगले सात दिनों में प्रति दिन 20 मिनट के लिए इस समाधान में अपनी उंगली डुबकी। प्रत्येक सोख के बीच में, अपनी उंगली को एक मिनट के लिए हटा दें और खारा समाधान मिलाएं।
  • अपनी उंगली अगर antibatterico- जरूरत से ज्यादा गंदा पाने के लिए, गर्म पानी और साबुन से यह जितनी जल्दी हो सके और एक साफ कपड़े से इसे सूखने के रूप में धोने के लिए शुरू होता है अक्सर साबुन से धोकर इस समय संभव के रूप में साफ रखें,।
  • चिकित्सा प्रक्रिया की निगरानी करें यदि खारा के साथ सात दिन के उपचार के बाद आप संक्रमण के लक्षणों को ध्यान में रखते हैं, जैसे कि मवाद, लाली, नाखून और सूजन के आसपास गर्मी, डॉक्टर से संपर्क करें
  • टिप्स

    • जब तक आप इनमें से किसी भी तरीके का पालन करके अपने नाखून को सुधारने की संभावना नहीं रखते, तब तक इसे पैच या एक चिपकने वाला टेप के साथ ठीक करने का प्रयास करें, यदि आवश्यक हो यदि आप टेप का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप इसे हटाते समय उसे कटौती से दूर नहीं फेंकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com