जूते को ठीक करने के लिए कैसे करें

कुछ जूते अपने पैरों को चोट पहुंचाते हैं, लेकिन यह एक अनसुलझी समस्या नहीं है। दर्द, चिड़चिड़ापन और फफोले के यातनाओं से गुजरने से पहले, इस आलेख में वर्णित कुछ युक्तियों का प्रयास करें। लेकिन याद रखना कि कुछ जूते कारखाना दोष हैं, इसलिए उन्हें पूरी तरह से ठीक करना असंभव है। अपने जूते को आप को चोट पहुंचाने से रोकने के बारे में पता करने के लिए पढ़ें - या कम से कम उपद्रव को थोड़ा और अधिक सहनशील बनाओ

कदम

विधि 1

सुरक्षात्मक पैच, insoles और अन्य उपकरण का उपयोग करें
फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
जूते में फफोले के लिए सुरक्षात्मक पैच संलग्न करके घावों, चिड़चिड़ापन और कटौती को रोकें। उन्हें एक जूते की दुकान (या मोची) में खरीदें पट्टा के पीछे एक बैंड सहायता करें या एड़ी का हिस्सा रखें और एक पेंसिल के साथ रूपरेखा का पता लगाएं। आकार को काट लें, चिपकने वाला छील हटा दें और पैच को छूएं।
  • यह विधि अन्य क्षेत्रों पर भी काम करेगी जो पैर को परेशान करते हैं। यदि वे जूता में हैं, तो संबंधित क्षेत्र की तुलना में थोड़ा सा एक छोटा वृत्त या अंडाकार काटा। स्टीकर को निकालें और उसे जगह दें।
  • आप सीधे पैच को पैर से जोड़ सकते हैं और दिन के अंत में इसे अलग कर सकते हैं।
  • 2
    फ्रैक्सी से उपलब्ध घर्षण छड़ी के उपयोग से घर्षण और फफोले को रोकें। त्वचा पर सीधे इसे लागू करें, बस उन बिंदुओं पर जहां चिड़चिड़ापन और छाले आम तौर पर होते हैं।
  • आपको मौजूदा फफोले पर इसे लागू करने की आवश्यकता नहीं है। इस मामले में, उपयुक्त पैच खरीदने की कोशिश करें वे उनकी रक्षा करते हैं और उन्हें साफ रख देते हैं, ताकि वे संक्रमित न हो जाएं।
  • 3
    पसीने को कम करने के लिए एक एंटीपर्सिपर स्टिक का उपयोग करने की कोशिश करें परेशानी के कारण होने वाली पसीना और नमी फफोले पैदा कर सकती है या उन्हें खराब कर सकती है। एक एंटीपर्सिपरन्ट पसीने को कम करता है, बदले में फफोले से लड़ते हैं।
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने पैरों को अभी भी पकड़ने के लिए एक धूप में सुखाने का प्रयोग करें, लेकिन जलन और रगड़ना को रोकने के लिए भी। जब जूते दूसरे से जूता के एक तरफ फिसल जाता है, फफोले सामने और पीछे के साथ बन सकते हैं, जहां सामग्री त्वचा के खिलाफ की मालिश। यदि आप ध्यान दें कि पैरों पर पहना जा रहा है, तो एक पच्चर या समान के साथ जूते पहने हुए, आंदोलन को कम करने के लिए जेल insoles या गद्देदार जूतों को डालें
  • 5
    उचित पैड के साथ पैर की पीठ में दर्द से राहत यदि वे दिन के अंत में आपको चोट पहुँचाते हैं, तो यह संभव है कि जूते बहुत कठिन हैं (यह अक्सर उच्च ऊँची एड़ी के जूते के साथ होता है)। विशेष पैड का एक पैकेट खरीदें और उन्हें जूते के मोर्चे पर रख दें, जहां सिर्फ पैरों का पैरों का आराम बाकी है। वे आमतौर पर एक अंडाकार आकार है
  • यदि आपके पास ऊँची एड़ी के सैंडल और आपके पैर की उंगलियों के बीच एक जीभ है, तो आप दिल के आकार का पैड खरीद सकते हैं। गोल भागों जीभ के प्रत्येक पक्ष के लिए अनुकूल होगा।
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    छोटे क्षेत्रों पर अत्यधिक दबाव को राहत देने के लिए सिलिकॉन जेल पैड या चिपकने वाला स्पंज पैड (टेप के रूप में बेचा) का उपयोग करें। वे जूता स्टोर में पाए जा सकते हैं सिलिकॉन जेल पैड पारदर्शी होते हैं और आसानी से त्वचा के साथ मिश्रण करते हैं, जबकि चिपकने वाला फोम काटा जा सकता है ताकि यह सही आकार और आकार हो।
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    यदि आपकी ऊँची एड़ी को चोट लगी है, तो इस क्षेत्र के लिए विशेष सिलिकॉन insoles का उपयोग करें या कब्र के समर्थन के लिए विशिष्ट insoles का उपयोग करें दर्द आम तौर पर तब होता है जब एड़ी या सहायक के क्षेत्र से संबंधित जूता का हिस्सा बहुत मुश्किल होता है। यह भी संभव है कि जूते कट्टर का पर्याप्त रूप से समर्थन नहीं करते हैं सिलिकॉन एड़ी पैड या प्लास्टर मेहराब पैड डालने का प्रयास करें। इन दोनों डिवाइसों को सही आकार के रूप में काटा जा सकता है, और उनके पीछे एक स्टीकर है, इसलिए वे पर्ची नहीं करते हैं।
  • तल के चाप का समर्थन करने वाले insoles आमतौर पर के नाम के तहत बेचा जाता है "पैर समर्थन" या "आर्थोपेडिक insoles"। यदि आपको उन्हें ढूंढना मुश्किल लगता है, तो मध्य भाग में एक मोटे कसरत की तलाश करें, जहां आपको आर्क प्लास्टर मिलना चाहिए।
  • एक तंग जूते में एक धूप में सुखाना थ्रेडिंग अपने पैरों को सम्मिलित कर सकता है और आपको असुविधाजनक महसूस करता है। यदि ऐसा होता है, तो एक पतली धूप का चश्मा का उपयोग करने का प्रयास करें
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    जब आप उच्च ऊँची एड़ी पहनते हैं तो यह आपकी उंगलियों को संकुचित होने से रोकता है: तुम्हारी ज़रूरत है मुस्कराहट को थोड़ा एड़ी को छोटा करने के लिए पूछना कभी-कभी एड़ी और अग्रफ़ल के बीच का कोण बहुत चौड़ा होता है, इसलिए पैर आगे बढ़ता है और जूता के सामने से उंगलियों को दबाता है - एड़ी की ऊंचाई को कम करने से समस्या का समाधान हो सकता है। घर पर ऐसा करने की कोशिश मत करो: एक मोची के साथ संपर्क करें अधिकांश एड़ी को 3 सेंटीमीटर तक छोटा किया जा सकता है
  • विधि 2

    आयाम समायोजित करें
    फिक्स दर्दनाक शूज़ कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    गलत संख्या के जूते आपके पैर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन इसे ठीक करने का तरीका जानें। बहुत बड़े जूतों के रूप में भी बहुत तंग के रूप में हानिकारक हो सकता है पहले लोग पर्याप्त रूप से पैर का समर्थन नहीं करते हैं और इसे बहुत अधिक स्थानांतरित करने के कारण होता है, जिससे दूसरे पंजे की जलन और संपीड़न होते हैं, जिससे दिन के अंत में दर्द दूर हो जाता है। सौभाग्य से, आप अपने जूते को थोड़े चौड़ा कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें छोटे बनाने के लिए भी उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।
    • याद रखें कि कुछ सामग्रियां दूसरों की तुलना में अधिक आसान होती हैं
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    यदि आपके जूते बहुत बड़े हैं, तो इनसोल लगाने का प्रयास करें यह जूता में एक अतिरिक्त तकिया बना देगा और पैर को बहुत ज्यादा चलने से रोक देगा।
  • 3
    यदि जूता बहुत बड़ा है और पैर अत्यधिक चल रहा है, तो एड़ी के पीछे के लिए एक चमड़े की चिपकने वाला पट्टी का उपयोग करें आप इस क्षेत्र के लिए विशेष पारदर्शी जेल बैंड भी खरीद सकते हैं। बस सुरक्षात्मक शीट को हटा दें और इसे जूता के अंदर संलग्न करें, बस एड़ी जहां स्थित है। यह जूता के पीछे के क्षेत्र को भर जाएगा, एड़ी को परेशान करने और पैर को जगह रखने से रोकता है।
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ पायदान 12 शीर्षक वाली छवि
    4



    यदि जूते बहुत ऊंचे क्षेत्र में हैं, तो ऊन का उपयोग करें क्या आप मोकासिन या काम के जूते बहुत बड़ी खरीदते हैं? शायद उंगलियां आगे बढ़ती हैं और ओवरलैप करती हैं। ऊन पैड के साथ इस क्षेत्र को भरने की कोशिश करें - यह एक हल्का और सांस वाला पदार्थ है, अधिक आरामदायक और रूमाल से रोल करने की संभावना कम है। आप कपास के गेंदों का भी उपयोग कर सकते हैं
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ पायदान 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने जूते एक लकड़ी के आकार के साथ चौड़े। यह जूते की आकृति को बनाए रख सकता है या इसकी लंबाई या चौड़ाई के आधार पर इसे बढ़ा सकता है। इसे हटाने के बाद प्रत्येक जूता में एक आकृति डालें। यह तकनीक चमड़े और साबर के लिए बेहतर है, जबकि यह रबर या प्लास्टिक के लिए काम नहीं करता है।
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6
    जूता एक्सटेंशन का उपयोग करें जूते को बड़ा करने के लिए उपयुक्त स्प्रे स्प्रे करें, फिर जूता डालें। इस डिवाइस के प्रत्येक मॉडल में छोटे अंतर हैं, लेकिन लगभग सभी के पास एक लोहे के हैंडल और एक सफ़ेद शू-जैसे आकार है। पहले लंबाई की देखभाल करता है, चौड़ाई का दूसरा भाग। जब तक जूता आकार देने वाला आकार जूता की सामग्री फैलता नहीं हुआ तब तक लोहे के हाथ को घुमाएं, फिर इसे 6-8 घंटे के अंदर छोड़ दें। इस बिंदु पर, इसे दूसरी दिशा में घुमाएं (इसे छोटा करें) और जूता बंद जूता बंद करें। यह काम के जूते और मोकासिन जो बहुत छोटा है, के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है।
  • उच्च ऊँची एड़ी के जूते के लिए उन सहित विभिन्न प्रकार के जूता कवर हैं जो लोग लंबाई और चौड़ाई में काम करने की अनुमति देते हैं वे सबसे प्रभावी हैं
  • कुछ जूता के कवर में बड़ी पैर की अंगुली के बूनिए जैसे विकारों के लिए विशेष उपसाधन हैं। डिवाइस का उपयोग करने से पहले इसे थ्रेड करें
  • जूता बूट केवल जूते नरम कर सकते हैं, इसलिए वे बहुत तंग नहीं हैं वे उन्हें बड़ा नहीं कर सकते
  • शू विस्तार प्राकृतिक सामग्री जैसे चमड़े और साबर के लिए अधिक प्रभावी होते हैं वे कुछ प्रकार के कैनवास पर काम कर सकते हैं, लेकिन वे सिंथेटिक सामग्री और प्लास्टिक के साथ बहुत प्रभावी नहीं हैं
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 15 को शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने जूते को चौड़ा करने के लिए एक मोची निर्माता से पूछें इस तरह, उंगलियों में अधिक स्थान होगा, जो कि कंप्रेकिंग और पैरों को दूर करने से बचा होगा। सावधान रहें, हालांकि: यह तकनीक केवल चमड़े और साबर के जूते के साथ काम करती है। यदि आपके पास महंगे जूते की एक जोड़ी है जो आप किसी DIY पद्धति से बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प है।
  • फिक्स दर्दनाक शूज चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    8
    टिप पर जूते को चौड़ा करने के लिए बर्फ का उपयोग करें आप आंशिक रूप से पानी के साथ दो मोहरबंद बैग को भर कर और उन्हें अच्छी तरह से बंद करके ऐसा कर सकते हैं, ताकि कोई भी हवा पाउचों में न हो और पानी टिप न करे। प्रत्येक बैग को जूते के सामने रखो और उन्हें फ्रीजर में डाल दिया। पानी को स्थिर करने की प्रतीक्षा करें, फिर इसे हटा दें। जूते से बैग निकालें और उन्हें पहनें। जैसे ही वे गर्मी करते हैं, वे पैर के आकार के लिए अनुकूल होंगे
  • चूंकि यह पानी ठंडा होने पर फैलता है, इसलिए यह जूते को कम से कम थोड़ी मात्रा में बढ़ाने में मदद करता है।
  • यह विधि केवल प्राकृतिक सामग्री जैसे चमड़े, साबर और कैनवास के लिए काम करती है यह प्लास्टिक और अन्य सिंथेटिक सामग्री के लिए बहुत प्रभावी नहीं हो सकता है
  • यदि चमड़े या साबर के जूते गीला हो जाते हैं, तो वे दागदार हो सकते हैं उन्हें बचाने के लिए एक तौलिया के साथ लपेटकर देखें
  • विधि 3

    अन्य समस्याओं का समाधान
    फिक्स दर्दनाक शूज चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ विशिष्ट मोजे खरीदें कभी-कभी सही मोज़े पहनने से आपको असुविधाजनक जूते ठीक करना पड़ता है। कुछ प्रकार के मोजे पैरों का समर्थन करते हैं, नमी के लिए एक बाधा बनाते हैं, जलन और छाले को रोकने में मदद करते हैं। यहां कुछ प्रकार की मोजे हैं जिन्हें आप मिल सकते हैं और वे क्या कार्य करते हैं:
    • कट्टर क्षेत्र में खेल मोज़े संकीर्ण होते हैं। चूंकि वे इसका समर्थन करते हैं, इसलिए वे खेल के जूते के लिए महान हैं
    • मोजे जो नमी बाधा बनाते हैं, लड़ाई पसीना इस तरह से पैर सूख हो जाएंगे और आप फफोले से बचेंगे।
    • रेसिंग मोजे के नीचे एक अतिरिक्त पैड है जब आप चलते हैं तो पैर के प्रभाव को अवशोषित करने में मदद मिलती है
    • अलग उंगलियों के साथ मोजे पैरों के लिए दस्ताने की तरह हैं वे प्रत्येक उंगली को अलग से कवर करते हैं और उन दोनों के बीच फफोले के गठन को रोकने में मदद करते हैं।
    • सामग्री पर विचार करें कपास की तरह कुछ, बहुत आसानी से पसीना को अवशोषित करते हैं, जो फफोले पैदा कर सकता है। ऐक्रेलिक, पॉलिएस्टर और पॉलीप्रोपाइलीन, इससे लड़ने में मदद करते हैं, पैर को सूखा छोड़ते हैं।
  • फिक्स दर्दनाक शूज चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    2
    यह पेटी को स्ट्रिंग के एक तकिये बनाकर आप को चोट पहुंचाने से रोकता है। फ्लिप-फ्लॉप आरामदायक और पहनने में आसान है। हालांकि, जब स्ट्रिंग उंगलियों के बीच प्रेस शुरू होती है, वे दर्दनाक हो सकते हैं। यहां कुछ युक्तियां हैं जिन्हें आप ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं
  • फ्लिप-फ्लॉप के लिए सिलिकॉन डिवाइस का उपयोग करें उनके पास पैरों के लिए पैरों के समान आकार हैं, केवल उनके पास एक छोटा ऊर्ध्वाधर सामने का सिलेंडर है फ्लिप-फ्लॉप के सामने वाले हिस्से में उपकरण डालें, फिर स्ट्रिंग का हिस्सा सिलेंडर में डालें। इससे आपकी उंगलियों में दबाने से इसे रोकने में मदद मिलेगी
  • एक छाला पट्टी के साथ स्ट्रिंग क्षेत्र को लपेटें। प्लास्टिक या रबर फ्लिप-फ्लॉप के लिए यह विशेष रूप से प्रभावी है यह एक तकिया बनाने और तेज किनारों को नरम करने में मदद करता है।
  • स्ट्रिंग के आसपास कपड़े लपेटें फ्लिप-फ्लॉप को अधिक रंगीन और मूल बनाने के लिए आप इसे पूरी तरह से कवर करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। जूता गोंद की एक बूंद के साथ जूते के कपड़े के दोनों सिरों को ठीक करें
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    पता लगाएं कि जूते कैसे ठीक करें, जो खराब बदबू आ रही है आप पसीना को अवशोषित करने के लिए माइक्रोस्पॉईड इन्सोल का उपयोग कर सकते हैं या आप उन्हें पहनने के बाद अपने जूते में चाय बैग डाल सकते हैं - अगले दिन उन्हें फेंक सकते हैं।
  • फिक्स दर्दनाक शूज चरण 20 का शीर्षक चित्र
    4
    मांस-रंगीन चिकित्सा चिपकने वाला टेप का उपयोग करके तीसरी और चौथी अंगुलियों में शामिल होने का प्रयास करें। पैर की उंगलियों को प्रभावित करने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है यह विधि काम करती है क्योंकि इन दोनों उंगलियों के बीच एक तंत्रिका है- जब एड़ी के साथ जूते पहने और क्षेत्र पर एक निश्चित दबाव डाला जाता है, तो तंत्रिका को मारा जाता है। इन उंगलियों के संयोजन से तनाव का कम से कम भाग निकाल दिया जाता है।
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 21 को शीर्षक वाली छवि
    5
    छोटी अवधि के लिए उन्हें लाने के द्वारा कठोर जूते को नरम करना। यदि आपके जूते आपको दुख देते हैं क्योंकि वे कठिन हैं, तो आप उन्हें घर पर रखकर नरम कर सकते हैं बार-बार तोड़ो और उन्हें दूर ले जाएं जब झुंझलाहट असहनीय हो जाए। समय के साथ, वे नरम हो जाएंगे और अधिक आरामदायक बनेंगे।
  • फिक्स दर्दनाक शूज़ चरण 22 को शीर्षक वाली छवि
    6
    हार्ड जूते को बड़ा और नरम करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें। यह सबसे कम तापमान के लिए सेट करें और जूते के अंदर की तरफ जेट के अंदर दिशा दें। इसे कुछ मिनट के लिए अंदर ही लें, फिर हेयर ड्रायर को बंद करें। मोज़े के दो जोड़े पहनें और अपने जूते पहनें। जैसे ही वे शांत हो जाते हैं, वे पैरों के आकार के लिए अनुकूल होंगे। यह विधि प्राकृतिक सामग्री से बने जूते के लिए बेहतर है, जबकि प्लास्टिक और अन्य सिंथेटिक सामग्री के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है
  • टिप्स

    • बाहर जाने के लिए जूते की जोड़ी डालकर, घर में पोर्टल खोलें। इस तरह आप उन्हें नरम कर देंगे और संभावित समस्याओं को पहचानने से पहले आपको बहुत ज्यादा चोट पहुंचेगी।
    • अपने जूते हटाने के बाद, गर्म पानी के साथ पैर स्नान ले लो गर्मी अपने पैरों से छुटकारा पायेगा और आपको बेहतर महसूस कर सकती है।
    • जब आप तिपतिया घास पहनते हैं और आप जानते हैं कि आप अस्थिर जमीन पर चलने जा रहे हैं, तो पारदर्शी या काले रंग का जूता बॉक्स रखें। यह डिवाइस एड़ी की सहायता सतह को बढ़ाता है, इसलिए इसे पकड़े जाने की कम संभावना होगी।
    • यदि आप फफोले बनाते हैं, तो 10 मिनट के लिए गर्म हरी चाय के साथ पैरों का स्नान करें। इसका कसैले गुण बैक्टीरिया को खत्म करते हैं, खराब गंध को कम करने और एक संक्रमण को विकसित करने की संभावना है। गर्मी दर्द को शांत करने में भी मदद करेगी।
    • याद रखें कि आपके पैर बदलते हैं। जब यह गर्म होता है और जब इसे ठंडा पड़ता है तब वे सूज सकते हैं इसके अलावा, संख्या भी वर्षों के पारित होने के साथ बदल सकती है समय-समय पर पैर की एक पेशेवर माप लेने के लिए उपयोगी है।
    • यदि आप बड़ी पैर की अंगूठियां के गुच्छा से पीड़ित हैं, तो विस्तृत जूते देखें कुछ जूते के अलग मॉडल हैं: संकीर्ण, सामान्य / नियमित या चौड़ा
    • दिन में बाद में अपने जूते बदलने की कोशिश करें यदि आपको काम या किसी घटना में जाने के लिए चलना पड़ता है, आरामदायक जूते पहनना एक बार जब आप आए, तो उसे बदल दें।

    चेतावनी

    • कभी-कभी ऐसा जूता ठीक करना संभव नहीं होता है जिससे दर्द होता है, चाहे वह मॉडल के लिए हो, संख्या या गुणवत्ता। इस मामले में, आपको एक अलग जूता खरीदना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com