एपसॉम नमक का उपयोग कर पैरों से सूखी त्वचा कैसे निकालें

पैर, सूखी किसी न किसी तरह, फटा या callused होने के विचार आप बहुत गुस्सा दिलाती है, तो एक पैर स्नान एप्सोम लवण से बना उन्हें नरम और मुलायम बनाने के लिए एकदम सही प्राकृतिक समाधान है। गर्म पैर के स्नान भी आराम के लिए एकदम सही हैं मधुमेह और हृदय रोग सहित विशेष स्वास्थ्य समस्याओं के मामले में, पैर स्नान से आगे बढ़ने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें

कदम

भाग 1

फुटबाथ के लिए तैयार
इप्सॉम सॉल्ट चरण 1 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
1
ईसॉम लवण खरीदें। आप उन्हें एक फार्मेसी या हर्बल दवा में खरीद सकते हैं। सलाह देने के लिए दुकान के कर्मचारियों से पूछें और सुनिश्चित करें कि वे पैरों के स्नान में उपयोग के लिए उपयुक्त हैं। वैकल्पिक रूप से आप उन्हें ऑनलाइन खरीदने का निर्णय ले सकते हैं, उदाहरण के लिए macrolibrarsi.it पर
  • सभी एप्सोम लवण में प्राकृतिक मूल (मैग्नीशियम और सल्फेट) का एक ही खनिज होता है, लेकिन वे अलग-अलग में उपलब्ध होते हैं "डिग्री", वैरिएबल का उपयोग करने के लिए जिसका वे इरादा कर रहे हैं (उदाहरण के लिए मानव उपयोग के लिए या कृषि उपयोग के लिए)।
  • इप्सॉम नमक चरण 2 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    एक फुटबाथ कंटेनर खरीदें एर्गोनोमिक पैर स्नान टब बाजार पर उपलब्ध हैं, कभी कभी एक तलवार भँवर समारोह से लैस, आराम से दोनों पैरों को समायोजित करने के लिए परिपूर्ण। ऑनलाइन खोज करें या सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें।
  • आप एक पेशेवर पैर स्पा खरीदने में ज्यादा पैसा निवेश करने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप पर्याप्त आकार दोनों पैरों को समायोजित करने का एक सरल कटोरा के लिए विकल्प चुन सकते हैं (आदर्श यह खड़े रहने के लिए बर्दाश्त करना चाहिए)। पानी की टखनों की ऊंचाई तक पहुंचनी चाहिए, इसलिए गहराई का भी मूल्यांकन करें।
  • यदि आप एक पेशेवर उपकरण खरीदना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पानी में उत्पादों को जोड़ सकते हैं, इस मामले में एप्सोम लवण।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 3 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    3
    एक झींगा पत्थर खरीदें बाज़ार में कई किस्में हैं, सामान्य रूप से दोनों फार्मेसियों और सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं कुछ झांवां के पत्थर एक सरल पत्थर की तरह दिखाई देते हैं, अन्य में रस्सी या संभाल होता है इस मामले में कोई विशेष रूप से सुझाए गए उत्पाद नहीं है, इसलिए अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर अपनी पसंद बनाएं।
  • प्राकृतिक पिमसी के पत्थरों से बचें, वे वास्तविक पत्थरों की तरह मुश्किल हो सकते हैं। विशेष रूप से सौंदर्य प्रसाधन के लिए बनाई गई एक पत्थर चुनें, अन्यथा आप अपने पैरों पर त्वचा को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 4 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    4
    फुटबाथ को चलाने के लिए जगह चुनें क्या आप टीवी के सामने आराम करना पसंद करते हैं? या क्या आप बाथरूम में अपना पैर स्नान करना चाहते हैं, जबकि आप किसी संगीत को सुनते हैं या अच्छी किताब पढ़ते हैं? आप जो भी कमरा चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले इसे ठीक से व्यवस्थित किया गया है।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 5 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    5
    मंजिल पर ध्यान दें यदि चुना कमरे में फर्श चीनी मिट्टी या लकड़ी, एक तौलिया के साथ कवर पैर स्नान के दौरान गिरा पानी के कुछ स्केच के कारण फिसल से बचने के लिए। यदि आप अपने कंटेनर को गलीचा पर रखने का इरादा रखते हैं, तो उसे एक जलरोधक शीट से बचाएं।
  • भाग 2

    पैरों के स्नान से पहले पैरों को धो लें
    इप्सॉम सॉल्ट चरण 6 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    1
    अपने पैरों को गर्म पानी और हल्के साबुन से धो लें पैरों के स्नान में अपने पैरों को भिगोने से पहले, उन्हें गंदगी हटाने के लिए धोएं। शॉवर या टब दर्ज करें, पानी के साथ अपने पैरों को नम, साबुन और फिर कुल्ला।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों पर त्वचा को परेशान करने से बचने के लिए हल्के साबुन का उपयोग करें।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 7 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    उन्हें सावधानी से धो लें पैरों के निचले हिस्से के अतिरिक्त, ऊपरी हिस्से को धोने के लिए मत भूलना, उंगलियों और टखनों के बीच का क्षेत्र। यह कदम विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप आमतौर पर नंगे पैर चलते हैं या खुले जूते पहनते हैं।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 8 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    3
    अपने पैरों को एक साफ तौलिया के साथ दबाएं ताकि उन्हें सूख सकें ऐसा करने से, उन क्षेत्रों में ध्यान देने की कोशिश करें जिनमें त्वचा विशेष रूप से शुष्क होती है, पैर की स्नान के दौरान अधिक देखभाल के साथ उन्हें इलाज के लिए। यह तब तक दिमाग में रखें जब तक छूटना हो।
  • भाग 3

    एपसॉन लवण के साथ पैर स्नान चलाएं
    इप्सॉम नमक चरण 9 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    1
    गर्म पानी के साथ उपयुक्त बेसिन भरें जल को गर्म तापमान में सेट करें जिसे आप जलाए बिना बर्दाश्त कर सकते हैं। कंटेनर को अधिक से अधिक न भरना सावधान रहें, याद रखें कि जब आप पैरों के स्नान में अपने पैरों को डुबाना चाहते हैं तो जल स्तर उनके मात्रा के अनुसार आनुपातिक रूप से बढ़ जाएगा।
    • पानी में एप्सॉन लवण डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि तापमान सही है ताकि उन्हें बर्बाद न करें। यदि आवश्यक हो, तो कुछ गर्म पानी निकाल दें और इसे ठंडे पानी से बदलें।
    • यदि आपके पास पैर की मालिश से लैस एक टब है, तो आप इसे अपने अनुभव को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • इप्सॉम नमक चरण 10 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    गर्म पानी में इप्सॉम लवण डालो आवश्यक लवण की मात्रा पानी की मात्रा के आधार पर भिन्न होगी। एक मानक पैर स्नान या बेसिन के लिए, पानी में 100 ग्राम ईशोम नमक जोड़ें।
  • इप्सॉम नमक चरण 11 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    3



    पानी में अपने पैरों को डुबकी। सावधानी से उन्हें पटकथा में डालें, पानी से बचने से बचने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि तापमान वास्तव में सही है एक बार विसर्जित होने पर आप उन्हें धीरे-धीरे ले जा सकते हैं ताकि लवण को भंग किया जा सके।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 12 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    4
    अपने पैरों को लगभग 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। संकेत किए गए समय के बाद, आप देखेंगे कि त्वचा के सबसे कठिन क्षेत्रों नरम हो गए हैं (और कभी-कभी थोड़ा सूज भी) जब इस स्तर पर पहुंच जाए, तो पैर छूटने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • एपसॉम सॉल्ट चरण 13 के प्रयोग से अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    5
    एप्सम लवण के साथ एक साफ़ करें। मुट्ठी भर नमक में पानी की एक छोटी मात्रा डालो और पेस्ट-जैसी स्थिरता प्राप्त करने के लिए सामग्री मिश्रण करें। शुष्क पैरों को हटाने के लिए कुछ मिनटों तक अपने पैरों पर हाथ धो लें।
  • उंगलियों के क्षेत्र और ऊँची एड़ी के पीछे के हिस्से को उखाड़ना मत भूलना, जहां मृत त्वचा कोशिकाओं को कम दिखाई दे सकता है
  • इप्सॉम नमक चरण 14 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा निकालें
    6
    अपने पैरों को पानी में वापस डुबकी। उन्हें साफ़ से धोएं।
  • भाग 4

    फुटबाथ के बाद एक्सफ़ोइएट और मॉइस्चराइज
    इप्सॉम नमक चरण 15 का उपयोग करते हुए अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    1
    पैरों की त्वचा का उपयोग करके तेज करें पमिस पत्थर. पानी से अपने पैरों को निकालें, लेकिन अब उन्हें सूखा नहीं। त्वचा पर पमिस पत्थर का उपयोग करने से पहले, आपको इसे पानी के नीचे रखना होगा। प्रकाश या मध्यम दबाव के साथ, पैरों के कॉलुएस क्षेत्रों पर झांवां के पत्थर को रगड़ें। मृत त्वचा को प्रभावी ढंग से समाप्त करने के लिए दो या तीन मिनट के लिए जारी रखें
    • पमिस का पत्थर का उपयोग करते समय, सावधान रहें, अत्यधिक दबाव लागू न करें, अन्यथा आप जलन या त्वचा के संक्रमण का कारण हो सकते हैं। याद रखें कि आपको बुरा नहीं लगना चाहिए, इसलिए यदि आपको दर्द का अनुभव होता है, तो त्वचा को धीरे से रगड़ें या स्पष्ट जलन के मामले में उपचार रोक दें।
    • पिमिस का पत्थर हर रोज इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन उपयोग के बाद इसे ध्यान से कुल्ला याद रखें। कुछ समय बाद, यदि यह प्रकट रूप से क्षतिग्रस्त दिखाई देता है, तो आप इसे उबालने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यदि यह अपनी प्राकृतिक स्थिति में वापस नहीं आता है, तो आपको इसे एक नए एक के साथ बदलना होगा।
    • यदि आपके पास कुंडू पत्थर उपलब्ध नहीं है, या यदि आप इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप किसी भी सुपरमार्केट पर एक विशिष्ट पैर फ़ाइल खरीद सकते हैं। इसका उपयोग पमिस पत्थर के समान है, पैरों के कॉलयुक्त भागों के खिलाफ रगड़ना, हल्के या मध्यम दबाव को लागू करने और दर्द के मामले में तत्काल प्रयोग बंद हो जाता है।
  • इप्सॉम नमक चरण 16 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    अपने पैरों को कुल्ला यदि फुटबाथ का पानी अभी भी साफ है, मृत त्वचा अवशेषों से भरा नहीं है, तो आप फिर से अंतिम कुल्ला के लिए अपने पैरों को डुबकी कर सकते हैं। अगर पानी में बादल दिखाई देता है या यदि आप साफ पानी से कुल्ला करना पसंद करते हैं, तो अपने पैरों को गुनगुने चलने वाले पानी के नीचे रखें।
  • कुछ लोगों का तर्क है कि एप्सोम लवण एक detoxifying शक्ति है और यह इसलिए पैर स्नान के दौरान विषाक्त पदार्थों को त्वचा द्वारा उत्सर्जित दूर करने के लिए फुट की पूरी तरह से rinsing प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक है कि। इस थीसिस का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन सावधानी बरतने से निश्चित तौर पर नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • एपसॉम सॉल्ट चरण 17 के प्रयोग से अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    3
    एक तौलिया में अपने पैरों को लपेटें फैब्रिक को अधिक से अधिक पानी को अवशोषित करने की अनुमति दें, फिर पैरों की त्वचा को नरम करना जलन से बचने के लिए त्वचा को रगड़ने के लिए सावधान रहें।
  • इप्सॉम नमक चरण 18 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    4
    अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें अपने पैरों को सुखाने के बाद, एक अच्छा न्यूरॉइराइज़र लागू करें आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं पर उत्पाद का चयन करें, संभवतः सुगंधित क्रीम से बचें।
  • अपने पैरों को विशेष रूप से शुष्क या फटा नहीं कर रहे हैं, इसलिए जब वे बहुत किसी न किसी तरह आप एक बहुत पौष्टिक क्रीम का चयन करना चाहिए या विशेष रूप से सूखी पैर के लिए बनाया गया है और फटा कर रहे हैं, एक प्रकाश क्रीम के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • सौंदर्य के लिए समर्पित कई साइटें त्वचा पर क्रीम या ग्लिसरीन की उदार परत लगाने की सलाह देती हैं और फिर तुरंत नरम मोज़े की एक जोड़ी पहनती हैं। इस अमोल पैक को पूरे रात के लिए भी रखा जा सकता है
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 1 9 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    5
    धीरज रखो अपने पैरों की खुरदरापन की डिग्री के आधार पर, आपको उन्हें नरम करने के लिए एक से अधिक फुट स्नान की आवश्यकता हो सकती है। नियमित रूप से इन चरणों का पालन करके सप्ताह में दो या तीन बार, आपको 7 से 14 दिनों के भीतर परिणाम देखना चाहिए।
  • इप्सॉम नमक चरण 20 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    6
    अपने चिकनी और नरम पैर का आनंद लें! यहां तक ​​कि अगर आपने वांछित परिणाम प्राप्त किया हो, तो अपने पैरों की देखभाल करना बंद न करें। लंबी अवधि में उन्हें नरम रखने का मतलब है कि उन्हें नियमित रूप से ध्यान रखना होगा, यद्यपि कम पैदल चलने वाले स्नान के साथ।
  • टिप्स

    • एक और अधिक प्रभावी पैर स्नान के लिए, लैवेंडर आवश्यक तेल (छूट को बढ़ावा देने के लिए) या जैतून का तेल (अतिरिक्त कोमलता के लिए) जोड़ें। यदि आपके पास एक पेशेवर पैर बाथ टब है, तो सुनिश्चित करें कि आप मैन्युअल रूप से अनुदेश मैनुअल पढ़ने से पानी में तेल जोड़ सकते हैं।
    • अपने सौंदर्य उपचार को और भी अधिक पूरा करने के लिए, एक असली स्पा के योग्य, पैरों के स्नान के बाद, पेडीक्योर पर जाएं कटनी को नरम किया जाएगा और पीछे की तरफ आसानी से आगे बढ़ेगा, इसके अलावा सबसे कठिन नाखूनों को आसानी से काटा जा सकता है
    • यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि गर्म पानी के पैरिलुवीयॉस थकान और लड़ाई अनिद्रा से राहत देते हैं।

    चेतावनी

    • खुजली के दौरान, पैरों के लिए केवल विशिष्ट उपकरण का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि वे संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए पूरी तरह से साफ हैं।
    • त्वचा पर किसी भी कटौती या घाव पर ध्यान दें ताकि जोखिम जलन न हो। सुगंधित तेलों और सभी उत्पादों से परेशान रहें जो परेशान हो सकते हैं।
    • यदि आप किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो एप्सॉन लवण का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपकी त्वचा एप्सॉम खारा पैरबाथ के बाद और भी सूखी या चिढ़ी दिखती है, उपचार निलंबित या आवृत्ति को कम करता है (उदाहरण के लिए, सप्ताह में तीन से एक बार) अगर रुकावट के बाद भी जलन की स्थिति बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    • दोबारा या दो हफ्ते से पैरों के स्नान को दोहराएं, अन्यथा आपके पैर सूख हो सकते हैं।
    • यदि आप हैं मधुमेह, अपने पैरों के स्नान के लिए एप्सम लवण का उपयोग न करें। यह एंटीसेप्टिक साबुन, सुगंधित क्रीम, आयोडीन युक्त उत्पादों या रसायनों के उपयोग के माध्यम से कॉलस और मौसा को हटाने के लिए उपयुक्त हैं।
    • पीड़ित लोग मधुमेह या परिधीय रक्त परिसंचरण विकार उन्हें गर्म पानी के पैर स्नान से बचना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com