सूखी त्वचा से पैर का इलाज कैसे करें

पैरों पर सूखी त्वचा में जलन और दर्द हो सकता है। सूखे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है: उम्र, आनुवांशिकी, सूखे और ठंडे वातावरण में रहना, लंबे समय तक नंगे होने, गलत आकार के जूते या एथलीट के पैर की तरह विषाक्तता यदि आपको लगता है कि आप किसी विकार से पीड़ित हैं जो आपके पैरों को शुष्क करता है, तो आपको समस्या का निदान करने के लिए एक डॉक्टर या पोडियाटिस्ट से संपर्क करना चाहिए और निर्धारित उपचार प्राप्त करें। यदि सूखापन अन्य कारणों के कारण है, तो प्राकृतिक उपचार और पेशेवर उत्पाद हैं जो आप झुंझलाहट और जलन को कम करने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
प्राकृतिक उपाय का प्रयोग करें

आपकी फीट पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एक चीनी साफ़ साफ़ करें चीनी एक प्राकृतिक उत्पाद है जो सूखने से लड़ने में मदद करता है और कठोर या विभाजित त्वचा को नरम करता है। आप एक छोटी सी मात्रा में जैतून का तेल या अन्य के साथ पसंद करते चीनी का मिश्रण करके एक सरल exfoliant तैयार कर सकते हैं। आप आवश्यक तेलों को भी जोड़ सकते हैं: अपने पैरों को नरम करने के अलावा, आप उन्हें अच्छी गंध बना सकते हैं
  • खुजली को तैयार करने के लिए, 150 ग्राम दानेदार सफेद चीनी, 70 ग्राम मस्स्कोवाडू चीनी और आधा कप जैतून का तेल एक ग्लास जार में मिलाएं। इसे सुगंधित करने के लिए, आप वेनिला निकालने का एक बड़ा चमचा जोड़ सकते हैं।
  • आप ग्लास जार में एप्सम लवण, जैतून का तेल या मिठाई बादाम के 60 मिलीलीटर और पेपरमिंट के आवश्यक तेलों के 10-15 बूंदों को मिलाकर एक सहज पेपरमिंट रगड़ तैयार कर सकते हैं।
  • आपकी फीट पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 2
    2
    एक हफ्ते में एक बार स्नान न करें यह पैर को मृदु बनाने और मृत कोशिकाओं को नरम करने में मदद करेगा पैरों के स्नान के बाद, मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक झींगा पत्थर के साथ अच्छी तरह से छूटना: त्वचा बहुत नरम और ताजा हो जाएगी
  • पैरों के स्नान के लिए एप्सम लवण का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे अपने पैरों को और भी सूख सकते हैं। इसके बजाय, आधा कप का सेब के सिरका को गुनगुने पानी में जोड़ें और अपने पैरों को 10-15 मिनट के लिए भिगो दें।
  • आपकी फीट पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    स्नान या स्नान के बाद, पमिस का पत्थर का उपयोग करें यह ज्वालामुखीय चट्टान से बना है और त्वचा से मृत कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए प्रभावी है, खासकर पैरों से। गर्म पानी से पैरों के स्नान के साथ तैयार करें और कुछ हाथों में एप्सॉन लवण डालें। पैरों को कुछ मिनटों के लिए भिगो दें, फिर उन्हें पिमिस पत्थर के साथ मालिश करें एप्सोम लवण मृत कोशिकाओं को नरम करने में मदद करेगा, जिससे उन्हें हटाने में मदद मिलेगी।
  • हर दिन शाम या कई बार अपने पैरों को सूखा। सुगन्धित पत्थर का उपयोग स्थिरता के साथ भी मॉइस्चराइज़र में घुसना और कठोर या विभाजित त्वचा को नरम करने की अनुमति देता है।
  • आपकी फीट पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    नारियल तेल या जैतून का तेल लागू करें अपने पैरों को शांत करने और नरम करने के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद का उपयोग करें शराब वाले क्रीम से बचें, क्योंकि वे त्वचा को सूख सकते हैं और परेशान कर सकते हैं। आप वेसलीन या कोकोआ मक्खन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बिस्तर पर जाने से पहले एक उदार राशि वाले नारियल तेल या जैतून का तेल लगाने के लिए, अपने मोज़े डालकर उपचार को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए और अपने पैरों को रात भर सुखाने से रोक दें।
  • विधि 2
    व्यावसायिक उत्पाद का उपयोग करें

    आपकी पैरों पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    टूट ऊँची एड़ी के जूते के लिए एक उत्पाद का उपयोग करें। यह एक क्रीम या छड़ी के रूप में उपलब्ध है और सूखी और विभाजित ऊँची एड़ी के जूते हाइड्रेट में मदद करता है। सुबह चलकर चलना शुरू करने से पहले, त्वचा की लोच बढ़ाने के लिए इसे लागू करें रात में अपने पैरों को हाइड्रेट करने के लिए शाम को आवेदन दोहराएं।
    • यह उत्पाद आपके ऊँची एड़ी के जूते फिसलन कर सकता है, विशेषकर जब आप मोज़े के बिना जूते पहनते हैं इस मामले में, ऊँची एड़ी के किनारों पर और विभाजित भागों पर एक छोटी राशि लागू करें।
    • यदि आप इसे अपने हाथों पर समाप्त नहीं करना चाहते हैं, तो आप छड़ी उत्पाद को चुनकर आवेदन की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • आपकी फीट पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    2
    इलेक्ट्रिक पैर फ़ाइल खरीदें इसमें पैर को चौरसाई करने का कार्य है, इसलिए मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए यह बहुत प्रभावी है। बस संभाल पकड़ो और इसे पैरों पर रख दें, अधिमानतः बाथटब में, ताकि सूखी त्वचा मंजिल को गंदी न करे। प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, पानी के साथ धूल भरी अवशेषों को हटा दें। इसे सप्ताह में दो बार उपयोग करने के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
  • अधिकांश इलेक्ट्रिक फाइलों की लागत लगभग 30-40 यूरो है यदि आप मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने का एक त्वरित तरीका तलाश रहे हैं, तो यह एक अच्छा समाधान है।
  • आपकी फीट पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    3



    अपने चिकित्सक से पूछिए कि आप पैरों के लिए क्रीम और मलहमों पर जानकारी दें। घरेलू उपचार आपको मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने और जलन को रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक विशेषज्ञ सूखी त्वचा के उपचार में तेजी लाने के लिए अधिक से अधिक औषधीय क्रीम या मलहम की सिफारिश कर सकता है।
  • कई ओवर-द-काउंटर क्रीम हैं जो सूखापन कम करने में मदद कर सकते हैं। स्थिति की गंभीरता के आधार पर, आपका डॉक्टर एक मजबूत क्रीम या मलहम भी लिख सकता है।
  • अपने पैरों पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    यदि आप एथलीट के पैर या एक्जिमा होने से डरते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें क्या मैं के लक्षणों का निरीक्षण करना चाहिए एथलीट का पैर, पैरों में जलन या जलने की भावना के रूप में, चमड़ी या विभाजित त्वचा, रक्तस्राव और दर्द, आपको एक लक्षित उपचार लिखने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए वह सामयिक या मौखिक उपयोग के लिए एंटिफंगल की सिफारिश करेगा।
  • यदि आपके पास क्लासिक लक्षण हैं तो आपको यह भी देखना चाहिए खुजली, जैसे स्केल त्वचा, दर्दनाक त्वचा का विभाजन और संभव स्राव या खून बह रहा है। आपके चिकित्सक को आपको समस्या के कारण का निर्धारण करने में मदद करनी चाहिए: यह आपके काम में एक परेशानी के कारण हो सकता है, या जूते या मोजे में पाया गया पदार्थ हो सकता है। उस समय, आप एक क्रीम या स्टेरॉयड मरहम लिखेंगे।
  • विधि 3
    व्यक्तिगत स्वच्छता की आदतें बदलें

    आपकी पैरों पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    हर दिन अपने पैरों को धो लें स्वच्छता में स्वस्थ त्वचा रखने में स्वच्छता मौलिक भूमिका निभाती है साबुन धोने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह उत्तेजित हो सकता है और सूखापन के कारण मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद नहीं कर सकता। इसके बजाय, अच्छी हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के लिए उन्हें गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। गर्म पानी (34 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच) संचलन को बढ़ावा देता है, जिससे पैरों को राहत और ताजगी महसूस होती है।
    • हमेशा पैरों के तलवों और उंगलियों के बीच की जगहों को ठीक से धोएं (स्पंज का उपयोग करने के लिए उन तक पहुंचने के लिए)। यदि आप शॉवर में झुकाव नहीं करना चाहते हैं, तो एक लंबे समय से संभाल के साथ एक स्पंज चुनें।
  • अपने पैरों पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    स्नान या स्नान करने के बाद, अपने पैरों को अच्छी तरह से सूखें, यहां तक ​​कि आपकी उंगलियों के बीच भी। इस तरह से आप संक्रमण के विकास को रोक सकते हैं और खराब गंध या बैक्टीरिया को कम कर सकते हैं।
  • अपने पैरों पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    आरामदायक जूते पहनें जो आपके पैरों को निचोड़ या रगड़े नहीं करते हैं। संकीर्ण और असुविधाजनक जूते, दर्दनाक बाधा पैदा कर सकते हैं और उंगलियों के आकार को विकृत कर सकते हैं। वे पैरों को परेशान कर सकते हैं, जिससे फफोले और चमकीले विभाजन हो सकते हैं। हर दिन सही आकार के आरामदायक जूते पहनने की कोशिश करें, खासकर यदि आप हमेशा दिन के दौरान खड़े होते हैं
  • यदि आप उच्च जूते पहनते हैं, विस्तृत, स्थिर ऊँची एड़ी के लिए देखो जो पांच सेंटीमीटर से अधिक नहीं हो सुनिश्चित करें कि वे उंगलियों के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें, वास्तव में, जूते को सिकुड़ नहीं करना चाहिए जब तक कि वे अपने पैरों को बहुतायत से पास नहीं करते हैं आपको नियमित रूप से एड़ी ऊंचाइयों को वैकल्पिक रूप से वैकल्पिक होना चाहिए ताकि एच्लीस टेंडन छोटा नहीं किया जा सके।
  • फ्लिप फ्लॉप और पूरी तरह से फ्लैट जूते पहने से बचें: वे कट्टर का समर्थन नहीं करते हैं नंगे पैर चलने की भी कोशिश करें, ताकि फ्लैट पैरों के विकास को रोकने के लिए। स्वस्थ और मजबूत पैरों के लिए, जूते का उपयोग सीमित करें जो कट्टर का समर्थन नहीं करते हैं
  • आपकी फीट पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 12
    4
    जूते टॉगल करें और दैनिक मोजे बदलें। वैकल्पिक जूते की कोशिश करो उन्हें हर दिन नहीं पहनना, भले ही आपके पास दो जोड़े हों बुरा गंध और संक्रमण के गठन को रोकें
  • हमेशा साफ मोज़ों की एक जोड़ी पहनें, जलन और संक्रमण को रोक देगा, जो सूखापन और त्वचा बंटवारे का कारण हो सकता है।
  • आपकी पैरों पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 13
    5
    अच्छा हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए बहुत सारे पानी पीयें ये पैरों के साथ स्वस्थ त्वचा के सबसे अच्छे तरीके हैं। यदि संभव हो तो जब भी आप की जरूरत महसूस करते हैं तो पीओ: प्यास एक संकेत है जो आपको बताता है कि आप डिहाइड्रेटिंग कर रहे हैं। कम से कम आठ गिलास पानी पीने का प्रयास करें।
  • अपने पैरों पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    जब आप एक ब्यूटी सैलून में एक पेशेवर पेडीक्योर से गुजर रहे हैं तो सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि कर्मचारी उपयोग करने से पहले सभी धातु के यंत्रों को बाँझ और साफ कर दें, और केवल उन सैलूनों का उपयोग करना चाहिए जिन्हें स्वच्छता के उच्च मानकों के लिए जाना जाता है।
  • एक अच्छा पेशेवर आपको मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने में मदद कर सकता है, उन्हें रक्त परिसंचरण में सुधार करने और उन्हें हाइड्रेट करने के लिए मालिश करें ताकि वे हमेशा सुंदर हों।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com