भगवान से प्रार्थना कैसे करें (शुरुआती)

यदि आपने अभी अपने ईसाई, यहूदी या इस्लामिक धर्म की खोज की है और भगवान से प्रार्थना करना शुरू करना चाहते हैं, तो अपने समय को समर्पित करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

प्रार्थना करने से पहले
ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 1
1
इसके बारे में सोचें कि आप किसके लिए प्रार्थना करना चाहते हैं। इससे पहले कि आप इसके लिए प्रार्थना करना चाहते हैं, सोचने से पहले। आपके जीवन में क्या चीजें हैं जो आपको चिंता करती हैं? आप किस चीजों के लिए आभारी महसूस करते हैं? आप कैसे भगवान अपने जीवन में आना चाहते हैं? आपके पास कौन से प्रश्न हैं? ये आप के बारे में प्रार्थना करनी चाहिए। पहले जानने के लिए कि आप क्या कहना चाहते हैं, आपको स्पष्ट विचार प्राप्त करने और अधिक आरामदायक महसूस करने की अनुमति होगी जैसे आप प्रार्थना करना शुरू करते हैं।
  • छवि से प्रार्थना करें कि भगवान से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 2
    2
    अपने आध्यात्मिक परामर्शदाता या एक विश्वसनीय दोस्त से बात करें उन चीजों के बारे में सोचने के बाद, जिन्हें आप भगवान से बात करना चाहते हैं, एक पुजारी, एक इमाम, एक रब्बी, उनसे पूछें कि वे कैसे सोचते हैं कि भगवान आपकी मदद कर सकते हैं और आपकी चिंताओं और सवालों के बारे में क्या सोच सकते हैं। इससे आपको अपनी आंखों के प्रश्नों और जवाबों को खोलने में मदद मिल सकती है जो आपने कभी नहीं सोचा था।
  • छवि से प्रार्थना करें कि भगवान से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 3
    3
    प्रार्थना करने के लिए एक अच्छी जगह खोजें जब आप प्रार्थना करने के लिए तैयार हैं, तो आपको उपयुक्त जगह और सही समय ढूंढना होगा। यह समय बिताने के लिए एक शांत स्थान होना चाहिए और आपको अपनी भक्ति दिखाने के लिए, भगवान के साथ बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देनी चाहिए।
  • हालांकि, अगर आपको एक प्रतिकूल स्थिति में भी जल्दी से प्रार्थना करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो ऐसा करें। आपको कुछ खास ज़रूरत नहीं है क्योंकि परमेश्वर आपको सुनता है वह आपकी चिंताओं को समझेंगे, वह चाहता है कि वह आपसे प्यार करें और उसे पालन करने का प्रयास करें।
  • छवि से प्रार्थना करना (शुरुआती) चरण 4
    4
    सभी आवश्यक या अतिरिक्त वस्तुओं के लिए खोजें। जब आप प्रार्थना करते हैं, तो मोमबत्ती, बाइबल, प्रियजनों की यादें, या अन्य चीजें जो आप के लिए मूल्यवान हैं, आपको कुछ वस्तुओं की आवश्यकता हो सकती है। सिस्टम इन ऑब्जेक्ट्स से सम्मान करते हैं ताकि वे आसानी से पहुंच सकें।
  • ईश्वर से प्रार्थना करना (शुरुआती) चरण 5
    5
    अकेले या दूसरों के साथ प्रार्थना करने के लिए संगठित आप तय करते हैं कि क्या आप अकेले या दूसरों के साथ प्रार्थना करना पसंद करते हैं विभिन्न धर्म विभिन्न तरीकों का सुझाव दे सकते हैं, लेकिन आपको विशिष्ट सम्मेलन का पालन करने के लिए मजबूर महसूस नहीं करना पड़ता है। क्या आपको लगता है कि आपके दिल का पालन करके सही है, चाहे वह चर्च में लोगों से भरा हुआ है या अकेले मक्का की दिशा में एक कोने में प्रार्थना कर रहा है।
  • विधि 2

    ईसाइयों के लिए एक बुनियादी प्रार्थना बनाएँ
    चित्र से प्रार्थना करना (शुरुआती) चरण 6
    1
    सम्मान दिखाएँ भगवान से पहले एक विनम्र तरीके से अपने आप को रखकर सम्मान दिखाएं। बस (यदि आप कर सकते हैं) रखो, गर्व से अपने आसपास के लोगों के लिए अपनी प्रार्थना नहीं दिखाते हैं, और अपने सिर के साथ घुटनों पर प्रार्थना (यदि आप कर सकते हैं)।
  • छवि से प्रार्थना करना (शुरुआती) चरण 7
    2
    बाइबल पढ़ें आप बाइबल से एक मार्ग पढ़ना शुरू कर सकते हैं जिसका आपके लिए विशेष अर्थ है यह आपके दिल को अपने शब्दों में खोल देगा और आपको अपनी भक्ति दिखाने की अनुमति देगा।
  • ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 8
    3
    भगवान का शुक्र है उसके सभी उपहारों के लिए धन्यवाद उन सभी के लिए धन्यवाद जो आपको खुश करता है, जो आपकी ज़िंदगी को बेहतर बनाता है या दुनिया को बेहतर स्थान बनाता है। आपको यह समझना चाहिए कि ये सभी आशीर्वाद लोगों के लिए अपने प्यार को दर्शाते हैं और इस के लिए मनाया जाना चाहिए और इसकी सराहना की जानी चाहिए।
  • ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 9
    4
    माफी के लिए पूछें आपके द्वारा किए गए गलतियों के लिए भगवान की माफी से पूछो। अपना दिल खोलो और याद रखें कि हम सभी गलतियां करते हैं: कोई भी सही नहीं है यद्यपि इन्हें स्वीकार करना या आपके द्वारा किए गए गलतियों के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है, इस तरह आपको बेहतर होने का एक रास्ता मिल जाएगा। ईमानदार रहो और अपने दिल में आप जान लेंगे कि भगवान ने तुम्हें माफ़ किया है
  • भगवान से प्रार्थना करना (शुरुआती) चरण 10
    5
    मुझसे मार्गदर्शन करने के लिए मुझसे पूछें भगवान की मार्गदर्शन से पूछिए। वह एक प्रतिभाशाली नहीं है और न ही एक जादुई भी है जो आपकी इच्छाओं को पूरा करने में सक्षम है ... वह आपको उस पथ पर मार्गदर्शन करने के लिए होता है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं। उन्हें मार्गदर्शन करने के लिए कहें और आपको बताएं कि सही निर्णय क्या हैं और आपके लिए, दुनिया के लिए और आपके आस-पास के लोगों के लिए बेहतर व्यक्ति बनने का तरीका क्या है।
  • ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 11
    6
    दूसरों के लिए प्रार्थना करो उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जिनकी आवश्यकता है। आप अपने परिवार के लिए, अपने दोस्तों के लिए, या जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके लिए प्रार्थना कर सकते हैं। भगवान से अपने प्यार को दिखाने के लिए कहें ताकि वे अपना रास्ता पा सकें जब उन्हें खोया जाए। दूसरों की या उनकी समस्याओं का न्याय न करें - भगवान एकमात्र न्यायाधीश हैं और वह सही करेगा जो सही है।
  • याद रखें कि लोग शैतान या राक्षस नहीं हैं - वे आप ही आत्मा हैं, और वे परमेश्वर की ओर से निर्देशित हो सकते हैं। यह मत पूछो कि उन्हें दंडित किया जाए, यह पूछें कि वे अपनी गलतियों को समझते हैं और आप की तरह क्षमा मांगते हैं।
  • चित्र शीर्षक से भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 12
    7
    अपनी प्रार्थना समाप्त करो जिस भी तरह से आप उपयुक्त समझते हैं प्रार्थना में समापन करें। सबसे सामान्य तरीका यह है कि `आमीन` कहें
  • विधि 3

    यहूदियों के लिए एक बुनियादी प्रार्थना बनाएँ
    ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 13
    1
    हिब्रू में प्रार्थना करने की कोशिश करो बहुत से लोग मानते हैं कि हिब्रू में प्रार्थना करना बेहतर है, हालांकि डी-ओ में आप जो भी भाषा बोलते हैं, उनमें शामिल होंगे। तुम्हारा सबसे अच्छा और वह समझ जाएगा।
  • भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) कदम 14
    2
    दूसरों के साथ प्रार्थना करने की कोशिश करें यहूदियों को अधिक बार और समूहों में प्रार्थना करना पसंद करते हैं, जो ईसाईयों के विपरीत है जो अलग-अलग प्रार्थना करने के लिए अधिक उन्मुख होते हैं। अगर आप दूसरों के साथ प्रार्थना कर सकते हैं आप इसे मंदिर में, अपने परिवार के साथ घर पर या दोस्तों के साथ बाहर कर सकते हैं।



  • ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 15
    3
    आपको विभिन्न अनुष्ठानों के लिए अलग-अलग प्रार्थनाओं को पता होना चाहिए व्यक्तिगत दैनिक प्रार्थनाओं के इस्तेमाल के बजाय, यहूदियों ने दिन के विभिन्न हिस्सों, घटनाओं और वर्ष के समय के अनुसार अलग-अलग आशीषों का पाठ करना पसंद किया। आपको अलग-अलग प्रार्थनाओं और समय जब उन्हें पढ़ना होगा सीखना होगा, साथ ही साथ पवित्र दिन जो विशेष प्रार्थना की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक से प्रार्थना करना (शुरुआती) चरण 16
    4
    यदि आप चाहें, तो कृपया व्यक्तिगत रूप से प्रार्थना करें। यदि प्रार्थना का सामान्य तरीका आपके लिए नहीं है और आपको डी-या अकेले से बेहतर संवाद करने का अनुभव है, तो यह अभी भी अच्छा है। आप ईसाई पद्धति का उपयोग करके प्रार्थना कर सकते हैं और डी-ओ समझ जाएगा। उसकी भक्ति और आज्ञाकारिता उसके लिए अधिक महत्वपूर्ण है।
  • विधि 4

    मुसलमानों के लिए एक बुनियादी प्रार्थना बनाएँ
    ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 17
    1
    सही समय पर प्रार्थना करो मुसलमान दिन के विशिष्ट समय पर प्रार्थना करते हैं और आपको ये सीखना होगा कि वे क्या हैं और उनका सम्मान करते हैं। आप खोज सकते हैं, इमाम से पूछें, या अपने फोन या कंप्यूटर पर एक एप्लिकेशन या प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 18
    2
    तैनात। जब आप प्रार्थना करते हैं तो आपको मक्का जाना होगा। यह मुसलमानों के लिए प्रार्थना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है आपको उस क्षेत्र में सही दिशा की तलाश करनी होगी जहां आप रहते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने फोन या कंप्यूटर के लिए एक एप या प्रोग्राम का उपयोग सही दिशा में आपका मार्गदर्शन करने के लिए कर सकते हैं, चाहे आप कहीं भी हों
  • ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 1 9
    3
    बैठो, उठो, और ठीक से चलें। मुसलमानों को प्रार्थना करना, खड़े होना, धनुष करना और उनके हाथों और शरीर को विशिष्ट तरीके से प्रार्थना करना चाहिए। ये इशारों जटिल लग सकता है और आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता हो सकती है आप अपने मस्जिद के बाहर और अंदर के अन्य मुस्लिम अभ्यासकों को देखकर भी सीख सकते हैं।
  • भगवान से प्रार्थना करते हुए शीर्षक (शुरुआती) चरण 20
    4
    अपनी प्रार्थना शुरू करो सही तरीके से प्रार्थना करना शुरू करो मुस्लिम प्रार्थना ईसाई प्रार्थना से ज्यादा विशिष्ट और कठोर है मानक उद्घाटन शुरू करने से होता है "अल्लाह - वा - अकबर" और फिर Isteftah दुआ और सूरत अल Fatiha पढ़ना
  • भगवान से प्रार्थना करते हुए शीर्षक (शुरुआती) चरण 21
    5
    ज़रूर बयान दिन के समय उचित सुराह सुनाएं या उन लोगों के द्वारा पढ़ाए जाते हैं जो आपके पास हैं। यदि आप अकेले हैं, तो आप किसी भी सुरा को आप उचित मान सकते हैं।
  • ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 22
    6
    राक्षसों की सही संख्या को दोहराएं। Rakats, या प्रार्थना हलकों, मानकीकृत हैं और दिन के किसी भी समय एक निश्चित संख्या की उम्मीद है। आपको संख्या जानना चाहिए और कम से कम कितनी उम्मीद की जाती है
  • छवि से प्रार्थना करना (शुरुआती) चरण 23
    7
    प्रार्थना समाप्त होती है हमेशा की तरह अपनी प्रार्थना बंद करो, अपने सिर को दाहिनी ओर मुड़कर कहो, "सलाम अल्युकुम वा Rahmatullahi वा Barakatuhu के रूप में `" जो दूत आपके अच्छे कर्मों को प्राप्त करता है, वह इस तरफ है। फिर अपने सिर को बाएं मुड़कर कहो "सलाम अल्युकुम वा Rahmatullahi वा Barakatuhu के रूप में `" जो दूत आपके पापों को इकट्ठा करता है वह इस तरफ है। अब प्रार्थना समाप्त हो गई है
  • विधि 5

    प्रार्थना के बाद
    ईश्वर से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 24
    1
    ऐसे संकेतों के लिए देखो जो आपको दिखाते हैं कि भगवान ने तुम्हें सुना है। एक बार प्रार्थना करने के बाद, आप अपना दिन जीते हैं, ऐसे संकेतों की तलाश करें जो आपको दिखाते हैं कि भगवान ने आपकी प्रार्थनाओं को सुना है। अपने दिल को खुले रखें और सही तरीके से मार्गदर्शन करने के तरीकों को समझने का प्रयास करें। अपने दिल में आप जान लेंगे कि आप सही काम क्यों कर रहे हैं।
  • छवि से प्रार्थना करें कि भगवान से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 25
    2
    उसका पालन करें और अपने वादे रखें। यदि आपने ईश्वर से वादा किया है कि आप कुछ के लिए बेहतर या काम करेंगे तो आपको अपना वादा रखना चाहिए। आप ईमानदारी से और विनम्रता के साथ, अधिक काम कर सकते हैं, और ईश्वर समझ जाएगा और प्रसन्न होगा।
  • छवि से प्रार्थना करें कि भगवान से प्रार्थना करें (शुरुआती) चरण 26
    3
    नियमित रूप से प्रार्थना करो केवल तभी प्रार्थना न करें जब आप बड़ी समस्या का सामना कर रहे हों भगवान आपके घावों के लिए पैच नहीं है हमेशा प्रार्थना करें और उन्हें उन सम्मानों को दिखाएं जो वे योग्य हैं खुद को प्रशिक्षित करें और समय के साथ प्रार्थना करना आसान हो जाएगा
  • छवि से प्रार्थना करना (शुरुआती) चरण 27
    4
    सहायता और दूसरों के साथ प्रार्थना करें यदि आप अधिक प्रार्थना करना शुरू करते हैं, तो आप इसे दूसरों के साथ करने की इच्छा महसूस करेंगे और उन लोगों को बनाने में आपकी मदद करेंगे, जिससे आप समझ सकें कि वे प्रार्थना करते हुए कितना प्राप्त कर सकते हैं। ईमानदारी से, नम्रता से उन्हें मदद करने और उन्हें कभी भी न्याय न करने के द्वारा उन्हें भगवान के लिए लीड करें, और कई लोग उन्हें महसूस करने की इच्छा ही महसूस करेंगे जिन्हें आपने महसूस किया है।
  • टिप्स

    • हमेशा आपका दिल जो आपको बताता है उस पर भरोसा करें यदि एक पुजारी, एक मालिक, एक दोस्त या परिवार के सदस्य आपको कुछ बताता है जो आपको सहज महसूस नहीं करता है, इसके लिए प्रार्थना करें यह भगवान आपको बताएगा कि क्या सही है और आपके दिल में आप खुश और सुरक्षित महसूस करेंगे कोई भी, अगर भगवान नहीं, आपको बता सकता है कि सही क्या है और वह क्या चाहता है।
    • जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, चाहे कहीं भी हो, ट्रैफ़िक में, परीक्षा से पहले या भोजन से पहले।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com