कैसे भगवान के साथ बात करने के लिए

भगवान से बात करने के लिए एक बहुत ही आध्यात्मिक, व्यक्तिगत, अक्सर निजी प्रकृति का संबंध है। दुनिया के कई धर्मों और धार्मिक बहस के सदियों से, भगवान के साथ बात करने की कल्पना करना जटिल लग सकता है लेकिन यह होना जरूरी नहीं है अंत में, जिस दृष्टिकोण से आप ईश्वर के साथ संबंध स्थापित करने का विकल्प चुनते हैं, वह आपके लिए सही रास्ता नहीं है। आप जो धर्म का दावा करते हैं और अपने आध्यात्मिक लक्ष्यों के बावजूद, नीचे दिए गए सलाह के कारण आप परमेश्वर के साथ प्रभावी तरीके से संवाद कैसे कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

लो को कॉन्सेपिसि के रूप में भगवान से बात करें
टॉक टू गॉड स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
भगवान की अवधारणा के अपने तरीके को परिभाषित करें विश्वास के साथ उसके साथ बात करने के लिए, आप को स्थापित करना चाहिए कि भगवान आपके लिए क्या है। भगवान कौन है? आप इसे कैसे परिभाषित कर सकते हैं? क्या आप उसे एक पिता या मां के रूप में देखते हैं, शिक्षक, एक दूर मित्र या भाईचारे का दोस्त, एक भाई या बहन से भी ज्यादा? क्या आप इसे एक सार आध्यात्मिक गाइड के रूप में देखते हैं? क्या ईश्वर से जुड़ने का आपका तरीका है कि आप उसके साथ अपने निजी और आध्यात्मिक संबंधों में निहित हैं? या क्या आप भगवान की अपनी अवधारणा को परिभाषित करने के लिए अपने धर्म की शिक्षाओं और उपदेशों का पालन करते हैं? जो कुछ भी अवधारणा जिसमें आप सबसे अधिक आत्मसात करते हैं, वह वही होगा जो आप को अपने आप को भगवान के सामने रखकर निर्धारित करता है। और भगवान की अवधारणा के अपने तरीके से आपके साथ संचार करने के लिए आपके दृष्टिकोण का निर्धारण होगा, जो आपके लिए है
  • टॉक टू गॉड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक भगवान के साथ एक रिश्ता स्थापित करें जो आपको प्यार करता है किसी से बात करना आसान है जिसे आप जानते हैं कि आप ईमानदारी से प्यार करते हैं। अपनी समस्याओं और अच्छे समय के बारे में ईश्वर को बता कर उसके साथ अपने संबंधों को मजबूत करता है। एक भगवान की कल्पना करना जो आपकी खबर पाने के लिए उत्सुक है और आपके साथ सुख, दुःख और प्रतिबिंब साझा करने के लिए एक रिश्ता स्थापित करने में पहला कदम है। आप बाइबल, कुरान और टोरा जैसे आध्यात्मिक साहित्य और धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने के द्वारा इस विषय पर आगे काम कर सकते हैं, जो हमारे लिए भगवान के प्रेम की गवाही देते हैं।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    भगवान से बात करें जैसे आप एक प्यारे और भ्रातृपहार मित्र के साथ, लेकिन बहुत बड़ा और शक्तिशाली ईश्वर से बात करते हुए कि आप दिल के मित्र के साथ क्या करेंगे ड्यूटी या आवश्यकता के लिए यह बहुत ही अलग है। जैसा दोस्तों के साथ होता है, आप पारस्परिकता पर आधारित रिश्ते की उम्मीद करते हैं, फिर जवाब, शिक्षा और मदद करते हैं। प्रार्थना संचार का एक और एकमात्र तरीका है, जबकि बोलना एक विनिमय है।
  • आप जोर से या अपनी अंतरात्मा की चुप्पी में उससे बात कर सकते हैं: यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी आसानी से महसूस करते हैं
  • आदर्श को बातचीत करने में अधिक ध्यान देने के लिए एक चुप जगह मिलनी होगी जो आवश्यक गोपनीयता की गारंटी देता है। यदि यह संभव नहीं है, तो आप भगवान के साथ चुपचाप बात करते हैं, जबकि आप सुपरमार्केट में बैठते हैं, प्रतीक्षा कक्ष में रुको या आप स्कूल में हैं या काम पर हैं
  • टॉक टू गॉड चरण 4 नामक छवि
    4
    उससे बात करें जैसे आप अपने पक्ष में शारीरिक रूप से उपस्थित व्यक्ति के साथ होंगे। आप अपनी रोजमर्रा की समस्याओं, पल के अपने विचार, आपके सपनों और उम्मीदों के बारे में उससे बात कर सकते हैं। आप जिन चीजों के लिए आभारी हैं, उन सभी चीजों की सूची (और स्वयं को दोहराना) भी आप कर सकते हैं। आप गर्म विषयों का सामना कर सकते हैं या उसके साथ तुच्छ चीजों के बारे में बात कर सकते हैं, जैसे आप एक दोस्त हैं जो आपके बारे में परवाह करता है
  • मान लें कि आपके मित्र के साथ समय पर चर्चा चल रही है। इस मामले में आप कह सकते हैं: "भगवान, मुझे नहीं पता कि कार्लो को और क्या कहना है हम इसे लगभग दो सप्ताह तक चर्चा कर रहे हैं और इससे निपटने के लिए प्रबंधन नहीं कर सकते। मैं यह नहीं सोचना चाहता कि हम इस सब पर विजय पा सकते हैं, लेकिन मुझे नहीं पता कि क्या कहना है या फिर करना है"।
  • क्या तुमने कभी अविश्वसनीय रूप से अद्भुत दिन से जादू किया है? आप से प्राप्त उपहार के बारे में भगवान से बात करो। "गोभी, भगवान! यह इतनी शानदार दिन है मैं पार्क पढ़ने में इसे खर्च करना चाहता हूं"।
  • शायद आप एक परिवार के सदस्य के साथ संबंध में एक कठिन समय का सामना कर रहे हैं: "मुझे बहुत खेद है कि हम मां के साथ नहीं मिलते। सच्चाई यह है कि वह मुझे समझ नहीं पा रही है और जब मैं उसे बताने की कोशिश करता हूं कि मैं वास्तव में कैसा महसूस करता हूं मैं प्रार्थना करता हूं कि एक बार जब आप मेरे दृष्टिकोण से चीजों को देखने का प्रयास करेंगे। कृपया मुझे धैर्य रखें, इसे सुनो और इसे समझें"।
  • टॉक टू गॉड चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    किसी भी प्रतिक्रिया पर ध्यान देने की कोशिश करें ऐसा होने की संभावना है कि जवाब स्पष्ट और स्पष्ट नहीं होगा जैसे कि आपके पास शारीरिक रूप से आपकी तरफ से एक दोस्त था। परन्तु आपको पवित्र शास्त्रों में या पुजारी की आराधना में भगवान से पुष्टिकरण प्राप्त हो सकता है यह अंतर्धान, प्रेरणा, लेखन, स्थिति या सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से भगवान के साथ अपने बातचीत के विषय से जुड़े घटना के रूप में आ सकता है।
  • टॉक टू गॉड चरण 6
    6
    भगवान को पता है कि आप समय के बारे में जवाब देने के लिए उनके अच्छे कारणों से अवगत हैं, उदासीनता का भ्रामक छाप दे, जो आपको उस पर पूरा भरोसा करने से नहीं रोकना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि आपका जवाब वांछित समय तक आपके पास न हो, लेकिन हमेशा याद रखें कि आपके सभी कार्यों में गहरी प्रेरणा है।
  • टॉक टू गॉड चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    सद्भावना में पालन करना जारी रखने का प्रयास करें, भगवान ने संकेत दिया मार्ग, अच्छा और प्यार से चिह्नित दैवीय अवधारणा के बारे में पता। लेकिन पता है कि आपके साथ क्या होता है, तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप का परिणाम और उनके स्वार्थी कृत्यों / रोन-क्रिया हो सकते हैं, जो कुछ मामलों में काम करते हैं आपकी आवश्यकताओं और आपके विचारों के विपरीत दिशा में. भगवान हस्तक्षेप नहीं करता है, और न ही यह तीसरे पक्ष के व्यवहार का विरोध करता है जो आपके शत्रुतापूर्ण हैं: क्यों? वे, जिनके पास स्वतंत्र है, जितना आप चाहते हैं, वे ईश्वर के नैतिक नियमों और उद्देश्यों का पालन न करें, न ही आप के प्रति कदाचार करने से ही दूर रहें। यह निम्न प्रकार है कि दुर्भाग्यवश घटनाएं आपके शांति और आशा के रास्ते में इन दुर्भावनापूर्ण और उदासीन हस्तक्षेपों पर भी निर्भर करती हैं। यहां तक ​​कि सबसे भयानक परिस्थितियों में भी आप भगवान से बात कर सकते हैं, अंधेरे क्षणों में या जब आप नरक के दर्द को पार करते हैं आपको डरो नहीं होना चाहिए, लेकिन आप अपने दर्द को रोका सकते हैं, उस पर विश्वास रख सकते हैं, जो कुछ भी हो।
  • विधि 2

    शास्त्र के माध्यम से परमेश्वर के साथ बात करने के लिए
    टॉक टू गॉड चरण 8 नामक छवि
    1
    लिखित संचार के रूप को स्वीकार करता है। शायद आप जोर से भगवान से बात करने के बारे में असहज महसूस करते हैं, आपको मानसिक रूप से उससे बात करने पर आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, या न तो आपके साथ न तो समाधान काम करता है इस मामले में, भगवान को लिखने का प्रयास करें। संचार का यह रूप आपको अपने विचारों को व्यक्त करने और भगवान के साथ अपनी निजी बातचीत को स्थापित करने की अनुमति देता है।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 9 नामक छवि
    2
    खरीदें या नोटबुक और पेन प्राप्त करें एक चुनें कि आप हर दिन आराम से लिख सकते हैं एक सर्पिल ब्लॉक या डायरी टेबल या डेस्क पर उपयोग के लिए आदर्श है। अपने पसंदीदा लेखन टूल को चुनें
  • हाथ से लेखन निश्चित रूप से कंप्यूटर कीबोर्ड पर लिखने से बेहतर है कंप्यूटर के पास अनगिनत विकर्षण और कुछ के लिए कीबोर्ड पर टाइप करने का कार्य एक सचेत प्रयास की आवश्यकता है, जो नोटपैड पर लिखावट से ज्यादा कठिन है।
  • टॉक टू गॉड चरण 10 नामक छवि
    3
    एक शांत स्थान खोजें, जो गोपनीयता की गारंटी देता है यहां तक ​​कि अगर आप जोर से बोलने का इरादा नहीं करते हैं, तो बेहतर होगा कि आपको अधिकतम एकाग्रता प्राप्त करने के लिए एक शांत जगह मिल जाए।



  • टॉक टू गॉड चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक विशिष्ट समय के लिए लिखें। शुरू करने से पहले, एक टाइमर सेट करें और उस समय की अवधि के लिए लिखना तैयार करें जिससे आप आसानी से महसूस कर सकें आप इसे पांच, दस या बीस मिनट के लिए सेट कर सकते हैं। स्थापित समय की अवधि के लिए लेखन रखें।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 12 नामक छवि
    5
    आसानी से और जल्दी से लिखें लिखते समय खुद को बाहर देखने की कोशिश न करें व्याकरण या विराम चिह्न, या अपने लेखन का विषय के बारे में चिंता मत करो जब आप ईश्वर पर लिखते हैं, तो अपने शब्दों को सीधे दिल से बहते हैं। ऐसा करने में सक्षम होने के लिए जितना संभव हो उतना आराम करना पड़ेगा, ताकि आपके दिमाग से गुजरने वाली सब कुछ आसानी से लिख सकें।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 13 नामक छवि
    6
    भगवान को लिखें जैसे कि आप किसी दोस्त को एक पत्र लिख रहे थे या जैसे आप अपनी निजी डायरी के सामने थे यदि आपको नहीं पता कि क्या लिखना है, तो आपको चिंता करने वाली किसी चीज के बारे में सोचें और आप ब्रोइंग को रोक नहीं सकते हैं। रोज़मर्रा के जीवन में आपसे क्या होता है इसके बारे में लिखें कोई भी प्रश्न लिखें जो आप ईश्वर से पूछना चाहते हैं, या अपने लक्ष्यों को लिख सकते हैं, या उन चीजों को भी लिखें जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। अपने आप को प्रेरित करने के लिए निम्नलिखित उदाहरणों का उपयोग करें
  • "प्रिय भगवान, मुझे नहीं पता है कि अभी मेरे सिर को कहां है। ऐसा लगता है कि वह सही विकल्प बनाने में सक्षम नहीं है, न ही उन लोगों को जानना जो मेरे लिए अच्छे हैं मुझे लगता है कि समस्याओं से अभिभूत होने की भावना है यह सब कब खत्म होगा? मेरे जीवन में चीजें कब बदलेंगी?"।
  • "प्रिय भगवान, मैं अब संतोष की त्वचा में नहीं हूँ आज मैं एक महिला से मुलाकात की जो मेरे सपनों का काम करती है हमारी बैठक सेसेंडिपिटी को समर्पित थी मेरा मतलब है: एक भीड़ भरे सड़क में सही व्यक्ति को मौके से मिलने के लिए कितने अवसर हैं? अगर मैंने गलती से उसे मारा नहीं था और अगर उसने अपने बटुए को नहीं छोड़ा होता, तो मैं उसे अपने व्यवसाय कार्ड पर कभी नहीं फेंक सकता था। आपने मेरी प्रार्थना का जवाब दिया: बहुत बहुत धन्यवाद"।
  • विधि 3

    प्रार्थना से भगवान से बात करने के लिए
    टॉक टू गॉड स्टेप 14 नामक छवि
    1
    भगवान से प्रार्थना करने के लिए समय ले लो ईश्वर से बात करने के लिए प्रार्थना को एक अधिक औपचारिक तरीका माना जा सकता है, क्योंकि यह धर्म में मुख्य रूप से निहित अभ्यास है। हालांकि, आप उस तरीके से प्रार्थना करने का निर्णय ले सकते हैं जो आपके लिए सबसे अनुकूल है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी समय और जहां भी आप चाहते हैं प्रार्थना कर सकते हैं, यह प्रार्थना के लिए दिन के विशिष्ट समय को आरक्षित करने के लिए उपयोगी है। एक समय चुनें जब वे आपको परेशान करने की संभावना नहीं रखते, गहरा ध्यान केंद्रित करने और प्रभावी रूप से प्रार्थना करने में सक्षम होने के लिए। पारंपरिक रूप से प्रार्थना के लिए आरम्भ किए गए क्षण: भोजन से पहले, बिस्तर पर जाने से पहले, टहलने के बाद, तनावपूर्ण और कठिन समय के दौरान या खेल के रूप में एकल गतिविधियों या ट्रेन या कार द्वारा यात्रा करने के लिए काम पर जाने के दौरान।
  • टॉक टू गॉड चरण 15
    2
    प्रार्थना करने के लिए एक शांत जगह खोजें आदर्श एक ऐसी जगह है जहां आप प्रार्थना करने के लिए आवश्यक कुछ मिनटों के लिए किसी भी विकर्षण से इंकार कर सकते हैं।
  • अगर आपको ऐसा स्थान खोजने का मौका नहीं मिलता है, चिंता न करें। आप भी व्यस्त घंटे में एक व्यस्त रेस्तरां के मध्य में प्रार्थना कर सकते हैं और जहां कहीं भी आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। राजमार्ग पर गाड़ी चलाते समय आप भी प्रार्थना कर सकते हैं: महत्वपूर्ण बात यह है कि इस दौरान आप हमेशा शीर्ष पर उपस्थित रहेंगे।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 16 नामक छवि
    3
    प्रार्थना के लिए तैयार प्रार्थना करने की तैयारी करते समय, कुछ लोग पर्यावरण को तैयार करने और खुद को भगवान के साथ संवाद करने में कुछ मिनट लगाना पसंद करते हैं। जिस तरह से आप प्रार्थना के लिए तैयार होते हैं, आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं और / या धार्मिक परंपराओं पर दृढ़ता से निर्भर करते हैं।
  • यहां कुछ सबसे सामान्य प्रथाएं हैं: धार्मिक पाठ से विषय पर कुछ छंदें पढ़ना, मोमबत्तियां या धूप जलाई, शुद्धिकरण अनुष्ठान करना, सामंजस्य करना, चुप्पी में ध्यान देना, एक मंत्र को गायन करना, गायन करना।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 17 नामक छवि
    4
    प्रार्थना का उद्देश्य चुनें आप इसे पहले से परिभाषित कर सकते हैं, यदि आपके जीवन में इस पल में ज़रूरी बातों को संबोधित किया जाना है, या आप इसे खुद ही प्रार्थना के दौरान तय कर सकते हैं
  • रोज़ाना चीजों के बारे में या एजेंडे पर होने वाले घटनाओं के बारे में ईश्वर के साथ अनौपचारिक बातचीत शुरू करने के साधन के रूप में भी प्रार्थना की जा सकती है। यहां एक उदाहरण है: "भगवान, आज मेरा पहला दिन स्कूल है। मैं वास्तव में परेशान हूँ, लेकिन एक ही समय में उत्साही मैं प्रार्थना करता हूँ कि आज सबकुछ ठीक है"।
  • आप प्रार्थना करने के लिए भी स्वीकार कर सकते हैं, अपने दिल से बोझ उठा सकते हैं, एक विशिष्ट आवश्यकता के लिए एक अनुरोध तैयार कर सकते हैं: "भगवान, मुझे एक सहयोगी की पीठ के पीछे गपशप करने के लिए भयानक लग रहा है। मुझे डर है कि वह इसे खोज चुका है और मुझे नहीं पता कि उसे कैसे सुधारना है। कृपया मुझे माफ़ कर दो और मुझे भी उसके लिए माफी पूछने की ताकत दे"।
  • आइए इस मामले को मान लें कि आपने अभी नौकरी का साक्षात्कार लिया है। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "धन्यवाद, भगवान, मुझे यह साक्षात्कार देने के लिए कृपया, सुनिश्चित करें कि वे समझते हैं कि मैं इस काम के लिए सही व्यक्ति हूँ और वे मुझे किराया करने का निर्णय लेते हैं"।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 18 नामक छवि
    5
    जिस तरीके से आप स्वाभाविक रूप से आता है उससे प्रार्थना करें प्रार्थना करने का कोई सही तरीका नहीं है प्रार्थना आस्तिक के व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति होना चाहिए। बेशक, चर्च या पूजा के अन्य जगह में प्रार्थना का कार्य संस्कार और मरने के बाद लेकिन, जब आप अकेले प्रार्थना से संबंधित नियमों को पूरा करती है, तो आप भगवान से खुल जाएगा और बात करने के लिए एक से किसी विशेष नियम का पालन करने के लिए, के अलावा नहीं है दिल।
  • कुछ लोग प्रार्थना के दौरान झुकते हैं और उनकी आँखें बंद करते हैं, जबकि कुछ धर्मों का अनुमान है कि एक नीचे घुटने टेकता है या एक पूरी तरह से prostrated है। भगवान के साथ अपने व्यक्तिगत संबंध के लिए जो भी विकल्प आपको सबसे अधिक सम्मान और प्रभावी लगता है, वह ठीक है। आप खुली आंखों के साथ उदासीनता से प्रार्थना कर सकते हैं और अपने सिर के साथ उच्च, या आपके घुटनों पर और चुप याद में प्रार्थना कर सकते हैं।
  • कुछ प्रार्थनाएं परंपरागत रूप से बोले जाते हैं, लेकिन मौन में प्रार्थना करने के लिए समान रूप से अक्सर होता है।
  • टॉक टू गॉड चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    दूसरों के साथ मिलकर प्रार्थना करें एक समूह में प्रार्थना करना, विश्वासियों की कंपनी में जो आपके विश्वास को साझा करते हैं, एक बहुत शक्तिशाली अनुभव हो सकता है यह समझने का एक शानदार तरीका है कि कैसे अन्य लोग ईश्वर से संबंधित हैं और अपने दैनिक अभ्यासों में एकीकृत होने वाले नए अनुष्ठानों और नई परंपराओं को जानने के लिए। यदि आपके पास वर्तमान में शामिल होने के लिए कोई समूह नहीं है, तो एक खोजने का प्रयास करें
  • आप अपने आप को चर्च में या पूजा के स्थान पर सूचित कर सकते हैं जो आप अक्सर करते हैं। या आप उन लोगों के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं जो आपके विश्वासों को साझा करते हैं, यह देखने के लिए कि क्या आपके क्षेत्र में बैठकों का आयोजन किया जाता है। अगर आपको ऐसा कुछ भी नहीं मिल सकता है, तो एक प्रार्थना समूह की स्थापना करने पर विचार करें।
  • कुछ धर्मों के समूहों में समूह और दोस्तों के साथ परेशानियों में प्रार्थना करता है प्रार्थना सूचियों अक्सर बीमारों की मदद के लिए समुदायों के भीतर स्थापित की जाती हैं और जो समस्याग्रस्त स्थितियों में रहते हैं
  • टिप्स

    • जब आप ईश्वर से बात करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप जिस तरह से सबसे उपयुक्त हैं किसी का अनुकरण करने की कोशिश न करें क्योंकि आपको लगता है कि वह सही तरीके से काम करता है। आपके लिए सबसे अनुकूल लगता है उस मोड को अपनाना
    • जब आप भगवान को लिखते हैं, तो कागज और कलम का उपयोग करें। यहां तक ​​कि अगर यह अधिक थका है, तो यह आपको अपने आप को विचलित करने की अनुमति देता है।
    • आदर्श को भगवान से बात करने के लिए एक शांत स्थान मिलना है। लेकिन अगर आप नहीं कर सकते हैं तो चिंता न करें। विक्रय के बावजूद, बस पल के लिए पवित्रता का गुणन सुनिश्चित करने का प्रयास करें
    • बाइबल पढ़ें परमेश्वर का वचन हमारे साथ संचार करने का तरीका है और हमें बताता है कि कैसे बेहतर जीवन जीना है। यह एक ऐसी किताब है जो सभी प्रकार के साक्ष्य के माध्यम से चली गई है, जिसके साथ उन्होंने निस्संदेह इसे नष्ट करने की कोशिश की है। इस के बावजूद, यह दुनिया की सबसे पढ़ी गई किताब है। यह एक वास्तविक सर्वश्रेष्ठ विक्रेता है

    चेतावनी

    • किसी को किसी निश्चित तरीके से भगवान से बात करने का मजाक न करें। भगवान की ओर मुड़ने का कोई भी तरीका नहीं है। वह विधि चुनें, जो आपके लिए अधिक स्वाभाविक है और जो आपको अधिक शांत करती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com