कैसे व्हाइट में रात बिताओ या देर तक रहें (पीडेलसेसेटी के लिए)

कभी-कभी देर, या सारी रात तक रहना मज़ेदार या आवश्यक हो सकता है भले ही आप एक फिल्म मैराथन बनाना चाहते हैं या नींद की पार्टी के दौरान सोते नहीं रहना चाहते हैं, अपनी खुद की छत के नीचे रहने वाले सभी को सूचित करें कि आप सुबह तक जागते रहना चाहते हैं, जिससे कि कोई आश्चर्यचकित न हो। कुछ गतिविधियों में शामिल होने की कोशिश करें जो आपको नींद न पाए जाने, टेबलेट के साथ खेलना, ठंडे पानी से अपना चेहरा भिगोकर और मित्र के साथ टीवी देखने में मदद करें। यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को रात में पहले और बाद में तैयार कर लें, जिससे आपको सोने के अतिरिक्त घंटे और स्वस्थ भोजन खाएं।

कदम

विधि 1

जागृत रहने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें
पुल ए ऑल नॉटर या स्टेप अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) स्टेप 1
1
स्मार्टफोन के साथ मज़े करो अगर आपके पास एक नहीं है, तो अपने माता-पिता या अपने परिवार के किसी दूसरे वयस्क के ऋण के लिए पूछें। सेल फोन आपको गेम, ऐप, संगीत और वीडियो के साथ व्यस्त रखने के लिए परिपूर्ण हैं कुछ भी डाउनलोड करने से पहले मोबाइल स्वामी की अनुमति से पूछना सुनिश्चित करें।
  • यदि आपको खेल खेलने के लिए इंटरनेट से कनेक्ट करना है, तो वीडियो देखना या संगीत सुनना, हेडफ़ोन पहनना या वॉल्यूम को बंद करना है।
  • इमेज का शीर्षक पुल ऑल नॉर्मर या स्टि अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) चरण 2
    2
    टेबलेट या कंप्यूटर का उपयोग करें अपने माता-पिता या आप से पुराने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपने टेबलेट या कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति के लिए पूछें संभवत: आपके पास पहले से कुछ गेम या ऐप हैं जो आपको पसंद हैं, लेकिन आप उन्हें दूसरों से समय बिताने के लिए खोजने में मदद करने के लिए कह सकते हैं।
  • कुछ एप्लिकेशन निःशुल्क हैं, जबकि अन्य भुगतान किए जाते हैं अपने माता-पिता या किसी अन्य वयस्क की अनुमति के बिना कुछ भी खरीद न लें
  • अगर आपको कुछ डाउनलोड करने की अनुमति मिलती है, तो आपको यह जानना पड़ सकता है कि आप किस प्रकार का कंप्यूटर या टैबलेट का उपयोग कर रहे हैं। कुछ एप्लिकेशन केवल एक निश्चित प्रकार के टैबलेट के साथ काम करते हैं, उदाहरण के लिए iPad। यह सुनिश्चित करने के लिए गेम या ऐप की विशेषताएं पढ़ें कि वे आपके डिवाइस के साथ संगत हैं और यदि कोई संदेह है, तो किसी वयस्क से सहायता मांगें।
  • अपनी पसंद के हिसाब से मात्रा को समायोजित करने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग करें और बाकी के परिवार को जागने से बचें।
  • पुल ऑल नॉटर या इट लाइट अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) स्टेप 3
    3
    टेलीविजन या मूवी देखें चाहे आप अपने टेबलेट पर एक मूवी देख रहे हों, या पूरी टेलिविज़न श्रृंखला खा रहे हों, आपको कुछ पसंद करें। एक कॉमेडी फिल्म या हॉरर फिल्म देखें जो आपकी मस्तिष्क को व्यस्त रखती है। यदि आप एक फिल्म देखते हैं जिसे आपने कई बार या बिना किसी एक्शन के दृश्य देखा है, तो आप सो सकते हैं।
  • अपने टैबलेट, मोबाइल फोन या पीसी के लिए फिल्मों या टीवी शो डाउनलोड करने में आपकी सहायता करने के लिए जल्दी ही संगठित होकर अपने माता-पिता या दूसरे वयस्क को पूछें। यदि आप अपने टीवी को यह सुविधा देते हैं, तो आप कुछ प्रोग्राम रिकॉर्ड करने के लिए उनकी मदद भी पूछ सकते हैं।
  • अपने साथ रहने वाले अन्य लोगों को जागने से बचने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग करें
  • पुल ए ऑल नेटर या इट लाइट अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) स्टेप 4
    4
    वीडियो गेम चलाएं यदि आपके पास कंसोल है या आप इसे उधार ले सकते हैं, तो वीडियो गेम आपको सारी रात व्यस्त रख सकते हैं यदि आप एक स्तर पास नहीं कर सकते, तो किसी अन्य गेम पर जाएं। जितना अधिक आप परेशान हो जाते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप थके हुए हो और बिस्तर पर चले जाएं।
  • रात के माध्यम से यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप मनोरंजन कर रहे हैं, अपने दोस्तों या परिवार के गेम उधार लें हो सकता है कि आपने अपने संग्रह में सभी खेलों को पूरा कर लिया है, लेकिन एक नई चुनौती आपको जागने में मदद कर सकती है।
  • पुल ऑल नॉर्मर या स्टीव अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उच्च मात्रा में संगीत सुनें सुनिश्चित करें कि आप हेडफ़ोन का उपयोग करते हैं जब आप संगीत सुनते समय जागते रहने की कोशिश करते हैं, तो बाकी परिवार को जागने से बचने के लिए एक काफी लयबद्ध संगीत शैली को सुनो, क्योंकि धीमी और शांत संगीत आपको सोते हैं।
  • अपने पसंदीदा गानों की एक प्लेलिस्ट बनाएं, जिससे आप दिन के दौरान ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे आप रात के दौरान जागते रह सकते हैं। आपको शायद कुछ संगीत मिलना है जो आपको जागते रहेंगे और आपको नाचेंगे।
  • एमपी 3 प्लेयर, मोबाइल फोन या टैबलेट का उपयोग करें, ताकि आप संगीत सुनते समय स्थानांतरित कर सकें।
  • पुल ऑल नॉर्मर या स्टीव अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    अलार्म सेट करें सुरक्षा के लिए, जब आप सारी रात खड़े रहना चाहते हैं तो अलार्म का उपयोग करें अगर आपको लगता है कि आप नीचे गिर रहे हैं, तो अलार्म घड़ी आधे घंटे के अंतराल या एक घंटे में डाल दें। यदि आपके पास अलार्म घड़ी नहीं है, तो अपने परिवार या दोस्तों के लिए ऋण की मांग करें।
  • यदि आपके पास एक डिजिटल अलार्म है, तो वॉल्यूम एडजस्ट करने के लिए, रिंग टोन का प्रकार और इसकी अवधि सेटिंग्स मेनू का उपयोग करें।
  • अलार्म प्रणाली काम करती है क्योंकि यह शरीर में तनाव प्रतिक्रिया को उत्तेजित करती है। कुछ अलार्म स्नूज़ फ़ंक्शन से लैस हैं, जो आपको अस्थायी रूप से अलार्म को रोकने और कुछ मिनटों के बाद स्वतः इसे पुनः सक्रिय करने की अनुमति देता है। हालांकि आप अलार्म सुनने के तुरंत बाद जागते हैं, अगर आप लगातार स्नूज़ बटन दबाते हैं तो आपका शरीर इसकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया को अनदेखा करेगा, जिसका विपरीत प्रभाव पड़ता है
  • अपने अलार्म की कोशिश करो सुनिश्चित करें कि बैटरी चार्ज या सॉकेट में प्लग डालें, अगर यह बिजली के साथ काम करती है यदि आप इसे किसी से उधार लेते हैं, तो इसे कैसे सेट करें और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें कि यह काम करता है
  • विधि 2

    जागृत रहें स्वाभाविक रूप से
    पुल ऑल नॉर्मर या स्टीव अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    ले जाएं और सक्रिय होने का प्रयास करें। रहो और घर के चारों ओर चले जाओ, क्योंकि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दस मिनट की पैदल दूरी पर दो घंटों के लिए एक ऊर्जा शुल्क प्रदान किया गया है। शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क और मांसपेशियों को ऑक्सीजन लाती है। इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यदि आप बहुत अधिक जाकर बहुत ऊर्जा को फैलाते हैं तो आप थका सकते हैं क्योंकि आपका शरीर अपनी ताकत फिर से करने की कोशिश करेगा
    • जब आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो चालें आपके शरीर में कुछ ऑक्सीजन जोड़ें और अपने हृदय की दर को बढ़ाने के लिए ऊर्जा का फट हो जब आपको पता चल जाए कि आप डांट रहे हैं।
  • पुल ऑल नॉर्मर या स्टीव अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक से छवि चरण 8
    2
    एक झपकी ले लो यदि आपके पास लंबा दिन हो या जागने के लिए बहुत थक गए हों, तो फिर से रिचार्ज करें। पांच या बीस मिनट के लिए आराम करना बेहतर है। यदि आप सोते समय से पहले एक झपकी लेते हैं, तो आप थके हुए नहीं महसूस करेंगे जैसे आप आमतौर पर होता है। देर तक देर तक जागने के लिए इस ऊर्जा का लाभ उठाएं
  • इमेज का शीर्षक पुल ऑल नॉर्मर या स्टैव अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) चरण 9
    3
    अपनी आंखें आराम करो। यदि आपने टीवी देखना या अपने सेल फोन या कंप्यूटर के सामने कई घंटे बिताए हैं, तो आपकी आंखों को ब्रेक की आवश्यकता होगी। स्क्रीन के चमकदार रोशनी आंखों को अत्यधिक तनाव के अधीन कर सकती है। स्क्रीन से दूर देखते हुए ब्रेक लें और अपनी आँखें आराम करो।
  • खिड़की को देखो, घर के चारों ओर चले जाओ और स्क्रीन चमक को समायोजित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जागते रहने की कोशिश करते समय अपनी आँखों में तनाव नहीं करते।
  • पुल ए ऑल नेटर या इट लाइट अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) स्टेप 10
    4
    एक स्वस्थ नाश्ते का उपभोग करें चीनी में अमीर खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि ग्लूकोज आपको ऊर्जा का तत्काल फट दे सकता है, इससे आपको जल्द ही थका हुआ महसूस हो सकता है कुछ नाश्ते की कोशिश करें, जैसे मूंगफली का मक्खन, ताजे फल, सूखे फल या बच्चे के गाजर के साथ अजवाइन की छड़ें



  • इमेज का शीर्षक पुल ऑल नॉर्मर या स्टैव अप लाट (प्रीटेन्स के लिए) चरण 11
    5
    किसी से बात करें अपने दोस्तों या चचेरे भाईयों को बताएं कि आप जागते रहने की कोशिश कर रहे हैं, शायद वे आपकी सहायता के लिए फोन पर आपके साथ पाठ या चैट करने के लिए तैयार हों। अगर आप नल रहे हैं, तो उनकी सहायता के लिए पूछें और किसी भी विषय के बारे में उनसे बात करें। जब तक आप बोलते हैं, तब तक आपका मन व्यस्त हो जाएगा और आपको जागने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • संभवतः बातचीत विषयों को अग्रिम रूप से प्रस्तावित करने में अधिक सुविधाजनक होगा, ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप हमेशा के बारे में बात कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्तों से एक टेलीविजन कार्यक्रम के बारे में बात करने के लिए कह सकते हैं, अपने माता-पिता को छुट्टी योजनाओं और अन्य परिवार के सदस्यों के बारे में चैट करने के लिए स्कूल के बारे में बात करने दें।
  • इमेज का शीर्षक पुल ऑल नायलर या स्टैव अप लाट (प्रीटेन्स के लिए) चरण 12
    6
    कमरे में प्रकाश डालें प्रकाश जागने और केंद्रित रहने में आपकी मदद कर सकता है रोशनी को केवल उस कमरे में चालू करें जहां आप अपने आप को पकड़ते हैं, क्योंकि अगर आप उन्हें अपने पूरे घर में बदल देते हैं, तो आपके परिवार के सदस्यों को पागल हो सकता है।
  • पुल ऑल नायलर या स्टीव अप लाट (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक वाली छवि चरण 13
    7
    बहुत पानी पी लो यदि आप निर्जलित हैं तो आप सो सकते हैं। न केवल पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है, यह आपको जाग भी रखेगा क्योंकि आपको अक्सर बाथरूम जाना होगा। आप ताजे सब्जियां और फलों में पानी खा सकते हैं जैसे पानी, तरबूज जैसे आप ठंडे स्नान या अपना चेहरा धो सकते हैं। ठंड आप को सशक्त बनाता है और आपको जागता रहने में मदद करता है।
  • जब आप सुबह उठते हैं, तो एक गिलास ठंडा पानी पीते हैं। यह प्रणाली आपके चयापचय को गति देने में मदद करती है
  • पानी की एक बोतल भरें और रात में इसे घूंटें। इसे फिर से भरें अगर आप इसे सब पीते हैं और आप अभी भी प्यास हैं
  • पुल ए ऑल नॉटर या स्टीव अप लाट (प्रीटेन्स के लिए) स्टेप 14
    8
    कैफीन युक्त पेय पीते हैं यदि आपके माता-पिता सहमत होते हैं, तो कोका-कोला जैसे कार्बोनेटेड शीतल पेय पीते हैं। कुछ ब्रांडों में दूसरों की तुलना में अधिक कैफीन होते हैं ऊर्जा पेय में उच्च मात्रा में कैफीन होता है और यह बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।
  • कैफीन नशे की लत हो सकता है, इसलिए यदि आपको इसे उपभोग करने की अनुमति है, तो इसका दुरुपयोग न करें।
  • पुल ऑल नॉर्मर या स्टीव अप लाट (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक वाली छवि चरण 15
    9
    एक टीम के खेल के बारे में सोचो अपने परिवार के सदस्य या मित्र से फोन से अलार्म घड़ी देने या अपने साथ जागने के लिए बेहतर तरीके से पूछें। थकावट पर काबू पाने में आपकी सहायता करने के बाद किसी के पास होने से आप रात को तेजी से बिताएंगे आप बोर्ड गेम खेल सकते हैं, कुछ फिल्में देख सकते हैं या सिर्फ चैट कर सकते हैं। एक दूसरे की जांच करें
  • विधि 3

    पहले और बाद में तैयार करें
    पुल ऑल नायलर या स्टीव अप लाट (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक से छवि चरण 16
    1
    अपने परिवार के सदस्यों को बताएं कि आप रात को सफेद रंग में खर्च करना चाहते हैं अगर उन्हें नहीं पता कि आप देर से रहेंगे, तो वे डरे हुए होंगे और उन्हें दंडित किया जा सकता है या इससे भी बदतर हो सकता है, वे सोच सकते हैं कि आप चोर हैं और पुलिस को बुलाते हैं। अपने फैसले के बारे में जानने के लिए दूसरों को छोड़कर आपको मदद मिल सकती है यदि आप अलार्म बंद हो जाते हैं या टीवी के सामने सो जाते हैं।
  • पुल ऑल नॉर्मर या स्टीव अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक से छवि चरण 17
    2
    अगले दिन एक झपकी लें रिक्त रात के बाद आप थके हुए हो सकते हैं, इसलिए कुछ खो गए नींद को ठीक करने के लिए एक झपकी ले लो। लगभग 20 मिनट के लिए आराम करें, लेकिन जब तक आप सोने नहीं जाते, तब तक आप एक और रात को सफेद रंग में पास कर सकते हैं आपको बहुत लंबा आराम नहीं करना है, इसलिए अलार्म को दबाएं और फिर सामान्य समय पर सोने के लिए वापस जाने में सक्षम हो।
  • पुल ऑल नॉर्मर या स्टैट अप लेट (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक से चित्र चरण 18
    3
    एक रात्रिभोज और एक स्वस्थ नाश्ता करें। जागते रहने से सारी रात ऊर्जा का काफी खर्च होता है। फलों, सब्जियों और प्रोटीन जैसे मछली और चिकन के आधार पर स्वस्थ भोजन खाएं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप पूरी रात जंक या कार्बोहाइड्रेट भोजन को कुचलने के लिए तैयार हो गए हैं
  • आपके पास प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट का बड़ा नाश्ता होना चाहिए, जैसे पनीर सैंडविच और अंडे। नींद की अनुपस्थिति में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को पुनर्जन्म करने में मदद करने के लिए एक आदर्श रात का खाना रंगीन सब्जियों, प्रोटीन युक्त क्विनोआ और एक मकड़ी ड्रेसिंग के साथ एक चावल का सूप है।
  • पुल ऑल नॉर्मर या स्टीव अप लेट (प्रेटेंन्स के लिए) शीर्षक से छवि चरण 1 9
    4
    अपने आप को सोने के अतिरिक्त घंटे दें आपका शरीर पूरी रात को खोने के लिए नींद की कमी में है, इसलिए आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए अधिक घंटों की आवश्यकता होती है। अपने दिन को एक और दो घंटे सोते रहने की योजना बना लें, ताकि आप नियमित नींद पैटर्न पर लौट सकें।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप रात को सफेद रात से पहले पर्याप्त सोते हैं। पिछली रात में सोए जाने के बाद पूरी रात तक रहने की संभावना काफी कम हो गई। रात को सफेद रंग में बिताए जाने के लिए आपको काफी ऊर्जा की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको कम से कम रात की नींद आना चाहिए।
  • टिप्स

    • आपको सारी रात को रखने के लिए चीजों के संयोजन का प्रयास करें फिल्मों को देखकर या किसी दोस्त से बात करके जागृत रहने की अपेक्षा न करें जागने के लिए आपको कई बार गतिविधि को बदलना होगा।
    • पढ़ना जागने में आपकी सहायता कर सकता है लेकिन नींद में भी सामंजस्य कर सकता है यदि आप देखते हैं कि आप पढ़ रहे हैं तो आप सो रहे हैं, तो तुरंत दूसरी गतिविधि पर जाएं

    चेतावनी

    • क्या केवल सप्ताहांत पर या जब आप छुट्टी पर हैं जागते रहना तक देर तक स्कूल में आपके प्रदर्शन का समझौता कर सकता है।
    • अनुमति के लिए पूछे बिना किसी और के सेलफोन या कंप्यूटर का उपयोग न करें।
    • अपने माता-पिता या दूसरे वयस्क परिवार के सदस्यों की अनुमति के बिना कुछ भी मत डालें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com