किवी कैसे बढ़ें

कीवी एक आम प्रकार का खाद्य बेरी है, जो शीतोष्ण क्षेत्रों में चढ़ाई वाले पौधों पर बढ़ता है। यद्यपि प्रत्येक पौधे फल के सैकड़ों पाउंड का उत्पादन कर सकता है, लेकिन आमतौर पर कलियों को परिपक्वता तक पहुंचने में 3 से 7 साल लगते हैं। समय के संदर्भ में इस महत्वपूर्ण निवेश को देखते हुए, आपकी किवी को सर्वोत्तम संभव तरीके से विकसित करना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

रोपाई अंकुरित करें
1
कीवी का एक प्रकार चुनें कई किवी पौधों और कई प्रकार की किस्मों (किसान खेती वाले पौधों की किस्म हैं, आनुवंशिक सुधार के साथ प्राप्त की जाती हैं, उत्पाद की विशिष्ट विशेषताओं को अलग करने के लिए)। उनमें से प्रत्येक अद्वितीय फल पैदा करता है और इष्टतम विकास के लिए विशिष्ट पैरामीटर की आवश्यकता होती है। किवी पौधे का चयन करें जो आपके स्वाद और स्थानीय जलवायु के लिए उपयुक्त है। सभी कीवी को आम तौर पर एक समशीतोष्ण जलवायु की आवश्यकता होती है, शांत सर्दियों और गर्मियों के गर्मियों के साथ तीन मुख्य प्रकार हैं:
  • आम कीवी - यह किवी का प्रकार है (Actinidia deliciosa) जो आपको सुपरमार्केट में मिलते हैं यह एक भूरा, मोटी त्वचा और हरी पल्प के साथ बालों वाले फल है। बेहतर रूप से विकसित होने के लिए, इसे ठंड के तापमान के एक महीने के बारे में, 0 से 7 डिग्री सेल्सियस तक की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह प्रजाति -17 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान बर्दाश्त नहीं कर सकती।
  • गोल्डन कीवी - यह किवी का एक और प्रसिद्ध प्रकार है (एक्टिनिडा चिनेंसिस), मीठा, लेकिन सामान्य ना की तुलना में अधिक नाजुक है यह आम कीवी के करीबी रिश्तेदार है, लेकिन कम बालों वाली और अधिक पीले रंग का है। यह फल उन क्षेत्रों में बेहतर होता है जहां न्यूनतम सर्दियों का तापमान 0 से -12 डिग्री से>https://planthardiness.ars.usda.gov/PHZMWeb/InteractiveMap.aspx
  • बेबी कीवी (किवीबेरी) - आमतौर पर, यह नाम किवी की दो अलग प्रजातियां, प्रतिरोधी किवी (Actinidia arguta) और सुपर प्रतिरोधी एक (एक्टिनिडिया कोलोमिकता)। आम या स्वर्ण कीवी की तुलना में उनके फल बहुत छोटे होते हैं, उनके पास चिकनी और पतले छील होते हैं। जैसा कि उनके नाम बताते हैं, इन प्रकार की कीवी ठंड को अच्छी तरह से सहन करते हैं और उन क्षेत्रों में उगाया जा सकता है जहां सर्दियों कठोर हैं। कुछ मामलों में, इन किस्मों में केवल एक ही बढ़ते मौसम के बाद फल उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं, दूसरों के विपरीत, जो परिपक्व होने में कई साल लगते हैं
  • 2
    कीवी बीज प्राप्त करें यदि आप आम किवी को बढ़ने का फैसला किया है, बीज प्राप्त करने के लिए आप बस सुपरमार्केट में जाकर पैक खरीदते हैं। कुछ नर्सरीमेन के अनुसार, परिपक्व फलों के बीज अंकुरित होने और प्रतिरोधी वयस्क पौधों को जन्म देने की अधिक संभावना है। यदि आप अधिक विदेशी प्रकार की किवी पसंद करते हैं, तो आप इंटरनेट पर कई विक्रेताओं से उचित मूल्य पर बीज ऑर्डर कर सकते हैं।
  • बीज को ताजी कीवी से निकालने के लिए, उन्हें अपनी उंगलियों या एक चम्मच से निकाल दें, आधा में फल काटने के बाद। बीज को एक छोटे से कटोरे में रखो और लुगदी को हटाने के लिए उन्हें कुल्ला। पानी को कटोरे में स्लाइड करें और इसे कई बार फिल्टर करें।
  • विचार करें कि लगभग सभी किवी उत्पादक नर्सरी से युवा पौधों को खरीदना पसंद करते हैं, जिससे उनका धन्यवाद होता है प्रचार, बीज अंकुरण बनाने की बजाय यह आंशिक रूप से है क्योंकि प्रचारित किसानों में एक पीढ़ी और अगले के बीच बहुत अधिक महत्वपूर्ण लक्षण हैं। इसके अलावा, किवी की कई किस्में एकजुट हैं, इसलिए फलों को प्राप्त करने के लिए पुरुष और महिला पौधों की आवश्यकता होती है चूंकि पौधे के लिंग को अलग करने का एकमात्र तरीका फूलों के अवलोकन के माध्यम से होता है और यह विचार करता है कि पौधों से तीन साल पहले फूल नहीं होता है, अगर मैं शूटिंग के बोने का फैसला करता हूं तो उन्हें सही ढंग से दूरी देना असंभव होगा, सर्वोत्तम प्राप्त करने के लिए परागण और फल उत्पादन की स्थिति
  • 3
    अपने बीज अंकुरित करें. एक शोधयोग्य प्लास्टिक बैग में बीज डालें, साथ ही नम शोषक पेपर के शीट के साथ। बैग के ज़िप को बंद करें और इसे गर्म स्थान पर रखें हर दिन बीज की जांच करें जब तक वे अंकुरित न हो जाए।
  • यदि आप देखते हैं कि शोषक पेपर बीज सूखने से पहले सूख गया है, इसे फिर से स्नान। बीज विकसित करने के लिए एक नम वातावरण की आवश्यकता होती है।
  • 4
    बीज अंकुरित हो गए हैं। बोवाई के लिए मिट्टी के कुछ बर्तन तैयार और गीला, प्रत्येक 3-4 बीज के लिए एक। शोषक पेपर शीट के एक भाग से आँसू, जिसमें 3 या 4 कली बंधी होती है। एक बर्तन में से एक में सभी संयंत्र सभी शूटिंग के लिए ऑपरेशन दोहराएं।
  • 5
    पौधों को सूरज से अच्छी तरह से प्रकाशित जगह में रखो। खिड़की sills अक्सर सबसे अच्छा विकल्प है अगर आप तहखाने में बढ़ती पौधों के लिए रोशनी नहीं है
  • युवा पौधे सर्दियों की कठोरता के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील हैं, इतने सारे उत्पादकों को जीवन के पहले दो वर्षों के लिए इनवी किवी पौधों में रहते हैं।
  • पौधों को नए बड़े बर्तनों में स्थानांतरित करने के लिए याद रखें, जब छोटे वाले अब उन्हें शामिल नहीं कर पाएंगे। इस स्तर पर, यह एक सामान्य बीज उर्वरक के साथ अपनी वृद्धि को प्रोत्साहित करना शुरू करता है।
  • भाग 2

    शूटिंग के प्रत्यारोपण
    1
    किवी के लिए सबसे उपयुक्त उद्यान का पता लगाएं। सुनिश्चित करें कि पौधे के विकास के लिए ये शर्तें आदर्श हैं।
    • कीवी संयंत्र को बढ़ने की आवश्यकता है।
    • लगभग सभी कीवी पौधों को पूर्ण या मंद प्रकाश की स्थिति के तहत बेहतर विकसित होते हैं।
    • आम तौर पर, कीवी को थोड़ा सा एसिड मिट्टी की आवश्यकता होती है, जिसमें 6-6.5 पीएच होता है। यदि आपकी मिट्टी बहुत क्षारीय है, तो कोशिश करें इसे और अधिक अम्लीय बनाओ, इन पौधों की खेती के लिए आदर्श स्थिति बनाने के लिए
    • मिट्टी नम होना चाहिए लेकिन अच्छी तरह से सूखा हुआ
  • 2



    अपने पौधों के लिए टिकाऊ ट्रेली बनाएं। याद रखें कि कीवी पौधे लियनस हैं जो ऊंचाई में 10 मीटर तक बढ़ सकते हैं और बहुत कुछ तौला जा सकता है। अन्य पर्वतारोहियों की तरह, वे ऊर्ध्वाधर संरचनाओं के साथ बेहतर होते हैं जो कि समर्थन और प्रकाश तक पहुंच प्रदान करते हैं।
  • कीवी कई प्रकार के पाइलन्स, पेर्गोल और बाड़ पर बढ़ सकता है।
  • औद्योगिक किवीफ्रेट उत्पादक, टी-सलाखों के 4.5-6 मीटर के अतिरिक्त 1.8 मीटर-उच्च केबल पाइलंस का उपयोग करते हैं।
  • 3
    पौध रोपण करें. ऑपरेशन अन्य प्रकार के पौधों के लिए आवश्यक होने के समान है। मुख्य अंतर यह है कि आपको शूटों को दूर करना होगा और उन्हें अपने समर्थन संरचना के आधार पर रखना होगा। प्रत्येक अंकुर के लिए एक छेद खोदें, जो पॉट की तुलना में थोड़ा बड़ा है, जहां वे वर्तमान में बढ़ते हैं। उन जड़ों और धरती सहित उनके जार से सावधानी उठाएं, जिनके लिए वे पालन करते हैं, फिर उन्हें छिद्रों में स्थानांतरित करें जो आपने खोदा है। अन्य जमीन के साथ छेद को भरकर ऑपरेशन समाप्त करें।
  • पौधों को एक झटका से बचने के लिए जितनी संभव हो उतनी जड़ों को परेशान करने का प्रयास करें।
  • यदि आपके द्वारा चुने गए किवी की विविधता एकजुट है, रोपण के लिंग पर विचार करें जब ट्रांसप्लांट्स। कुछ फल पाने के लिए, आपको कम से कम दो अंगूर उगने होंगे: एक पुरुष और एक महिला इष्टतम उत्पादन प्राप्त करने के लिए, आपको प्रत्येक 8-9 महिला पौधों में नर कीवी लगाए जाने चाहिए। यदि आप अधिक पुरुष पौधों को विकसित करने का फैसला करते हैं, तो उन्हें एक दूसरे से समान दूरी पर रखने की कोशिश करें।
  • भाग 3

    अपने संयंत्रों का इलाज
    1
    जानवरों से कीवी की सुरक्षा करें यहां तक ​​कि संपूर्ण पर्यावरण स्थितियों के तहत, आपके पौधों को विभिन्न कीटों द्वारा हमला किया जा सकता है। वे फसल का समय तक विशेष रूप से कमजोर हैं।
    • कुछ मामलों में, कीवी के पत्ते हिरण को आकर्षित कर सकते हैं। अपने पौधों को सुरक्षित रखें हिरण से अपने बगीचे की रक्षा करना, एक बाड़ या कांटेदार तार के साथ
    • बिल्लियों कीवी पत्तियों पर प्रतिक्रिया के रूप में वे बिल्ली घास के साथ करते हैं यदि आप बिल्ली घास बढ़ने की कोशिश की, तो आप शायद पहले से ही पता है कि पड़ोस में बिल्लियों आसानी से अपने पौधों को नष्ट कर सकते हैं। यदि आपके क्षेत्र में आवारा बिल्लियां पाई जाती हैं, तो सावधानी बरतें उन्हें अपने बगीचे से दूर रखें. उदाहरण के लिए, आप एक बाड़ का निर्माण कर सकते हैं, पौधों के चारों ओर कांटेदार तार लगा सकते हैं या स्प्रे विकर्षक हो सकते हैं।
    • कई अन्य वाणिज्यिक फल पौधों के विपरीत, कीवी कीड़े का शिकार नहीं हैं, इसलिए अधिकांश मामलों में कीटनाशकों का नियमित उपयोग आवश्यक नहीं है।
  • 2
    समर्थन के लिए गोली मारकर बांधें जब कीवी पौधों बढ़ती हैं, तो वे लिनियां बनाती हैं जो ऊंचाई में होती हैं आपको उन्हें ट्रेल्स में बांधना होगा क्योंकि वे समर्थन के साथ बढ़ते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि पौधे एक मजबूत खंड विकसित करे "ट्रंक के लिए"।
  • 3
    पोटा नियमित रूप से अपने पौधे आपको इसे वर्ष में कम से कम एक बार करना चाहिए। अतिरिक्त रीड्स कट करें (लिआनास जिसकी छाल के समान बाहरी सतह होती है) और सभी चूसने वाले जो ट्रेली द्वारा समर्थित नहीं हो सकते। चूसने वाले शाखाएं शाखाओं में बग़ल में बढ़ती हैं आपकी किवी इन शूटों के वजन का समर्थन स्वयं तक नहीं कर पा रहे हैं, जब तक वे ट्रेली के शीर्ष तक नहीं पहुंच पाते (यदि आप टी-टैक्स सिस्टम का उपयोग करते हैं)। जब lianas trellis के उच्चतम भाग तक पहुँच चुके हैं, वे इसके साथ क्षैतिज रूप से विकसित कर सकते हैं।
  • मादा पौधों को छँटाई का सबसे अच्छा समय देर से सर्दियों जब वे निष्क्रिय हैं।
  • फूलों के तुरंत बाद, आप नर पौधों को छाँट सकते हैं।
  • 4
    नर पौधों का इलाज करें किवी पौधे आमतौर पर बुवाई के 4-5 वर्षों के भीतर खिलते हैं। जब ऐसा होता है, तो फूलों के बीच में पराग को कवर करने वाले नर पौधों की पहचान तेज चमकीले पीले रंग के एथिथर्स के साथ संभव होती है। दूसरी ओर, महिला पौधों के बीच में चिपचिपा उपजा (कलंक) और फूलों के आधार पर सफेद अंडाशय होते हैं। चूंकि केवल महिला किवीफ्रेट पौध फल का उत्पादन करते हैं, आपको 8- 9 महिला पौधों को परागित करने के लिए हर पुरुष संयंत्र की आवश्यकता होगी, दो के बीच एक समान विभाजन की कोई आवश्यकता नहीं है। अतिरिक्त पुरूष निकालें और दूसरे को महिला पौधों के बीच एक ही दूरी पर रखें।
  • 5
    फलों को इकट्ठा करते हैं जब वे पके होते हैं कुछ वर्षों (या पहले सीजन के बाद भी, प्रतिरोधी और सुपर प्रतिरोधी किवी के लिए) के बाद, आपके पौधों को फल का उत्पादन शुरू करना चाहिए। शुरुआत में, फसल बहुत बड़ी नहीं होगी, लेकिन आम तौर पर फल की मात्रा हर साल बढ़ेगी
  • आमतौर पर, कीवी सितंबर और अक्टूबर में परिपक्व होने लगती हैं। यदि आपके क्षेत्र में वर्ष की पहली हिमपात आम तौर पर उस अवधि में होती है, तो आपको अर्ध-जमे हुए फल इकट्ठा करना होगा और उन्हें प्रशीतित वातावरण में पूरी तरह से परिपक्व करना होगा।
  • पनीर पर कीवी निकालें, जब उनका छील रंग बदलना शुरू हो जाता है (जब यह भूरा हो जाता है, आम कीवी के मामले में) कीवी की परिपक्वता की जांच करने का दूसरा तरीका फल में काले बीज की जांच करना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com