खाना पकाने के तेल द्वारा उत्पन्न लौ को कैसे बंद करना

आग लगने के लिए स्टोव पर भूल गए तेल के साथ एक बर्तन में कुछ मिनट लगते हैं। वास्तव में, जब खाना पकाने का तेल बहुत गर्म हो जाता है तो यह आसानी से प्रज्वलित होता है। जब यह गर्म होता है, तो यह पहली बार उबाल लेना शुरू हो जाता है, फिर धूम्रपान शुरू होता है और आखिर में आग लग जाती है अधिकांश वनस्पति तेलों में धुआं बिंदु लगभग 230 डिग्री सेल्सियस होता है, जबकि पशु वसा जैसे चरबी या हंस का वसा लगभग 190 डिग्री सेल्सियस पर धूम्रपान करना शुरू करते हैं। यदि आपके पास तेल घटकों के कारण होने वाली आग का सामना करने का दुर्भाग्यपूर्ण दुर्भाग्य है, तो यहां क्या करना है।

कदम

भाग 1

आग बंद करें
चित्रित किया गया एक छवि ग्रीस फायर चरण 1
1
सुरक्षा का मूल्यांकन करें आपकी सुरक्षा और आपके परिवार की तुलना आपके घर से ज्यादा महत्वपूर्ण है अगर आग अभी भी काफी छोटी है और बर्तन तक सीमित है, तो आप इसे सुरक्षित रूप से प्रबंधित कर सकते हैं यदि आप पहले से ही अन्य रसोई क्षेत्रों में फैल चुके हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर कोई कमरे के बाहर रहता है और आपातकालीन सेवाओं को कॉल करता है। अनावश्यक जोखिमों पर निर्यात न करें और सुरक्षित रहें
  • चित्रित किया गया एक छवि ग्रीस फायर चरण 2
    2
    स्टोव की आग बंद करें यह करने वाली पहली बात है, क्योंकि फैटी पदार्थों की आग सक्रिय रहने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है। पॉट को स्थानांतरित करने का प्रयास न करें, क्योंकि आप रसोई में जलाने के साथ गलती से छिड़क या छिड़काव का जोखिम ले सकते हैं।
  • अगर आग काफी जीवंत है लेकिन आपको पर्याप्त समय लगता है, तो आपकी त्वचा की रक्षा के लिए ओवन के दस्ताने डाल दें। इस तरह, हाथों के संपर्क में आने वाले किसी भी स्वाद को आप जला नहीं देते।
  • चित्रित करें एक ग्रीस फायर चरण 3
    3
    ऑक्सीजन स्रोत को हटाने के लिए बर्तन के ऊपर कुछ डाल दें। ऐसा करने से पहले, हालांकि, अगर आपके कपड़े ज्वलनशील हैं या आपको लगता है कि यह आग से संपर्क में आ सकता है, तो इसे बंद कर दें निम्नलिखित वस्तुओं को बर्तन को कवर करने के लिए सभी उपयुक्त हैं:
  • एक ओवन दस्ताने का उपयोग करके पैन पर ढक्कन डालो। खाना पकाने के तेल की वजह से आग लगने का सबसे आसान तरीका यह है ढक्कन के साथ (और स्टोव की लौ बंद), आग जल्दी से सभी ऑक्सीजन की खपत होती है और स्वस्थ रूप से बाहर जाती है हालांकि, कांच के ढक्कन का उपयोग न करें - वे खुली लपटों की अत्यधिक गर्मी के कारण टूट सकते हैं।
  • बर्तन के शीर्ष पर एक बेकिंग पैन रखें
  • चित्रित करें एक ग्रीस फायर चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि आग बनी रहती है, तो इसे बेकिंग सोडा पर डाल दें। बाइकार्बोनेट ऑक्सीजन की आपूर्ति में बाधित होता है यह विधि छोटी आग के लिए काम करती है, लेकिन बड़ी आग के लिए प्रभावी नहीं है संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए यह बड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा लेगा।
  • चित्रित करें एक ग्रीस फायर चरण 5 पर रखें
    5
    एक रासायनिक आग बुझाने की कल का उपयोग करें अगर आपके हाथ में एक आग बुझाने की कल होती है, तो यह आग पर इसका इस्तेमाल करने के लिए ठीक है। हालांकि यह रसोई घर में प्रदूषित हो सकता है, लेकिन इसे संचालित करने के लिए एक अच्छा विचार है, अगर यह अधिक गंभीर आग से घर की रक्षा करने का अंतिम उपाय है।
  • चित्रित करना एक ग्रीस फायर चरण 6 को रखें
    6
    पॉट को ठंडा करने की प्रतीक्षा करें और इसे छूने से पहले आग बाहर निकल जाएं। अगर आपको आग के नजदीक होने से डर लगता है या आप नहीं जानते कि आप क्या करना चाहते हैं, तो आपातकालीन सेवाएं कॉल करें एक रसोईघर को बचाने के लिए अपने जीवन का जोखिम न लें
  • भाग 2

    क्या नहीं करना
    चित्रित करना एक ग्रीस फायर चरण 7 नामक छवि
    1
    तेल के कारण लपटों पर पानी न फेंकें यह पहली गलती है कि कई लोग खाना पकाने वाले तेलों की वजह से आग लगाते हैं - आप केवल चीजों को बदतर बनाते हैं। पानी और तेल मिश्रण नहीं है इस मामले में, उनका संयोजन विनाशकारी होगा।
    • चूंकि तेल तेल से भारी है, यह तुरंत बर्तन के नीचे गिर जाता है (पानी और तेल उनके बीच में घुलनशील नहीं होते हैं) फिर यह तेजी से गरम हो जाता है और तेजी से वाष्पीकरण करता है - बाष्पीकरण तेजी से फैलता है, सभी दिशाओं में आग का निर्देशन और छिड़क रहा है।
  • चित्रित करना एक ग्रीस फायर चरण 8



    2
    तौलिया, एप्रन या अन्य कपड़ों के साथ आग बुझाने की कोशिश मत करो। सबसे अधिक संभावना आग फैल उड़ाने ऑक्सीजन को कम करने के प्रयास में आग की लपटों पर गीली तौलिया भी नहीं लगाइए।
  • चित्रित करना एक ग्रीस फायर चरण 9
    3
    स्टोव पर किसी भी बेक किए गए सामान को मत फेंकें, जैसे कि आटा आप सोच सकते हैं कि आटा बेकिंग सोडा के समान परिणाम पैदा करता है, लेकिन उसी तरह प्रतिक्रिया नहीं करता है। केवल बेकिंग सोडा इस प्रकार की आग को बंद करने में मदद कर सकता है।
  • चित्रित करें एक ग्रीस फायर चरण 10 नामक छवि
    4
    लपटों में पैन को स्थानांतरित न करें। एक और आम गलती है जो लोग करते हैं, जलती हुई बर्तन को दूसरे स्थान पर ले जाने की कोशिश करना है, शायद बाहर, जहां उन्हें लगता है कि यह नुकसान नहीं पहुंचा सकता। यह वास्तव में एक गलती है यदि आप तेल को प्रज्वलित कर लेते हैं, तो आप आग की लपटों का खतरा कम कर सकते हैं और किसी अन्य ज्वलनशील वस्तु को संभावित रूप से जलाने का जोखिम उठा सकते हैं जो इसके साथ संपर्क में आते हैं।
  • भाग 3

    तेल से प्रोवोक्टेड आग की रोकथाम
    चित्रित करना एक ग्रीस फायर चरण 11 नामक छवि
    1
    जब भी आप तेल या तेल गरम करते हैं, तो रसोई में रहें। स्टोव की जाँच में रखना महत्वपूर्ण है। खाना पकाने के तेल से होने वाली अधिकांश आग तब होती हैं जब आप किसी के लिए बाहर निकलते हैं "समय" और एक चूल्हे पर पूरी तरह से भूल जाता है। तो इस जोखिम से बचने के लिए रसोई में रहें। इससे पहले कि वह आग पकड़ लेता है, आपको तेल की तीखी गंध महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • चित्रित करना एक ग्रीस फायर चरण 12
    2
    एक भारी ढक्कन के साथ एक बर्तन का उपयोग करें ढक्कन के साथ खाना पकाने से दोनों को बर्तन के अंदर तेल रखने की अनुमति मिलती है और ऑक्सीजन की आपूर्ति को रोकने के लिए आग लग जाती है। जाहिर है इस मामले में आग भी हो सकती है, लेकिन यह अभी भी अधिक कठिन है।
  • चित्रित करना एक ग्रीस फायर चरण 13
    3
    तेल का तापमान जांचने के लिए बर्तन की तरफ एक थर्मामीटर को हुक करें। इस पर नजर रखें कि यह जानना कितना बढ़ता है इसके अलावा, अगर आप धुंध या गंध की गंध को देखते हैं, तो तुरंत स्टोव लौ बंद कर दें या बर्नर से पैन को हटा दें। जब धूम्रपान शुरू होता है, तब तेल तुरंत आग में नहीं पकड़ता है, लेकिन धूम्रपान खतरे का संकेत है और आपको चेतावनी देना चाहिए।
  • टिप्स

    • रसोई में अग्निशामक या अग्निरोधक कंबल रखना एक बहुत ही बुद्धिमान विकल्प है। यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी आग बुझाने की जगह सभी उपयोगों के लिए उपयुक्त है या वसा की आग के लिए विशिष्ट है।
    • यदि आग बढ़ा दी गई है, तो तुरंत फायरमैन को फोन करें
    • एक वर्ग बी आग बुझाने की कलम के साथ पॉट स्प्रे करें। यह आपका आखिरी उपाय होगा, क्योंकि आग बुझानेवाले रसोई घर को दूषित करते हैं। फिर भी, यह सबसे अच्छा विकल्प है अगर आग आपके नियंत्रण से बाहर आती है एक क्लास एफ तरल का उपयोग करें, यदि उपलब्ध हो। यद्यपि यह बड़े तेलों से आग बुझाने में अधिक प्रभावी है, यह आमतौर पर केवल व्यावसायिक परिसर में पाया जाता है। यदि आप वर्ग बी पाउडर आग बुझाने की कल का उपयोग करते हैं, तो पता करें कि यह भोजन खराब करेगा और रसोई के बर्तन और बर्तनों को दूषित कर देगा। इसलिए सुनिश्चित करें कि यह वाकई एकमात्र संभव समाधान है

    चेतावनी

    • तेलों के कारण होने वाली आग पर आटा या दूध या चीनी का उपयोग न करें। चीनी और आटा प्रज्वलित।
    • कभी नहीं, कभी तेल की वजह से आग पर पानी डालना, इससे आग लग सकती है और इससे भी ज्यादा आग लग सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पॉट
    • अग्निरोधक कवर या कंबल
    • बेकिंग सोडा या नमक की एक बड़ी मात्रा
    • ओवन दस्ताने (वैकल्पिक)
    • कक्षा बी पाउडर में रासायनिक अग्निशामक (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com