कैसे विंडोज सील करने के लिए

एक ऊर्जा कुशल घर बिल पैसे बचाता है और निरंतर स्तरों पर आंतरिक तापमान रखता है। खिड़कियों की उचित सील करने के लिए पहली चीज है जो ड्राफ्ट को रोकने और नमी को बनाए रखने में है। यह ऑपरेशन, यदि सही ढंग से किया गया है, तो एक बुद्धिमान चाल है और वायुमंडलीय एजेंटों के खिलाफ घर के थर्मल इन्सुलेशन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

कदम

भाग 1

योजना और तैयारी
1
घर का विश्लेषण करें कितने खिड़कियां आपको सील करना है? क्या खिड़कियों को कोई नुकसान हो सकता है जो इन्सुलेशन को रोक सकता है? काम शुरू करने से पहले आपको यह निर्धारित करना होगा कि कितने खिड़कियों के हस्तक्षेप की आवश्यकता है और कितनी देर तक उन्हें इनमें से प्रत्येक को लेना चाहिए। बाद में स्पष्ट किया जाएगा कि कारणों के लिए, आवश्यक समय स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण है। आपको यह पता चलना चाहिए कि इस परियोजना की आवश्यकता कितनी देर है
  • 2
    स्टोर पर जाने से पहले आवश्यक सामग्री का पता लगाएं। यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो आपको एक सिलिकॉन बंदूक की आवश्यकता होगी (एक सहायक जो ट्यूब के बाहर सिलिकॉन धकेलता है)। आपको खिड़की के फ्रेम की मरम्मत के लिए विशिष्ट सामग्री की भी ज़रूरत हो सकती है यदि वे सड़ रहे थे (लकड़ी में हैं) या वे क्षतिग्रस्त हो गए थे। हालांकि, आपके द्वारा किए जाने वाले सीलेंट के प्रकार के लिए उपयुक्त सामग्री को उपयुक्त बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण निर्णय है। विभिन्न प्रकार के उत्पाद हैं, और इनमें से प्रत्येक प्रस्तुत विशेषताएं हैं जो कुछ स्थितियों के लिए उपयुक्त बनाती हैं।
  • ऐक्रेलिक लेटेक्स सीलेंट तापमान परिवर्तनों से प्रभावित नहीं है - यानी यह सिकुड़ता या विस्तार नहीं होता है, जब यह उन सामग्रियों का पालन करता है जो इसे लागू किया जाता है यह भी गीला वातावरण में लंबे समय तक नहीं रहता है। इसे पेंट किया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह विंडो फ़्रेम के लिए सीलेंट जैसा उपयुक्त नहीं है।
  • सिलिकॉनिटेड लेटेक्स सीलेंट ऐक्रेलिक से अधिक आसंजन प्रदान करता है। नमी के प्रतिरोध के कारण बाथरूम में इन्सुलेटर के रूप में सबसे अच्छी गुणवत्ता का उपयोग किया जाता है। ऐक्रेलिक लाटेकस उत्पाद के लिए, इस मामले में भी इसकी सतह पर एक पेंट लागू करना संभव है।
  • सिलिकॉन मस्टिक (सिलिकॉनिज्ड लेटेक्स से अलग) को बाजार पर सबसे टिकाऊ सीलेंट्स में से एक माना जाता है। इसका उपयोग कई अलग-अलग वातावरणों में सीलेंट के रूप में किया जाता है और पानी के प्रतिरोध के लिए जाना जाता है। हालांकि यह लकड़ी को सील करने में सक्षम नहीं है और इस उत्पाद के कुछ फार्मूलेशन भी धातु के क्षरण के पक्ष में हैं। अगर आपको आवेदन की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, तो आप गंभीर समस्याएं समाप्त कर देंगे, क्योंकि इसे हटाने के लिए एक कठिन सामग्री है इसके अलावा, लगभग सभी प्रकार के सीलेंट को चित्रित नहीं किया जा सकता है।
  • Polyurethane मैस्टिक एक उच्च गुणवत्ता आउटडोर सीलेंट माना जाता है और विशेष रूप से विभिन्न सामग्रियों की सतहों (उदाहरण के लिए लकड़ी या कांच के साथ लकड़ी के साथ) में शामिल होने में प्रभावी है। यह आम तौर पर उपयोग करने में काफी आसान होता है, लेकिन अगर आप इसे बाहर पर लागू करने की योजना बनाते हैं, तो आपको इसे पेंट करना पड़ता है, क्योंकि पॉलीयूरेथाइन अल्ट्रावियोलेट किरणों का विरोध नहीं करता है और सूर्य में दरार कर सकता है यह उत्पाद भी सबसे महंगी में से एक है, जिसके पास बहुत अधिक वजन हो सकता है अगर आपको कई खिड़कियों को सील करना पड़ता है।
  • 3
    मौसम की स्थिति की जांच करें यदि आपको अपने घर में सभी जुड़नारों को सील करने या रीसायकल करने की आवश्यकता है, तो ध्यान रखें कि यह एक बहुत ही मांग वाली नौकरी है जिसके लिए अच्छे मौसम की आवश्यकता होती है यदि आपको उत्पाद को बाहर करने की आवश्यकता है, तापमान कम से कम 7 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए, अधिमानतः अपेक्षाकृत कम आर्द्रता के स्तर के साथ। सीलेंट को आमतौर पर सुखाने से पहले 24 घंटे या इससे अधिक समय लगता है, और तापमान या झंझटते हुए नजर रखने वाले परिवर्तन पूरे दिन की कड़ी मेहनत को बर्बाद कर सकते हैं।
  • भाग 2

    खिड़कियां सील करें
    1
    आरामदायक क्षेत्र से शुरू करें एक खिड़की चुनें जो कि जमीन के फर्श पर पहुंचना आसान है और फिर ऊपरी मंजिल पर उन लोगों के साथ आगे बढ़ें, जिसके लिए आपको सीढ़ी पर चढ़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 2
    जुड़नार से सभी पुराने सीलेंट को हटा दें यदि आप एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो दोनों सतहों जिस पर नए उत्पाद का पालन किया जाना चाहिए साफ़ किया जाना चाहिए, ताकि सीलेंट सर्वश्रेष्ठ का पालन करता हो। पुराने पुटीन के बड़े टुकड़े हटा दिए जाने के बाद, छोटे अवशेषों को हटाने के लिए एक स्पैटुला का उपयोग करें।
  • 3
    खिड़कियों की सतह तैयार करें सीलेंट को लागू करने से पहले लकड़ी को सड़ गया या क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। यह धूल, मलबे और पुराने रंग के सभी निशान को समाप्त करता है जो उत्पाद के अच्छे आसंजन को रोक सकता है। इलाज करने वाली सतहों को धो लें, लेकिन सुनिश्चित करें कि सिलिकॉन लगाने से पहले वे पूरी तरह से सूखे हैं।



  • 4
    बंदूक के अंदर सिलिकॉन ट्यूब रखो। आप की ओर दाँतेदार रियर रॉड खींचें सामने नाली में ट्यूब की नोक डालें। छड़ी को घुमाने के लिए, ताकि पायदान के तंत्र में लगे हो। ट्रिगर खींचकर बस सवार को स्थानांतरित करने के लिए और इसे सिलेंडर के अंदर ट्यूब के आधार के खिलाफ सुरक्षित रूप से रखें। सिलेंडर के अंदर ट्यूब के अंत से सुरक्षित रूप से सवार को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त रूप से संभाल लें।
  • 5
    ट्यूब की टिप कट करें टिप के अंत से 45 डिग्री से 5 मिमी के झुकाव के साथ एक छोटे से कट करें। टिप के अंदर सुरक्षात्मक मुहर को तोड़ने के लिए एक पतली कील का उपयोग करें।
  • 6
    टिप को खिड़की के एक कोने के खिलाफ दृढ़ता से रखें और सीलेंट को अगले कोने में पूरी तरह से लागू करें, अंतर को भरने के लिए पर्याप्त मोटाई की निरंतर पट्टी रखो। सीलेंट के प्रवाह को रोकने के लिए रिलीज़ तंत्र को दबाएं सभी चार पक्षों के लिए दोहराएं
  • 7
    सीलेंट को चिकनी बनाने और अतिरिक्त को निकालने के लिए एक ऑब्जेक्ट लें। कुछ लोग आईकिसल के लिए एक छड़ी या एक चीर का उपयोग करते हैं जिसके साथ उंगली लपेटते हैं (कोई दावा करता है कि आप अपनी उंगली का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ सीलेंट्स के लिए इसे टालना बेहतर है)।
  • 8
    कम से कम 24 घंटों तक उत्पाद सूखने के लिए रुको। हालांकि पोटीन पूरी तरह कठोर होने से पहले आप एक मजबूत सतह परत बना सकते हैं, पता है कि उत्पाद अभी भी अस्थिर हो सकता है, इसलिए आपको इसे आराम देना होगा। अब आप इसे सूखने की इजाजत देते हैं, गुणवत्ता की नौकरी पाने की संभावना बेहतर होती है
  • टिप्स

    • सफेद के बजाय एक पारदर्शी सिलिकॉन चुनें, यदि आप अंत में फ्रेम या खिड़की के फ्रेम को पेंट करने की योजना नहीं बनाते हैं
    • बाजार पर आप विभिन्न रंगों के सीलंट ढूंढ सकते हैं जो जुड़नार के क्लासिक रंगों जैसे कि सफेद, ऑफ-व्हाइट, कांस्य और अन्य के अनुकूल होते हैं।
    • यदि आपकी खिड़कियां पुरानी हैं और अपनी इन्सुलेट क्षमता खो दी है, तो अपने घर की ऊर्जा दक्षता में सुधार करने के लिए ऊपरी खिड़कियों पर विचार करें।

    चेतावनी

    • सिलिकॉन मैस्टी आपके कपड़े दागते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप काम करते समय उपयुक्त कपड़े पहनते हैं।
    • जब घर को इन्सुलेट किया जाता है, तो आपको उचित वेंटिलेशन पर ध्यान नहीं देना चाहिए। सील खिड़कियां एयरफ्लो को रोकती हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि घर के भीतर और बाहर के बीच एक जानबूझकर हवा का आदान-प्रदान होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com