कपड़ों से पेंट कैसे निकालें

क्या आपने अपने पसंदीदा शर्ट पर रंग की कुछ बूंदों को छोड़ दिया? क्या आपने गलती से एक हौसले रंग की दीवार के खिलाफ झुक लिया? भले ही यह कैसे हुआ, आपको अपने कपड़े पर एक हठीले रंग की दाग ​​का सामना करना पड़ेगा। यदि रंग अभी तक तंतुओं द्वारा अवशोषित नहीं किया गया है, तो आपको तुरंत कार्य करना चाहिए, क्योंकि एक बार सूखा यह इसे हटाने के लिए एक मुश्किल काम बन जाएगा। यदि आप समस्या को तब भी संभाल सकते हैं जब रंग अभी भी ताज़ा है, तो आप इसे बिना किसी कठिनाई के पूरी तरह से हटा सकते हैं।

कदम

विधि 1

सरल डिटर्जेंट के साथ
1
ताजे पेंट के सभी निशान निकालें जो कपड़े पर बने रह सकते हैं। डिटर्जेंट विधि अधिक प्रभावी है अगर रंग अभी तक पूरी तरह से प्रवेश नहीं किया गया है। इसके अलावा, यह मक्खी की समस्या से निपटने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि अधिकांश मामलों में, सभी को घर या काम पर साबुन तक पहुंच है। यदि आपके पास कोई डिटर्जेंट उत्पाद उपलब्ध नहीं है, तो आप तरल साबुन या साबुन की कोशिश कर सकते हैं। यह संभवतः पूरी तरह से प्रभावी नहीं होगा, लेकिन फिर भी आपको रंग ड्रिर्स से पहले कपड़ों को साफ करने और साफ करने की आवश्यकता है।
  • 2
    गर्म पानी के साथ कपड़े के गलत पक्ष को कुल्ला। प्रभावित अनुभाग को अलग करने के लिए, आपको नीचे से दाग धोना पड़ता है। यदि दाग एक जल रंग या बच्चों के लिए एक तारा रंग के कारण होता है, तो यह शायद छीलने शुरू हो जाएगा और जल्दी से पर्याप्त भाग जाएगा। यह हमेशा तुरंत नहीं होता है, हालांकि आपको अभी भी नोट करना चाहिए कि रंग फीका करना शुरू हो गया है। यह रंगीन पैकेज के लेबल को देखने के लिए जांचें कि क्या यह एक धोने वाला उत्पाद है: इस मामले में दाग को साफ करना और कपड़े से कपड़े धोना और डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचने के लिए बहुत आसान होगा।
  • 3
    गर्म पानी के साथ डिशवाशिंग डिटर्जेंट के बराबर भागों में हलचल। फैब्रिक के समाधान को लागू करने से पहले, आपको परिधान और डिटर्जेंट के लेबल की जांच करनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह उत्पाद हल करने से अधिक नुकसान नहीं पैदा करता है। यदि आपको संदेह है, तो पोशाक के छिपे कोने में समाधान लागू करें - इस तरह से आप जांच कर सकते हैं कि मिश्रण अपूरणीय क्षति के बिना कपड़े के प्रकार के लिए उपयुक्त है या नहीं। सफाई के समाधान में साफ स्पंज लीजिये - एक कागज तौलिया या सूती कपड़े का उपयोग न करें, क्योंकि उनके तंतुओं को घर्षण के कारण आना पड़ सकता है और परिधान के लिए छड़ी कर सकती है, इससे भी अधिक क्षति हो सकती है
  • क्षतिग्रस्त परिधान के तहत हमेशा एक कपड़ा या कपड़े डालें, ताकि जिस सतह पर आप काम कर रहे हैं उसे दाग न डालें। यहां तक ​​कि अगर रंग धोने योग्य है, तो आपको उस तालिका या काउंटर से बचना चाहिए जिस पर वह रंग को अवशोषित करने के लिए स्थित है।
  • 4
    साबुनी स्पंज के साथ पोशाक के सीधे किनारे पर डाब याद रखें कि डबिंग रगड़ से अलग है: यदि आप स्पंज के साथ कपड़े को रगड़ते हैं, तो फाइबर में भी गहरा रंग धक्का दें जिससे स्थिति को और भी बदतर बना दिया जाए। यद्यपि आपको स्पंज के साथ सख्ती से काम करना है, आपको सावधान रहना होगा, ताकि कपड़ों के आइटम को स्थायी रूप से नुकसान न पहुंचे। आप अपनी उंगलियों के बीच शर्ट भी पकड़ सकते हैं, कपड़े पर डिटर्जेंट मिश्रण को धीरे से रगड़ कर सकते हैं।
  • 5
    कपड़ों को गर्म पानी के नीचे कुल्ला, हमेशा से पीठ से। यदि यह एक रंग है जिसे पानी में धोया जा सकता है, तो पहले से कपड़े की एक अच्छी मात्रा में डाली जा सकती है। सिंक सहित - इस स्तर पर अन्य ऑब्जेक्ट्स की जगह नहीं रखना सावधान रहें। अगर पोशाक में इतना पानी और पेंट अवशोषित हो जाता है, तो आपको इसे अलग कटोरे में निचोड़ कर देना चाहिए, ताकि रंगीन पानी को आसानी से खत्म कर सकें।
  • 6
    इस प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक दाग लगभग पूरी तरह से गायब नहीं हो जाता तब तक कपड़े धोने और रगड़ना। इस बिंदु पर आप टूथब्रश के साथ क्षेत्र को रगड़ने का प्रयास कर सकते हैं। यह विधि कपड़े के तंतुओं से बाद के रगड़ को बिना रंग के आखिरी निशानों को स्क्रेपिंग के लिए प्रभावी हो सकता है, इस प्रकार रंग को गहराई से गहराई से रोकना हालांकि, विशेष रूप से टूथब्रश के साथ सौम्य होना, क्योंकि अत्यधिक दबाव और भी अधिक क्षति पैदा कर सकता है।
  • फ़्रेमों से पेंट निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    वॉशिंग मशीन में आखिरी कुल्ला करें कपड़े धोने की मशीन में अंतिम धुलाई करना आपको रंग के सभी निशानों को खत्म करने की सुविधा देता है। पेंट डिटर्जेंट समाधान से स्थानांतरित कर दिया गया है, इसलिए उपकरण को एक सरल कार्य करना होगा। यदि आप दाग को पूर्व-लागू नहीं करते हैं, तो संभवतः कपड़े धोने की मशीन कपड़े पूरी तरह से साफ नहीं कर पाएगी। ध्यान रखें, हालांकि, अगर यह दाग कुछ प्रकार के धोने योग्य या पानी आधारित पेंट के कारण होता है तो यह कदम भी आवश्यक नहीं हो सकता है
  • अन्य वस्त्रों के साथ पेंट के सना हुआ वस्त्र धोना न करें, क्योंकि आप रंग को स्थानांतरित करने का जोखिम उठाते हैं। आपको एक ही आइटम को बचाने के लिए पूरी अलमारी को बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है।
  • यदि धुलाई मशीन में धुलाई के बाद भी दाग ​​नहीं गायब हो, तो साफ स्पंज के साथ फैब्रिक और टैम्पन के दाहिनी ओर थोड़ा एसीटोन लागू करें। एसीटोन या एसिटेट युक्त टेक्सेटेटेड कपड़ों पर न डालें, क्योंकि टच पर फाइबर को पिघल जाएगा।
  • विधि 2

    पेंट या तारपीन के लिए सॉल्वैंट्स के साथ
    फ्रेब्रिक्स से पेंट निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    सुरक्षा सावधानी बरतें शुरू करने से पहले, याद रखें कि रंग पतली बहुत जहरीला है, इसलिए जब आप दाग को खत्म करने की कोशिश करते हैं, तो आपको दस्ताने, चश्मे और श्वसनिका सहित उचित सुरक्षा कपड़े पहनना चाहिए। यदि आप घर के अंदर हैं, तो कमरे को हवादार करने के लिए एक खिड़की खोलना सुनिश्चित करें और धुएं को बाहर निकालें। यह भी याद रखें कि विलायक बहुत ज्वलनशील है, इसलिए आपको किसी भी मुफ्त लौ से संपर्क करने की जरूरत नहीं है।
    • हालांकि टर्पेनटाइन कम से कम विषाक्त है, इस मामले में भी यह सभी आवश्यक सावधानी बरतने और सुरक्षात्मक कपड़े पहनने में विफल नहीं है।
  • 2



    रंग के किसी भी ट्रेस को निकालें जो अभी भी कपड़े पर मौजूद हो सकता है। रंग पतले और तारपीन (तारपीन के लिए एक अन्य शब्द) तेल आधारित पेंट्स के साथ अधिक प्रभावी होते हैं, खासकर अगर वे कपड़े पर सूख गए हैं इस प्रकार का रंग पानी आधारित आधार से हटाने के लिए बहुत मुश्किल होता है, लेकिन यदि आप जानते हैं कि कैसे कार्य करना है तो आप अभी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि तेल आधारित पेंट धोने योग्य या लेटेक्स से सूखने में बहुत अधिक समय लेते हैं। एक बार जब एक तेल वार्निश पूरी तरह से सूख जाता है, तो यह एक बहुत अधिक मांग वाली कार्य है जिसे इसे दूर करने में सक्षम हो। यदि आप ड्रेस पर इस तरह के एक दाग को देखते हैं, तो आप तुरंत इसे रगड़ना चाहिए: परिधान को बचाने की क्षमता तेजी से बढ़ जाती है, यदि आप दाग का तुरंत इलाज कर सकते हैं
  • यदि रंग फाइबर में घुस गया है, तो आपको कपड़े से इसे छानने के लिए एक छोटे चाकू या अन्य तेज वस्तु का उपयोग करना चाहिए। ब्लेड के साथ परिधान को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें।
  • 3
    रसोई के पेपर या सूती कपड़े का उपयोग करते हुए कपड़े के दूसरी तरफ एक शोषक पैड बनाएं। इस तरह से यह रंग के नुकसान को ब्लॉक करता है जो परिधान के नीचे दाग सकता है, और साथ ही काम की सतह को बचाता है। तेल पेंट के मामले में यह और भी ज़्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनके दागों से छुटकारा पाना आसान नहीं है, जैसा कि धो सकते हैं या लेटेक्स रंगों के मामले हैं
  • ऑपरेशन के दौरान आपको कम से कम दो बार शोषक पैड को बदलना होगा। यदि कपड़े पूरी तरह से कपड़े के माध्यम से डाला जाता है और पैड को दागता है, तो यह अब किसी भी अन्य रंग को अवशोषित नहीं करेगा और अन्य परिधानों को दाग देगा। हमेशा पैड की मात्रा को सावधानी से जांचें जो पैड को अवशोषित कर लेते हैं: यदि आपको डर है कि यह रंग का रंग दे सकता है, तो इसे तुरंत बदलें
  • फ्रेब्रिक्स से पेंट निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    दाग पर सीधे पेंट या तारपीन के लिए विलायक लागू करें सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में एक पेंट पतली है और रंग के प्रकार के लिए उपयुक्त है जिसे आपको इलाज की आवश्यकता है यदि यह बहुत अस्थिर और ज्वलनशील है, तो यह संभवतः कपड़े को नुकसान पहुंचा सकता है आप को खरीदने के लिए मितव्ययिता के प्रकार पर ध्यान देना होगा, पोशाक को ढंकने से बचने के लिए। अगर आपको नहीं पता कि किस प्रकार की पेंट ने पोशाक को दाग किया है, तो अपने आप को टर्पेन्टाइन को सौंपें।
  • 5
    एक डिटर्जेंट के साथ दाग रगड़ें एक बार इलाके के मंदक या तारपीन के साथ इलाज किया गया है, एक छोटे से डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जांचें कि कपड़ा ब्लीच के साथ धोया जा सकता है और, यदि यह नहीं है, तो वेरेचिन के बिना डिटर्जेंट का उपयोग करें। आप दाग वाले क्षेत्र पर उत्पाद को स्वतंत्र रूप से लागू कर सकते हैं, एक छोटा स्पंज या कपड़ा के साथ डबिंग कर सकते हैं। कोमल हो और बहुत कठिन रगड़ें न करें, अन्यथा आप रंगों को फाइबर में गहरा घुसना कर सकते हैं।
  • यदि आप अभी भी रबर के दस्ताने पहने हुए हैं, तो आप क्लीनर को अपनी उंगलियों से लागू कर सकते हैं अगर नहीं, हालांकि, सीधे नंगे त्वचा के साथ मस्तिष्क को छूना नहीं है, क्योंकि इन उत्पादों में से अधिकांश विषाक्त हैं और यह जोखिम लेने के लायक नहीं है।
  • फैब्रिक से पेंट निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    6
    कपड़े को रात के दौरान भिगो दें, और अगले दिन, कपड़े धोने की मशीन में इसे धो लें। गर्म पानी के साथ एक बेसिन भरें और कपड़े रातोंरात दाग़ छोड़ दें। अधिकतम तापमान की जांच करने के लिए पोशाक के लेबल को पढ़ें जो कि सामना कर सकते हैं - अगली सुबह आप वॉशिंग मशीन में एक सामान्य वॉशिंग चक्र कर सकते हैं। इसे अलग से धोएं, अन्यथा आप कपड़े धोने के बाकी हिस्सों को धुंधला होने का खतरा नहीं निकाल सकते
  • यदि पहले प्रयास के बाद आपको संतोषजनक परिणाम (दाग में काफी कम हो गया है) का नोटिस किया गया है, तो यह प्रक्रिया को दोहराने के लायक है। अन्यथा दाग स्थायी हो सकता है और इसका मतलब यह है कि पोशाक अब उपयोग करने योग्य नहीं है। मस्तिष्क या तारपीन को कई बार लागू करने से, आप फाइबर को अधिक से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • विधि 3

    हेयर लाह के साथ
    1
    ताजा रंग के किसी भी ट्रेस या अवशेष को हटा दें। यदि आपको पता है कि दाग लेटेक्स आधारित पेंट के कारण होता है, और रंग पहले से बहुत सूखा है, तो आप इसे hairspray से हटाने की कोशिश कर सकते हैं आपको हमेशा अधिक रंग को हटाने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन अगर आप लाकर विधि का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपका दाग संभवतः फाइबर में गहरा प्रवेश कर चुका है। पहले से अवशोषित रंग की कोशिश करने और हटाने के लिए एक छोटा सा चाकू या अन्य तेज वस्तुओं का उपयोग करें।
    • यहां तक ​​कि अगर लेटेक्स पेंट तेल-आधारित एक से अधिक आसानी से कपड़े से हटा दिया गया है, यह भी सच है कि यह तेजी से सूख जाता है - वास्तव में, इसे पूरी तरह से सूखा होने में एक से दो घंटे लगते हैं। यह मामला है जब आपको हेअरस्पै का उपयोग करने के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप लेटेक्स पेंट का इलाज कर सकते हैं, इससे पहले फाइबर में फंस जाता है, सिर्फ साबुन और पानी का उपयोग करें कुछ हाथ धोने और वाशिंग मशीन में एक चक्र के बाद, दाग शायद पूरी तरह गायब हो जाएगा।
  • 2
    दाग क्षेत्र पर स्प्रे hairspray यदि आपके पास यह उत्पाद उपलब्ध नहीं है, तो आप शुद्ध आइसोप्रोपिल अल्कोहल का उपयोग कर सकते हैं। यह हेअरस्प्रे में पाया जाने वाला एक ही घटक है और इससे दाग को खत्म करने में मदद मिलती है, जिसका अर्थ है कि दोनों तरीकों से एक ही तरीके से काम होता है। लाह को कुछ मिनट के लिए दाग पर छोड़ दें, यह ध्यान से कवर करने के लिए सुनिश्चित करें। क्षेत्र काफी नरम होना चाहिए, क्योंकि बहुत सारे उत्पाद को कपड़े में घुसना रंग बनाने के लिए आवश्यक है।
  • 3
    धीरे से एक ब्रश या कपड़ा के साथ रगड़ें बहुत ऊर्जावान मत बनो, क्योंकि आप कपड़े स्थायी रूप से बर्बाद कर सकते हैं आपको यह नोट करना चाहिए कि रंग थोड़ी मात्रा को ढीला या पिघलाना शुरू होता है। यदि आपको कोई प्रभाव नहीं मिल सकता है, तो शायद आपने पर्याप्त मात्रा में उत्पाद नहीं रखे हैं या लाह के पास पर्याप्त अल्कोहल की सामग्री नहीं है। दाग या रंगद्रव्य को हटना शुरू होने तक रगड़ना जारी रखें।
  • यदि आपको hairspray के साथ तात्कालिक परिणाम नहीं मिलते हैं तो आपको दाग से छुटकारा पाने के लिए पूरी तरह से विहीन पदार्थ को खरीदना चाहिए। आप उसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जो आपने लाह के साथ किया था।
  • कपड़े से हटाए जाने वाले चित्र, कपड़े 17 से कदम
    4
    कपड़े धोने की मशीन में कपड़े धो लें फैब्रिक को रगड़कर पेंट का हिस्सा हटाने के बाद, आप इसे वॉशिंग मशीन में डाल सकते हैं और एक सामान्य वॉश चक्र सेट कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर दाग पूरी तरह से गायब नहीं हुआ हो, तो निश्चित रूप से यह आंशिक रूप से पिघल रहा है और पूरी तरह से वाशिंग मशीन में गायब होना चाहिए।
  • लाह को लागू करने के बाद, आप गंदे क्षेत्र को रगड़ने के लिए थोड़ा पानी और डिटर्जेंट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चूंकि लेटेक्स पेंट के पानी के साथ कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया नहीं होती है, इसलिए आप अपने आप को नहीं मिलेंगे "चिपचिपा पदार्थ" तेल आधारित पेंट की विशिष्टता
  • टिप्स

    • यदि आप पेंट की प्रकृति के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप इसे गंध से आसानी से समझ सकते हैं। लाटेकस व्यावहारिक रूप से गंधहीन हैं, जबकि तेल के आधार पर एक मजबूत गंध होता है और जहरीले होते हैं - इसलिए आपको इन्हें श्वास न करने के लिए सावधान रहना होगा।
    • आम तौर पर आपको कपड़े से रंग के दाग को निकालने के लिए सिर्फ एक विधि पर भरोसा नहीं करना पड़ता है हालांकि, दो रसायनों का उपयोग करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई अप्रत्याशित प्रतिक्रिया नहीं होती। इन मामलों में मामला आधार पर अलग-अलग हो सकता है, मृदु या डिटर्जेंट और उनकी सक्रिय सामग्री की मात्रा के आधार पर।
    • मृदु या टर्पेन्टाइन को लागू करने से पहले तेल के साथ तेल के दाग का इलाज न करें, क्योंकि इस तरह के रंग के रूप में क्षति बढ़ सकती है "रबड़ जैसी" जब यह पानी के साथ प्रतिक्रिया करता है
    • वॉशिंग मशीन में धुलाई लगभग हमेशा एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप पहले से ब्रश या कपड़ा के साथ दाग को रगड़ने के लिए असफल प्रयास किए हैं। कभी-कभी समस्या यह है कि दाग पर कितना बल बचा है और कुछ मामलों में हाथ धोने पर्याप्त नहीं है या यह ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com