पुस्तकों से मोल्ड गंध कैसे निकालें

प्राचीन किताबें अद्भुत खजाने हैं जो आप मुठभेड़ कर सकते हैं और इनमें आर्थिक मूल्य भी हो सकता है - हालांकि, कई पुरानी पुस्तकों में ढालना की एक विशिष्ट गंध है। पृष्ठों को सुखाने और गंधों के विरूद्ध एक शोषक उत्पाद का उपयोग करके, आप अपने प्रेयसी पुस्तकों से ढाले को दूर कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

गंध को हटाने के लिए उन्हें हवा दें
पुस्तकों से मल्डव गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
1
प्रशंसक पृष्ठों को खोलें एक तालिका पर खड़ी पुस्तक को पकड़ो और धीरे-धीरे पृष्ठों को खोलें अगर आप उन्हें बिना अपनी उंगलियों से अलग कर सकते हैं, तो एक पेपर चाकू और चिमटी का उपयोग करें- वैकल्पिक रूप से, पुस्तक के शीर्ष से उड़ाकर उन्हें अंतरिक्ष में छोड़ दें
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    हेयरड्रायर का उपयोग करें यदि आप इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो आप पृष्ठों पर हेयरड्रीयर का लक्ष्य कर सकते हैं - यह गर्मी के साथ कागज को बर्बाद करने से बचने के लिए कम तापमान पर सेट करें। ऊर्ध्वाधर पुस्तक तक एयरफ्लो को निर्देशित करना जारी रखें, जब तक पेज सूख न जाए।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    3
    पुस्तक को सूखे और नमी से मुक्त क्षेत्र में रखें। आप घर के अंदर एक गर्म स्थान का चयन कर सकते हैं या आप इस दूसरे समाधान के लिए धूप में opts करने के लिए मात्रा का खुलासा कर सकते हैं, बशर्ते यह वही, मूल्य का नहीं है क्योंकि सूरज की रोशनी sbiadirlo कर सकते हैं और है, खासकर अगर यह पुराना है, यह बिखर सकता है, उतरना और यहां तक ​​कि कर्ल irremediably पृष्ठों सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पृष्ठ को जगह में वापस करने से पहले यह सूखी है।
  • भाग 2

    एंटी-गंध अवशोषक उत्पाद का उपयोग करें
    पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    नमी को हटाने के लिए सिलिका बैग का उपयोग करें आप उन्हें शिल्प भंडार और DIY स्टोर में खरीद सकते हैं, जिससे आप नमी को आकर्षित करके वस्तुओं को सूखा रख सकते हैं। पुस्तक के कुछ पन्नों को रखिए और उन्हें लगभग तीन दिन के लिए कार्य करें - यदि आप पेजों को खराब कर सकते हैं, तो केवल एक दिन का इंतजार करें।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    बिल्ली के बच्चे के लिए कूड़े की कोशिश करो आपको एक बड़े प्लास्टिक कंटेनर और एक और छोटे से एक की आवश्यकता होती है - बिल्ली कूड़े के साथ बड़े आधे भाग को भरें, जो शोषक के रूप में कार्य करता है। छोटे कंटेनर के तल पर किताब को रखो और बाद में उस बड़े कंटेनर में रखें जिसमें सब्सट्रेट होता है।
  • कुछ दिनों तक बिना अव्यक्त पुस्तक को छोड़ दें, ताकि सामग्री द्वारा नमी अवशोषित हो जाए - कुछ दिनों बाद, इसे जांचें। यदि गंध चली गई है, तो पुस्तक (या किताबें) को हटा दें और धूल दें (आप एक नया ब्रश का उपयोग कर सकते हैं) - यदि नहीं, तो प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि किताब बेहतर बदबू आ रही न हो।
  • इसे फिर से बनाने से मोल्ड को रोकने के लिए एक सूखी और साफ जगह में रखें।
  • पुस्तकों से मल्डव गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    बेकिंग सोडा की कोशिश करो एक बॉक्स में या में 150 ग्राम बेकिंग सोडा डालो< एक प्लास्टिक की टोकरी पुस्तक या पुस्तकों को रखो (यह विधि कई खंडों के लिए महान है) अंदर और अच्छी तरह से ढक्कन बंद करें - इसे 48-72 घंटों तक छोड़ दें और फिर स्थिति की जांच करें। गंध गायब हो जाने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • यदि आप एक शुष्क क्षेत्र और धूप में रहते हैं, तो आप इस दृष्टिकोण के बजाय टटोला कर सकते हैं: एक छोटे से `बाइकार्बोनेट फैला हर 10 पृष्ठों या तो और कई लगातार दिन दिन के घंटों में किताब के बाहर के लिए खुला छोड़ देते हैं, अक्सर मोड़ पृष्ठों जारी है इस तरह जब तक गंध कम नहीं हो जाता है यह विधि मोल्ड या नमी के सभी गंधों के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन कुछ के लिए यह प्रभावी है - हालांकि, यह अनुशंसित नहीं है अगर पुस्तक मूल्यवान या प्राचीन है
  • इमेज नाम से निकालें बुजुर्ग बूंदों से पुस्तकें चरण 9
    4
    पृष्ठों के बीच कुछ अख़बार रखो कागज के एक शीट को हर पन्ने पर डालें और 3-5 दिन इंतजार करें - हालांकि, इस उपाय के साथ आगे बढ़ें, यदि किताब पुरानी है या मूल्यवान है, क्योंकि अखबार अम्लीय है और कुछ स्याही को छोड़ सकता है।
  • भाग 3

    गंध छिपाना
    इमेज का शीर्षक, पुस्तक से मल्ड्यू गंध निकालें चरण 11
    1



    ड्रायर के लिए फ़ैब्रिक सॉफ्टनर शीट का उपयोग करें वे फाइबर से गंध को अवशोषित करने में सक्षम हैं और इसलिए पुस्तकों के साथ भी प्रभावी हो सकते हैं। याद रखें कि इन शीटों में निहित तेल पेपर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए यदि आप इस विधि का पालन करने का निर्णय लेते हैं तो सावधान रहें। इन चादरों के तीन हिस्सों में एक स्टैक कट कर प्रत्येक 20 पृष्ठों को बदबूदार कर दें - कुछ दिनों के लिए एक शोधयोग्य बैग में मात्रा रखें, अंत में गंध गायब हो जाना चाहिए।
    • यह उपाय बासी की गंध को रोकने के लिए भी एकदम सही है- लाइब्रेरी में प्रत्येक पांच संस्करणों में शीट में कपड़े सॉफ़्नर का एक टुकड़ा रखो।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    2
    एक नया और सुगन्धित ट्रे कवर कट। पुस्तक में इसे डालें - आप पुस्तक के आकार के आधार पर दो या तीन टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं फिर मात्रा को पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक बैग में डालकर एक या दो सप्ताह के लिए सूखी जगह में छोड़ दें।
  • जाँच करें कि ताजा की खुशबू पुस्तक में स्थानांतरित हो गई है - यदि आवश्यक हो तो कई बार दोहराएं, जब तक कि मात्रा बेहतर गंध से शुरू न हो जाए
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालने का शीर्षक चित्र 13
    3
    मजबूत आवश्यक तेलों का उपयोग करें एक कपास की गेंद पर, इस तरह के लैवेंडर, नीलगिरी या चाय के पेड़ के रूप में तेल की कुछ बूँदें, डालो और, यह भी पुस्तक जोड़ कसकर कंटेनर को बंद करने और कुछ दिनों के इंतजार sigillabile- एक प्लास्टिक की थैली में दर्ज करें। चूंकि तेल दाग छोड़ सकता है, इस पद्धति के साथ ही थोड़े मूल्य की मात्रा के साथ आगे बढ़ें, जिसे आप पढ़ना चाहते हैं, उदाहरण के लिए शैक्षिक लोगों
  • भाग 4

    पुस्तकों को ठीक से रखें
    पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    1
    अग्रिम क्षेत्र की जांच करें जहां आप उन्हें स्टोर करना चाहते हैं। यह सूखा होना चाहिए और लगभग 20-23 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर होना चाहिए, क्योंकि ठंड नमी को बढ़ावा दे सकती है, जबकि गर्मी कागज को सूख सकती है, इसकी दरार के जोखिम के साथ। अतिरिक्त नमी किताबों के लिए हानिकारक है, इसलिए आपको सूखी जगह मिलनी होगी या आप नमी की जांच कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि अटारी या तहखाने में कोई लीक, ढालना या नमी नहीं है।
    • पुस्तकों को संचय करने से पहले, सुनिश्चित करें कि वातावरण में गंध या बदबू का संकेत नहीं है।
  • पुस्तक से निकालें बुजुर्ग गंध का शीर्षक चरण 15
    2
    उचित कंटेनरों का उपयोग करें प्लास्टिक के बक्से का चयन करें यदि पर्यावरण पानी या नमी के नुकसान के अधीन है - इसके अलावा, संक्षेपण तब होता है जब सिलिका बैग जोड़ें।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालने का शीर्षक चित्र 13
    3
    पुस्तकालय को ध्यानपूर्वक व्यवस्थित करें आपको इसे भरना नहीं चाहिए - सुनिश्चित करें कि व्यक्तिगत पुस्तकों के बीच पर्याप्त हवा परिसंचरण है और यह भी जांचें कि शेल्फ ठंड, ढीले या नम दीवारों पर आराम नहीं कर रही है।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    4
    जोड़ें विरोधी धूल पुस्तकों के लिए कवर यह पारदर्शी कोटिंग्स कि आसान और अधिक के बजाय एक ही books- की बाइंडिंग से कवर को बदलने के लिए इस प्रकार एक प्रभावी और लागत प्रभावी समाधान का प्रतिनिधित्व किफायती है अपने प्रिय books- से दूर नमी रखना है।
  • टिप्स

    • सभी कस्तूरी गंध ढालना या अन्य दूषित पदार्थों के कारण नहीं हैं यदि किताब बदबू आ रही है, लेकिन किसी भी पानी के नुकसान या दाग नहीं दिखाता है और वह जगह से आता है जहां आपने कभी धूम्रपान नहीं किया है, तो कागज के अम्लीय यौगिकों को अत्यधिक ऑक्सीकरण किया जा सकता है। इस तरह की गंध अपरिहार्य है और गर्मी के कारण और गर्मी के कारण होता है।

    चेतावनी

    • सीधे धूप, गर्मी के साथ लंबे समय तक संपर्क से बचें (जैसे रेडिएटर या एक धातु शेड में किताबें ऊपर रखना) या चमकदार रोशनी के स्रोतों (और इतने पर पुस्तकालय के पास पौधों, हैलोजन बल्ब के विकास के लिए लैंप) - ये सभी कारक कागज एसिड की ऑक्सीकरण प्रक्रिया को बहुत तेज करते हैं I
    • यदि पुस्तक संग्रहणीय और मूल्यवान है, तो पेशेवर पुनर्स्थापक या अभिलेखीय विशेषज्ञ से परामर्श करने से पहले किसी भी पहल को नहीं लें - प्राचीन वस्तुओं की दुकानें और दुर्लभ किताबें आपके शोध को शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com