कैसे एक गीले किताब सूखी करने के लिए

नमी किताबों के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है: यदि आप समय में हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो यह पृष्ठों को आंसू और एक साथ छड़ी कर सकता है, और मोल्ड भी बढ़ सकता है। सौभाग्य से, पुस्तकालय और पुरालेखकर्ता ने गीला पुस्तकों को सुखाने और नुकसान को कम करने के लिए कई उपयोगी तकनीकों का विकास किया है चाहे आपकी किताब पूरी तरह से भरी हुई है, मामूली गीली या केवल थोड़ा नम, यह देखभाल और धैर्य के साथ संभव है, इसे सूखने के लिए और इसे कुछ दिनों या हफ्तों में उत्कृष्ट स्थिति में वापस लाएं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

सूखा पूरी तरह से सोख किताबें
1
एक कपड़े के साथ, किताब से अतिरिक्त पानी निकाल दें जब एक गीली किताब को सूखने की बात आती है, तो सटीक परिचालन किया जायेगा पुस्तक द्वारा अवशोषित नमी की मात्रा के आधार पर। अगर किताब पूरी तरह से भिगोकर, टपकाव की बात है, तो आपको पहली चीज की ज़रूरत है, वह ध्यान से पुस्तक के बाहर से सभी अतिरिक्त पानी को हटा दें। किसी भी बाह्य तरल को हटाने के लिए इसे बंद रखें और इसे धीरे से हिलाएं। फिर धीरे से कवर के बाहर एक चीर या ऊतक के साथ रगड़ें।
  • इस पल के लिए, किताब को नहीं खोलें। यदि यह टपकाव हो रहा है, तो यह संभावना है कि पेज बहुत नाजुक होते हैं कि वे आसानी से फाड़ सकते हैं। इस बिंदु पर, बस नमी निकालने के लिए जो मात्रा से बाहर है
  • 2
    कुछ कागज़ के तौलिए फैलाएं एक साफ और सूखी शेल्फ पर सफेद शोषक कागज के कुछ चादरें फैलाने (रंगीन नहीं)। ऐसी जगह चुनें जहां पुस्तक को छुआ किए बिना सूखी हो सकती है
  • यदि आप एक सूखी जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप बाहर की किताब को छोड़ सकते हैं किसी भी स्थिति में, चाहे आप जहां रहते हों, आप रात के बाहर इसे बाहर नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि सुबह में बनाई गई ओस आसानी से किसी भी प्रगति को हताश कर सकती है।
  • यदि आपके हाथ में कोई श्वेत पत्र तौलिये नहीं है, तो गीला कपड़े भी अच्छे हैं। रंगीन कागज़ के तौलिये का प्रयोग न करें, क्योंकि जब उन्हें सिक्त किया जाता है तो वे रंग छोड़ सकते हैं।
  • 3
    पुस्तक खड़ी रखो। नम की किताब ले लो और इसे कागज तौलिये पर रखें, ताकि वह ईमानदार रह सके। हार्डकवर पुस्तकों के साथ, यह आसान होना चाहिए। जब तक कि पुस्तक स्वयं संतुलन नहीं रख सकें तब तक कवर को थोड़ा-थोड़ा (एक-दूसरे से अलग किए बिना) खोलने के लिए सीमित। आर्थिक मुद्दों के मामले में, आपरेशन अधिक कठिन हो सकता है हालांकि यह सूख जाता है, यह सबसे अच्छा है कि किताब न तो सुग़ी है- यदि जरूरी हो तो किताबों का उपयोग करें या वजन को सीधे रखने के लिए।
  • 4
    कवर के अंदर कुछ पेपर तौलिये रखो। दो रूमाल (या, यदि आपके हाथ में कोई नहीं है, दो पतले सूखे कपड़े हैं) उन्हें कवर और प्रथम और अंतिम पेज के बीच पर्ची के लिए ले लो
  • इस ऑपरेशन के दौरान, पृष्ठों को स्पर्श न करें। पाठ ब्लॉक मूल रूप से एक, बड़ा होना चाहिए "सामूहिक"। इस बिंदु पर पृष्ठों को ब्राउज करने से उन्हें शुष्क होने पर रेंगने या ताना हो सकता है।
  • 5
    पुस्तक को आराम करने के लिए छोड़ दें जब आप सभी कागज़ के तौलिये डालते हैं, तो बस अपने पैरों पर किताब छोड़ दें। पुस्तक के तौलिये की अवशोषित सामग्री को पुस्तक से नमी को अवशोषित करने के लिए जल्दी से शुरू करना चाहिए।
  • यदि आप चाहते हैं, तो आप अवशोषण को सुविधाजनक बनाने के लिए, पुस्तक तौलिये के नीचे एक या अधिक शुष्क स्पंज लगा सकते हैं, जिस पर पुस्तक आराम कर रही है।
  • 6
    जब आवश्यक हो, ऊतकों को बदल दें लगभग हर घंटे, जांच लें कि सुखाने की प्रक्रिया कैसे आय होती है जब तक वे पुस्तक से नमी को अवशोषित करते हैं, कागज तौलिए सोखते हैं और अब कोई अन्य तरल बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं जब आप देखते हैं कि कुछ कागज़ के तौलिये लथपथ होते हैं, तो उसे ध्यान से हटा दें और इसे एक और शांत और सूखी एक के साथ बदलें। यदि आप स्पंज का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे निचोड़ें और इसे कागज तौलिये के नीचे वापस डाल दें।
  • पुस्तक पर नजर रखने के लिए मत भूलना यदि आप आर्द्रता को स्थिर करने दें, ढालना गीला कागज पर 24 से 48 घंटों के भीतर बढ़ना शुरू कर सकते हैं।
  • इस तरह से जारी रखें जब तक आप इसे उठा नहीं लेते हैं, तो किताब टपकता या रुकने से रोक नहीं पाती। उसके बाद आप अगले चरण पर जा सकते हैं।
  • विधि 2

    सूखी बल्कि नम किताबें
    1
    कुछ 20-30 पृष्ठों के कागज़ के तौलिये रखें। अगर किताब टपकता नहीं है (या उसने ऐसा किया, लेकिन अब यह आंशिक रूप से सूख जाता है), पृष्ठों को ध्यान से और धीरे से फ़्लिप करते हुए, उन्हें फाड़ के बिना, कोई जोखिम नहीं होना चाहिए। पुस्तक को खोलें और इसे ध्यान से ब्राउज़ करें, प्रत्येक 20 या 30 पृष्ठों के काग़ज़ को छानने की चादरें लगाएं। इसके अलावा, कवर और पहले और अंतिम पेज के बीच कुछ भी डाल दिया।
    • पुस्तक तौलिये की संख्या पर ध्यान दें, जो आप इस तरह से पुस्तक में रखते हैं: यदि आप बहुत सारे होते हैं, तो आप पुस्तक के पीछे झुकने का जोखिम उठाते हैं और यदि यह इस स्थिति में सूख जाता है, तो इसे ख़राब करना। यदि यह एक समस्या बन जाती है, तो आप कागज़ के तौलिए से पतले हो सकते हैं।
  • 2
    किताब को अपने पक्ष में आराम कर दें। किताब के पन्नों के बीच कागज़ के तौलिये को खत्म करने के बाद, इसे अपने पक्ष में छोड़कर इसे सूखने के लिए रखें, इसे खड़े छोड़ने के बजाय शोषक कागज की शीट को किताब के अंदर से नमी निकालने शुरू होनी चाहिए। इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धीरज रखो।
  • प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, सुनिश्चित करें कि किताब उस बिंदु पर है जहां सूखी हवा लगातार बहती है। यदि आप एक नम जलवायु में रहते हैं, तो एक dehumidifier एक महान मदद हो सकती है। अन्यथा, आम तौर पर एक प्रशंसक चालू करने या कुछ खिड़कियों को खोलने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • 3
    आवश्यक होने पर, कागज के तौलिये को बदलें। जैसा कि ऊपर है, यह सबसे अच्छा है कि, जब किताब सूख जाती है, तो आप इसे नियमित रूप से जांचते हैं। जब आप देखते हैं कि काग़ज़ के तौलिये तरल में भिगोते जा रहे हैं, उन्हें सावधानी से हटा दें और प्रत्येक 20 या 30 पृष्ठों को नया डालें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पुस्तक समान रूप से सूख जाती है, उसी पन्नों के बीच हमेशा कागज़ के तौलिए को सम्मिलित न करें।
  • जब भी आप पेपर टॉवेल को बदलते हैं, किताब को चालू करें। इससे पृष्ठ को सुखाने के दौरान विकृत और पीकरिंग से रोकने में मदद मिलती है।
  • 4
    जैसा कि किताब सूख जाती है, इसे आकार में रखें जैसे ही वे सूखते हैं, कागज और गत्ता कठोर और कठोर होते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि पुस्तक में कुछ परतें हों, तो एक बार सूखा यह स्थायी रूप से विकृत हो जाएगा। इससे बचने के लिए, यह सूखने के दौरान इसे अपना आकार रखे यदि पुस्तक को इसे सीधा करने के आपके प्रयासों का विरोध करता है, तो किनारों को जगह रखने के लिए भारी किताबें या वजन का उपयोग करें।
  • अंत में, किताब उस बिंदु तक सूख जाएगी कि कागज़ के तौलिये भिगोना बंद हो जाएंगे और केवल गीली हो जाएगी। इस बिंदु पर, यह अगले चरण में आगे बढ़ने का समय है।
  • विधि 3

    सूखी थोड़ा नम पेपर
    1
    किताब को रखो और इसे खोलो यह खड़े होकर खड़े होकर खड़े होकर खड़े हो जाओ। जैसा कि पहले बताया गया है, यदि आप कार्डबोर्ड संस्करण से अनुवाद करते हैं, तो यह आसान है, लेकिन एक अर्थव्यवस्था के मामले में यह मुश्किल हो सकता है यदि आवश्यक हो, तो इसे खड़े रखने के लिए आप वजन या किताबों का इस्तेमाल कर सकते हैं 60 की एक कोने से अधिक के बिना, पुस्तक थोड़ी सी खोलेंया. आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से संतुलित है और गिरने का खतरा नहीं है।



  • 2
    प्रशंसक पृष्ठों को खोलें 60 के कोण के ऊपर जा रहे कवर के बिनाया, धीरे से पुस्तक के पन्नों को खोलें पृष्ठों की व्यवस्था करने का प्रयास करें ताकि उनमें से अधिकांश (यदि सभी नहीं) के बीच एक छोटी सी जगह हो। पृष्ठों को मोटे तौर पर होना चाहिए, बिना किसी कोने के किनारे झुकने या आसन्न पृष्ठों के खिलाफ वापस गिरना।
  • 3
    कमरे में सूखी हवा को प्रसारित करें जब पृष्ठों को समान रूप से बाहर निकाल दिया जाता है, तो पुस्तक को सीधे स्थिति में सूखने की अनुमति दें सुखाने में तेजी लाने के लिए, सुनिश्चित करें कि कुछ हद तक सूखी हवा खोली के माध्यम से आसानी से फैलती है। एक प्रशंसक का प्रयोग करें या कुछ खिड़कियों को खोलकर हवा का मसौदा तैयार करें, अन्यथा अगर कमरे में हवा काफी नरम है, तो इसे एक dehumidifier का उपयोग करके सूखना
  • यदि आप एक प्रशंसक या प्राकृतिक हवा का उपयोग करते हैं, तो पृष्ठों के किनारों पर ध्यान से देखें हवा के आंदोलन से पृष्ठों को हड़बड़ी या लहर नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उन्हें लहर कर सकता है और "महातरंग" जबकि वे सूखा
  • धीरज रखो पुस्तक को पूरी तरह से सूखने से पहले दिन, या एक सप्ताह (या अधिक) लग सकते हैं आप की प्रगति की गति का एक विचार प्राप्त करने के लिए बार-बार इसे देखें
  • 4
    एक बार सूखने पर, पुस्तक के शीर्ष पर वजन कम करने के लिए इसे दबाएं। अंत में, आपके धैर्य से इसे सूखने के बाद, पृष्ठों के बीच कोई नमी नहीं छोड़ी जानी चाहिए। हालांकि, अगर आप निर्देशों का बहुत सावधानी से पालन करते हैं, तो यह संभव है कि पुस्तक, एक बार सूख गई, पूरी तरह से सपाट नहीं है। अधिकांश पुस्तकों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पेपर काफी नाजुक है, और जब किताब सूख जाती है, तो यह आसानी से झुका सकता है और ताना कर सकता है, जब यह आखिर में सूख जाता है तो झुर्री हुई होती है या झुर्री हुई होती है। सौभाग्य से, समस्या को कुछ हद तक हल किया जा सकता है। सूखी किताब को बढ़ाएं और पर्याप्त वजन डाल दें (बड़े पाठ्यपुस्तक इस उद्देश्य के लिए महान हैं) और इसे कई दिनों या एक सप्ताह के लिए आराम दें यह ऑपरेशन सूखने की वजह से झुर्रों को प्रभावित करने में काफी कम कर सकता है, भले ही वह पूरी तरह से इसे समाप्त न करे।
  • पुस्तक को मारने से बचने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि जब यह वजन के नीचे झूठ बोल रहा हो, किनार पूरी तरह से सीधे होते हैं। किताब को मोड़ने के लिए वजन को रखा जाना न दें या पृष्ठ के किनारों को दबाने के लिए तिरछे न दें।
  • 5
    मछली पकड़ने की रेखा पर छोटी आर्थिक संस्करण की किताबें लटकाएं यद्यपि उपर्युक्त विधियों को सबसे अधिक पुस्तकों के साथ प्रभावी होना चाहिए, छोटे और सूक्ष्म आर्थिक संस्करणों को सूखने के लिए आप ऊपर वर्णित प्रशंसक खुले पेजों की थोड़ी कम मांग शॉर्टकट का पालन कर सकते हैं। यदि आपका किताबचा बहुत गीला है, यह आप सामान्य रूप से होता है, ऊपर वर्णित विधि निम्नलिखित के रूप में, (जो है जब टिशू पेपर पृष्ठों के बीच डाला नमी सोख नहीं है) सूखी जब तक यह बिंदु जहां यह केवल गीला है तक पहुँचता है। इस बिंदु पर, एक मछली पकड़ने की रेखा, एक पतली धागा या दो ऊर्ध्वाधर सतहों के बीच स्ट्रिंग का एक टुकड़ा फैला हुआ है, और किताब लटकाए ताकि वह नीचे की ओर खुल जाए। यदि आप घर के अंदर हैं, पंखे के साथ हवा प्रसारित करें या एक dehumidifier का उपयोग करें किताब कुछ दिनों के भीतर सूखी होनी चाहिए।
  • जैसा कि पहले बताया गया है, यदि आप खुली हवा के आर्थिक संस्करण (उदाहरण के लिए, अपने कपड़े सूखने के लिए तैयार किए गए धागे का उपयोग करते हुए) लटकाते हैं, तो इसे रात भर मत छोड़ें। सुबह में होने वाले ओस को पुस्तक को गीला कर सकते हैं
  • बहुत गीला आर्थिक संस्करणों को लटका नहीं। चूंकि नमी कागज को अधिक नाजुक बना देता है, मछली पकड़ने की रेखा और धागा किताब के वजन के कारण आंसू सकता है, अगर यह बहुत गीला है।
  • विधि 4

    कोटेड पेपर में ड्राई बुक्स
    1
    प्रत्येक गीली पृष्ठ के बीच अलग-अलग शीट रखें। जब हम चमकदार और चमकदार कागज वाले पृष्ठों (जैसे कई पत्रिकाएं और कला पुस्तकों) के साथ पुस्तकों को स्नान करते हैं, तो हस्तक्षेप की आवश्यकता सामान्य किताबों के लिए जरूरी की तुलना में थोड़ा अधिक जरूरी हो जाती है। नमी पृष्ठों की सील को भंग कर सकते हैं, इसे एक चिपकने वाले पदार्थ में बदल सकते हैं जो पृष्ठों को एक साथ स्थायी रूप से गोंद कर सकते हैं, यदि आप उन्हें सूखने दें। इसे से बचने के लिए, पके हुए कागज के शीट्स को बीच में रखते हुए, एक दूसरे से गीली पट्टी को तुरंत अलग कर दें हर एक एक गीले पन्नों के दो जोड़े जब वे गीले होते हैं, शीट को हटा दें और उन्हें प्रतिस्थापित करें।
    • यह महत्वपूर्ण है कि एक अलग शीट को बीच में रख दिया जाए प्रत्येक गीली पृष्ठ यदि आप दो पेजों को संपर्क में रहने देते हैं, तो वे एक साथ रह सकते हैं, यहां तक ​​कि एक पेशेवर भी इसे ठीक कर सकता है।
    • यदि आपके पास पाक पकाने का काम नहीं है, तो यहां तक ​​कि साधारण कागज़ के तौलिये भी होंगे, बशर्ते वे अक्सर बदले गए हों
  • 2
    जब पेज गीले होते हैं, शीट को हटा दें और पंखे की किताब को सूखे तक खोलें। जब पुस्तक के पन्नों को थोड़ा गीला होने के लिए सूख जाता है, तो अलगाव शीट को हटा दें और किताब को सीधे खिसकाएं। यदि आप अपने वजन का समर्थन करने में असमर्थ हैं, तो दो किताबों या भारी वस्तुओं का उपयोग करें। प्रशंसक पृष्ठों को किसी कोण पर 60 से अधिक नहीं खोलेंया. पुस्तक को इस स्थिति में सूखा छोड़ दें
  • जैसा कि ऊपर है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पुस्तक के आसपास हवा पर्याप्त मात्रा में फैलाएगा: यदि आप कर सकते हैं, तो पंखे का उपयोग करें या एक मसौदा तैयार करने के लिए खिड़की खोलें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, विशेष रूप से आर्द्र वातावरण में, dehumidifiers उपयोगी हो सकते हैं
  • 3
    Gluing से बचने के लिए अक्सर पुस्तक की जांच करें यहां तक ​​कि अगर पेज अब केवल गीले और अब गीली नहीं हैं, तो भी वे एक साथ चिपके के जोखिम को चलाते हैं। इसे से बचने के लिए, यह सूखने पर बार-बार पुस्तक की जांच करें (यदि आप कर सकते हैं, तो हर आधे घंटे के बारे में)। पृष्ठों को सावधानीपूर्वक ब्राउज़ करें यदि आप देखते हैं कि वे एक साथ रहना शुरू कर रहे हैं, उन्हें अलग करें और किताब को सूखने दें। अंत में, यह पूरी तरह से सूखा होना चाहिए। यह अनिवार्य हो सकता है कि, कुछ मामलों में, पृष्ठ हल्के ढंग से एक साथ छड़ी करते हैं, खासकर कोनों पर।
  • उपरोक्त के अनुसार, यदि आप एक प्रशंसक का उपयोग कर रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि पन्ने फहराए न हों, जो कि एक बार झुर्री हुई या झुर्री वाली उपस्थिति हो सकती है, एक बार पुस्तक सूख गई है।
  • 4
    यदि आपके पास कम समय उपलब्ध है, तो पुस्तक को फ्रीज करें। यदि आप अपने हाथों में चमकदार कागज के पृष्ठों के साथ एक गीली मात्रा में मिलते हैं और उन्हें अलग करने के लिए समय या सामग्रियां नहीं मिलती हैं, तो इसे एक तरफ न रखें इसके बजाए फ्रीजर के लिए एक प्लास्टिक की थैली में रखो, इसे बंद करें और इसे फ्रीजर में डालें (यह ठंडा है, बेहतर है)। पुस्तक को बर्फ़ीली करने से यह सूखने की सुविधा नहीं होगी, लेकिन क्षति को रोकने के लिए उपयोगी होगा, आपको इसे ठीक से सूखने के लिए समय देने के लिए समय दिया जाएगा।
  • फ्रीजर में पुस्तक रखने से पहले, इसे फ्रीजर बैग में रखने के लिए मत भूलना। इस तरह आप फ्रीजर या अन्य ऑब्जेक्ट्स से चिपके रहेंगे
  • 5
    पुस्तक को धीरे-धीरे defrost करने के लिए छोड़ दें यदि आप जमे हुए किताब को सूखने की कोशिश करने के लिए तैयार हैं, तो इसे फ्रीज़र से बाहर निकालें, लेकिन इसे लिफाफे में छोड़ दें और इसे कमरे के तापमान पर जगह में डाल दिया। इसे धीरे-धीरे बैग में पिघलना: इसे पुस्तक के आकार के आधार पर कुछ घंटों या कई दिन लग सकते हैं और यह कैसे गीला है। जब बर्फ पूरी तरह से पिघला हुआ होता है, तो बैग को पुस्तक से हटा दें और इसे ऊपर बताए अनुसार सूखा दें।
  • किताब के बाद thawed है, यह लिफाफे में छोड़ नहीं है इसे नम और प्रतिबंधित स्थान में छोड़कर मोल्ड के विकास को उत्तेजित करता है।
  • टिप्स

    • यदि आप पूल में जाते हैं, तो अपनी लाइब्रेरी में सभी पुस्तकों को आपके साथ नहीं लाएं। इसके बजाय, एक किताब चुनें और उसे एक बड़े, ज़िप प्लास्टिक की थैली में रखें। सुनिश्चित करें कि आप इसे पढ़ने से पहले पूरी तरह सूख चुके हैं।
    • बाथटब में किताबें न पढ़ें
    • पुस्तक पढ़ते समय कुछ भी पीना या नहीं खाएं

    चेतावनी

    • हेयरड्रीयर को पुस्तक से एक सुरक्षित दूरी पर उपयोग करें ताकि यह आग को पकड़ न सके।
    • यहां तक ​​कि अगर आप सभी सावधानियों का पालन करके एक किताब को सूखाएं, तो इसे बदलने की संभावना अभी भी मौजूद हो सकती है। जैसा कि पहले कहा गया है, यह पानी की वजह से हुई क्षति की सीमा पर निर्भर करता है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com