घर पर धूल कैसे कम करें

घरेलू धूल माइक्रोप्रोक्टिक्स के संचय का परिणाम है जिसमें टिशू, पेपर, बाल, मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदगी और बहुत कुछ के फाइबर शामिल हैं। धूल को बहुत लंबे समय से एलर्जी के लिए व्यवस्थित करने के लिए, इसलिए इसे नियंत्रण में रखना अच्छा उपाय है। कोई रास्ता नहीं है पूरी तरह से धूल का लेकिन, सफाई अव्यवस्था और पर्याप्त निस्पंदन तकनीक के साथ नष्ट करने, आप राशि है कि आप और आपके परिवार के हर दिन साँस लेने को कम कर सकते के साथ छुटकारा पाने के लिए नहीं है। धूल से अपने घर को मुक्त करने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

हवा को फ़िल्टर करें
आपकी सदन में रेड्यूस डस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 15
1
साफ या अपने घर हवा फिल्टर सुधार। यदि आपने एक एयर कंडीशनिंग और हीटिंग सिस्टम स्थापित किया है, तो आपको घर की धूल के स्तर की जांच करने के लिए फिल्टर को साफ करना होगा और उन्हें नियमित रूप से बदलना होगा। धूल जमा करना जारी रखेगा, लेकिन एक अच्छी फ़िल्टरिंग प्रणाली इसकी गति कम कर सकती है
  • एक मानक फिल्टर हीटिंग / शीतलन प्रणाली को नुकसान से बचने के लिए केवल सबसे बड़े कणों को फँसाने में सक्षम है। बजाय धूल को कम करने के लिए आपको उच्च गुणवत्ता के कागज़ात या धातु के कपड़ों में फिल्टर खरीदना पड़ता है जो डिस्पोजेबल होते हैं और आपको हर 1-3 महीने में प्रतिस्थापित करना पड़ता है
  • आपकी हाउस स्टेर 16 में रेड्यूस डस्ट नाम वाली छवि
    2
    एक वायु शोधक खरीदें ये उपकरण हैं जो धूल कणों को फँसाने से हवा को साफ करते हैं। वे बहुत से धूल वाले घरों या परिवारों के लिए महान हैं जहां एलर्जी वाले लोग हैं Purifiers केवल वे कमरे में प्रभावी हैं, इसलिए रहने वाले कमरे के लिए एक और एक बेडरूम के लिए दूसरा खरीदने पर विचार करें।
  • विधि 2

    स्वच्छ
    आपकी हाउस चरण 1 में कम करें धूल शीर्षक वाली छवि
    1
    सप्ताह में दो बार वैक्यूम करें। एक मॉडल का उपयोग करें जो एक HEPA फिल्टर से लैस है ताकि गारंटी हो सके कि आप अधिकतम मात्रा में धूल की तलाश कर रहे हैं। सभी कालीनों को साफ करने के लिए उपकरण का उपयोग करें, विशेष रूप से उन पैरों के यातायात के लिए अक्सर। नीचे मंजिल मत भूलना वैक्यूम क्लीनर के साथ अक्सर फर्श को साफ करना धूल निर्माण को कम करने का सबसे प्रभावी उपाय है, खासकर कोनों में और फर्नीचर के नीचे। आप शायद अभी अंतर अंतर देखेंगे
    • अक्सर वैक्यूम क्लीनर फिल्टर को बदलने के लिए याद रखें।
    • सुनिश्चित करें कि आपका उपकरण पूरी तरह कार्यात्मक है टूटी हुई वैक्यूम क्लीनर ने धूल को धक्का दिया और पर्यावरण को वापस ले लिया और समस्या को बदतर बना दिया।
  • आपकी सदन के चरण 2 में रेड्यूस डस्ट नाम वाली छवि
    2
    अन्य दिनों पर फर्श साफ करें जब आप उन्हें वैक्यूम न करते हैं तो फर्श से धूल हटाने के लिए एक स्प्रिंग ब्रूम या कपड़ा का उपयोग करें। बार-बार साफ-सुथरे इलाकों में प्रवेश, गलियारे और रसोईघर की तरह गंदे अधिक मिलते हैं। धूल को कचरे में फेंक सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप घर नहीं आते हैं।
  • आपकी सदन के चरण 3 में रेड्यूस डस्ट नाम वाली छवि
    3
    अक्सर फर्श को धोएं "सूखी" सफाई के बाद, फर्श को एक एमओपी या नम कपड़े से रगड़ करना अवशिष्ट धूल एकत्र करने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप फर्श अक्सर धोते हैं, तो आप घर की धूल को नियंत्रण में रख सकते हैं। यदि आप एक धोने और दूसरे के बीच बहुत ज्यादा समय बिताते हैं, तो आपरेशन अधिक जटिल हो जाएंगे और आपको दाग और गंदगी हटाने के लिए बहुत अधिक रगड़ना होगा।
  • आपकी सदन के चरण 4 में रेड्यूस डस्ट नाम वाला छवि
    4
    सूक्ष्म कपड़ा के साथ धूल। सभी कपड़े समान नहीं हैं यदि धूल एक बड़ी समस्या है, तो माइक्रोफ़िबर्स वाले का उपयोग करना उचित हो सकता है। यह विशेष रूप से अनाज और माइक्रोप्रोटेन्ट को छिपाने के लिए डिजाइन किया गया ऊतक है। एक पुरानी कपास टी शर्ट या एक साधारण कपड़े केवल एक ही सतह से धूल विस्थापित, एक ही नीचे जैकेट के लिए सच है: फर्नीचर साफ है, लेकिन केवल क्योंकि धूल हवा में निलंबित कर दिया है लग रहे हैं।
  • उन सभी सतहों को साफ करने के लिए माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ का उपयोग करें, जहां धुलाई संचित हो जाती है, जैसा कि चिमनी mantel, डेस्क, लिविंग रूम टेबल और इतने पर है। गीले कपड़ा शुष्क लोगों से बेहतर धूल एकत्र करते हैं - इसलिए यदि आपका फर्नीचर लकड़ी नहीं है, तो पहले गीला राग के साथ आगे बढ़ें।
  • सूक्ष्म फाइबर कपड़ा को तुरंत उपयोग करने के बाद धो लें, ताकि सभी एकत्रित धूल से छुटकारा पाएं। कपड़े सॉफ़्नर की चादरें मत डालें जब आप इसे ड्रायर में डाल दें क्योंकि यह धूल को एकत्र करने के लिए कपड़े की क्षमता में हस्तक्षेप करता है।
  • आपकी सदन में कम करें डस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वह अक्सर बिस्तर की चादरें पहनती हैं चादरें, कंबल, तकिया मामलों और रजाई धूल जमा करने के लिए करते हैं और यह असामान्य लोगों सारी रात सांस होने के बाद एक भरी हुई नाक के साथ सुबह उठने के लिए नहीं है। जब भी आप अपने आप को बिस्तर पर बैठते हैं या ऊपर उठते हैं, यह जानने के बिना, आप हवा में धूल के बादल बढ़ाते हैं। समाधान अक्सर धुलाई अक्सर धोना है, खासकर उन परिवार के सदस्यों को जो सूखी त्वचा रखते हैं या यदि आप अपने पालतू जानवरों को बिस्तर पर सोते हैं
  • अगर आपके घर में बहुत धूल होते हैं, तो सप्ताह में कम से कम एक बार चादरें और तकिया धो लें।
  • कम-से-कम तीन से चार सप्ताह तक कंबल और बाकी बिस्तरों को धो लें।
  • आपकी हाउस में कम करें डस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    महीने में कम से कम एक बार सोफे कुशन और कालीन मारो। बस बिस्तर की चादरें, सोफे कुशन और कालीनों की तरह धूल इकट्ठा होते हैं। जब भी आप सोफे पर बैठते हैं या कालीन पर चलते हैं, तो आप हवा में धूल उठाते हैं। हर तीन महीनों में, कुशन और कालीन बाहर निकालें और उन्हें धूल से निकालने के लिए टैप करें।
  • एक पुरानी नाला इस काम के लिए आदर्श उपकरण है।
  • उन्हें सतह पर मारो और हमेशा एक ही स्थान पर नहीं।
  • जब तक आप अपने सतह से बढ़ते धूल का अधिक बादल दिखाई नहीं देते, तब तक उन्हें मारते रहें।
  • आपकी सभा में छोटू डस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    मंजिल से छत तक की दीवारों को साफ करें हर दो महीने या तो, जब पूरी तरह से सफाई की आवश्यकता होती है, तो दीवारों का ख्याल रखना, झालर के किनारों के किनारों को धूल और एक माइक्रोफिबर कपड़ा वाला दरवाजा जाम ऊपर से शुरू करो और नीचे तक जाएं। इस तरह से धूल गिर जाता है जो नीचे गिरता है
  • विधि 3

    पुन: व्यवस्थित
    इमेज का शीर्षक कम करें डस्ट इन इट हाउस हाउस चरण 8



    1
    सभी गहने से छुटकारा पाएं यदि आपके घर में हर कमरे में सजावटी वस्तुओं के साथ बिंदीदार है, तो यह धूल को कम करना बहुत मुश्किल होगा। घर का भ्रमण करें और उन सभी धूल ग्रहों का चयन करें जिनकी आपको वास्तव में जरूरत नहीं है। इस प्रकार आपके पास ऐसे सतहें होंगी जो साफ करने में आसान हों
    • उन सभी वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए मुद्रा जिसे आप एक अप्रयुक्त कमरे में अलग नहीं करना चाहते हैं ऐसा करने से, आपके घर के सबसे अनुभवी कमरे साफ रहेंगे
  • आपकी सभा में कम से कम डुस वाली छवि चरण 9
    2
    पत्रिकाओं और पुस्तकों के ढेर को हटा दें ये ऐसी चीजें हैं जो नीचा और बहुत सारी धूल का उत्पादन करते हैं। पत्रिकाओं के ढेर से भरा घर होने से पर्यावरण धूल भरी पड़ती है। पुस्तकों को बुकहेल्फ़ पर रखें और नियमित रूप से पत्रिकाओं और समाचार पत्रों से छुटकारा पाएं। जिन लोगों को आप प्लास्टिक बैग में रखना चाहते हैं, उन्हें रखें ताकि वे धूल से घर को "दूषित" न करें।
  • आपकी सदन में कम करें डस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    कुछ फैब्रिक होम फर्निशिंग्स दर्ज करें कमरे में सभी कंबल, तकिए, मेज़पोश और सभी कपड़े के फर्नीचर से छुटकारा पाएं। ये ऑब्जेक्ट धूल का उत्पादन करते हैं और उसी पर वे इसे अवशोषित करते हैं। यदि आप सभी फर्नीचर के वस्त्र तत्वों को कम कर सकते हैं, तो आप धूल के मामले में एक महान सुधार देखेंगे।
  • कपड़ा फर्नीचर खरीदने के बजाय, चमड़े या लकड़ी का चयन करें कभी कभी फर्नीचर का एक पुराना टुकड़ा जो टूट रहा है, बहुत धूल पैदा करता है, इससे छुटकारा मिलता है।
  • अक्सर कंबल और तकिए धो लें
  • इमेज का शीर्षक कम करें डस्ट इन अदर हाउस चरण 11
    4
    अलमारियाँ बंद रखें हर बार जब आप उन्हें खोलते हैं, तो आप हवा में दबाव में छोटे बदलाव उत्पन्न करते हैं, जो बदले में कपड़ों के तंतुओं और अन्य कपड़े उड़ाते हैं। ये कण धूल के रूप में जमीन पर जमा होते हैं। यदि आपकी कोठरी गन्दा है, इसका मतलब है कि यह बहुत साफ नहीं है यदि आप इसे व्यवस्थित रखते हैं, तो यह भी साफ करना आसान होगा।
  • एक व्यवस्थित फैशन में कपड़ों को लटकाने की बजाए उन्हें नीचे ढेर कर दें
  • कपड़ों के लिए जूते से समर्पित अंतरिक्ष को विभाजित करें और एक ही "कंटेनर" में सब कुछ मत फेंकें।
  • कैल्शियम के अंदर नियमित रूप से वैक्यूम धूल की मात्रा को कम करने के लिए जमा करें।
  • इमेज का शीर्षक कम करना डस्ट इन इट हाउस हाउस 12
    5
    ऐसे कपड़ों को रखें जो आप विशेष बक्से या बैग में नहीं करते हैं। ऑफ-सीजन कपड़ों को अगले वर्ष तक दूसरे कंटेनर में संग्रहीत किया जाना चाहिए। जब कपड़ों को बंद कंटेनर में छोड़ दिया जाता है तो वे फाइबर और धूल उत्पन्न नहीं करते हैं
  • पारदर्शी कंटेनरों का उपयोग करें ताकि आप देख सकें कि वे क्या शामिल हैं और आपके कपड़े कहाँ हैं।
  • जब धूल स्वयं कंटेनर पर जमा हो जाते हैं, तो आप आसानी से उन्हें साफ कर सकते हैं।
  • आपकी हाउस में कटौती करने वाली छवि को घटाएं चरण 14
    6
    लोगों को अपने गंदे जूते से प्रवेश द्वार पर उतरने के लिए कहें। जब वे सूख जाते हैं, फर्श पर रहने वाली कीचड़ और गंदगी घरेलू धूल को बढ़ाने में मदद करेगी। बरसात के दिनों और सर्दियों के महीनों में, आपको लोगों से पूछना चाहिए कि वे अपने जूते प्रवेश द्वार पर ले जाएं। इस तरह से जूते द्वारा उत्पादित धूल घर के इस क्षेत्र में ही समाहित रहेगा और आप अक्सर इसे साफ कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कमोड डस्ट इन इट हाउस हाउस चरण 13
    7
    ब्रश पालतू जानवर नियमित रूप से कुत्तों और बिल्लियों बाल और रूसी के साथ धूल के निर्माण में योगदान करते हैं, यदि आप अक्सर उन्हें ब्रश करते हैं, तो आप समस्या को कम कर सकते हैं। इन कार्यों को बाथरूम में या कमरे में रहने के बजाय सोफे के पास, या बेडरूम में रहने के बजाय, कपड़े धोने के कमरे में करें, क्योंकि इन क्षेत्रों को साफ करना मुश्किल है। आपको कंबल को अक्सर बेड पर रखकर धोना भी याद रखना चाहिए
  • विधि 4

    प्रत्येक स्लॉट को बंद करें
    ग्लास ब्लॉक स्थापित करें, विंडोज़ चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    1
    घरेलू धुलाई के अधिकांश बाहर से आता है खिड़की और दरवाज़े के फ्रेम के चारों ओर हर दरार को बंद करने के लिए सिलिकॉन या पोटीटी का उपयोग करें। इसके अलावा यह आपको हीटिंग और एयर कंडीशनिंग बिलों पर खर्च कम करने की अनुमति देता है।
  • एक चिमनी चिमनी कदम 1 का शीर्षक चित्र
    2
    हवा का सेवन और राख और कालिख की उपस्थिति की जांच के लिए चिमनी की जांच करें एक चिमनी झाडू किराया आवश्यक हो सकता है
  • स्क्रीप्ट लिंट फ्रॉम द ड्राईर स्टेप 11
    3
    जाँच करें कि ड्रायर में बहुत अधिक मात्रा में जमा होने की संभावना है।
  • यदि ड्रायर की टोकरी में कोई फुलाना है, तो आपको पता होना चाहिए कि आग का खतरा है और यह संकेत हो सकता है कि उपकरण के वायु प्रवेश के साथ समस्या है।
  • वेंटिलेशन नलिकाएं और हवा के छिद्रों की जांच करें जो बाहर निकलते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी ब्लॉक या छेद नहीं हैं इस मामले में, एक मरम्मत तकनीशियन को बुलाओ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com